कुत्तों के लिए ब्रश के प्रकार

कुत्तों के लिए ब्रश के प्रकार

हमारे कुत्ते को साफ रखें अपने स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण को सुनिश्चित करना आवश्यक है। चलने के दौरान वे आमतौर पर अन्य कुत्तों के साथ खेलते हैं, कूदते हैं और सामान्य रूप से, उन कारकों के अधीन रहते हैं जो उनके फर पर गंदगी का कारण बनते हैं, लंबे बालों वाले कुत्तों में उलझन की उपस्थिति इत्यादि। पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद उन्हें स्नान करने के अलावा, हमें अतिरिक्त गंदगी को हटाने के लिए अपने बालों को ब्रश करने के साथ लगातार होना चाहिए, इसे नरम और रेशमी रखें।

हमारे कुत्ते की नस्ल और बालों के प्रकार के आधार पर, हमें कुछ ब्रशिंग तकनीकों या दूसरों का पालन करना होगा। Iquest- आप जानते हैं कुत्ते ब्रश के प्रकार ? इससे बचने के लिए कि आप गलत चुनते हैं और इस क्षण को अपने सबसे बुरे सपने में इतनी सुखद बनाते हैं, AnimalExpert में हम आपको कोट के प्रकार के अनुसार सबसे अच्छे ब्रश और कॉम्ब्स दिखाते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: लंबी बालों वाली बिल्लियों के लिए ब्रश
सूची

बालों के प्रकार के अनुसार ब्रश चुनें

जैसा कि हमने चर्चा की, हमारे कुत्ते के बाल के प्रकार के आधार पर हमें ब्रश या किसी अन्य का उपयोग करना चाहिए। इसी प्रकार, जिस भरोसेमंदता के साथ हमें अपने कुत्ते के फर को ब्रश करना होगा, वह भी लंबाई, मोटाई और इसके नुकसान की मात्रा पर निर्भर करेगा। खैर, कुत्ते नस्लों हैं जो दूसरों की तुलना में फर के गिरने की अधिक प्रवृत्ति के साथ हैं, इसके विपरीत, बालों को ढीला मत करो।

चलने के समय के बाद, कोट ब्रशिंग यह हमारे कुत्ते के लिए दिन का सबसे अच्छा समय है। यदि हम इसे सही तरीके से करते हैं, तो हम आपके कोट में एकत्रित गंदगी को हटाते समय विश्राम और संतुष्टि की स्थिति प्रदान करेंगे, हम आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को सही स्थिति में बनाए रखने और बनाए रखने वाले असंगतताओं को पूर्ववत करते हैं। हालांकि, ब्रश की खराब पसंद या बालों को ब्रश करने के बारे में नहीं जानना हमारे कुत्ते के लिए वास्तव में असहज और बहुत अप्रिय क्षण हो सकता है।

आम तौर पर, हम अंतर करते हैं तीन प्रकार के बाल : छोटा, मध्यम और लंबा। उनमें से प्रत्येक को एक विशिष्ट प्रकार के ब्रश और योजना के समय की आवश्यकता होती है। चलो देखते हैं कि हमारे कुत्ते को कंघी करने के लिए हमें क्या कॉम्ब्स हासिल करना चाहिए, चाहे उसके पास छोटा, मध्यम या लंबा बाल हो।

छोटे बालों वाले कुत्तों के लिए ब्रश

शॉर्ट बालों वाले कुत्तों को बहुत हल्का मैटल देखभाल की आवश्यकता होती है। बहुत घने कोट होने के कारण, उन्हें अधिक से अधिक की आवश्यकता नहीं है दो या तीन एक सप्ताह ब्रश किया . बेशक, नस्लों के भीतर छोटे बाल माना जाता है, बालों के विभिन्न उपाय और विशेषताओं हैं जो निर्धारित करेंगे यदि हमें दो या तीन साप्ताहिक हेयर स्टाइल करना होगा। उदाहरण के लिए, चिहुआहुआ, छोटे पंख वाले कुत्ते होने के बावजूद, इसमें बहुत कुछ खोना पड़ता है और इसलिए, उसे डालमेटियन या मुक्केबाज की तुलना में अधिक ब्रशिंग की आवश्यकता होगी, जो इतने सारे बाल न खोएं।

इस प्रकार के बालों वाले कुत्तों को ब्रश की आवश्यकता होती है जो सीमित हैं अतिरिक्त बाल हटा दें , उनके पास उलझन या अत्यधिक गंदगी जमा करने की संभावना नहीं है। तो, हमें एक खरीदने की आवश्यकता होगी रबर ब्रिस्टल ब्रश, रबड़ बिल्ली का बच्चा या कार्ड , हमारे कुत्ते की त्वचा को नुकसान पहुंचाने और बाल को छीनने से बचने के लिए जो हमें नहीं करना चाहिए। इसी तरह, सही स्थिति में साफ और बनाए रखना बहुत आसान है। छोटे बाल कुत्तों के लिए इस प्रकार के ब्रश मृत कोट को आसानी से पालन करने की अनुमति देते हैं जबकि हम जानवर को सौम्य और सुखद मालिश करते हैं।

दूसरी तरफ, और यद्यपि यह अजीब हो सकता है, कुत्तों को सबसे छोटा मैटल के साथ जोड़ते समय ध्यान में रखना एक और उपकरण है जो पुमिस है। यह उत्पाद मृत फर को समस्याओं के बिना कैप्चर करता है और इसलिए, ब्रश के लिए एक आदर्श पूरक है। बेशक, बालों के पक्ष में हमेशा पत्थर को पार करना और त्वचा को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बहुत धीरे-धीरे जरूरी है। इसके अलावा, हम बालों के बिना या बहुत पतली परत के साथ क्षेत्रों से बचेंगे।

छोटे बालों वाले कुत्तों के लिए ब्रश

मध्यम बालों वाले कुत्तों के लिए ब्रश

अमेरिकी अकिता या गोल्डन रिट्रीवर्स जैसे मध्यम बालों वाले कुत्ते, जिनके पास पिछले लोगों की तुलना में अधिक फर है, उन्हें कम से कम आवश्यकता होती है चार एक सप्ताह ब्रश किया . यदि हमारे पास दिन में एक बार अपने बालों को ब्रश करने के लिए पर्याप्त समय है, तो हमारा प्यारा साथी हमें धन्यवाद देगा और हम घर की सद्भावना को सद्भाव में बनाए रखेंगे।

छोटे बालों वाले लोगों की तुलना में लंबा, मोटा और घनत्व वाला कोट, हमें एक खरीदने की आवश्यकता होगी ललित धातु ब्रिस्टल ब्रश और एक साथ , सभी संचित मृत बालों को हटाने में सक्षम होने के लिए, कार्ड या रैकेट के रूप में जाना जाता है। बेशक, अपनी युक्तियों के आकार पर ध्यान देना, क्योंकि वे होना चाहिए गोल जानवर की त्वचा को नुकसान पहुंचाने या स्वस्थ बालों को चूसने से बचने के लिए। ये कुत्ते बहुत सारे बाल खो देते हैं, इसलिए यदि हम इसे नहीं हटाते हैं, तो यह पूरे घर में जमा हो जाएगा और फैल जाएगा।

अगर हमारे कुत्ते के पास मध्यम बाल होते हैं और इसके अलावा, मोटी और घने, हम अगले खंड पर जाने की सलाह देते हैं क्योंकि अतिरिक्त देखभाल आवश्यक होगी, नीचे समझाया गया है।

मध्यम बालों वाले कुत्तों के लिए ब्रश

लंबे बालों वाले कुत्तों के लिए ब्रश

लंबे बाल वाले कुत्तों को वे होते हैं जिन्हें अपने कोट की देखभाल के मामले में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे बालों को बड़ी मात्रा में खोने के लिए गड़बड़ी, बहुमत जमा करते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस समूह में न केवल कुत्तों के साथ कुत्तों को शामिल किया गया है, जैसे कि अफगान ग्रेहाउंड, लेकिन जर्मन कुत्तों जैसे मोटी, डबल-स्तर वाले बाल वाले कुत्ते भी। इस तरह, भले ही हमारे कुत्ते को बाल माना जाता है, चाहे वह घना, कठोर या मोटा हो, तो इस खंड में दी गई सिफारिशों का पालन करना उचित है।

हमें करना होगा हर दिन ब्रश करें हमारे कुत्ते के बाल अगर यह लंबी है या प्रत्येक सवारी के बाद बड़ी मात्रा में खो देता है। हालांकि, ExpertoAnimal से हम अनुशंसा करते हैं कि आप विशेषज्ञ के संकेतों के बाद प्रति माह एक कैनाइन हेयरड्रेसिंग सत्र, या डेढ़ महीने के साथ घरेलू ब्रशिंग को गठबंधन करें।

लंबे या घने मंत्र के साथ कुत्ते होने के नाते, इसलिए, विशेष बालों की जरूरत होती है, दो अलग-अलग प्रकार के ब्रश, एक कंघी, ब्रश और मृत बालों को हटाने के लिए आवश्यक होगा, और जब आवश्यक हो तो एक दूसरे को उलझाना होगा।

ब्रश और कंघी करने के लिए

कुत्तों के लिए लंबे फर के साथ और इसके अलावा, नाजुक त्वचा, जैसे कि यॉर्कशायर, हमें एक खरीदने की आवश्यकता होगी डबल पक्षीय ब्रश , एक तरफ गोलाकार ब्रिस्टल और दूसरे पर अन्य कठिन कृत्रिम बाल के साथ। इस प्रकार, हम पहले गोलियों के टुकड़े का हिस्सा पार कर सकते हैं, मंडल को बहुत सावधानी से कंघी कर सकते हैं और मृत बालों को हटा सकते हैं, और फिर दूसरी तरफ नरमता और चमक प्रदान करने के लिए।

लंबी और कम नाजुक त्वचा वाले लंबे बालों वाले कुत्तों के लिए, हम पहले उपयोग कर सकते हैं धातु कांटेदार ब्रश या कार्ड जैसे कि हम गंदगी को आसानी से गठबंधन और हटाने के उद्देश्य से मध्यम बाल के लिए उपयोग करते हैं। बेशक, बाल की अधिक मात्रा होने के कारण, आपको इसे बहुत सावधानी से करना चाहिए ताकि जानवरों को झटके से नुकसान न पहुंचाए।

उलझन में




जैसा कि आप देख सकते हैं, दो प्रकार के कुत्ते ब्रश का उल्लेख ब्रश करने और जानवर को कंघी करने के लिए किया जाता है, न कि उलझन में। इस उद्देश्य के लिए, हम एक का चयन करेंगे ब्रश या कंघी रेक , विशेष रूप से नॉट्स और टंगलों को पूर्ववत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस प्रकार का ब्रश बालों के मोटे तौर पर मोटे तौर पर मोटे तौर पर इसका उपयोग करने के लिए बेहतर होता है, पतले कोट वाले सबसे नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

टंगलों को खत्म करने के अलावा, रेक त्वचा के पास स्थित मृत फर को बनाए रखने में मदद करता है। मोटे बालों वाले कुत्तों को अन्य कुत्तों के मृत फर से अधिक बरकरार रखना पड़ता है, खासतौर पर पिघलने के मौसम के दौरान, इसलिए इस प्रकार का कंघी इसे हटाने के लिए वास्तव में उपयोगी होता है। इस तरह, जैसा कि हमने कहा, धातु कार्ड का उपयोग करने के अलावा, हम बहुत लंबे कोट नहीं होने के बावजूद रेक का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

लंबे बालों वाले कुत्तों के लिए ब्रश

पानी कुत्तों के लिए ब्रश

अंत में, पानी के कुत्तों के आवरण को अलग करना महत्वपूर्ण है, जो एक घुंघराले और बहुत घने कोट द्वारा विशेषता है। कुत्ते, पूडल, बिचॉन फ्रिस इत्यादि जैसे कुत्तों को पिछले वर्गों में देखे गए लोगों से बहुत अलग कंघी की आवश्यकता होती है। अपने बालों को बिना किसी नुकसान पहुंचाए या इसे फाड़ने के लिए, गंदगी को हटाने और इसे स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए, हमें एक खरीदने की आवश्यकता होगी मोटी और अलग धातु टाइन के साथ कंघी , भी बुलाया dematting.

समुद्री मील के गठन से बचने के लिए, प्रत्येक चलने के बाद, हमें हर दिन इस कंघी के साथ उन्हें ब्रश करना होगा। यद्यपि वे कुत्ते हैं जो बालों को खोने की आदत नहीं रखते हैं, वे बहुत सारे तंग उत्पन्न करते हैं और मिट्टी, रेत इत्यादि जमा करते हैं। इस तरह, यदि आपके पास पानी का कुत्ता है और आप देखते हैं कि यह बहुत सारे बाल खो देता है, तो आपको इसे जांचने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि इसमें कोई पोषक कमी है या नहीं।

यदि जानवर के पास त्वचा के बहुत नजदीक हैं और पूर्ववत करना मुश्किल है, तो हम कॉर्टनूडोस का उपयोग करने से बचेंगे और हम सीधे उपयोग करेंगे ब्लंट टिप के साथ कैंची इसे काटने के लिए। इन मामलों में, इस प्रकार के कंघी का उपयोग दर्द और यहां तक ​​कि चोटों को उत्पन्न कर सकता है, इसलिए इसे सुलझाने से बेहतर करना बेहतर होता है।

पानी कुत्तों के लिए ब्रश

कुत्ते के मृत बाल को खत्म करने के लिए अन्य ब्रश

पिछले खंडों में वर्णित ब्रश और कॉम्ब्स के अलावा, एक और प्रकार का कुत्ता ब्रश विशेष रूप से मृत फर को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे के रूप में जाना जाता है escarpidor ब्रश , हालांकि प्रसिद्ध ब्रांड फर्ममिनेटर ने नाम को लोकप्रिय किया है और कई इसे बनाने वाले कई कंपनियों के बावजूद इसे "फुरमिनेटर" के रूप में पहचानते हैं।

ब्रश escarpidor या furminator की प्रभावशीलता वास्तव में अद्भुत है, क्योंकि यह दिखाया गया है कि यह 90% मृत बाल को हटाने के लिए मिलता है। यह बहुत कम धातु की स्पाइक्स, पतली और एक साथ की एक पंक्ति पेश करके विशेषता है, जो एक रेक के समान दिखता है। चूंकि यह सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है, आदर्श रूप से मध्यम या लंबे बाल वाले कुत्तों में उपयोग किया जाता है, हम इसे विभिन्न आकारों में पा सकते हैं, जिससे हम जानवरों के माप को अपनाने वाले व्यक्ति को भी चुन सकते हैं।

दूसरी ओर, escarpidor यह कुत्ते की त्वचा का पक्ष लेता है और चमक प्रदान करता है और मंडल के लिए नरमता। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें कुत्तों के त्वचा में मौजूद प्राकृतिक वसा को आसानी से वितरित करने की क्षमता है।

कुत्ते के मृत बाल को खत्म करने के लिए अन्य ब्रश

पिस्सू और विरोधी जूँ कुत्तों के लिए ब्रश

कभी-कभी, आवधिक ब्रशिंग हमें fleas या lice, साथ ही साथ उनके ट्रैक की उपस्थिति का पता लगाने की अनुमति देती है। ऐसा करने के लिए, हम इन परजीवियों का मल की पहचान करने के उद्देश्य से तैयार किया गया है ठीक कुत्तों के लिए कंघी का एक प्रकार है और आगे बढ़ने के लिए और पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित worming लागू करने के लिए। इन कॉम्ब्स को प्रस्तुत करके विशेषता है धातु टाइन, ठीक और एक साथ हां मल खींचने और इकट्ठा करने में सक्षम होने के लिए। वे सभी प्रकार के फर के लिए उपयुक्त हैं और खींचने से बचने के लिए उन्हें देखभाल और धैर्य के साथ मंडल के माध्यम से गुजरकर उपयोग किया जाना चाहिए।

नमूना एकत्र होने के बाद, हम जांच करेंगे कि यह वास्तव में परजीवी या गंदगी है या नहीं। iQuest-कैसे? बहुत सरल, नमूना को गौज पर रखकर थोड़ा शराब लगाकर। यदि नमूना लाल हो जाता है, तो यह मल है, जबकि यदि कोई बदलाव नहीं देखा जाता है, तो यह गंदगी है।

यदि परजीवी की उपस्थिति की पुष्टि हो जाती है, तो यह निर्धारित करने के लिए जानवर की त्वचा की सावधानी से जांच करें कि क्या यह fleas या जूँ है और विशेषज्ञ के पास जाना न भूलें। निम्नलिखित लेखों में अधिक जानकारी:

  • कुत्ते fleas को हटा दें
  • कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
पिस्सू और विरोधी जूँ कुत्तों के लिए ब्रश

अपने कुत्ते को सही तरीके से ब्रश करने के लिए टिप्स

सबसे पहले, हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है कुत्ते ब्रश की स्वच्छता . चयनित प्रकार के बावजूद, नियमित रूप से स्थापित करना और उन्हें समय-समय पर धोना आवश्यक है ताकि उन्हें गंदगी जमा करने और जानवर के कोट को नुकसान पहुंचाने से रोका जा सके।

अब हाँ, जब कुत्ते के बालों को ब्रश करने की बात आती है तो हम हमेशा इसे करने की सलाह देते हैं मंडल की दिशा में . दूसरी तरफ, लंबे बालों वाले कुत्तों में, हम पहले कंडिशनर या विशेष उत्पाद के साथ मंडल को गीला कर सकते हैं और ब्रश करने के बाद इसे सूख सकते हैं।

अगर अपने कुत्ते को बेचैन या परेशान है, मालिश के माध्यम से पहली और सब से ऊपर आराम करने के लिए प्रयास करते हैं, ब्रश और सकारात्मक उत्तेजनाओं के साथ समय संबंधित की कोशिश करो। कुत्ते को ब्रश करने के दौरान अभी भी बैठने के लिए मजबूर करना केवल भय और अस्वीकृति को उकसाएगा, इसलिए यदि यह बहुत खतरनाक लगता है तो यह आक्रामक दृष्टिकोण भी ट्रिगर कर सकता है। और यदि आप नहीं जानते कि स्थिति को कैसे संभालना है, तो एक योग्य और भरोसेमंद कुत्ते के नाई के लिए जाने में संकोच न करें।

अपने कुत्ते को सही तरीके से ब्रश करने के लिए टिप्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए ब्रश के प्रकार , हम आपको सहायक उपकरण और सौंदर्य प्रसाधनों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ते के लिए 5 सुंदरता चालेंएक कुत्ते के लिए 5 सुंदरता चालें
कुत्ते और बाल शेडिंगकुत्ते और बाल शेडिंग
कुत्ते के बालों को कैसे ब्रश करेंकुत्ते के बालों को कैसे ब्रश करें
कुत्तों में बाल का परिवर्तनकुत्तों में बाल का परिवर्तन
मेरे कुत्ते के बाल ब्रश करने के लिए सिफारिशेंमेरे कुत्ते के बाल ब्रश करने के लिए सिफारिशें
घर पर अपने कुत्ते की सफाईघर पर अपने कुत्ते की सफाई
कुत्ते के बालों को ब्रश करने के लिए 9 कदम।कुत्ते के बालों को ब्रश करने के लिए 9 कदम।
कुत्तों के लिए ब्रश और कॉम्ब्स के प्रकारकुत्तों के लिए ब्रश और कॉम्ब्स के प्रकार
अपने कुत्ते के बाल ब्रश करेंअपने कुत्ते के बाल ब्रश करें
घर पर कुत्ते या बिल्ली के बाल की उपस्थिति को कम करने के लिए 6 युक्तियाँघर पर कुत्ते या बिल्ली के बाल की उपस्थिति को कम करने के लिए 6 युक्तियाँ
» » कुत्तों के लिए ब्रश के प्रकार
© 2022 TonMobis.com