कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं




के रूप में है-ट्रेन-उन-कुत्ते-कदम-दर-कदम-एट-होम
आसान कुत्ते प्रशिक्षण
हाँ आप दोस्त या दोस्त, आप की तलाश में हैं एक कुत्ता ट्रेन कैसे करता है घर में कदम से कदम, यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि अपने प्यारे कुत्ते कैहोरो के साथ सामंजस्य के लिए इसके बारे में क्या करना है।

कुत्ते प्रशिक्षण

अच्छी खबर यह है कि आज की दुनिया में कुत्ते प्रशिक्षण एक आवश्यक शब्द बन गया है। बहुत से लोग जो अब कुत्ते के जानवर को सहारा देने की सराहना करते हैं।
सबसे आम विकल्प एक कुत्ता है। लेकिन जब वे और सोचना शुरू करते हैं अपने कुत्ते के प्रशिक्षण कैसे करें, उनके लिए यह मुश्किल हो जाता है, क्योंकि कई विकल्प उपलब्ध हैं।
प्रभावी कुत्ते प्रशिक्षक का चयन करने के लिए, यह आपको सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कठिन निर्णय लेने में से एक है। एक ऑनलाइन सेवा भी उपलब्ध है। हालांकि, लोग अक्सर भ्रमित हो जाते हैं, क्योंकि कई विकल्प उपलब्ध हैं और उनमें से अधिकतर दावा करते हैं कि वे पेशेवर हैं।
लेकिन आप कैसे तय करेंगे कि उनमें से कौन सा आपके काम के लिए सबसे उपयुक्त है?


एक ऑनलाइन मैनुअल या ट्रेनर आपको मार्गदर्शन करेगा एडआप घर में कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित करते हैं? बहुत ही सामान्य प्रशिक्षण गलतियों को दोहराए बिना, जो केवल कार्य को और अधिक कठिन बनाने में परिणाम देगा। घर में प्रशिक्षण या चरण-दर-चरण प्रशिक्षण मौलिक है ताकि पिल्ला कुत्ते और उसके मालिक के बीच सद्भाव हो, दोनों को एक साथ काम करना होगा।

कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:


कुछ कोच और विशेषज्ञों का तर्क है कि पिल्ले होने पर कुत्तों को प्रशिक्षित करना आसान होता है - छह से सात सप्ताह की आयु। हालांकि, दूसरों का कहना है कि जब वे बहुत छोटे होते हैं तो उन्हें प्रशिक्षित किया जा सकता है।

ध्यान में रखना एक महत्वपूर्ण बात यह है कि इस उम्र में आपके कुत्ते को जो आदतें सीखती हैं, उन्हें आवश्यकतानुसार बाद के चरण में पार करना मुश्किल होता है। लगभग 3 महीने की उम्र शुरू करना ठीक है।

पशु को साबित करना जरूरी है कि आप मूल प्रशिक्षण के माध्यम से मालिक हैं, ताकि कुत्ता आपको मालिक के रूप में सम्मानित करे और आपके निर्देशों का पालन करे।


अपने पिल्ला कैसे सिखाओ


पहली बात आप अपने पिल्ला सिखाना चाहिए आपके नाम पहचान करने के लिए है और इस तरह के रूप में कुछ बुनियादी अभ्यास उसके बगल में बैठ जब उन्होंने पूछा और शब्द "नहीं" जब वह कुछ गलत कर रहा है अपने कुत्ते को रोकने के लिए की तरह।

अपने पिल्ला को उचित जगह पर खुद को राहत देने के लिए सिखाएं - कूड़े के बक्से में या शौचालय में, यह आपके कुत्ते की सामान्य स्वच्छता का ख्याल रखे बिना शुरू करने के लिए बहुत प्रयास करेगा।

पिल्ला को प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका अनुशासन और क्षतिपूर्ति नामक लोकप्रिय व्यवहार समायोजन की प्रक्रिया का उपयोग कर रहा है। हालांकि, आमतौर पर डांटने या दंडित करने के बजाय, अपने अच्छे कर्मों को पुरस्कृत करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। कुछ लोग अपने जानवरों को प्रशिक्षित करने के लिए झगड़ा और दंड का सहारा लेते हैं। हालांकि यह नियमित रूप से प्रशिक्षण प्रक्रिया को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, कभी-कभी यह काफी प्रभावी हो सकता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि यह आपके कुत्ते को चोट नहीं पहुंचाता है।


निवारक प्रशिक्षण आपके कुत्ते को सिखाता है कि एक बहुत ही सरल तरीके से क्या नहीं करना चाहिए: इसे पहले स्थान पर नहीं होने देना! विचार सरल है: जब आप परेशानी में पड़ सकते हैं तो अपने कुत्ते को अकेले छोड़ने से बचें।

कुछ कुत्तों को डंक करने के लिए जाना जाता है। थ्रेड, रिबन, माला और अन्य चबाने योग्य सामान एक चंचल कुत्ते के लिए आकर्षक होते हैं, लेकिन निगलने पर आंतरिक क्षति का कारण बन सकते हैं। यदि आप अपने पिल्ला की निगरानी नहीं कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक सुरक्षित क्षेत्र में है। कुछ चबाने वाले खिलौने खरीदें जो छुट्टियों के दौरान एक विशेष आश्चर्य के रूप में उपयुक्त हैं।


कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके सीखने के दौरान आप विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। कुछ असाधारण हैं और अद्भुत परिणाम हैं। अन्य लोग अपने प्रशिक्षण में बाधा डालेंगे और आखिरकार विफलता का कारण बनेंगे। कुत्ते को प्रशिक्षित करने के सीखने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह तय करना है कि कब इनाम देना और कब दंड देना है।

कुत्ते को प्रशिक्षित करने के तरीके सीखने के दौरान, अपने कुत्ते को पुरस्कृत करने का सर्वोत्तम समय तय करना और अपने कुत्ते को डांटने का सबसे अच्छा समय भ्रमित हो सकता है। यदि आपके पास ये सरल सुझाव हैं, तो यह पथ स्पष्ट हो सकता है:

पेशेवर कुत्ते के पूरे प्रशिक्षण अनुभव में सकारात्मक सुदृढीकरण की सलाह देते हैं। हकीकत में, हालांकि, कुत्ते प्रशिक्षण के दौरान निश्चित समय पर सजा की एक निश्चित डिग्री नियोजित की जानी चाहिए।

यदि आपको अपने पिल्ला को डांटने का फैसला करना है, तो शांत रहना और अपने कुत्ते को अक्सर दंडित करने से बचाना महत्वपूर्ण है। मनुष्यों की तरह, कुत्ते हमेशा प्रशिक्षण के दौरान सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। इसलिए, पहली बात यह है कि जब आप कुत्ते को प्रशिक्षित करना सीखते हैं तो सीखने के लिए आपको अपने कुत्ते को पुरस्कृत करना होता है।

हर बार जब वे सकारात्मक व्यवहार करते हैं तो अपने पिल्ला की स्तुति करें। जब वे बैठते हैं, तो यह उन्हें पुरस्कृत करता है। जब वे बाहर बाथरूम में जाते हैं, तो यह उन्हें पुरस्कृत करता है। जब वे रहते हैं, वे स्थापित करने, खोजने, या आदेश देने के लिए कुछ भी करेंगे, इस कार्रवाई को एक इलाज के साथ मजबूत करें।

आपके कुत्ते का इनाम कुछ भी हो सकता है: मौखिक प्रशंसा, नाश्ता व्यवहार, पेट मालिश। अपने पिल्ला को वास्तव में पसंद करने पर ध्यान दें और अच्छे व्यवहार को मजबूत करने के लिए उन चीजों का उपयोग करें।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग आपके कुत्ते के प्रशिक्षण को तेज करता है। आपका पूरा कुत्ता वास्तव में आपको खुश करना चाहता है, इसलिए अपने व्यवहार के साथ अपनी खुशी व्यक्त करें वह सर्वोत्तम इनाम है जिसे आप कल्पना कर सकते हैं। बस याद रखें कि जब आपका पिल्ला किसी आदेश का गलत व्यवहार करता है या अवज्ञा करता है तो पुरस्कार प्रदान न करें।

जब तक आपको बिल्कुल जरूरी नहीं है तब तक आपको अपने पिल्ला पर चिल्लाना नहीं चाहिए। जब कुत्ता छाल, उगता है, अपने पसंदीदा जूते, कालीन (या बदतर) पर pees, या अपने मेहमानों में कूदता है के लिए reprimand बचाओ। अपने कुत्ते को अनुशासन न दें जबतक कि आप उसे बुराई के कार्य में न पकड़ें, हालांकि, क्योंकि आप बुरा व्यवहार के साथ इस तथ्य के बाद सजा को नहीं जोड़ेंगे।

जब आप अपने कुत्ते को झगड़ा करते हैं, तो आपकी बात बनाने के लिए "गंभीर" बोलने वाली गंभीरता पर्याप्त होती है। सजा के दौरान, अपने स्वर को स्थिर रखें और आगे बढ़ें नहीं। इसे करो और इसे एक बार खत्म करो।

पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे


और याद रखें कि आपको अपने पिल्ला कुत्ते को अक्सर अनुशासन नहीं देना चाहिए। अजीब पत्नी की तरह, आपका कुत्ता अनदेखा कर देगा कि अगर आप उन्हें अक्सर डांटते हैं। इसके अलावा, अपने कुत्ते को मत मारो। यह केवल भविष्य में भ्रम और समस्याओं का कारण बनता है।

इन सुझावों को ध्यान में रखें, और आपको अपने कुत्ते की प्रशंसा या दंडित करने में समस्या नहीं होनी चाहिए। और मत भूलना, आपका पिल्ला इस प्रशिक्षण के लिए नया है और वह आपको खुश करने के लिए वह सब कुछ कर रहा है। उनके साथ धैर्य रखें।

जबकि आप सम्मान करते हैं और प्यार के साथ अपने कुत्ते का इलाज करते हैं, प्रशिक्षण परेशानी मुक्त होगा और आपके और आपके कुत्ते के लिए सकारात्मक अनुभव होगा!

कुत्ते प्रशिक्षण के लिए निष्कर्ष


सभी प्रकार की प्रशिक्षण प्रक्रियाओं में कुछ समय लग सकता है, क्योंकि यह जानवर के चरित्र पर निर्भर करता है, लेकिन अंत में यह एक प्रशिक्षित और आज्ञाकारी कुत्ते के लायक है। सबसे अच्छी सलाह है कि आप धीरज रखें और जो भी करते हैं उसमें सुसंगत रहें।

सारांश: असामान्य गति से अपने प्यारे कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए आसान और अधिक प्रभावी तरीके जानें।
हमें आशा है कि इस आलेख ने आपको सर्वोत्तम कार्यक्रम चुनने में बहुत मदद की है ताकि आप अंततः अपने पिल्ला या वयस्क पिल्ला का एक खुश प्रशिक्षण कर सकें। आपके लिए अनुशंसित आसान कैनिन प्रशिक्षण मार्गदर्शिका के साथ अधिक सहायता के लिए वेबसाइट पर जाएं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे मेरे पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए: पिल्ला कुत्ते प्रशिक्षण की मूल बातेंकैसे मेरे पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए: पिल्ला कुत्ते प्रशिक्षण की मूल बातें
एक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक लघु schnauzer कुत्ते पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
अगर कुत्ते चलने और घर पर पट्टा काटता है तो क्या करना हैअगर कुत्ते चलने और घर पर पट्टा काटता है तो क्या करना है
कुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबेंकुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबें
अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: अपने पिल्ला कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए 3 बुनियादी…
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
अपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर चुनने के लिए 5 मानदंडअपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर चुनने के लिए 5 मानदंड
चलाने के लिए सबसे अच्छा कुत्तोंचलाने के लिए सबसे अच्छा कुत्तों
कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?कुत्तों के लिए सबसे अच्छी प्रशिक्षण प्रणाली क्या है?
एक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएंएक कुत्ते ट्रेनर होने की आवश्यकताएं
» » कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं
© 2022 TonMobis.com