कुत्तों में Thelazia - उपचार और सब कुछ जो आपको जानने की जरूरत है

कुत्तों में Thelazia - उपचार और सब कुछ जो आपको जानने की जरूरत है

शायद कुत्तों के साथ रहने वाले लोगों की मुख्य और निरंतर चिंता आंतरिक और बाहरी दोनों ही है। और हम मुख्य और स्थिर कहते हैं क्योंकि परजीवी सभी कुत्तों को अपने जीवन के सभी चरणों और पूरे वर्ष में प्रभावित करेंगे। उनसे मुकाबला करने के लिए, उन्हें जानना आवश्यक है और आवश्यक निवारक उपायों को लागू करना आवश्यक है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में, हम एक परजीवी पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं जो अधिक से अधिक आम हो रहा है लेकिन जो अभी भी बड़ी संख्या में पशु रखवालों के लिए अज्ञात है: Thelazia कुत्तों में . खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें यह क्या है, यह कैसे प्रकट होता है और क्या उपचार करता है की आवश्यकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: घोड़ों पर खरोंच - आपको जो कुछ पता होना चाहिए
सूची

Thelazia क्या है?

कुत्तों में Thelazia एक है ओकुलर परजीवी , एक नीमेटोड कीड़ा जो आंखों के अंदर लॉज करती है और असुविधा पैदा कर सकती है। यह एशियाई देशों में पैदा हुआ, वास्तव में पहले "पूर्वी कीड़ा" कहा जाता था, लेकिन पहले से ही पूरे प्रायद्वीप और कई यूरोपीय देशों तक पहुंच चुका है। यह कीड़ा, जो आमतौर पर है थलाज़िया कॉलिपेडा, यह फल के पेड़ों की छोटी विशेष मक्खियों द्वारा प्रसारित होता है, जो गर्म महीनों के दौरान उपस्थित होते हैं (जोन के अनुसार आमतौर पर मई से नवंबर तक, जबकि इन मक्खियों की गतिविधि चलती है)। मक्खियों हमारे कुत्तों के ओकुलर स्राव की तलाश करते हैं और जब परजीवी फ्लाई से आंख तक आती है तो यह उन तक पहुंच कर होती है। एक बार इसमें स्थापित होने के बाद, कीड़ा एक जलन पैदा करती है जो लक्षण पैदा कर सकती है, हालांकि, कभी-कभी, इसकी उपस्थिति पूरी तरह से अनजान हो जाती है। यह एक ज़ूनोसिस है, यानी एक बीमारी है मानव के लिए transmissible , विस्तार में

Thelazia के जैविक चक्र

Thelazia के जैविक चक्र एक निश्चित मेजबान शामिल है , मामले में, कुत्ते, और एक मध्यस्थ जो फल फ्लाई है - यह ज्ञात है कि ट्रांसमिशन नर द्वारा किया जाता है। कुत्ते में, परजीवी के वयस्क विभिन्न ओकुलर संरचनाओं में स्थित होते हैं, जैसे कि तीसरी पलक या नासोलाक्रिमल नलिकाओं के नीचे। मादाएं कुत्तों की आंखों में लार्वा डालती हैं और इस तरह, जब मक्खियों को ओकुलर स्राव पर खिलाया जाता है, तो वे उन्हें खाएंगे। अंदर, और तीन सप्ताह के भीतर, इन लार्वा अपने संक्रामक रूप में परिपक्व हो जाएगी, जिसके वे mouthparts पर ले जाने के लिए उड़ान भरने (सूंड) और इस तरह पुनः आरंभ चक्र जब इस फ़ीड एक और कुत्ते की आंखों के स्राव, जहां यह एक महीने के भीतर परिपक्वता तक पहुंचता है।

कुत्ते थैलाज़िया और निदान के लक्षण

कुत्तों में थेलाज़िया का निदान किया जाता है आंख के अंदर परजीवी का प्रत्यक्ष अवलोकन . इसकी उपस्थिति फिलीफार्म और सफ़ेद है, लंबाई में लगभग 6-17 मिमी और व्यास में 0.3-0.8 मिमी, महिलाएं बड़ी होती हैं। फिर भी, यह हमेशा संभव नहीं देखने के लिए और निदान ऐसे फलों के पेड़ के बाहर उपस्थिति के लिए वर्ष के समय (शायद गरम महीनों में) या निवास स्थान कुत्ता (जीवन या उपयोग के रूप में लक्षण या पर्यावरणीय कारकों को ध्यान में रखना होगा )। दूसरे शब्दों में, यदि निम्नलिखित अनुभाग में हम जो उपचार देखेंगे, वह यह है कि यह थालाज़िया था हालांकि किसी भी नमूना को देखना संभव नहीं था। के बीच में Thelazia के लक्षण हमारे कुत्तों में हम क्या पहचान सकते हैं, एक या दोनों आंखों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ।
  • Lacrimation।
  • एक माध्यमिक बैक्टीरिया संक्रमण होने पर सीरस स्राव जो शुद्ध हो सकता है।
  • खुजली, कुत्ते के खरोंच, और कॉर्नियल अल्सर जैसे चोटों का कारण बन सकता है।
  • खरोंच के परिणामस्वरूप पेरीओक्युलर एलोपेसिया, आंखों के चारों ओर बाल का नुकसान होता है।

इनमें से किसी भी लक्षण की उपस्थिति में, पशुचिकित्सा की एक यात्रा प्रासंगिक है। यद्यपि वे गंभीर नहीं दिखते हैं, लेकिन उनका इलाज करने से अधिक महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे अल्सर हमने नाम दिया है। लक्षण विज्ञान आमतौर पर परजीवी के प्रवेश के 7-15 दिनों के बाद खुद को प्रकट करता है आंख में

कुत्ते थैलाज़िया और निदान के लक्षण

कुत्तों में थेलाज़िया का उपचार




जैसा कि हमने देखा है, कुत्तों में थलाज़िया आंखों के अंदर रखा गया है। पहला उपाय होगा परजीवी मैन्युअल रूप से हटा दें यह देखा जाता है कि पशु चिकित्सक को ऑपरेशन करना चाहिए। यह हमेशा अनुमत नहीं होता है, क्योंकि कभी-कभी, हालांकि ये कीड़े मौजूद हैं, उन्हें ढूंढना संभव नहीं है।

पसंद का सबसे अनुशंसित उपचार आज मिल्बेमिसिन है, एक सुरक्षित उत्पाद जिसका उपयोग आंतरिक डिवार्मिंग के लिए भी किया जाता है। iexcl-आई! हमें अपने कुत्ते को कभी भी दवा नहीं देना चाहिए। यहां तक ​​कि सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले यौगिक कुछ कुत्तों के लिए जीवन-धमकी दे सकते हैं। इसलिए, यह हमेशा पशुचिकित्सा होगा जो उपचार और उपयुक्त खुराक को इंगित करना चाहिए।

कुत्ते थलाज़िया को कैसे रोकें

अन्य परजीवी के साथ, रोकथाम जटिल है। इस मामले में, सबसे गर्म महीनों के दौरान पेड़ पर मक्खियों की उपस्थिति को नियंत्रित करना असंभव है और, समान रूप से, उन्हें अपने कुत्तों तक पहुंचने से रोकना संभव नहीं होगा। इसलिए, यहां तक ​​कि यह भी पता है कि सभी कुत्तों में उनका पालन नहीं किया जा सकता है, ये कुछ सिफारिशें होंगी, मूल रूप से, पर मक्खियों के संपर्क से बचें :

  • मक्खियों की उपस्थिति के महीनों के दौरान कुत्तों को घर में रखें, आमतौर पर गर्म, हालांकि इस अवधि का विस्तार भौगोलिक स्थिति पर निर्भर करेगा।
  • डेलाइट घंटों के दौरान आउटपुट से बचें या कम करें, जहां मक्खियां सक्रिय हैं।
  • कट घास के रूप में जितना कार्बनिक पदार्थ हटाएं, फल पेड़ों, पत्तियों, आदि से गिरने वाले फल, ताकि फ्लाई आबादी में वृद्धि के पक्ष में न हो।
  • कुत्तों या किसी भी डिवाइस के लिए धूप का चश्मा उपयोग करने का प्रयास करें जो आंखों पर मक्खियों की पहुंच को रोकता है या बाधित करता है, क्योंकि याद रखें, यह संपर्क है जो थैलाज़िया को कुत्तों तक पहुंचाता है।
  • आंखों की स्थिति को अक्सर जांचें और किसी भी लक्षण से पहले पशु चिकित्सक के पास जाएं।
  • नवीनतम अध्ययनों के अनुसार, समस्या महीनों के दौरान मिल्बेमिसिन की मासिक खुराक को बनाए रखा जा सकता है। बेशक, यह पशुचिकित्सा होना चाहिए जो रोकथाम की इस पद्धति को निर्धारित करता है।
कुत्ते थलाज़िया को कैसे रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में Thelazia - उपचार और सब कुछ जो आपको जानने की जरूरत है , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. फेरोग्लियो ई, रॉसी एल, टॉमियो ई एट अल. उपचारात्मक और प्रोफेलेक्टिक प्रभावकारिता या मिल्बेमिसिन ऑक्सीम (इंटरसेप्टर) के खिलाफ थलाज़िया कॉलिपेडा स्वाभाविक रूप से उजागर कुत्तों में। पशु चिकित्सा पैरासिटोलॉजी 2008, 154: 351-353।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में बालों के झड़नेकुत्तों में बालों के झड़ने
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
कुत्ते कितना प्यारा है?कुत्ते कितना प्यारा है?
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचारकुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
कुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपायकुत्तों और बिल्लियों के लिए Filariasis 8 सावधानी पूर्वक उपाय
बिल्लियों में dewormingबिल्लियों में deworming
» » कुत्तों में Thelazia - उपचार और सब कुछ जो आपको जानने की जरूरत है
© 2022 TonMobis.com