कुत्ते के लिए खेल का महत्व

कुत्ते के लिए खेल का महत्व
कुत्ता एक सामाजिक जानवर है जिसे विकसित करने, परिपक्व और सीखने के लिए खेलना आवश्यक है। यह गेम एक आवश्यक गतिविधि है जो आपको बौद्धिक और भावनात्मक रूप से विकसित करने में मदद करेगी, क्योंकि उसके लिए धन्यवाद, आप अपने पर्यावरण और प्राणियों को बेहतर बनाने के बारे में जानेंगे।

कुत्ते अपने साथियों और उनके मानवीय दोस्तों के साथ खेलना पसंद करते हैं। यह एक आवश्यकता है जो जन्म के 3 सप्ताह बाद उठती है और पूरे जीवन में रहता है, क्योंकि बुढ़ापे में यह गतिविधि उतरती है, यह कभी नहीं रुकती है।
खेल कुत्तों के लिए धन्यवाद बेहतर अपने वातावरण को समझते हैं, वे कैसे चीजें काम पता है, वे, उत्पन्न होने वाली उत्तेजनाओं के उचित प्रतिक्रिया दूसरों का सम्मान करने के लिए, आचरण के कुछ बुनियादी नियमों का पालन करने के लिए ... अपनी ताकत और सहज ज्ञान पर नियंत्रण करना सीख बजाना सीखना उसके चारों ओर वे सामाजिककरण, पर्यावरण के अनुकूल हैं और महत्वपूर्ण कौशल और क्षमताओं को विकसित करते हैं जो उन्हें अपने जीवन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।
दूसरी तरफ, गेम सभी संचित ऊर्जा को उतारने और मुक्त करने का अभ्यास करने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि ऊर्जा जारी नहीं की जाती है, तो यह तनाव और चिंता की गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर सकती है या हमारे पालतू जानवर को विनाशकारी, हिंसक जानवर में बदल सकती है ...
इसके अलावा, अपने कुत्ते के साथ खेलना सह-अस्तित्व और पारस्परिक सम्मान के पक्ष में दोनों के बीच मौजूद बंधन को मजबूत करेगा।
वे "काटने" क्यों खेलते हैं?




कुत्तों को छोटे काटने के बीच खेलते हुए देखना आम बात है। जब ऐसा होता है तो हमें चिंतित नहीं होना चाहिए, क्योंकि उनके लिए यह सिर्फ खेलना और सामाजिककरण का एक तरीका है। मुंह कुत्तों का मुख्य साधन है और वे इसे सबकुछ के लिए उपयोग करते हैं, यही कारण है कि वे इसके साथ खेलना पसंद करते हैं, अपने खिलौनों काटते हैं, उन्हें हिलाते हैं, उन्हें खींचते हैं ...
इसके अलावा, जब वे पिल्ले होते हैं, तो काटने से उन्हें उनके चारों ओर की हर चीज़ को जानने में मदद मिलती है, जिज्ञासा उन्हें उनके चारों ओर जो कुछ भी मिलती है, वह मालिक के हाथों को भी झुका देती है। हम इस व्यवहार को सही नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमें इसे शिक्षित करना चाहिए ताकि वह अपने काटने की शक्ति को शामिल कर सके और इसे अनियंत्रित तरीके से नहीं करता है। इसके लिए, हमें विशिष्ट खिलौने प्रदान करना होगा, जैसे कि टीचर, और उन्हें सिखाएं कि उनका उपयोग कैसे करें।
मुझे अपने कुत्ते के साथ कैसे खेलना चाहिए?

याद रखें कि खेलकर हम आपको अनुशासन और सम्मान सिखा सकते हैं। तो जब पिल्ला हम नियंत्रण है कि शिक्षित करने के लिए और इस शो खेलने के क्षणों को जब्त करना चाहिए। हमें इसे खुद को लागू करने की अनुमति नहीं देनी चाहिए और जो कुछ भी वह प्रसन्न करता है, क्योंकि लंबे समय तक सह-अस्तित्व और आज्ञाकारिता की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।
- जब आप उसे खिलाने के लिए जाते हैं तो उसे हवा में फेंक देते हैं, अगर आप इसे अपने मुंह में देते हैं, तो वह व्याख्या कर सकता है कि उसने उसे अपने हाथों से बाहर निकाला है और वह नियंत्रण में है।
- उसे दिखाएं कि जब आप चाहें तो गेम समाप्त होता है।
- खिलौना लेने के लिए उसके पीछे मत जाओ, आपको उसे आपको लाने के लिए सिखाया जाना चाहिए या जो आपको पीछा करता है।
- यदि आप एक खिलौने के साथ "युद्ध का टग" खेलते हैं, तो आपको वह व्यक्ति होना चाहिए जो लीड लेता है और जो वस्तु को रखने के लिए जाता है, अन्यथा वह सोचता है कि वह मजबूत है और वह आपके साथ कर सकता है।
- यदि आप देखते हैं कि वह एक हिंसक या बहुत स्वभावपूर्ण दृष्टिकोण अपनाता है, तो गेम को बाधित करें।
- चुपचाप उसे शहर और सड़क से दूर एक जगह पर ले जाने के लिए, जहां उसके पास दौड़ने के लिए जमीन का अच्छा विस्तार है और खतरे के बिना स्वतंत्र रूप से कूदो। एक आराम आउटडोर वातावरण उनके संतोष और अपने कौशल का निर्बाध को लागू करने की क्षमता में वृद्धि होगी।
- यदि आप देखते हैं कि आपके पालतू जानवर किसी विशेष खेल के लिए भक्ति महसूस करते हैं, तो उसे अभ्यास करें। कुछ कुत्तों को फ्रिसबी के लिए जुनून महसूस होता है, दूसरों को गेंद के लिए दौड़ना अच्छा लगता है ... यदि यह एक बहुत ही सक्रिय कुत्ता है तो आप चपलता, कैनक्रॉस, बाइकजोरिंग जैसी गतिविधियों को आजमा सकते हैं ...

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
बच्चों और कुत्तों के लिए गतिविधियांबच्चों और कुत्तों के लिए गतिविधियां
एक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्रएक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्र
कुत्ते के लिए आदतें और सकारात्मक दिनचर्याकुत्ते के लिए आदतें और सकारात्मक दिनचर्या
कुत्ते कैसे सोचते हैंकुत्ते कैसे सोचते हैं
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
भविष्य की व्यवहारिक समस्याओं की रोकथाम के लिए पिल्लों के सामाजिककरण का महत्वभविष्य की व्यवहारिक समस्याओं की रोकथाम के लिए पिल्लों के सामाजिककरण का महत्व
पिल्ले के सामाजिककरण का महत्वपिल्ले के सामाजिककरण का महत्व
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
» » कुत्ते के लिए खेल का महत्व
© 2022 TonMobis.com