कुत्तों में Hypoglycemia - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में Hypoglycemia - कारण, लक्षण और उपचार

दोनों जानवरों और मनुष्यों में, हाइपोग्लाइसेमिया एक है रक्त ग्लूकोज एकाग्रता में अचानक गिरावट , सामान्य स्तर से नीचे होना। शरीर, मानव या पशु द्वारा ग्लूकोज का उपयोग कई कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा के स्रोत के रूप में किया जाता है। यकृत रक्त के लिए आवश्यक होने पर इसके निर्माण और भंडारण के लिए ज़िम्मेदार है और इस प्रकार, उस स्थान पर जाएं जहां इसे सबसे ज़रूरी है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपसे बात करना चाहते हैं कुत्तों में hypoglycemia, इसके कारणों और मुख्य लक्षण समय पर इसे पहचानने में आपकी सहायता के लिए, क्योंकि यह एक आपात स्थिति है जो घातक हो सकती है यदि यह समय-समय पर भाग नहीं लेती है।

आपको भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में hypoglycemia के कारण

हमारे आकार के कारण इस समस्या को पीड़ित होने की अधिक संभावना होने वाली नस्लों द्वारा, हमारे द्वारा किए गए, या पशु चिकित्सकों, वंशानुगत या अनुवांशिक लोगों के कारण विभिन्न प्रकार के कारण हैं।

कॉल क्षणिक किशोर hypoglycemia यह लंबे समय तक तेजी से अन्य कारणों के साथ यॉर्कशायर टेरियर, चिहुआहुआ और खिलौना पूडल जैसी छोटी नस्लों में पाया जाता है। सामान्यतः, यह जीवन के 5 से 15 सप्ताह के बीच होता है। यह सभी मामलों में नहीं होता है, लेकिन यह काफी बार होता है और तत्काल पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इन मामलों में यह महत्वपूर्ण है कि कम से कम एक वर्ष तक, उनके पास हमेशा भोजन उपलब्ध हो। इस प्रकार का हाइपोग्लाइसेमिया ट्रिगर होता है तनाव या अत्यधिक व्यायाम के कारण कई मौकों पर, उन बच्चों के साथ घरों में रहने के लिए जो किसी भी समय खेलना चाहते हैं, क्योंकि इसे नियंत्रित करना मुश्किल है। इसमें शामिल है कि बहुत से लोग इतने छोटे हैं कि ग्लूकोज को स्टोर करने के लिए पर्याप्त मांसपेशी द्रव्यमान नहीं है और अतिरिक्त अभ्यास के मामले में इसे लेते हैं, हमारे पास कुछ मामला होने की संभावना अधिक होगी।

में जानवरों को इंसुलिन के साथ इलाज किया जाता है , जिगर की क्षति या अन्य कार्बनिक कारणों के कारण, कभी-कभी खुराक की गणना ठीक से नहीं की जाती है और अतिरिक्त लागू होता है, जानवर ने खुराक की पर्याप्त खुराक नहीं खाई है या पहले उल्टी हो चुकी है। यह आम बात है इंसुलिन overdose , या तो खराब गणना से या इंजेक्शन दोगुनी हो जाती है। कुत्तों में हाइपोग्लाइसेमिया का एक और लगातार कारण यह है कि जानवर दिन के दौरान अधिक सक्रिय रहा है और इसलिए, आमतौर पर खुराक की खुराक पर्याप्त नहीं है।

कुत्तों में hypoglycemia के कारण

कुत्तों में hypoglycemia के प्रकार और लक्षण

Hypoglycemia में वर्गीकृत किया जा सकता है 3 प्रकार की गंभीरता , और पहले चरण में सही ढंग से भाग लेने के मामले में हम निम्नलिखित लोगों को जल्दी से और मौत के अधिक जोखिम के साथ पारित करेंगे। कैनाइन hypoglycemia के प्रकार निम्नलिखित हैं:

  • हल्के hypoglycemia हम इसे कमजोरी या असामान्य थकावट, भूख और कभी-कभी ठंड या कंपकंपी से पहचान सकते हैं।
  • में मध्यम hypoglycemia हम अपने जानवरों का थोड़ा समन्वय देखेंगे, कुछ विचलन के साथ, मंडलियों में चल सकते हैं या "नशे में" हो सकते हैं। हम अत्यधिक और परेशान भौंकने के साथ दृष्टि और बेचैनी में समस्याओं का भी निरीक्षण करेंगे।
  • सबसे खराब स्टेडियम में या पहले से ही गंभीर hypoglycaemia हमें दौरे और चेतना, स्टूपर और कोमा की स्थिति में कमी होगी। इस चरण में मौत के लिए आम बात है।
कुत्तों में hypoglycemia के प्रकार और लक्षण

कैनाइन hypoglycemia के लिए उपचार




Hypoglycemia के किसी भी चरण में, सबसे पहले हमें करना चाहिए हमारे जानवर को भोजन की पेशकश करें जितनी जल्दी हो सके चित्रकला को दूर करने की कोशिश करें। एक बार जब हम सुनिश्चित हों कि रक्त ग्लूकोज का स्तर सही है, तो हम इसे पशुचिकित्सा में ले जाएंगे।

एक है शहद या ग्लूकोज सिरप के साथ उपचार अगर हमारा कुत्ता खाना नहीं चाहता है तो हम इसका सहारा ले सकते हैं। छोटे या लघु कुत्तों के लिए हम उन्हें एक चम्मच और बड़े लोगों को ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इस प्राकृतिक उपचार का एक चम्मच देंगे। फिर, हम उसे सामान्य रूप से खाएंगे। यह एक बहुत तेज़ उपचार है, जैसे ऊर्जा झटके और बाकी के युद्धाभ्यास के साथ जारी रखें। ऐसे मामलों में जो शहद निगलना नहीं चाहते हैं, हम इसके साथ मसूड़ों को रगड़ सकते हैं, क्योंकि इससे कम मात्रा में इसे अवशोषित कर दिया जाएगा, लेकिन यह कार्य करेगा। मालिकों के रूप में महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें शांत रहना चाहिए और सबसे पहले, घर पर इन छोटी चीजें निष्पादित करें, फिर विशेषज्ञ के पास जाएं।

घर में शहद नहीं होने के मामले में, हम नल के पानी के साथ एक ग्लूकोज समाधान तैयार कर सकते हैं। यह बस है पानी में भंग चीनी लेकिन हमें अपने जानवर के हर 5 किलो वजन के लिए 1 बड़ा चमचा गणना करना चाहिए। यह सलाह दी जाती है कि आपातकालीन स्थिति में उपयोग करने के लिए इसे एक बोतल में घर पर तैयार किया जाए।

जानवर को स्थिर करने के बाद, हमें इंसुलिन की अगली खुराक को नियंत्रित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए और कुत्ते में हाइपोग्लाइसेमिया की तस्वीर के कारण वापस नहीं जाना चाहिए।

कैनाइन hypoglycemia के लिए उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में Hypoglycemia - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते होमेरा कुत्ता मधुमेह है। तुम क्या खा सकते हो
कुत्तों में मधुमेहकुत्तों में मधुमेह
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कुत्तों में ल्यूकेमियाकुत्तों में ल्यूकेमिया
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
मधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझावमधुमेह 7 आपके कुत्ते और बिल्ली के लिए व्यावहारिक सुझाव
बिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथर्मिया - कारण, लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में Hypoglycemia - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com