क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?

जैसा कि हम पहले से ही कई बार बोले हैं, पिल्ले के पास उनकी व्यवहारिक समस्याएं हैं और यह पुराने कुत्तों के साथ भी हो सकती है। कई मामलों में यह नहीं है कि वे नियमों को समझते हैं या मज़बूत नहीं होते हैं, लेकिन वे साल पहले के रूप में उनका पालन नहीं कर सकते हैं। कुत्तों के लिए आम तौर पर कई व्यवहारिक बदलाव हैं वरिष्ठ और, अगर हम उन्हें जानते हैं और उन्हें प्रबंधित करना सीखते हैं, तो दैनिक सह-अस्तित्व में सुधार करना बहुत उपयोगी है।

  1. पृथक्करण चिंता : अलगाव चिंता पुराने कुत्तों में देखी जाने वाली सबसे आम व्यवहारिक समस्याओं में से एक है। एक कुत्ता जिसकी अलगाव चिंता होती है, वह बहुत असहज महसूस करेगी जब वह समझता है कि उसका मालिक छोड़ने वाला है या जब वह घर पर अकेला है। यह विनाशकारी व्यवहार, छाल, कड़क, पेशाब या शौचालय विकसित कर सकते हैं। जब मालिक वापस आ जाता है तो यह अत्यधिक प्रभावशाली भी होगा।
    वृद्ध कुत्तों में नियमित रूप से बदलावों का सामना करने की कम क्षमता हो सकती है। दृष्टि या सुनवाई का नुकसान उन्हें अधिक चिंताजनक बना सकता है, खासकर जब उनके मालिक से अलग हो जाता है। न्यूरोलॉजिकल परिवर्तन जानवरों की परिवर्तन या नई परिस्थितियों में अनुकूल होने की क्षमता को सीमित भी कर सकते हैं।
    अलगाव चिंता के इलाज में मुख्य विचारों में से कुछ हैं:
  • घर छोड़ने या आने पर दिनचर्या दोहराएं मत। कुत्ते को अलविदा मत कहो या चिंतित होने पर प्रभावशाली ढंग से नमस्कार न करें, क्योंकि हम उसके व्यवहार को मजबूत करेंगे।
  • आइए धीरे-धीरे अपने कुत्ते को उसके लिए एक सुरक्षित जगह में आराम करने के लिए सिखाएं।
  • आइए हमारे निकास संकेतों को बदल दें, इसलिए कुत्ते चिंता प्रतिक्रियाओं की उम्मीद नहीं करेगा।
  • जब तक यह शांत रहता है तब तक कुत्ते को रिवार्ड करें।
  • उन खिलौनों को छोड़ दें जो आपको मनोरंजन करते हैं या आपको विचलित करते हैं।
  • कम रोशनी या मुलायम संगीत के साथ एक आरामदायक वातावरण बनाए रखें।
  • हमारे धैर्य का प्रयोग करें, यह न भूलें कि आप इसे एक सनकी पर नहीं करते हैं!
  • सड़क के बाहर निकलने की आवृत्ति बढ़ाएं, भले ही वे कम हों। वृद्ध कुत्तों को पेशाब और शौचालय के लिए अक्सर बाहर जाना पड़ सकता है। उन्हें ऐसा करने का मौका देना उनकी चिंता को कम कर सकता है।
  1. आक्रामकता: कुछ पुराने कुत्ते आक्रामक बन सकते हैं। यह कुछ चिकित्सा समस्या जैसे दर्द (ऑस्टियोआर्थराइटिस या दांत रोग, उदाहरण के लिए), दृष्टि या सुनवाई का नुकसान (यह कुत्ते को आसानी से डरने का पक्ष लेता है) के कारण हो सकता है। गतिशीलता की कमी जैसी अन्य समस्याओं के लिए भी, क्योंकि कुत्ता आसानी से उत्तेजना से बच नहीं सकता है जो नाराज हैं, या न्यूरोलॉजिकल बीमारियां हमारे कुत्ते को आक्रामकता के साथ प्रतिक्रिया दे सकती हैं
    हमें हमेशा उस कारण का निर्धारण करना चाहिए जो इस तरह के व्यवहार को सही उपचार स्थापित करने का कारण बनता है।
  2. घर पर मरोड़ना या पराजित करना: कुछ पुराने कुत्तों को इस प्रकार की `दुर्घटनाएं` हो सकती हैं जो कई कारणों से पूरा हो सकती हैं। चिकित्सा परिस्थितियों के परिणामस्वरूप पेशाब या मलहम की बढ़ती आवृत्ति में इस व्यवहार की समस्या का मूल कारण हो सकता है। इन स्थितियों में शामिल हैं: उदाहरण के लिए, कोलाइटिस, सूजन आंत्र रोग, मधुमेह मेलिटस, मूत्राशय के पत्थरों या संक्रमण, प्रोस्टेट की सूजन, कुशिंग रोग या गुर्दे। गतिशीलता की समस्याएं जो कुत्ते की दैनिक दिनचर्या में बाधा डालती हैं, उनके लिए खुद को राहत देने के लिए यात्रा करना मुश्किल हो सकता है।
    जैसा कि हमने पहले बताया है, हमें पता होना चाहिए कि कुत्ता इन व्यवहारों को ठीक से हल करने के लिए क्यों करता है।
  3. शोर के लिए Phobia: पुराने कुत्ते शोर के प्रति बहुत संवेदनशील हो जाते हैं। संज्ञानात्मक अक्षमता, अस्थिरता जिसके कारण शोर के स्रोत से भागने के लिए कुत्ते की अक्षमता होती है, और तनाव प्रबंधन में कमी आ सकती है, सभी शोर भय में योगदान दे सकते हैं।
    यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते को क्या शोर हो सकता है। वे शोर हो सकते हैं जिन्हें हम सुन सकते हैं, जैसे तूफान या बम, लेकिन याद रखें कि एक कुत्ता आवृत्तियों को सुन सकता है कि मानव कान नहीं देख सकता है। चलो कुछ स्थितियों के साथ कुत्ते के भय के व्यवहार को उनसे बचने की कोशिश करने के लिए प्रयास करें।
  4. Vocalization की वृद्धि: एक पुराने कुत्ते में तनाव के परिणामस्वरूप भौंकने, moaning या कमाल में वृद्धि हो सकती है। यह अलग गतिशीलता के दौरान हो सकता है, कम गतिशीलता, या संज्ञानात्मक अक्षमता के कारण ध्यान आकर्षित करने के साधन के रूप में।
    Vocalization में वृद्धि का कारण, यदि संभव हो, तो इलाज को अनुकूलित करने के लिए हमें आवेदन करना चाहिए।
  5. नींद पैटर्न में परिवर्तन: कुछ पुराने कुत्ते रात में बेचैन हो सकते हैं और जागते हैं, घर के चारों ओर घूमते हैं, या गायन करते हैं। दर्द, अधिक बार पेशाब या मलबे की आवश्यकता, दृष्टि या सुनवाई का नुकसान, भूख में परिवर्तन, और तंत्रिका संबंधी स्थितियां इस व्यवहार में योगदान दे सकती हैं।
    यह मत भूलना कि अगर यह एक चिकित्सा समस्या है तो इस व्यवहार में बदलाव का इलाज किया जाना चाहिए।
    कभी-कभी रात में हमारे बेडरूम से दूर कमरे में कुत्ते को घर में रखना सुविधाजनक हो सकता है।

कुत्ते 932411_640 7-संज्ञानात्मक अक्षमता: यह अनुमान लगाया गया है कि लगभग 65% पुराने कुत्तों में से कम से कम कुछ लक्षणों का अनुभव होगा, जो संकेत दे सकते हैं कि उनके पास कैनिन संज्ञानात्मक अक्षमता है:

  • भ्रम या विचलन। कुत्ता अपनी सामान्य जगह में खो सकता है, या कोनों में या फर्नीचर के पीछे फंस सकता है।
  • अतिसंवेदनशीलता और पूरी रात जागृत होना, या नींद के पैटर्न में बदलाव।
  • स्वच्छता व्यवहार का नुकसान
  • घटित गतिविधि स्तर
  • कम ध्यान या खो आँखें



ओमेगा 3 फैटी एसिड में समृद्ध आहार तंत्रिका तंत्र पर इसके सुरक्षात्मक प्रभाव से पुराने कुत्तों में संज्ञानात्मक अक्षमता के विकास में सुधार करने में मदद करता है।

संक्षेप में, पुराने कुत्तों में हम जो व्यवहारिक परिवर्तन देखते हैं, वे चिकित्सा स्थितियों के कारण हो सकते हैं। यदि यह बदल रहा है, तो सलाह दी जाती है कि हमारे पशुचिकित्सा से सलाह लें कि इसका कारण बनें और ऐसे उपचार को स्थापित करें जो उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता पीड़ित है जब वह अकेला हैमेरा कुत्ता पीड़ित है जब वह अकेला है
पृथक्करण चिंतापृथक्करण चिंता
क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?
कुत्तों और समय की अवधारणा: अलगाव चिंताकुत्तों और समय की अवधारणा: अलगाव चिंता
कुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएंकुत्तों में शीर्ष 10 व्यवहार की समस्याएं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अलगाव चिंता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अलगाव चिंता है या नहीं
कुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएंकुत्तों में 10 सबसे आम व्यवहार समस्याएं
वे कुत्तों के लिए पहली चिंताजनक बनाते हैंवे कुत्तों के लिए पहली चिंताजनक बनाते हैं
कुत्तों में पृथक्करण चिंताकुत्तों में पृथक्करण चिंता
अपने कुत्ते की अलगाव चिंता से बचें: कार्य योजनाअपने कुत्ते की अलगाव चिंता से बचें: कार्य योजना
» » क्या पुराने कुत्ते मज़बूत हो जाते हैं?
© 2022 TonMobis.com