पिल्ले के सामाजिककरण का महत्व

भविष्य की व्यवहारिक समस्याओं की रोकथाम के लिए पिल्लों के सामाजिककरण का महत्व
अपनी मां और उसके भाइयों से शावक के प्रारंभिक अलगाव के कारण अपनी प्रजातियों के सदस्यों के साथ अपर्याप्त सामाजिककरण होता है, यह नरम काटने, vocalization पैटर्न और न ही खेलने के लिए सीखता है। इस अवधारणा को समझने के लिए हमें पता होना चाहिए कि, 3 से 12 सप्ताह के बीच, पिल्ला उस अवधि के माध्यम से जाता है जिसे हम "संवेदनशील" कहते हैं जिसमें इसकी अपनी प्रजातियों और अन्य प्रजातियों के सदस्यों के साथ सामाजिक संबंध स्थापित करने की अधिक झुकाव होती है। हम इंसान को शामिल करते हैं। हम पिल्ला के जीवन के इस चरण को कहते हैं: "सोसाइबिलिज़ेशन स्टेज"। यह इस स्तर पर है, जब हमें पिल्ला को नए उत्तेजना के सामने उजागर करना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक स्थिति में वह एक सकारात्मक अनुभव बन जाए। यदि हम प्रत्येक पिल्ला के अनुभव को कुछ सकारात्मक और सुखद में परिवर्तित करते हैं, तो हम नई परिस्थितियों, चीजों, लोगों और जानवरों के सामने नई परिस्थितियों के डर से प्रतिक्रिया करने के बजाय उन्हें आरामदायक और आराम से महसूस करेंगे। प्राथमिक व्यवहार में पिल्ला को शिक्षित करने का यह सही समय भी है। इस स्तर पर हमें किसी भी तरह की सजा और इनाम अच्छे व्यवहार से बचना चाहिए।

सोसाइबिलिज़ेशन इतना महत्वपूर्ण क्यों है? जवाब सरल है, इस चरण में पिल्ला के सामाजिककरण की कमी भविष्य की व्यवहारिक समस्याओं का कारण बन सकती है। दूसरी ओर, अपर्याप्त सामाजिककरण वाला कुत्ता एक नए अनुभव का सामना करते समय एक अप्रत्याशित जानवर बन जाता है। यह डर से प्रतिक्रिया कर सकता है और फिर, काटने या भागने से खुद को घायल किया जा सकता है या उसके आस-पास के अन्य लोगों को चोट पहुंच सकती है जिसके परिणामस्वरूप यह सब कुछ स्तर पर होता है।

अपनी मां और भाई बहनों से शावक के प्रारंभिक अलगाव से अपनी प्रजातियों के सदस्यों के साथ अपर्याप्त सामाजिककरण होता है, यह मुलायम काटने, vocalization पैटर्न या खेलने के लिए नहीं सीखता है। इन मामलों में, यह अपने मालिक के प्रति अत्यधिक और असामान्य लगाव विकसित कर सकता है और, एक डरावनी तरीके से प्रतिक्रिया करने के अलावा, अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामकता के लक्षण प्रकट हो सकते हैं। क्या उत्पादन किया जाता है पर्यावरण stimuli करने के लिए इन्सुलेशन है, तो हम भय या भय, संकोची और कम सीखने की क्षमता के साथ असुरक्षित पशु बनने से ग्रस्त करने की प्रवृत्ति के साथ एक कुत्ता है। अंत में, जब मानव संपर्क अपर्याप्त है या कोई असामाजिक व्यवहार होते हैं, कुत्ते लोगों के डर को विकसित करता है और आक्रामकता जो आपके कसरत में बाधा जाएगा के लक्षण दिखा सकते हैं।

सामाजिककरण का अंतिम लक्ष्य एक संतुलित कुत्ता है जिसे हम भरोसा करते हैं और इसके अलावा, इसे किसी भी स्थिति में, कहीं भी आराम से और आत्मविश्वास महसूस करने में सक्षम होने के लिए सक्षम हैं। इस कुत्ते के लिए बल्कि उसके आसपास उन सभी के लिए न केवल फायदेमंद है, पशु चिकित्सक या नाई का दौरा करने के लिए किसी को भी एक अप्रिय अनुभव नहीं होगा, हम डर के मारे भागने डर के बिना पार्क में पट्टा बंद हो या अन्य कुत्तों या लोगों को बढ़ाना।

इसलिए, अगर हमें पिल्ला को सामाजिक बनाने के लिए चीजों की एक सूची बनाना पड़ा, तो हम सभी प्रकार के लोगों, विभिन्न वातावरण, ध्वनियां और शोर, विविध वस्तुओं और अन्य जानवरों को शामिल करेंगे।

हम मान सकते हैं कि समाजीकरण निवारक व्यवहार दवा का हिस्सा है। रोकथाम पुनर्वास से काफी बेहतर है, इसलिए पिल्ला के जीवन की संवेदनशील अवधि का लाभ उठाने के महान फायदे उनके सीखने के पक्ष में हैं।

लेकिन सही समाजीकरण के लिए बुनियादी सिद्धांत क्या हैं?




सबसे पहले, उन परिस्थितियों को रोकने के लिए जरूरी है जो पिल्ला को तनाव पैदा कर सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, हम जो विपरीत प्रभाव डालते हैं, उसे प्राप्त करने के लिए। यही है, जब पिल्ला को एक नई स्थिति के संपर्क में आने जा रहा है, तो हमें सबकुछ नियंत्रण में रखना होगा। इसे उन स्थितियों से संरक्षित किया जाना चाहिए जो डर पैदा कर सकते हैं और प्रतिक्रिया में छिपाने या बढ़ने से बच सकते हैं।

हमें सभी को अंधाधुंध तरीके से और किसी भी तरह से संपर्क नहीं करना चाहिए। हम अलग-अलग लोगों से धीरे-धीरे और अचानक आंदोलनों के बिना संपर्क करने के लिए कहेंगे। जब हम लोगों के साथ सामाजिककरण करते हैं, हम उनमें से किसी को भी लागू नहीं करेंगे, हम उनके सहयोग के लिए पूछेंगे। अधिकांश लोग हमारी मदद करने में प्रसन्न होंगे। जब हम उन्हें अच्छे व्यवहार देते हैं, तो हम आवाज, कपड़े और भोजन या खिलौनों के पुरस्कार भी उपयोग कर सकते हैं, इसलिए हम इस प्रकार के व्यवहार को मजबूत करेंगे।

चलने हमारे पिल्ला को नई स्थितियों को पेश करने का एक अच्छा अवसर है। हालांकि, शुरुआत में, हम कुत्ते पार्क से बचेंगे। किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए, हम आपको दूसरों के मल को गंध नहीं देंगे या कुत्तों के साथ खेलने की अनुमति नहीं देंगे जिन्हें हम उनके स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में नहीं जानते हैं या जो आक्रामक दृष्टिकोण दिखाते हैं। हम इसे कुत्तों के एक बड़े समूह के साथ पेश नहीं कर सकते हैं अगर हमने पहले छोटे समूहों के साथ सामाजिककरण नहीं किया है। यह महत्वपूर्ण है कि सब कुछ कम से कम किया जाता है। कम से कम तक।

जब हम अच्छे व्यवहार देते हैं, इस प्रकार हम इस प्रकार के व्यवहार को मजबूत करते हैं, तो हम आवाज, कपड़े और यहां तक ​​कि भोजन या खिलौनों का पुरस्कार भी उपयोग कर सकते हैं। हम डांटने या दंड के किसी भी प्रकार से बचेंगे। हम अवांछित व्यवहार को अनदेखा करेंगे और वांछित लोगों को पुरस्कृत करेंगे। कुत्ता पूरी तरह से हमारे शरीर की भाषा और संकेतों को हम समझता है, इसलिए, हम अवांछित व्यवहार को मजबूत करने से बचने के लिए इन संकेतों से सावधान रहेंगे।

पिल्ला हमें दिखाता है कि एक अच्छा sociabilización के लिए आवश्यक संकेतों को पहचानें। यह हमें निराशा की स्थिति पैदा करने और भविष्य के भय और असुरक्षा से बचने में मदद करेगा। जब पता चला वह डर है, हम mimes और सांत्वना के शब्दों से बचने के लिए, और मुझे डर है कि किया जा रहा है, लेकिन इसके विपरीत, हम चाहते हैं कि शो डर मजबूत किया जाएगा जब फिर से स्थिति यह है कि पहली बार डर को जन्म दिया पेश रोक नहीं रोकता है।

हालांकि संवेदनशील चरण लगभग 16 सप्ताह में समाप्त होता है, फिर भी समाजीकरण यहां समाप्त नहीं होता है। यह सच है कि इस चरण में हम अच्छे व्यवहार के लिए नींव रखेंगे, हालांकि, मालिकों को पिल्ला के सामाजिक कौशल को बढ़ावा देना और उनके जीवन भर में सीखे सब कुछ को बढ़ावा देना होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला के जीवन में चरणोंएक पिल्ला के जीवन में चरणों
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
कुत्ते के लिए आदतें और सकारात्मक दिनचर्याकुत्ते के लिए आदतें और सकारात्मक दिनचर्या
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
सामाजिककरण की कमीसामाजिककरण की कमी
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्वघर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
» » पिल्ले के सामाजिककरण का महत्व
© 2022 TonMobis.com