कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार

लोगों की तरह, कुत्ते मूत्र संक्रमण से पीड़ित होने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। हमें पता होना चाहिए कि ज्यादातर मामले सामने आते हैं मादा बिट्स लेकिन किसी भी कुत्ते को पीड़ित होने के लिए अतिसंवेदनशील है। यह समस्या मूत्र पथ बनाने वाली किसी भी संरचना को प्रभावित कर सकती है और भविष्य में बड़ी समस्याओं से बचने के लिए जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम आपके साथ समीक्षा करेंगे कुत्तों, इसके लक्षणों और उपचार में मूत्र पथ संक्रमण , यह बीमारी कैसे है, यह कैसे होता है, इसके लक्षण और इसके लिए उचित उपचार क्या है। हालांकि, याद रखें कि पशुचिकित्सा ही एकमात्र व्यक्ति है जो मूत्र संक्रमण का असली निदान कर सकता है। वयस्क, पिल्ला या बुजुर्ग, चाहे अपने कुत्ते के इलाज को जल्द से जल्द शुरू करने के लिए अपने पशुचिकित्सा पर जाएं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

मूत्र संक्रमण क्या है? इसके कारण क्या हैं?

मूत्र संक्रमण कर सकते हैं यादृच्छिक रूप से होता है किसी भी कुत्ते में। हालांकि, जो लोग गरीब आहार या देखभाल से पीड़ित हैं, immunosuppressed कुत्ते, इसे अधिक आसानी से अनुबंध करने के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

मूत्र प्रणाली शरीर को विषाक्त और डिस्पोजेबल पदार्थों को ठीक से खत्म करने की अनुमति देती है जिन्हें शरीर की आवश्यकता नहीं होती है। गुर्दे, मूत्रमार्ग और मूत्रमार्ग द्वारा बनाई गई यह प्रणाली हमें उन चीज़ों से छुटकारा पाने की अनुमति देती है जिनकी हमें आवश्यकता नहीं है।

यूटीआई हैं सूक्ष्मजीवों के कारण होता है मूत्र पथ में वह लॉज। यदि वे एक बीमार कुत्ते के संपर्क में आते हैं तो वे हमारे कुत्ते के जीव में रह सकते हैं लेकिन वे स्वयं भी विकसित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: कुत्ते जो अक्सर पेशाब नहीं करते हैं मूत्र संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं क्योंकि जीवाणु को निकाला जाना चाहिए मूत्राशय तक जाना।

अंत में, हम चेतावनी देते हैं कि कुछ बीमारियां मूत्र पथ संक्रमण का कारण बन सकती हैं। हार्मोनल परिवर्तन, ट्यूमर, पत्थरों, अत्यधिक आर्द्रता या कई अन्य बीमारियों की उपस्थिति मूत्र संक्रमण का कारण बन सकती है।

मूत्र संक्रमण विभिन्न तकनीकी नाम प्राप्त करता है क्षेत्र के अनुसार जिसमें यह स्थित है, निम्नानुसार है:

  • मूत्रमार्ग की संक्रमण: मूत्रमार्ग
  • मूत्राशय संक्रमण: सिस्टिटिस
  • प्रोस्टेट संक्रमण: प्रोस्टेटाइटिस
  • गुर्दा संक्रमण: नेफ्राइटिस या पायलोनेफ्राइटिस

मूत्र संक्रमण में सबसे लगातार बैक्टीरिया

बैक्टीरिया जो अक्सर कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण का कारण बनता है Escherichia कोलाई . हालांकि, दूसरों बैक्टीरिया का जेनेरा जो अक्सर भी होते हैं: Staphylococcus, रूप बदलनेवाला प्राणी, उदर गुहा, क्लेबसिएला, स्ट्रैपटोकोकस, Enterobacter, क्लैमाइडिया और स्यूडोमोनास.

यद्यपि बैक्टीरिया इन संक्रमणों में सबसे लगातार रोगजनक हैं, कुत्तों के मूत्र पथ को भी संक्रमित किया जा सकता है कवक, माइकोप्लामास, वायरस, शैवाल और कीड़े परजीवी।

मूत्र पथ में संक्रमण अक्सर अधिक होता है, क्योंकि उनका मूत्रमार्ग छोटा और व्यापक होता है, और वे पुरुषों की तुलना में कम बार-बार पेशाब करते हैं। यह रोगजनकों और मूत्र मूत्राशय के उपनिवेशीकरण की प्रविष्टि को सुविधाजनक बनाता है। हालांकि, पुरुषों में संक्रमण, हालांकि लगातार कम, इलाज के लिए और अधिक कठिन है, क्योंकि एंटीबायोटिक दवाओं स्थानों पर जहां बैक्टीरियल कालोनियों का निर्माण होता है करने के लिए कम उपयोग किया है, खासकर जब वहाँ एक prostatitis किया गया है।

जब संक्रमण का ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो बैक्टीरिया का खतरा होता है रक्त प्रवाह में जाओ सेप्सिस पैदा करना जो घातक हो सकता है, या जो अन्य अंगों को संक्रमित कर सकता है।

मूत्र संक्रमण में सबसे लगातार बैक्टीरिया

कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण के लक्षण

कई मामलों में लक्षण उन्हें पहचानना मुश्किल हो सकता है और विभिन्न कारणों से पशुचिकित्सा की यात्रा के दौरान संक्रमण आने के लिए यह आम बात है। अन्य मामलों में, लक्षण अधिक स्पष्ट हैं। कुत्तों में मूत्र संक्रमण के सबसे आम लक्षण हैं:

  • आवृत्ति में वृद्धि जिसके साथ कुत्ता पेशाब करता है।
  • कुत्ता थोड़ा मूत्र पेश करता है और अक्सर ऐसा करने में असुविधा होती है।
  • कुत्ता पेशाब करने के प्रयास करता है, लेकिन सफल नहीं होता है या केवल बहुत कम निष्कासित करने का प्रबंधन करता है। इन मामलों में, प्रोस्टेट या गुर्दे या मूत्रमार्ग के पत्थरों की सूजन हो सकती है। कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाना जरूरी है।
  • आपको पराजित करने की इच्छा हो सकती है, लेकिन इसे कभी नहीं करना है।
  • मूत्र बादल है।
  • मूत्र खराब गंध दिखाता है।
  • मूत्र में खून है।
  • कुत्ता उन जगहों पर मूत्रमार्ग करता है जहां यह आमतौर पर नहीं होता है (उदाहरण के लिए, बाथरूम में जाने के लिए एक अच्छी तरह से व्यवहार किया हुआ कुत्ता घर के अंदर पेशाब करना शुरू कर देता है)।
  • हल्का या ऊंचा बुखार
  • भूख की कमी
  • अवसाद और सुस्ती।
  • महिलाओं में योनि निर्वहन।
  • बाहरी जननांग के आसपास सूजन और जलन।
  • लिंग या भेड़िया की लगातार चाट।
  • घर पर या चलने के दौरान बेचैनी और घबराहट।
  • असुविधा और चिंता के कारण अत्यधिक पेंटिंग।
  • कुत्ते में मनोदशा बदलता है।
कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण के लक्षण

मूत्र संक्रमण का निदान

मूत्र पथ संक्रमण का निदान किया जाता है नैदानिक ​​लक्षण और मूत्र विश्लेषण . जब आवश्यक हो, यह भी किया जाता है एक मूत्र संस्कृति . इन सभी प्रक्रियाओं को एक पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि यदि आप मानते हैं कि आपके कुत्ते के मूत्र संक्रमण के स्पष्ट लक्षण हैं, तो आप इस स्थिति के कारण होने वाली बीमारी को नजरअंदाज कर सकते हैं।




पेशाब मूत्र नमूने में पेश किए गए एक प्रतिक्रियाशील टेप का उपयोग करके किया जाता है। इसके साथ आप मूत्र, प्रोटीन के स्तर, केटोन, ग्लूकोज, बिलीरुबिन, नाइट्रेट्स और अन्य पदार्थों के पीएच को जान सकते हैं जो अंगों के कार्य को इंगित करते हैं। मूत्र की स्पष्टता, इसका रंग, गंध और सामान्य उपस्थिति का भी मूल्यांकन किया जाता है। इसके अलावा, एक माइक्रोस्कोप के नीचे एक नमूना देखा जाता है यह देखने के लिए कि क्या हैं कवक, बैक्टीरिया, सफेद रक्त कोशिकाओं या संक्रमण के अन्य संकेतक।

संक्रमण का कारण बनने वाले विशिष्ट जीवाणुओं को जानना मूत्र संस्कृति आवश्यक है। इसका अधिक उपयोग होता है जब व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स के साथ प्रारंभिक उपचार काम नहीं करता है। ऐसे मामलों में जहां संदेह हैं कि पत्थर हैं, प्रोस्टेट की सूजन या अन्य अवरोधक या संरचनात्मक समस्याएं, रेडियोग्राफ और अल्ट्रासाउंड का सहारा लेना सामान्य है।

मूत्र संक्रमण का निदान

कुत्तों में मूत्र संक्रमण का उपचार

जीवाणु मूत्र संक्रमण के लिए उपचार एंटीबायोटिक्स के प्रशासन में होते हैं। वे आम तौर पर उपयोग किया जाता है व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स जो अच्छे नतीजे देते हैं, लेकिन जिन मामलों में वे काम नहीं करते हैं, संक्रमण के कारण जीवाणुओं के लिए विशिष्ट एंटीबायोटिक दवाओं को प्रशासित किया जाना चाहिए।

निर्धारित एंटीबायोटिक प्रशासन करना महत्वपूर्ण है हर समय के दौरान कि पशुचिकित्सा ने संकेत दिया है, भले ही लक्षण पहले गायब हो जाएं।

गैर बैक्टीरिया संक्रमण अन्य दवाओं के साथ इलाज किया जाता है, जैसे कि कवक और antiparasitics . जब पत्थरों या प्रोस्टेटाइटिस के कारण बाधाएं होती हैं, तो इन समस्याओं को संक्रमण के साथ ही इलाज किया जाना चाहिए। इसके अलावा, पशुचिकित्सा एक आहार की सिफारिश करेगा जो अनुमति देता है पीएच बहाल करें सामान्य मूत्र, जो संक्रमण के दौरान क्षारीय हो जाता है।

निदान संक्रमण के जटिलता पर निर्भर करता है, साथ ही साथ कारक एजेंट . बैक्टीरिया के कारण होने वाले सरल संक्रमणों में आमतौर पर एक उत्कृष्ट पूर्वानुमान होता है। इसके विपरीत, कवक के कारण संक्रमण का इलाज करना अधिक कठिन होता है। प्रत्येक मामले के आधार पर सबसे जटिल मूत्र संक्रमण में एक परिवर्तनीय पूर्वानुमान होता है।

कुत्तों में मूत्र संक्रमण का उपचार

मूत्र संक्रमण की रोकथाम

कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण को रोकने के लिए कुत्ते को अनुमति देना महत्वपूर्ण है अक्सर पेशाब और हमेशा उपलब्ध है पीने के लिए साफ और ताजा पानी . यह मूत्रमार्ग से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है।

आवृत्ति जिसके साथ कुत्ते का मूत्र होता है आमतौर पर सबसे आम कारण होता है। जब तक कुत्ता अक्सर मूत्र नहीं करता तब तक बैक्टीरिया को धोया नहीं जा सकता है। यह स्थिति तब होती है, उदाहरण के लिए, जब कुत्ते बहुत लंबा बंद कर दिया रहता है, या जब यह इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA) और, इसलिए के रूप में ठीक से स्थानांतरित करने के लिए अक्षम रोग, ग्रस्त है, ले जाने के लिए अनिच्छुक है।

कुत्तों के लिए जो मूत्र पथ में पत्थरों को विकसित करने के लिए पूर्वनिर्धारित हैं, पशुचिकित्सक कुछ की सिफारिश कर सकते हैं विशिष्ट आहार जो इन संरचनाओं के गठन को कम कर देता है। कुत्ते के पेशाब का पीएच (मूत्र की अम्लता या क्षारीयता की डिग्री) भोजन से प्रभावित होती है। एक आहार जो मूत्र क्षारीय बनाता है संक्रमण की उपस्थिति को सुविधाजनक बनाता है।

कुत्तों में मूत्र संक्रमण के कारण एनीमिया का उद्भव

कुत्ते जो मूत्र संक्रमण से पीड़ित हैं गुर्दे की समस्याएं मूत्र संक्रमण के कारण वे एनीमिया की शुरुआत के लिए अतिसंवेदनशील हैं। यह मुख्य रूप से एरिथ्रोसाइट्स के कम उत्पादन के कारण होता है। एनीमिया बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है Escherichia कोलाईया Mycoplasmas द्वारा mollicutes. किसी भी मामले में, यह मौलिक होगा पशु चिकित्सक के पास जाओ एनीमिया का कारण निर्धारित करने के लिए।

आप जान सकते हैं कि आपके कुत्ते को एनीमिया है या नहीं अपने श्लेष्म झिल्ली की जांच (आंखों, मुंह, लिंग या गुदा में), जो गुलाबी होना चाहिए। यदि वे अत्यधिक पीले और यहां तक ​​कि सफेद भी हैं, तो आपका कुत्ता एनीमिया से पीड़ित हो सकता है।

कुत्तों में मूत्र संक्रमण के कारण एनीमिया का उद्भव

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्यउती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्य
कुत्तों के मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों के मूत्र पथ में समस्याएं
कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करेंकुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें
कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचारकुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
एक कुत्ते में मूत्र पथएक कुत्ते में मूत्र पथ
कुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्सकुत्ते और बिल्लियों के लिए मूत्र संक्रमण 4 उपयोगी टिप्स
मूत्र संक्रमण के साथ फारसी बिल्ली का बच्चामूत्र संक्रमण के साथ फारसी बिल्ली का बच्चा
» » कुत्तों में मूत्र संक्रमण - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com