अति सक्रिय कुत्ता - कारण, लक्षण और उपचार

अति सक्रिय कुत्ते - कारण, लक्षण और उपचार

कई मालिक कहते हैं कि उनके कुत्ते अति सक्रिय हैं। हम अक्सर वाक्यांशों को सुनते हैं जैसे "मेरा कुत्ता नहीं रुकता है""मेरा कुत्ता कभी टायर नहीं करता है"या फिर"मेरा कुत्ता आराम नहीं करता है"यदि वही बात आपके साथ होती है, तो आपको यह पता होना चाहिए यह सामान्य व्यवहार के बारे में नहीं है और यह एक पेशेवर का हाथ होना चाहिए।

यद्यपि हाइपररेक्ससिटेबिलिटी पिल्लों में आम है, लेकिन वयस्क कुत्तों या पिल्लों में अति सक्रियता (या तो शारीरिक या पैथोलॉजिकल) सामान्य व्यवहार नहीं है। यह मालिकों को चेतावनी संकेत हो सकता है कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है। ExpertoAnimal से इस आलेख में हम बात करेंगे अति सक्रिय कुत्ते - कारण, लक्षण और उपचार इस आम (लेकिन खराब इलाज) रोग के लिए।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में अति सक्रियता के प्रकार

लक्षण या उपचार के बारे में बात करने से पहले हमें अति सक्रियता के मामलों में आवेदन करना चाहिए, यह समझना मौलिक होगा कि वहां हैं दो प्रकार की अति सक्रियता कुत्तों में:

  • शारीरिक अति सक्रियता
  • पैथोलॉजिकल अति सक्रियता (hyperkinesis)

यह स्पष्ट होना बहुत महत्वपूर्ण है शारीरिक अति सक्रियता इसे सीखने (व्यवहार के सुदृढ़ीकरण) या अलग होने से संबंधित विकारों के कारण, उदाहरण के लिए बनाया जा सकता है। हालांकि, hyperkinesis (एक रोगजनक कारण के कारण) कुत्ते के मस्तिष्क में डोपामाइन मार्गों में बदलाव के कारण होता है, जिसके लिए पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी। इसी कारण से, हाइपरकिनेसिस को व्यवहार संबंधी दिशानिर्देशों के साथ हल नहीं किया जाएगा जो एक कुत्ते शिक्षक प्रदान कर सकते हैं, हमें विशेषज्ञ के पास जाना होगा।

कुत्तों में अति सक्रियता के प्रकार

कुत्तों में अति सक्रियता के लक्षण

क्योंकि दो प्रकार की अति सक्रियता है, हम उनमें से प्रत्येक से अलग-अलग लक्षणों की व्याख्या करेंगे, यह जानने के लिए दोनों को ध्यान दें कि क्या आपका कुत्ता उनमें से किसी से पीड़ित हो सकता है, हालांकि, याद रखें कि शारीरिक सबसे आम है।

शारीरिक अति सक्रियता

नीचे हम आपको कुत्तों में सबसे आम लक्षण दिखाएंगे, याद रखें कि आपको नीचे उल्लिखित सभी का अनुभव नहीं करना है:

  • उपस्थिति और / या मालिक की अनुपस्थिति में विनाशकारी व्यवहार।
  • खेल के क्षणों में वे hyperexcitable दिखाते हैं और उनके पास कोई नियंत्रण नहीं है, वे इसे बिना किसी नुकसान के नुकसान भी कर सकते हैं।
  • काटने और अन्य व्यवहार के अवरोध की कमी।
  • ध्यान के लिए दावा मालिक के लिए निरंतर, जिसमें रोना, चमकना और कमाल या विनाशकारी व्यवहार शामिल है।
  • सामान्यीकृत निराशा (वे अपने कई उद्देश्यों को प्राप्त नहीं करते हैं, आमतौर पर क्योंकि मालिक इससे बचने की कोशिश करता है)।
  • वह उसके लिए सामान्य से बाहर किसी भी उत्तेजना के एक उत्साही तरीके से जवाब देता है।
  • आमतौर पर एक चेतावनी रवैया है , लेकिन वह ध्यान केंद्रित करने के लिए कभी प्रबंधन नहीं करता है। जब एक आदेश "बैठे" के रूप में दिया जाता है, तो यह उस व्यक्ति को देखता है जो इसे जारी करता है लेकिन आंदोलन को शामिल करने में असफल रहता है, आम तौर पर, आदेश दिया गया है कि विपरीत क्या कर रहा है।
  • हल्की और संक्षिप्त नींद थोड़ी सी शोर पर शुरुआत के साथ।
  • होता है कि सबसे छोटे बदलाव के लिए एक अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करता है।
  • मत सीखो उनके उच्च स्तर के तनाव के कारण उन्हें क्या सिखाया जाता है, जो नींद की कमी से भी बढ़ जाता है।
  • आप स्पिनिंकर्स को सही ढंग से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, कहीं भी पेशाब कर सकते हैं, किसी कारण या कारण के बिना उनके कुत्ते की आदतों के अनुसार, हालांकि यह लक्षण हमेशा नहीं होता है।

पैथोलॉजिकल हाइपरक्टिविटी - हाइपरकिनेसिस

अब जब आप शारीरिक अति सक्रियता के लक्षणों को जानते हैं, तो समय-समय पर रोगजनक अति सक्रियता के लक्षणों के साथ तुलना करने का समय है:

  • बहुत उच्च गतिविधि स्तर।
  • आराम करने में असमर्थता, जो कुत्ते की सामान्य नींद को प्रभावित कर सकती है।
  • विभिन्न उत्तेजना के लिए अतिरंजित प्रतिक्रिया।
  • सीखने की कठिनाई, नींद की कमी के साथ एक बार फिर से संबंधित।
  • संभावित आक्रामक या प्रतिक्रियाशील दृष्टिकोण विभिन्न उत्तेजना से पहले।
  • छाल या संबंधित व्यवहार की उपस्थिति।
  • रूढ़िवादों की संभावित उपस्थिति (एक स्पष्ट अंत के बिना दोहराव आंदोलन)।
  • उच्च हृदय गति और श्वसन दर।
  • अत्यधिक लापरवाही .
  • उच्च ऊर्जा चयापचय।
  • उच्च शरीर का तापमान।
  • पेशाब में कमी
कुत्तों में अति सक्रियता के लक्षण

कुत्तों में अति सक्रियता के कारण

प्रत्येक मामले में अति सक्रियता के कारण अद्वितीय हैं, फिर हम समझते हैं कि यह क्यों हो सकता है:

शारीरिक अति सक्रियता

आमतौर पर इस व्यवहार की शुरुआत होती है सीखने के लिए . मालिक कुत्ते में प्रभावशीलता के दृष्टिकोण को सकारात्मक रूप से मजबूत करते हैं, जो उन्हें लगातार दिखाना शुरू करते हैं, उदाहरण के लिए, घर पर घूमते हैं, जब कोई घंटी बजता है या अनियंत्रित रूप से खेलता है तो उत्साहित हो जाता है। मालिकों को पता नहीं है कि वे एक नकारात्मक रवैया को मजबूत कर रहे हैं जब तक कि बहुत देर हो चुकी न हो। फिर, जब कुत्ता अपने परिवार का ध्यान चाहता है, तो वह उसे अस्वीकार करता है, और उसका ध्यान भी मजबूत करता है।

ऐसे कई कारण भी हैं जो इस व्यवहार की समस्या का कारण बन सकते हैं, जैसे अलगाव से संबंधित उपरोक्त विकार। अगर हम देखते हैं कि जब हम घर छोड़ते हैं तो हमारा कुत्ता नष्ट हो जाता है या इस तरह से कार्य करता है, तो हमें समस्या का कारण मिल सकता है।

फिर भी, अनंत कारण हो सकते हैं जो कुत्तों में अति सक्रियता का कारण बनते हैं, लेकिन इसे मत भूलना पिल्लों में "अति सक्रियता" यह सामान्य है और यह व्यवहार की समस्या नहीं है, हालांकि हम हमेशा शांत व्यवहारों को आराम या इनाम देने के लिए इसके साथ काम कर सकते हैं जो हमें खुश करते हैं।

पैथोलॉजिकल हाइपरक्टिविटी - हाइपरकिनेसिस




अब जब आप अतिसंवेदनशीलता के कारणों को जानते हैं, तो यह समझना मौलिक होगा कि इस व्यवहार की समस्या को शारीरिक उत्पत्ति के बजाय रोगजनक क्या है:

Hyperkinesis एक दुर्लभ विकार है और शुरुआती चरणों से होता है, जब कुत्ता अभी भी एक पिल्ला है। यह मुख्य रूप से एक के कारण है डोपामिनर्जिक तंत्रिका मार्गों में परिवर्तन अंग प्रणाली (मध्य मस्तिष्क और सामने के प्रांतस्था के बीच) के। यह सेरोटोनिन और नॉरड्रेनलाइन को भी प्रभावित कर सकता है। अंत में यह जोड़ें कि यह उन कुत्तों में हो सकता है जो लीड में प्रवेश कर चुके हैं, हालांकि यह दुर्लभ है।

कुत्तों में अति सक्रियता के कारण

अति सक्रियता का निदान

उपचार शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना बुनियादी होगा कि हमारा कुत्ता अति सक्रियता से पीड़ित है। पहले हाइपरकेनेसिस को रद्द करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है मेथिलफेनिडेट के साथ परीक्षण करें , amphetamine का एक प्रकार। इस पदार्थ के आवेदन से पहले कुत्ता एक उत्तेजनात्मक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकता है (जिस स्थिति में हाइपरकिनेसिस को त्याग दिया जाता है) या बहुत शांत तरीके से (यह पुष्टि करना कि यह एक रोगजनक समस्या है)।

यदि मेथिलफेनिडेट के साथ परीक्षण ऋणात्मक है, तो हम शायद शारीरिक समस्या का सामना कर रहे हैं, जो कुत्तों को प्रभावित करता है जिनमें इन विशेषताओं को सामान्य तरीके से (हालांकि अपवाद हो सकते हैं):

  • युवा पुरुष कुत्ते
  • सक्रिय नस्लों के कुत्तों (डाल्मेटियन, टेरियर ...)
  • पशु कल्याण की कमी
  • पर्यावरण संवर्धन और मानसिक उत्तेजना की कमी
  • समय से पहले कमजोर, जो सीखने की कमी का तात्पर्य है
  • सामाजिक संपर्क की कमी
अति सक्रियता का निदान

कुत्तों में अति सक्रियता का उपचार

कुत्ते जो पीड़ित हैं hyperkinesis उन्हें एक प्राप्त करने की आवश्यकता होगी औषधीय उपचार जो आपके शरीर को सामान्य रूप से काम करने की अनुमति देता है। कुछ दिनों में कुत्ते के व्यवहार में एक उल्लेखनीय सुधार होगा।

हालांकि, अगर हमारे कुत्ते को पीड़ित है शारीरिक अति सक्रियता आपको नीचे दिये गये कुछ दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। बेशक, हम आपको स्वयं को लागू करने की अनुशंसा नहीं करते हैं, लेकिन एक ऐसे पेशेवर के पास जाएं जो विशेष रूप से आपके मामले का मूल्यांकन कर सके।

याद रखें कि इस व्यवहार की समस्या को हल करने के लिए पूरे परिवार को सहयोग करना चाहिए पशु को आगे बढ़ाने के लिए, अन्यथा, हम अच्छे नतीजे हासिल नहीं करेंगे, लेकिन कुत्ते के अति सक्रिय व्यवहार पर वापसी:

  • पूरी तरह से सकारात्मक सजा को समाप्त करता है , वह उस पर डांट रहा है, हमला कर रहा है या चिल्ला रहा है। एक कुत्ता जो लगातार तनाव का सामना कर रहा है, ठीक नहीं हो सकता है, अगर आप अपने कुत्ते को अपने व्यवहार में सुधार करना चाहते हैं तो इस बिंदु को बहुत गंभीरता से लें।
  • उत्तेजना को मजबूत करने से बचें उत्तेजनात्मक व्यवहार को अनदेखा करना। याद रखें कि अगर यह ध्यान देने की मांग करता है तो यह "कुत्ते को हटाने" के बारे में नहीं है, हमें इसे पूरी तरह से अनदेखा करना होगा।
  • दूसरी तरफ, हम शांत और आराम से व्यवहार को मजबूत करेंगे जो हम कुत्ते में देखते हैं, जैसे कि उसके शांत बिस्तर में या छत पर सनबाथिंग।
  • एक नियमित बनाओ निश्चित सवारी के लिए, उदाहरण के लिए, 9:00 बजे, 3:00 बजे और 9:00 बजे। कुत्तों को स्थिरता की आवश्यकता होती है और उनके लिए चलने की नियमितता आवश्यक होती है। हम एक भोजन दिनचर्या भी तैयार करेंगे, जो हमेशा एक ही समय में होगा। यह कारक प्रत्याशित उत्तेजना से बचाता है (यह जानकर कि कुछ होता है)।
  • बुनियादी आज्ञाकारिता का अभ्यास करें अपने कुत्ते को उत्तेजित करने और सड़क पर और घर के अंदर दोनों को बेहतर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए।
  • हम आपको गुणवत्ता वाले चलने की पेशकश करेंगे, जिससे आप स्नीफ कर सकते हैं, अन्य कुत्तों (जब भी संभव हो) के साथ बातचीत कर सकते हैं या बेल्ट खींचने के बिना स्वतंत्र रूप से चल सकते हैं।
  • कुत्ते के पर्यावरण में सुधार करता है तो आपके पास अधिक गतिशीलता या पहुंच है।
  • उसे खिलौने की पेशकश करो जो शांत और शांतता को बढ़ावा देता है, उदाहरण के लिए, हालांकि, आप gnaw या इंटरैक्टिव खिलौनों को हड्डियों को भी प्रदान कर सकते हैं।

ये बुनियादी दिशानिर्देश हैं जिन्हें आप अपने घर में लागू कर सकते हैं, और जैसा कि हमने समझाया है, इन सभी युक्तियों के साथ सभी मामले आगे नहीं बढ़ेंगे, इसलिए इसके लिए एक पेशेवर आकृति पर जाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, चाहे वह एक चिकित्सक हो, एक कुत्ते शिक्षक या ट्रेनर।

कुत्तों में अति सक्रियता का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अति सक्रिय कुत्ते - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अति सक्रिय पाउडर पिल्लाअति सक्रिय पाउडर पिल्ला
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesiaकुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesia
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है! मुझे क्या करना चाहिएमेरा कुत्ता अति सक्रिय है! मुझे क्या करना चाहिए
मेरा कुत्ता घर पर peesमेरा कुत्ता घर पर pees
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
घर पर अकेले कुत्ते को थूथन के साथ छोड़ना अच्छा है?घर पर अकेले कुत्ते को थूथन के साथ छोड़ना अच्छा है?
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
कुत्तों में सिस्टिटिस के लक्षणकुत्तों में सिस्टिटिस के लक्षण
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता तनावग्रस्त है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता तनावग्रस्त है या नहीं
» » अति सक्रिय कुत्ता - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com