मेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखें

मेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखें

Iquest-Dogs ठंडा हैं? यह संदेह के बिना, सर्दियों के आने पर कुत्ते के मालिकों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे लगातार प्रश्नों में से एक है, और यदि उनके पास पहले से ही बाल परत है जो उन्हें कम तापमान से बचाती है, iquest- वे सड़क पर होने पर क्यों डरते हैं? यदि आप इसे और उत्तर और ठंड और कुत्तों से संबंधित अधिक प्रश्नों का उत्तर भी ढूंढ रहे हैं, iexcl- आप सही जगह पर आ गए हैं!

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको कुत्तों में ठंड के लक्षणों की पहचान करने में मदद करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें और उनसे बचने के लिए उनकी रक्षा कैसे की जा सकती है। पढ़ना जारी रखें और पता लगाएं आपका कुत्ता ठंडा है उसकी मदद करने में सक्षम होने के लिए।

आपको भी रुचि हो सकती है: क्या बिल्लियों को ठंडा लगता है?
सूची

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता ठंडा है या नहीं

पहली बात यह है कि हमें स्पष्ट करना चाहिए कि, हमारे जैसे, कुत्ते ठंड और गर्म महसूस करते हैं , दौड़ और उनके बाल के प्रकार के बावजूद। ये अंतिम कारक ठंड या गर्मी की डिग्री निर्धारित करेंगे जो जानवर सहन कर सकता है। इस तरह, कुत्तों में त्वचा पर बाल और वसा की एक परत होती है जो प्राकृतिक थर्मल रक्षक के रूप में कार्य करती है। बालों की यह परत साल में दो बदलाव करती है, एक वसंत में और शरद ऋतु में, आपके शरीर को तापमान बदलने और अनुकूलित करने के लिए तैयार करती है। हालांकि, कई मौकों पर सर्दियों के दौरान बालों की यह परत अपर्याप्त हो सकती है और इसलिए, ठंड को हमारे कुत्ते में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है।

शीत जलवायु के लिए कई नस्लों को अनुकूलित किया जाता है जो कम तापमान से खुद को बेहतर ढंग से बचाने के लिए मॉलिंग के दौरान कम या ज्यादा मात्रा में अंडकोट उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं, इसलिए उन्हें शायद उनकी सहायता करने के लिए हमारी सहायता की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ उदाहरण अलास्का मालामुट, साइबेरियाई हुस्की या सेंट बर्नार्ड हैं। दूसरी तरफ, ऐसे लोग हैं जो इतने भाग्यशाली नहीं हैं और उनकी प्रकृति इस संभावना की पेशकश नहीं करती है, इसलिए हमें अपने कुत्ते को ठंडा होने से रोकने के लिए सतर्क रहना चाहिए। चिहुआहुआ, फ्रांसीसी बुलडॉग, यॉर्कशायर या चीनी क्रीस्ट जैसे कुत्तों आमतौर पर गिरने वाले तापमान के लिए सबसे कमजोर होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे नस्लें हैं जिनके बहुत छोटे बाल होते हैं, बस अपने बालों को बदलते हैं या सीधे बाल नहीं होते हैं। दूसरी तरफ, पिल्ले और पुराने कुत्तों को भी ठंड से अधिक आसानी से पीड़ित होने की संभावना है। अगर हमारे पास एक साझेदार है जो इन विशेषताओं को पूरा करता है, तो यह जानना आसान होगा कि इसे सर्दियों से संरक्षित करने की आवश्यकता है, लेकिन अगर हमारे पास यह स्पष्ट नहीं है, iquest- हम कैसे जानते हैं कि हमारे कुत्ते को ठंडा है?

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: iquest- आपके शरीर को ठंड पर कैसे प्रतिक्रिया करता है? iexcl- कंपकंपी के साथ! कुत्ते का शरीर अपवाद नहीं है और इसलिए, कंपकंपी वे ठंड का मुख्य लक्षण हैं। चाहे आप घर के अंदर हों या सड़क पर हों, अगर आपका कुत्ता कंपकंपी शुरू हो जाता है, तो शायद यह ठंडा लगता है। हालांकि, यह एकमात्र संकेत नहीं है जो हमें इस पर सतर्क कर सकता है, और यही है कि अन्य भी हैं कुत्तों में ठंडा लक्षण जिस पर हमें ध्यान देना होगा:

  • श्वास और धीमी गति से आंदोलन . यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता सामान्य से अधिक धीरे-धीरे सांस लेता है या यहां तक ​​कि उसे ऐसा करने में कठिनाई होती है, तो वह ठंडा हो सकता है और इसके कारण ठंडा हो सकता है। इसके अलावा, कम तापमान के कारण मांसपेशी कठोरता के कारण यह संकेत धीमी गतिशील गतिशीलता में जोड़ा जा सकता है।
  • सोने की इच्छा बढ़ी . Iquest- आपका कुत्ता अधिक थक गया है? Iquest- क्या आप सामान्य से अधिक सोते हैं? यदि ऐसा है, तो यह ठंड का परिणाम हो सकता है और आपको इसका सामना करने में मदद करने के लिए उपाय करना होगा। इसके अलावा, सोते समय अपनी मुद्रा का निरीक्षण करें। यदि आप लिखते हैं कि आप अपने शरीर के साथ खुद को कवर करना चाहते हैं, तो आपको खुद को एक कंबल या गर्म कपड़े से ढंकना होगा।
  • सूखी त्वचा . विशेष रूप से, अगर वे बहुत ठंड महसूस करते हैं, तो बालों वाले कुत्ते को सूखी त्वचा हो सकती है, जिसे आपको अपनी त्वचा में जीवन शक्ति बहाल करने और इसे सही स्थिति में रखने के लिए तुरंत निपटना होगा।

यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते को आपके शरीर के एक विशिष्ट हिस्से में कठोरता है, तो आपको अपनी गर्मी की पेशकश करने और लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए क्षेत्र को बहुत सावधानी से मालिश करना चाहिए। यदि कुछ मिनटों के बाद आपको कोई सुधार नहीं दिखाई देता है, तो आपको इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाना होगा।

कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता ठंडा है या नहीं

कुत्तों में ठंड के परिणाम

अब जब आप कुत्तों में ठंड के लक्षणों को जानते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उन्हें राहत देने के लिए अभिनय न करने से श्वसन समस्याओं और गंभीर प्रकृति के रोगों की शुरुआत हो सकती है। यहां हम आपको सबसे आम दिखाते हैं:

  • ठंड
  • ब्रोंकाइटिस
  • लैरींगाइटिस
  • अन्न-नलिका का रोग
  • निमोनिया



हालांकि ये हैं सबसे आम बीमारियां सर्दियों के दौरान कुत्तों में, वे अकेले नहीं होते हैं, इसलिए ठंड से उनकी रक्षा करना मालिकों का एक अनिवार्य कार्य है यदि हम उनकी कल्याण सुनिश्चित करना और उनका स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं। इस तरह, यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को इनमें से किसी भी रोग का सामना करना पड़ सकता है, तो संकोच न करें और पशु चिकित्सक के पास जाओ जितनी जल्दी हो सके। विशेष रूप से निमोनिया का केवल एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज किया जा सकता है जिसे एक विशेषज्ञ को निर्धारित करना चाहिए, इसलिए यह तेजी से कार्य करता है और आपके कुत्ते को सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करता है।

कुत्तों में ठंड के परिणाम

ठंड से अपने कुत्ते की रक्षा कैसे करें

सर्दी से अपने कुत्ते की रक्षा करने के लिए आपको पहली चीज़ की जांच करनी चाहिए सोने के लिए जगह . यदि आपका कुत्ता आमतौर पर बगीचे या अन्य आउटडोर क्षेत्र में सोता है, तो विशेषज्ञों एनीमल से हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसके बारे में पुनर्विचार करें और अपने बिस्तर को घर के अंदर ले जाएं ताकि आप गर्मी महसूस कर सकें और बीमार न हों। इसके अलावा, यदि आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां तापमान अत्यधिक तरीके से गिर जाता है, उसे एक कंबल प्रदान करें यदि वह ठंडा है तो उसे खुद को ढंकना अनिवार्य होगा। इन उपायों के अलावा, आपको अपने कुत्ते के लिए गर्म कपड़े खरीदने की संभावना पर विचार करना होगा और इसे चलने से पहले इसे चालू करना होगा। याद रखें कि के रूप में आप अपने आप को कपड़े बाहर जाने के लिए और ठंड से बचने के लिए किया जा रहा है की परतों के साथ कवर किया, अपने प्यारे साथी भी एक अतिरिक्त परत की जरूरत है अगर यह ऊपर उल्लिखित विशेषताओं (कम या बाल कोट के अभाव) से मिलता है। कुत्तों के लिए विभिन्न प्रकार के वस्त्रों में से, स्वेटर और कोट सबसे व्यावहारिक, आरामदायक और प्रभावी के रूप में खड़े हैं:

  • कुत्तों के लिए जर्सी

ठंड से लड़ने में मदद के लिए वे आम तौर पर बुना हुआ और कुत्ते के गर्दन और ट्रंक के क्षेत्र को कवर करते हैं। कोट की तुलना में थोड़ा पतला होने के कारण, शरद ऋतु और सर्दियों के मौसम के शुरुआती मौसम के लिए उन्हें अधिक अनुशंसा की जाती है। ध्यान रखें कि ठंड से जानवर को अधिक से अधिक संरक्षित करने से विपरीत प्रभाव उत्पन्न हो सकता है और गर्म फ्लश की उपस्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है, ताकि जब तक तापमान उनके निम्नतम बिंदु तक नहीं पहुंच जाता तब तक आप एक कोट का चयन नहीं करते हैं। इसके अलावा, जर्सी हैं जिनमें सबसे कमजोर कुत्तों के लिए एक ऊन अस्तर है। अपने कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त चुनते समय, आपको विभिन्न आकारों को देखना होगा और अपने कुत्ते की पिछली लंबाई को पूरा करने वाला एक चुनना होगा।

  • कुत्तों के लिए कोट

जैसा कि हमने चर्चा की, कोट आमतौर पर ठंड के लिए अधिक प्रतिरोधी सामग्री के साथ बने होते हैं, इसलिए, हमारे कुत्ते को और अधिक बचाते हैं। इस तरह, हम कुत्तों के लिए इस गर्म कपड़ों को चुनने की सलाह देते हैं जब हम पहले ही सर्दियों पर आक्रमण कर चुके हैं। यहां हमारे पास और अधिक संभावनाएं हैं, और यह है कि वहां कोट हैं जो केवल जानवर के ट्रंक क्षेत्र को कवर करते हैं और अन्य जिनमें पैरों और गर्दन के अधिकांश शामिल होते हैं। आपको अपने कुत्ते की ज़रूरतों के आधार पर एक या दूसरे को चुनना होगा, और यदि आप देखते हैं कि जब आप इसे चलने के लिए बाहर ले जाते हैं और यहां तक ​​कि कठिन समय चलने में भी बहुत ठंडा लगता है, तो आपको एक पूर्ण कोट मिलना चाहिए।

चूंकि कुत्तों में सर्दियों के बाल और ग्रीष्मकालीन कोट का कोट होता है, इसलिए ठंड के मौसम के बाहर कुत्तों के लिए कपड़े का उपयोग न करें। हालांकि ऐसा लगता है कि आप परिधान के साथ वास्तव में सुंदर हैं, आपको अपने आराम और कल्याण के बारे में सोचना चाहिए।

ठंड से अपने कुत्ते की रक्षा कैसे करें

इसके अलावा ..

यदि आपने देर से देखा है कि आपका कुत्ता ठंडा था और सूखी त्वचा के स्पष्ट लक्षण हैं, तो आपको सूखापन का मुकाबला करने और अपनी त्वचा में जीवन शक्ति बहाल करने के लिए कुत्तों के लिए एक शैम्पू मॉइस्चराइजिंग करना होगा। याद रखें कि, एक मालिक के रूप में, आपके पास ऐसी जिम्मेदारियों की एक श्रृंखला है जो आपको पूरा करना होगा यदि आप अपनी तरफ से स्वस्थ, खुश और खुश कुत्ते रखना चाहते हैं। अपने सभी प्यार और सबसे अच्छी देखभाल की पेशकश करें इसे ठंड से बचाओ और गर्मियों में इसे ठंडा रखें।

इसके अलावा ...

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखें , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसेकुत्तों में ठंड से लड़ने के लिए कैसे
मेरे कुत्ते को ताजा होने में मदद करने के लिए टिप्समेरे कुत्ते को ताजा होने में मदद करने के लिए टिप्स
कुत्तों में ठंड को रोकें और इलाज करेंकुत्तों में ठंड को रोकें और इलाज करें
क्या मेरा कुत्ता ठंडा है?क्या मेरा कुत्ता ठंडा है?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
सर्दियों में कुत्तों को आश्रय देना अच्छा है?सर्दियों में कुत्तों को आश्रय देना अच्छा है?
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता ठंडा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता ठंडा है या नहीं
गर्मी में कुत्ते को ठंडा रखें। 3 प्रभावी चालें।गर्मी में कुत्ते को ठंडा रखें। 3 प्रभावी चालें।
मेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता हैमेरा कुत्ता रात में सो नहीं जाता है
सर्दी आने पर युक्तियाँ। कुत्तों और बिल्लियों।सर्दी आने पर युक्तियाँ। कुत्तों और बिल्लियों।
» » मेरा कुत्ता ठंडा है - इसे कैसे सुरक्षित रखें
© 2022 TonMobis.com