ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी

ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस कुत्ते का यह एक अपरिवर्तनीय संयुक्त रोग है जो उपास्थि को प्रभावित करता है। यह अक्सर उम्र बढ़ने का परिणाम होता है, लेकिन यह हिप डिस्प्लेसिया के मामले में या एक फ्रैक्चर का कारण बनने वाले आघात से संयुक्त असामान्यता के कारण भी हो सकता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस ठीक नहीं हो सकता है लेकिन हम इसकी प्रगति को धीमा कर सकते हैं और हमारे कुत्ते को होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। पशु चिकित्सक आमतौर पर दो प्रकार के उपचार निर्धारित करते हैं जो केवल दर्द पर कार्य करते हैं: गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरीज और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स। फिजियोथेरेपी एक अच्छा पूरक उपचार है क्योंकि उपास्थि के पुनर्जन्म को बढ़ावा देता है और यह ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों में अच्छे नतीजे देता है।

ExpertoAnimal.com के इस आलेख में हम समझाएंगे कि क्या है ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी.

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा फेरेट मुझे नहीं खाना चाहता है
सूची

ऑस्टियोआर्थराइटिस और इसके परिणाम

आर्थ्रोसिस एक संयुक्त गिरावट है और हमारे कुत्तों में वृद्धावस्था के सबसे स्पष्ट प्रभावों में से एक है। में से एक पहले लक्षण यह बीमारी क्या प्रस्तुत करती है कि हमारा कुत्ता कम यात्रा करता है, कई मालिकों द्वारा अनदेखा एक लक्षण जो मानते हैं कि यह सामान्य है, उम्र के कारण शारीरिक स्थिति का सामान्य नुकसान।

फिर, ऑस्टियोआर्थराइटिस के अधिक विशिष्ट लक्षण प्रकट होते हैं: हमारे कुत्ते जो हर जगह हमारा अनुसरण करते थे, अब कार, सोफे या सीढ़ियों के सामने खड़े होने से इनकार करते हैं। लंबे समय तक झूठ बोलना भी मुश्किल हो सकता है, आप अभ्यास या स्थायी रूप से भी लापरवाही कर सकते हैं। तीव्र आर्थ्रोसिस संकट बहुत तीव्र दर्द के साथ हो सकता है, और आमतौर पर यह इस उन्नत चरण में होता है कि हम समस्या से अवगत हो जाते हैं और हमारे पशुचिकित्सा से परामर्श लेते हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक पैदा करता है गतिविधि में कमी हमारे कुत्ते में, जिसके निम्नलिखित परिणाम हैं:

  • मांसपेशियों पर परिणाम: एमीट्रोफी होती है, जो शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण मांसपेशी द्रव्यमान का नुकसान होता है। फाइब्रोसिस, जो तब होता है जब संयोजी ऊतक पर हमला जोड़ों अक्सर भी दिखाई देते हैं, और अक्सर है कि हमारे कुत्ते दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन कि आम तौर पर गर्दन क्षेत्र की मांसपेशियों और पुराने कुत्ते में वापस को प्रभावित भुगतना पड़ता है।
  • कोलेजन और tendons पर परिणाम: प्रगतिशील रूप से उनके संरचनात्मक और यांत्रिक गुण खो देते हैं।
  • जोड़ों में परिणाम: Proteoglycan संश्लेषण में कमी, विखनिजीकरण द्वारा उपास्थि के नीचे हड्डी हानि, उपास्थि के कटाव, असामान्य हड्डी protuberances जो संयुक्त या कार्टिलेज कटाव को नुकसान की osteophytes उपस्थिति है। एक परिणाम के रूप में वहाँ, संयुक्त लचीलापन की कमी है अस्थिसमेकन के लिए अग्रणी, यानी आंदोलनों सिकुड़ रहे हैं और अभिव्यक्ति बंद है और एक स्थिति है, जो vascularization कम हो जाती है और उसके अध: पतन बिगड़ जाती है में बंद जमा।
  • हड्डियों में परिणाम: हम हड्डी संश्लेषण में कमी और हड्डी के पुनर्वसन में वृद्धि देखते हैं, जिससे हड्डियां तेजी से नाजुक हो जाती हैं।
  • संवहनी परिणाम: रक्त केशिकाओं, जो छोटे रक्त वाहिकाओं है कि हड्डी और जोड़ों को पोषण कर रहे हैं, दिल को शिरापरक रक्त की वापसी को कम भी कम हो जाती है (शिरापरक ठहराव) और लसीका जल निकासी (लसीका ठहराव) कम है।
  • तंत्रिका तंत्र पर नतीजे: तंत्रिका तंत्र कम और कम उत्तेजित होता है, यह हाइपो-उत्तेजना तंत्रिका कोशिकाओं के अवरोध और मांसपेशियों के आंशिक पक्षाघात (पेरेसिस), या यहां तक ​​कि एक पूर्ण दीर्घकालिक पक्षाघात का कारण बन सकता है।
  • वजन बढ़ानायह सब शारीरिक गतिविधि में कमी को और भी बढ़ा देता है जो वजन में वृद्धि की ओर जाता है, जो चिकित्सा चित्र को खराब करता है।
ऑस्टियोआर्थराइटिस और इसके परिणाम

ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ एक कुत्ते के लिए फिजियोथेरेपी तकनीकें

फिजियोथेरेपी पानी, आंदोलनों, थर्मल एजेंटों (ठंड और गर्मी), बिजली, ध्वनि तरंगों और प्रकाश की क्रिया के आधार पर उपचारात्मक या निवारक उपचार का सेट है। मनुष्यों के लिए लागू अधिकांश तकनीकों को उन जानवरों के लिए अनुकूलित किया गया है जो कुछ वर्षों तक बहुत उन्नत तकनीकों से लाभान्वित हुए हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्ते के लिए कोई भी प्रकार का उपचार नहीं होता है, प्रत्येक मामला अलग होता है और कार्यात्मक रीडिक्शन में प्रशिक्षित एक पशुचिकित्सा हमारे कुत्ते की जांच के बाद निर्धारित कर सकता है कि फिजियोथेरेपी अभ्यास उसके लिए उपयुक्त है।

कुत्ते के अनुसार, फिजियोथेरेपी तकनीकों में शामिल हो सकते हैं:

  • cryotherapy: दर्द और सूजन के खिलाफ ठंड का उपयोग।
  • thermotherapy: गर्मी और इसके एनाल्जेसिक गुणों का उपयोग और अभ्यास के लिए तैयारी के रूप में भी।
  • स्वीमिंग: अपने जोड़ों पर जानवर के वजन में कमी पानी में उछाल के कारण धन्यवाद और पानी के मालिश प्रभाव व्यायाम के पक्ष में है, मांसपेशियों की ताकत और हृदय गतिविधि में सुधार करता है। इसलिए, अगर हमारे पशुचिकित्सा में पानी में डूबे हुए ट्रेडमिल हैं, तो वह कर सकता है चलना या तैरना बिना किसी दुःख के पानी में हमारे कुत्ते को। पानी में शारीरिक व्यायाम दर्द और एंकिलोसिस को कम करता है, यह मांसपेशी हानि को भी सीमित करता है।
  • मालिश: मालिश के प्रकार के आधार पर उत्तेजक या आराम प्रभाव हो सकता है, क्षेत्र में गर्मी का कारण बनता है और रक्त परिसंचरण और ऊतकों की जल निकासी में वृद्धि होती है। इसके अलावा, यदि पशु चिकित्सा क्लिनिक कुत्ते के घर से बहुत दूर है, तो हमारे पशुचिकित्सक हमें मालिश तकनीकों के लिए सिखा सकते हैं खुद को लागू करें घर पर छोटे सत्रों में ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ हमारे कुत्ते को फिजियोथेरेपी की यह तकनीक।
  • kinesiterapia: पशुचिकित्सा धीरे-धीरे तकनीकों को खींचने, निष्क्रिय चिकित्सीय अभ्यास या गेंदों, प्लेटों, ट्रैम्पोलिन, या प्रोप्रियोसेप्शन अभ्यास के साथ सक्रिय मैकेथेरेपी के माध्यम से कुत्ते के जोड़ों को धीरे-धीरे जोड़ता है।
  • विद्युतयह दर्द (एनाल्जेसिक प्रभाव) के खिलाफ लड़ने या मांसपेशी द्रव्यमान बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से सेवा कर सकता है।
  • अल्ट्रासोनोग्राफी: अल्ट्रासाउंड के उपयोग में ऊतकों के गहरे क्षेत्रों में मालिश, वार्मिंग और एनाल्जेसिक प्रभाव होते हैं।
  • लेज़र: इसमें एक शक्तिशाली एनाल्जेसिक, विरोधी भड़काऊ और विरोधी-विरोधी प्रभाव है।
  • सदमे की लहरें: उनके ऊतकों पर एक defibrosing प्रभाव है।



यह महत्वपूर्ण है कि हमारे पशुचिकित्सा की सलाह के तहत हम अपने कुत्ते को अपने आप को लागू करने वाली सभी तकनीकें हैं अतिक्रमण और दर्द रहित. अगर हमारे कुत्ते को ऑस्टियोआर्थराइटिस, कूदता है, तीव्र प्रयासों, कठोर फर्श पर चलने, सीढ़ी चढ़ाई और उतरने से पीड़ित हैं। इसके विपरीत, हम उन लोगों के लिए छोटी सैर पसंद करते हैं, जो हमारे कुत्ते को पानी में तैरने की अनुमति दे सकते हैं, क्योंकि यह प्राकृतिक और सौम्य फिजियोथेरेपी का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है जो मांसपेशियों और हमारे साथी के जोड़ों को मजबूत करता है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ एक कुत्ते के लिए फिजियोथेरेपी तकनीकें

फिजियोथेरेपी के लाभ

अगर हमारे कुत्ते को ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित होता है, तो फिजियोथेरेपी इस अपमानजनक बीमारी से लड़ने में आपकी मदद करने का एक अच्छा विकल्प है। उचित देखभाल के साथ, फिजियोथेरेपी अनुमति देता है:

  • दर्द कम करें, और कभी-कभी दवा का सेवन कम करें
  • संयुक्त लचीलापन रखें या फिर भी हासिल करें
  • मांसपेशियों के द्रव्यमान को बनाए रखें या ठीक करें
  • तंत्रिका तंत्र और ऊतकों के संवहनीकरण को उत्तेजित करें
  • अपने कुत्ते को अपने आदर्श वजन पर रखें
  • अपनी हृदय गतिविधि और अपनी शारीरिक स्थिति में सुधार करें

जितनी जल्दी हम कार्य करते हैं, उतना ही अधिक कुशल यह उपचार होगा हमारे पशुचिकित्सा द्वारा प्रस्तावित उपचारात्मक। वास्तव में, हड्डी के स्तर पर ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होने वाले घाव अपरिवर्तनीय होते हैं, इसलिए उन्हें दिखने से रोकने के लिए सबसे अच्छा है।

ऑस्टियोआर्थराइटिस और पेशी शोष, अस्थिसमेकन और वृद्धि की शरीर के वजन को माध्यमिक के रूप में, भौतिक चिकित्सा भी उन्हें समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह अधिक समय लगेगा यदि रोग के एक उन्नत चरण में शुरू कर दिया।

एक निवारक उपचार के रूप में फिजियोथेरेपी

बेहतर परिणाम प्राप्त करने और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी बीमारियों की उपस्थिति से बचने के लिए, हम कर सकते हैं फिजियोथेरेपी का अभ्यास करना शुरू करें 5 साल से बड़ी नस्लों के साथ, और थोड़ी देर बाद छोटी नस्लों के लिए। हिप डिस्प्लेसिया या ऑस्टियोआर्टिक्यूअरीअल समस्याओं वाले कुत्तों के मामले में, हमें रोगविज्ञान का निदान करने के बाद नियमित अनुवर्ती सुनिश्चित करना चाहिए।

यह बहुत देर हो चुकी नहीं है हमारे कुत्ते और फिजियोथेरेपी की मदद करने के लिए किसी भी मामले में आपके आराम और गतिशीलता में सुधार होगा।

फिजियोथेरेपी के लाभ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपरिवर्तनीय बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कोहनी डिस्प्लेसियाकोहनी डिस्प्लेसिया
सही कलाई में संभावित क्षति के साथ कुत्तासही कलाई में संभावित क्षति के साथ कुत्ता
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिसकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में ऑस्टियोआर्थराइटिस है या नहीं
क्या आपके कुत्ते में गतिशीलता की समस्या है?क्या आपके कुत्ते में गतिशीलता की समस्या है?
कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?कैनाइन ऑस्टियोआर्थराइटिस। यह क्या है और यह कुत्ते क्या प्रभावित करता है?
ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथीऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में आर्थ्रोसिसकुत्तों में आर्थ्रोसिस
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
क्या मैं अपने कुत्ते को एंटी-इंफ्लैमेटरीज दे सकता हूं?क्या मैं अपने कुत्ते को एंटी-इंफ्लैमेटरीज दे सकता हूं?
» » ऑस्टियोआर्थराइटिस वाले कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी
© 2022 TonMobis.com