कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ

कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ

कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाएं यह बुनियादी है ताकि यह हमारे संकेतों को सही ढंग से प्रतिक्रिया दे सके। यह अन्य कुत्ते आज्ञाकारिता अभ्यासों को प्रशिक्षित करने और विभिन्न परिस्थितियों में अपना ध्यान आकर्षित करने में सक्षम होने का एक बुनियादी अभ्यास है। यदि आप अपने कुत्ते का ध्यान नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो आप उसे कोई अभ्यास नहीं सिखा सकेंगे, और यही कारण है कि यह कैनिन आज्ञाकारिता प्रशिक्षण में पहला अभ्यास होना उपयोगी है।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए कुत्ते का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक अच्छा नाम चुनने के लिए सिखाएंगे और हम आपको विभिन्न परिस्थितियों में सकारात्मक प्रतिक्रिया देने के लिए उपयोगी टिप्स देंगे।

याद रखें कि कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है जिसे किसी भी मालिक को ध्यान में रखना चाहिए। यह सब आपको अपने बंधन को मजबूत करने, पार्क में लीक को रोकने और आज्ञाकारिता के स्तर में आधार बनाने में मदद करेगा।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्ते को कॉल करने के लिए शिक्षण देना
सूची

एक उपयुक्त नाम चुनें

चुनना एक उपयुक्त नाम आपके कुत्ते के लिए मौलिक है। आपको पता होना चाहिए कि कठिन उच्चारण के साथ अत्यधिक लंबे नाम या जिन्हें अन्य आदेशों के साथ भ्रमित किया जा सकता है उन्हें तुरंत त्याग दिया जाना चाहिए।

आपके कुत्ते के पास एक विशेष और सुंदर नाम होना चाहिए, लेकिन साथ ही साथ संबंध बनाना आसान है। ExpertoAnimal में हम आपको मूल कुत्तों के लिए नामों की एक पूरी सूची या कुत्तों के लिए छोटे नामों की एक सूची प्रदान करते हैं। यह विवरण है बहुत महत्वपूर्ण ध्यान में रखना

एक उपयुक्त नाम चुनें

कुत्ते का ध्यान कैप्चर करें

हमारा पहला उद्देश्य कुत्ते का ध्यान आकर्षित करना होगा। इस मानदंड के साथ आप एक मूल व्यवहार प्राप्त करना चाहते हैं, जो कि आपका कुत्ता आपको एक पल के लिए देखता है। हकीकत में आपको आंखों में देखना जरूरी नहीं है, लेकिन मैं उसका नाम कहने के बाद उसके साथ संवाद करना आसान बनाने के लिए ध्यान देता हूं। हालांकि, अधिकांश कुत्ते एक-दूसरे की आंखों को देखकर खत्म होते हैं।

यदि आपका कुत्ता एक बालों वाली नस्ल है और उसका फर उसकी आंखों को ढकता है, तो आप नहीं जान पाएंगे कि वह वास्तव में कहां देख रहा है। इस मामले में, मानदंड यह होगा कि आपका कुत्ता आपके चेहरे को तुम्हारी तरफ देखता है, जैसे कि वह आपकी आंखों को देख रहा था, भले ही आप नहीं जानते कि वह वास्तव में ऐसा कर रहा है या नहीं।

अपने कुत्ते को ध्यान देने के लिए हम भोजन का उपयोग करेंगे भूख लगाना चाहे वे मिठाई, स्केक्स या फ्रैंकफर्ट के बिट्स हों। उसे भोजन का एक टुकड़ा दिखाएं और फिर भोजन की रक्षा करके अपना हाथ बंद करें। अपनी मुट्ठी बंद रखो, और प्रतीक्षा करें। आपका कुत्ता विभिन्न तरीकों से भोजन लेने की कोशिश करेगा। यह आपके हाथ को अपने पंजे से मार देगा, अपना हाथ चाटना, आप पर झुकाव या कुछ और कर देगा। उन सभी व्यवहारों को अनदेखा करें और अपना हाथ बंद रखें। यदि आपका कुत्ता आपको हिट करता है या आपके हाथ को कड़ा कर देता है, तो इसे अपने जांघ के खिलाफ दबाए रखें। इस तरह आप अपने हाथ को आगे बढ़ने से रोक देंगे।

किसी बिंदु पर आपका कुत्ता उन व्यवहारों को करने की कोशिश करने से थक जाएगा जो काम नहीं करते हैं। अपना नाम उच्चारण करें और जब मैं आपको देखता हूं तो आपको "बहुत अच्छा" या बधाई देता हूं क्लिक (क्लिकर क्लिक करें) और उसे खाना दें।

पहली पुनरावृत्ति के दौरान चिंता न करें अगर आपका कुत्ता पर्याप्त रूप से प्रक्रिया से संबंधित प्रतीत नहीं होता है। यह सामान्य है। इस अभ्यास को दोहराएं और करें क्लिक या जब वह ध्यान देता है और उसे देखकर उसके नाम का जवाब देता है तो उसकी प्रशंसा करें। अगर वह सही तरीके से ऐसा नहीं करता है तो उसे इनाम देना महत्वपूर्ण नहीं है।

आवश्यक दोहराव

यह पर निर्भर करेगा कुत्ते की मानसिक क्षमता जो जल्दी या बाद में सही ढंग से अपना नाम और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए सीखता है जिसे वह बाद में प्राप्त करता है। चिंता न करें अगर आपको समझ में नहीं आता है, तो कुछ कुत्तों को 40 पुनरावृत्ति की आवश्यकता होगी और अन्य, हालांकि, 10 के साथ पर्याप्त होगा।

आदर्श रूप से, आपको इस अभ्यास को दैनिक आधार पर समर्पित करना चाहिए 5 या 10 मिनट . एक प्रशिक्षण सत्र को लंबे समय तक अपने कुत्ते को अपने प्रशिक्षण से अलग कर सकते हैं।

दूसरी ओर एक शांत जगह में प्रशिक्षण करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया है, विचलन से मुक्त , ताकि हमारा कुत्ता पूरी तरह से हमारे ऊपर ध्यान केंद्रित कर सके।

कुत्ते का ध्यान कैप्चर करें

कुत्ते का ध्यान लम्बा करो




यह प्रक्रिया पिछले बिंदु में विस्तृत एक के समान है, जिसका इरादा है व्यवहार की अवधि में वृद्धि तीन सेकंड तक। पिछले अभ्यास के दो या तीन दोहराव करके इस मानदंड के पहले सत्र को शुरू करें, ताकि आपका कुत्ता गेम में प्रवेश कर सके।

अगला कदम (पिछली प्रक्रिया में) एक इलाज पाने के लिए होगा, इसे अपनी मुट्ठी में बंद करें, अपना नाम दें और प्रतीक्षा करें। तीन सेकंड की गणना करें और करो क्लिक या उसे बधाई दी और उसे खाना दे। अगर आपका कुत्ता अपनी आंखें नहीं रखता है, तो आप आगे बढ़कर फिर से प्रयास कर सकते हैं ताकि कुत्ता आपका ध्यान आपके ऊपर स्थिर रखे। यह शायद आप का पालन करेंगे। वही प्रक्रिया दोबारा करें लेकिन आपको पुरस्कृत करने से पहले एक छोटा सा समय प्रतीक्षा करें। धीरे-धीरे पांच बार लगातार दोहराव में कम से कम तीन सेकंड तक, जब तक आपका कुत्ता आपको आंखों में न देखे, उस समय को धीरे-धीरे बढ़ाएं।

जब तक आप अपने कुत्ते को पंक्ति में पांच पुनरावृत्ति में तीन सेकंड के लिए आंखों में देखने के लिए नहीं देखते हैं, तब तक सत्रों की आवश्यक संख्या करें। अवधि उन दोहराव के दौरान जारी है, भले ही यह तीन सेकंड से अधिक हो। इरादा यह है कि कुत्ता थोड़ी देर के लिए चौकस है, जो आपके संकेतों को कम से कम प्रस्ताव देता है।

जैसा कि हमने पहले कहा है, आदर्श कुत्ते को जबरदस्त नहीं करना है, इसलिए यह थोड़ा प्रशिक्षण समय प्रदान करता है लेकिन एक तीव्र स्तर के साथ।

कुत्ते का ध्यान लम्बा करो

आंदोलन में कुत्ते का ध्यान

आम तौर पर जब हम आगे बढ़ते हैं तो कुत्ते अधिक ध्यान देते हैं, हालांकि सभी एक ही तरीके से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। एक बार जब हमारा कुत्ता व्यवहार करता है, तो नाम और उसके बाद के इनाम के बाद वह हमें देखता है, तो हमें उसे ध्यान देने के लिए उसे एक कदम आगे ले जाना चाहिए जब हम गति में हैं.

ताकि व्यायाम आसानी से संबंधित हो सके, आपको थोड़ी सी गति से शुरू करना चाहिए जो आप बढ़ेंगे धीरे-धीरे . आप उस हाथ को ले जाकर शुरू कर सकते हैं जहां आप कैंडी रखते हैं और फिर एक या दो कदम दूर चले जाते हैं।

आंदोलन में कुत्ते का ध्यान

कठिनाई बढ़ाएं

इस अभ्यास की पुनरावृत्ति के लिए 3 से 10 दिनों के बीच समर्पण करने के बाद आपका कुत्ता अपने नाम पर कॉल के रूप में अक्सर अपना नाम जोड़ सकता है। हालांकि, यह घर के अंदर भी काम नहीं कर सकता क्योंकि यह बाहर करता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कुत्ता, विभिन्न उत्तेजना के सामने , वह मदद नहीं कर सकता लेकिन ध्यान खो सकता है। हालांकि, यह वही स्थिति है जिसे हमें सक्रिय रूप से काम करना चाहिए ताकि कुत्ता जहां भी पाया जाता है उतना ही अच्छा जवाब दे। याद रखें कि एक कुत्ते को बुनियादी आज्ञाकारिता पढ़ाना आपकी सुरक्षा के लिए एक बड़ी मदद है।

जैसा कि सभी सीखने की प्रक्रिया में है, हमें अपने कुत्ते के साथ विभिन्न स्थितियों में अभ्यास करना चाहिए जो कठिनाई को बढ़ाते हैं धीरे-धीरे . आप अपने बगीचे में कॉल के जवाब का अभ्यास करके या एक में शुरू कर सकते हैं pipi-कर सकते हैं खाली लेकिन प्रगतिशील आपको उन स्थानों में निर्देशित करना चाहिए जो व्यस्त हैं या उन तत्वों के साथ स्थान हैं जो उन्हें विचलित कर सकते हैं।

कठिनाई बढ़ाएं

अपने कुत्ते को अपने नाम को पहचानने के लिए सिखाते समय संभावित समस्याएं

आपके कुत्ते को अपने नाम को पहचानने के लिए सिखाते समय कुछ समस्याएं हो सकती हैं:

  • आपका कुत्ता यह दर्द होता है भोजन लेने की कोशिश करते समय हाथ: कुछ कुत्तों को हाथ से बल दिया जाता है या जिस तरह से खाना पकड़ा जाता है, ट्रेनर को चोट पहुंचाने में सक्षम होता है। यदि आपका कुत्ता खाने की कोशिश करते समय आपको दर्द देता है, तो पकड़ो नाश्ता अपने कंधे की ऊंचाई पर और अपने कुत्ते से दूर। जब आप भोजन तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो आपका कुत्ता आपको देखेगा और आप उस व्यवहार को मजबूत करना शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक दोहराव में अपने हाथ को थोड़ा और कम करें जब तक कि आप अपने कुत्ते के बिना हाथ से भोजन लेने की कोशिश कर रहे हाथ को बढ़ा दें। एक अन्य विकल्प जो कुछ ट्रेनर उपयोग करते हैं, लेकिन मुझे बहुत पसंद नहीं है, मोटे दस्ताने का उपयोग करना है जो आपके हाथ को कुत्ते के खरोंच और काटने से बचाते हैं। यदि यह समस्या आपको प्रभावित करती है, तो काटने के अवरोध के बारे में हमारे लेख की समीक्षा करना आदर्श होगा।
  • आपका कुत्ता वह बहुत विचलित है : यदि आपका कुत्ता विचलित हो गया है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उसने हाल ही में खाया है या प्रशिक्षण की जगह पर्याप्त शांत नहीं है। अलग-अलग समय में सत्रों को प्रशिक्षित करने और चलाने के लिए एक अलग जगह खोजें। यह भी हो सकता है कि आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला पुरस्कार पर्याप्त भूख नहीं है, बेहतर तरीके से कुछ फ्रैंकफर्टर बिट्स प्राप्त करें। यदि आपको लगता है कि स्थान और समय सही है, तो सत्र शुरू होने से पहले अपने कुत्ते को भोजन के बिट्स देने का त्वरित अनुक्रम बनाएं। बस उसे जल्दी से पांच टुकड़े दें (जैसे कि आप क्लिकर लोड कर रहे थे, लेकिन सबसे तेज़ संभव गति पर) और प्रशिक्षण सत्र शुरू करें।
  • आपका कुत्ता आप को देखना बंद मत करो दूसरा नहीं: यदि आपका कुत्ता आपको एक पल के लिए देख नहीं रहा है, तो आपको ऑर्डर दर्ज करना मुश्किल लगेगा। अपने कुत्ते को विचलित करने और इसके नाम का उपयोग करने के लिए, आप प्रत्येक क्लिक के बाद भोजन को जमीन पर फेंक सकते हैं। इस तरह, आपके कुत्ते को भोजन लेने के बाद आपको अपना नाम सही कहने का मौका मिलेगा, लेकिन इससे पहले कि वह आपको सहजता से देखे। जैसे कि यह एक फसल थी।
अपने कुत्ते को अपने नाम को पहचानने के लिए सिखाते समय संभावित समस्याएं

अपने कुत्ते के नाम का उपयोग करते समय सावधानियां

व्यर्थ में अपने कुत्ते के नाम का प्रयोग न करें . यदि आप किसी भी परिस्थिति में और किसी भी कारण से अपने कुत्ते का नाम कहते हैं, तो जब यह आपको देखता है तो उसके व्यवहार को मजबूत किए बिना, आप उचित प्रतिक्रिया बुझाएंगे और जब आप उसका नाम कहेंगे तो आपका कुत्ता ध्यान देना बंद कर देगा। जब भी वह कॉल के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया देता है तो उसे रिवार्ड करें और बधाई दें।

अपने कुत्ते के नाम का उपयोग करते समय सावधानियां

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
आने वाले कुत्ते को सिखाओआने वाले कुत्ते को सिखाओ
कुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएंकुत्तों के प्रशिक्षण में समस्याएं
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
अगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करेंअगर कुत्ते प्रशिक्षण में विचलित हो जाता है तो क्या करें
आदेश देने के लिए अभी भी रहने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओआदेश देने के लिए अभी भी रहने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
कुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओकुत्ते को कॉल करने के लिए सिखाओ
10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं10 चालें: कुत्ते को अन्य कुत्तों की उपस्थिति में पालन करने के लिए सिखाएं
कदम से गेंद कदम लाने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओकदम से गेंद कदम लाने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
कदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओकदम से नीचे बैठने के लिए मेरे कुत्ते को सिखाओ
» » कुत्ते को अपना नाम पहचानने के लिए सिखाओ
© 2022 TonMobis.com