प्रभाव

कुत्ते प्रशिक्षण में महान लड़ाई में से एक "प्रभुत्व" की अवधारणा के आसपास लड़ा गया है। 
प्रशिक्षकों, पशु व्यवहार विद्वानों, पुस्तकों और प्रशिक्षण स्कूलों की अनंतता "प्रभुत्व" में कुत्तों की व्यवहारिक समस्याओं का एक बड़ा हिस्सा है, जिसे वर्तमान में "पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण" कहा जाता है।
कैनिन शिक्षकों, प्रशिक्षकों, किताबों और शिक्षकों के स्कूलों का एक और वर्तमान व्यवहार समस्याओं का निदान करते समय और / या शिक्षित करते समय इस अवधारणा को खत्म करना चाहता है।
लड़ाई परोसा जाता है, लेकिन चलिए कुछ इतिहास पढ़ते हैं ...
पारंपरिक प्रशिक्षण 
प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सैन्य कुत्तों के प्रशिक्षण में इसका आधार है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, इस तरह के प्रशिक्षण नागरिक पर्यावरण के लिए बढ़ाया गया, और एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला साधन बन गया।

संभवतः अग्रणी और इस तकनीक कर्नल कोनराड अधिकांश, जो आधुनिक कुत्ता प्रशिक्षण के पिता के रूप में कई द्वारा माना जाता है के निर्माता। 

यह बीएफ से पहले ऑपरेटर कंडीशनिंग को कार्यान्वित करने के तरीके के बारे में बात करता है। स्किनर अपना काम प्रकाशित करेगा, और उन तकनीकों को बताता है जिनमें कुत्ते को गलतियां करने की अनुमति दी जाती है और फिर सजा के माध्यम से उन्हें सही किया जाता है।
बाद में विलियम कोहलर और हेल्मुट रायजर ने सकारात्मक सजा के आधार पर तकनीकों को लोकप्रिय बनाया, और नकारात्मक सुदृढ़ीकरण, जो कि 40 के दशक में फोम की तरह फैल गया। काम के इन तरीकों, आज भी बहुत लोकप्रिय हैं खासकर यदि हम प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र को संदर्भित करते हैं। हम इन तकनीकों और कुत्तों पर उनके प्रभाव को पता चलता है कि हालांकि वे कई मामलों में अक्सर रेसिंग और कुत्तों के साथ काम करने की दुनिया में अच्छे परिणाम के साथ "काम" है समस्याओं और व्यवहार विकारों का मुख्य जनरेटर का विश्लेषण है। जैसा कि कुछ कहते हैं "यह वह कीमत है जिसे हमें जीतने वाले कुत्ते को पाने के लिए भुगतान करना पड़ता है।"
प्रशिक्षण के इस रूप को अनुभवी रूप से विकसित किया गया था, वैज्ञानिक आधारों के बिना जो वर्तमान में जानवरों के प्रशिक्षण को नियंत्रित करते हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि 1 9 10 में कोनराड सबसे पहले ऑपरेटर कंडीशनिंग के सिद्धांतों को समझ चुके थे, जिन्हें अभी तक प्रकाशित नहीं किया गया था, और तकनीक को उन सिद्धांतों द्वारा समझाया जा सकता है।
प्रशिक्षण के इस प्रकार के प्रशिक्षण और पुलिस के कुत्ते और सैन्य की तैयारी उन्मुख है, और केवल चयनित व्यक्तियों, जो इस तरह के दबाव, तनाव, और कठिन और गहन काम को झेलने की क्षमता के रूप में कुछ शर्तों को पूरा करने पर लागू किया गया था।
उस समय बीएफ का काम स्किनर मुख्य रूप से समुद्री जानवरों के प्रशिक्षण में विकसित किया गया था, जबकि कुत्तों में सकारात्मक सजा की तकनीक लोकप्रिय हो गई थी, कुत्ते प्रशिक्षण के लिए जादू फार्मूला बनना। दुनिया भर में हजारों और हजारों शिक्षा और प्रशिक्षण केंद्रों ने आज्ञाकारिता अभ्यास और व्यवहार समस्याओं में सुधार दोनों में काम के इन तरीकों का उपयोग करने के लिए खुद को समर्पित किया।
पारंपरिक प्रशिक्षण में, नकारात्मक सुदृढीकरण और दंड शिक्षण के साधन के रूप में प्रमुख हैं।

पारंपरिक प्रशिक्षण और उसके सभी प्रकारों में चोक, इलेक्ट्रिक और बार्बे कॉलर आम उपकरण होते हैं। इसके अलावा, इस प्रकार का प्रशिक्षण आम तौर पर आज्ञाकारिता अभ्यास पर केंद्रित होता है, जिससे व्यवहार की समस्याओं को कम महत्व मिलता है।
रक्षकों पारंपरिक प्रशिक्षण आमतौर पर बहस करते हैं कि यह तकनीक बहुत विश्वसनीय परिणाम प्रदान करती है। वे यह भी तर्क देते हैं कि कुकर या बार्बेड कॉलर पहनना कुत्ते के लिए हानिकारक नहीं है, क्योंकि कुत्तों को दर्द का अधिक प्रतिरोध होता है।
विरोधियों पारंपरिक कुत्ते प्रशिक्षण आमतौर पर बहस करते हैं कि तकनीक और उपकरण दोनों इस्तेमाल क्रूर और हिंसक हैं। इसके अलावा, वे इस तथ्य को हाइलाइट करते हैं कि इस तकनीक के नकारात्मक साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे कॉलर के उपयोग के कारण भय या ट्राइकल क्षति के कारण काटने वाले कुत्ते।
टीभेड़िया पैक के अध्ययन के आधार पर तकनीकें।
एथोलॉजी वह विज्ञान है जो एक प्रजाति के प्राकृतिक व्यवहार का अध्ययन करता है। इस अर्थ में, वह सहज व्यवहार और व्यवहार का अध्ययन करता है, हालांकि, सहज नहीं, इस प्रजाति की विशेषता है।
इसलिए, नैतिकता पर आधारित कुत्ते प्रशिक्षण तकनीक, वे हैं जो कुत्तों के प्राकृतिक व्यवहार पर विचार करते हैं।
ये तकनीक आमतौर पर सीखने के सिद्धांतों द्वारा स्थापित सिद्धांतों को अनदेखा करती हैं, और वे सभी मौलिक आधार पर आधारित हैं कि मालिकों को अपने कुत्ते को नियंत्रित करने के लिए पैक के नेता बनना पड़ता है। यह अल्फा कुत्ते के प्रतिमान या सिद्धांत के रूप में जाना जाता है।
अल्फा कुत्ते का प्रतिमान इंगित करता है कि कुत्ते अपने पैक के भीतर प्रभुत्व के पदानुक्रम स्थापित करते हैं। इसलिए, अपने कुत्ते के साथ सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए, उसे आपको उच्चतम व्यक्ति के रूप में पहचानना होगा: अल्फा कुत्ता।
हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि अल्फा कुत्ते की प्रतिमान पहली बार दिखाई दे रही थी, लेकिन यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि 80 के दशक में अनुयायियों को हासिल करना शुरू हुआ। इसके दो सबसे प्रसिद्ध प्रमोटर जेन फेनेल और सीज़र मिलन हैं। उत्तरार्द्ध ने नेशनल ज्योग्राफिक द्वारा जारी किए गए अपने हालिया कार्यक्रम "द डॉग व्हिस्पीर" के माध्यम से बहुत लोकप्रियता प्राप्त की।
कुछ लेखकों के मुताबिक, इन तकनीकों द्वारा प्रस्तावित विचार भेड़िया पैक के अध्ययन पर आधारित हैं, कृत्रिम जड़ी-बूटियों के साथ डेविड मेच द्वारा किए गए अध्ययन, जिसे उन्होंने स्वतंत्रता में भेड़िया पैक का अध्ययन करने में सक्षम होने से पहले साल पहले घटाया था। दूसरों के मुताबिक, ये तकनीक प्रकृति में कुत्तों के सामाजिक व्यवहार के अध्ययन का परिणाम हैं।
कुत्ते के नैतिकता के आधार पर तकनीक बहुत विविध हैं और कोई विशिष्ट मानक नहीं है। इसके अलावा, उनमें से कई सटीक रूप से व्याख्या करना असंभव हैं, जाहिर है, वे केवल लोकप्रिय मान्यताओं पर आधारित हैं।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन तकनीकों, स्वयं द्वारा आज्ञाकारिता अभ्यास या चाल सिखाने की अनुमति नहीं देते हैं। इस कारण से, अधिकांश प्रशिक्षकों को यह स्वीकार नहीं होता कि ये प्रशिक्षण तकनीक हैं, लेकिन केवल उपयोगी पूरक हैं। इन तकनीकों के चिकित्सकों के लिए भी प्रशिक्षक नहीं मानते हैं, बल्कि कुत्ते के सामाजिक व्यवहार और उचित शरीर की भाषा के गहरे ज्ञान के माध्यम से कुत्तों के साथ संवाद कर सकते हैं।
इन तकनीकों के बचावकर्ता दावा करते हैं कि वे कुत्तों के साथ प्राकृतिक संचार की अनुमति देते हैं। कुछ भी एक अहिंसक दृष्टिकोण का प्रस्ताव देते हैं, लेकिन हिंसक प्रक्रियाओं का उपयोग या नहीं, ट्रेनर के बाद की रेखा पर निर्भर करता है।
इन तकनीकों के विरोधियों का तर्क है कि वे केवल लोकप्रिय मान्यताओं पर आधारित हैं और कोई ठोस नींव नहीं है। वे अल्फा कुत्ते के प्रतिमान पर भी सवाल करते हैं और प्रभुत्व के पदानुक्रमों के आधार पर मॉडल की आवश्यकता पर सवाल उठाते हैं।
जीवविज्ञानी रेमंड और लोर्ना कोपरर उन लोगों में से हैं जिन्होंने इस विषय पर व्यापक और सावधानीपूर्वक वैज्ञानिक अध्ययन किए हैं, और उनके निष्कर्ष अल्फा कुत्ते के विचार को खारिज करते हैं। वास्तव में, ये लेखकों ने पुष्टि की है कि भेड़ियों और कुत्तों के सामाजिक व्यवहार इतने अलग हैं कि उन्हें तुलना करने का कोई मतलब नहीं है।
सकारात्मक में प्रशिक्षण
बी। एफ स्किनर द्वारा विकसित ऑपरेटर कंडीशनिंग के सिद्धांतों में इसका आधार है। हालांकि यह कुछ नया नहीं है, 90 के दशक तक इसका थोड़ा प्रसार हुआ था।
ऑपरेटर कंडीशनिंग के वाणिज्यिक अनुप्रयोग के अग्रदूत स्किनर ट्यूटोरियल के तहत पीएचडी छात्रों दोनों मनोवैज्ञानिक केलर और मैरियन ब्रेलैंड थे। 1 9 42 में, ब्रलैंड ने सकारात्मक तरीकों के माध्यम से जानवरों को प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से कंपनी एबीई (पशु व्यवहार उद्यम) बनाई।

पारंपरिक प्रशिक्षण की भारी लोकप्रियता ने ब्रलैंड को कैनिन प्रशिक्षण में सफलतापूर्वक प्रवेश करने से रोका, इसलिए उन्होंने शो और विज्ञापनों के लिए विभिन्न जानवरों को प्रशिक्षण देने के लिए खुद को समर्पित किया। वे महासागरों और संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना के लिए डॉल्फ़िन के प्रशिक्षण में अग्रणी भी थे।

इस प्रकार का प्रशिक्षण सकारात्मक सुदृढीकरण पर आधारित है। 
शायद वर्तमान में सबसे लोकप्रिय सकारात्मक तकनीक क्लिकर प्रशिक्षण है। यह जीवविज्ञानी करेन प्रियर द्वारा लोकप्रिय था और अपनी कंपनी की शुरुआत के बाद से ही ब्रैंडलैंड द्वारा इसका उपयोग किया जाता है।
नकारात्मक सुदृढीकरण, दंड और प्रशिक्षण कॉलर की अनुपस्थिति (लटकना, बार्बेड या इलेक्ट्रिक) दोनों कुत्ते और उनके मालिकों के लिए सकारात्मक प्रशिक्षण बहुत अनुकूल बनाता है। यह शायद इस प्रकार के प्रशिक्षण का मुख्य लाभ है।
अन्य फायदे हैं तकनीकों को समझना आसान है और इनका उपयोग करना कितना मजेदार है एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए। इसके अलावा, सकारात्मक प्रशिक्षण न केवल आज्ञाकारिता अभ्यास पर केंद्रित है, बल्कि व्यवहारिक समस्याओं को हल करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
विरोधियों सकारात्मक प्रशिक्षण का आमतौर पर तर्क है यह प्रशिक्षित करने का एक अच्छा तरीका नहीं है क्योंकि कुत्ता केवल तब भोजन करता है जब भोजन शामिल होता है, और क्योंकि परिणाम विश्वसनीय नहीं होते हैं।
हालांकि विरोधियों के तर्क बहुत आम हैं, वे सच नहीं हैं। सकारात्मक प्रशिक्षण की प्रभावशीलता सैकड़ों सहायता, प्रतिस्पर्धा, पुलिस और अभिनेता कुत्तों में स्पष्ट है जो सकारात्मक तरीकों से प्रशिक्षित हैं।
एक बार कहानी पढ़ने के बाद, CalmaDogs एन मेंहमने कुत्ते की शिक्षा का चयन किया जिसमें सजा के लिए कोई जगह नहीं है और इसमें शामिल हैं:
  • "नहीं" ऑर्डर (या किसी भी कमांड जो दुर्व्यवहार से जुड़ा हुआ है) 
  • पट्टा खींचता है (सजा के रूप में प्रयोग किया जाता है) और spiked कॉलर, चोक। 
  • इलेक्ट्रिक झटके (जिसमें कई कॉल "शैक्षिक कॉलर" शामिल हैं) 
  • एक छड़ी या बल्ले के साथ हाथ, समाचार पत्र, या इससे भी बदतर कुत्ते (नाक, पक्ष, पैर, आदि) को मारो) 
  • इसमें अप्रिय उत्तेजना भी शामिल है जैसे कि पानी के जेट और अन्य पदार्थ, कड़वा या मसालेदार स्वाद, जोरदार शोर आदि। 
  • कुत्ते को डराने की भावना में सबकुछ "प्रभुत्व" के साथ करना है। 
और "डोमिनेंस" शब्द के बारे में क्या?



स्पष्ट रूप से देख कि जब कोई, या तो ट्रेनर या एक आम मालिक, कुत्ते के व्यवहार है कि अपने कुत्ते को तुरंत आपरेशन तंत्र में डाल कथित "प्रभुत्व" मुकाबला करने के लिए और सभी को सुलझाने की कोशिश में शब्द "प्रभुत्व" लागू होता है ए के माध्यम से व्यवहारिक समस्याएं "पदानुक्रमित डाउनग्रेड"। है जब आप अल्फा नेताओं बनाए रखने के लक्ष्य के साथ कुत्ते की प्राकृतिक व्यवहार में हस्तक्षेप करने शुरू: अगर कुत्ता पार्क में एक और mounts करता है क्योंकि यह प्रमुख है, अगर यह दरवाजा द्वारा हमारे सामने से गुजरता है, प्रमुख है अगर वह किसी और पर पंजा डालता है, वह प्रभावी है, अगर वह अपने सिर को उसके ऊपर रखता है, तो वह भी प्रभावी है ... और निश्चित रूप से, हमें यह सब ठीक करना है ताकि वह अल्फा नहीं बन सके। ऐसे ही हालात डॉ स्टेनली Coren, एक ही व्यक्ति है जो खाते क्या साल के लिए चयन किया था में लेने के बिना कुत्तों की नस्लों की खुफिया लेबल करने की हिम्मत के रूप में "सज्जनों" की प्रस्तुतियों को सुन सकते हैं। हम हर शनिवार को टीवी शो जैसे "कुत्ते के आकर्षण" पर भी सुन सकते हैं। हम इस शब्द को सुनना पसंद नहीं करते क्योंकि यह कुत्तों और उनकी शिक्षा मानने की बात आती है।
एक उचित चयन के लिए, आप सभी एक ही परीक्षण करेंगे: कृपया, उस पेड़ पर चढ़ो

लेकिन फिर, जब एक कुत्ता शीर्ष पर एक और पैर डालता है, तो क्या यह प्रभावी है?
जब संघर्ष से बचने की बात आती है तो कुत्ते असाधारण होते हैं। जीवित रहने या प्रजनन के कारणों को छोड़कर, वे शायद ही कभी गंभीरता से लड़ेंगे। एक लड़ाई हमेशा खतरे में पड़ती है और मौत की रक्षा करने के लिए एक छड़ी, एक गेंद, पानी का एक कटोरा या यहां तक ​​कि भोजन की एक बहुतायत है, यह प्रभुत्व की समस्या नहीं है, यह संसाधनों की सुरक्षा है, यह एक खराब बच्चे के समान है। जब हमारे पास एक कुत्ता है जो महत्वहीन चीजों के लिए मौत से लड़ता है या पड़ोस के सभी कुत्तों के साथ क्रोध की तलाश में जाता है, यह कुत्ता, उम्र, तनाव के स्तर की भावनात्मक स्थिति को देखने के लिए और क्या हो रहा है के बारे में चिंता शुरू करने और हमें milongas करते हैं, हमें छोड़ "dominancias" और "श्रेणीबद्ध छूट" के लिए होता है वहाँ एक समस्या है और नहीं जा रहे हैं कुत्ते को गन्ना डालकर हल करने के लिए!
मैं शब्दशः उद्धरण: "हमें अल्फा, प्रमुख या पैक के नेता होने की जरूरत नहीं है। हमें केवल सामाजिक जिम्मेदारी और प्रशिक्षण के माध्यम से अपने व्यवहार को प्रभावित करके मार्गदर्शन करने वाले मालिकों को मार्गदर्शन करना है, ताकि वे हमारे साथ मिलकर रह सकें। एक और दायित्व है कि उन्हें बेहतर समझने के लिए, कैनिन व्यवहार के बारे में हमें सूचित करना है। अगर हम इन नियमों का पालन करते हैं, तो हमें डरना नहीं चाहिए कि वह हमारे परिवार को ले जाएगा और दुनिया को बहुत कम करेगा। " बैरी ईटन।
सूत्रों का कहना है:
  • रॉड्रिगो ट्रिगोसो (
  • जीवविज्ञानी और पेशेवर कुत्ते ट्रेनर)।
  • मार्कोस जे इबानेज (तकोडा के निदेशक, आचरण समस्याओं में विशेषज्ञ)।
  • डोनाल्डसन, जीन। संस्कृतियों का संघर्ष। केएनएस संस्करण - सैंटियागो डी कंपोस्टेला। 2003।
  • प्रियर, करेन। उसे मत मारो? उसे सिखाओ! केएनएस संस्करण - सैंटियागो डी कंपोस्टेला। 2006।
  • ईटन, बैरी। प्रभुत्व वास्तविकता या कथा? केएनएस संस्करण - सैंटियागो डी कंपोस्टेला 2007।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नकुत्ते प्रशिक्षण: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
बिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकोंबिल्बाओ में सबसे अच्छे कुत्ते प्रशिक्षकों
कुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँकुत्तों को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
कुत्ते नस्ल affenpinschersकुत्ते नस्ल affenpinschers
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
गाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहासगाइड कुत्तों: एकजुटता का इतिहास
घर पर मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ता प्रशिक्षकोंघर पर मैड्रिड में सबसे अच्छा कुत्ता प्रशिक्षकों
बार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकोंबार्सिलोना में घर पर कुत्तों के सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षकों
© 2022 TonMobis.com