गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें?

गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें?

यदि आपके पास कभी है नहाया अपने कुत्ते के लिए, समुद्र तट पर एक दिन या उसके बगल में स्विमिंग पूल का आनंद लिया, या बस बरसात के दिन चलने के लिए चला गया, निश्चित रूप से आप प्रसिद्ध "गीला कुत्ता गंध"यह अनोखी और अनैतिक सुगंध है कि जब वे गीले होते हैं तो कुत्तों को उत्सर्जित किया जाता है, यह हमारी संस्कृति में इतनी मान्यता प्राप्त है कि कई लोग" गीले कुत्ते की गंध "अभिव्यक्ति का उपयोग करते हैं, जो कुछ या किसी व्यक्ति को वास्तव में बुरा लगता है।

यदि आप पूछते हैं गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें अपने सबसे अच्छे दोस्त में, आपने सही साइट दर्ज की है। ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में, हम समझाते हैं कि जब वे गीले होते हैं तो कुत्ते खराब क्यों होते हैं, और हम आपको पेश करते हैं घरेलू उपचार और अचूक सलाह अपने घर में गीले कुत्ते की गंध को रोकने के लिए। iexcl- आप इसे याद नहीं कर सकते हैं!

आप भी रुचि ले सकते हैं: फेरेट की बुरी गंध के लिए टिप्स
सूची

गीले होने पर कुत्तों को बुरा क्यों लगता है?

iquest- आप पूछते हैं गीले कुत्ते की गंध का कारण क्या है? iquest- कुत्ते की बुरी गंध को कैसे हटाया जाए? फिर, आपको पता होना चाहिए कि यह हमारे प्यारे की प्रकृति और शरीर में निहित कुछ है। हालांकि हम इस गंध की तीव्रता को कम कर सकते हैं, हमें इसे बेअसर करने या इसे खत्म करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अपने शरीर की इस प्राकृतिक विशेषता को दूर करने की कोशिश करके, हम आपके स्वास्थ्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस कारण से, याद रखें कि आपके कुत्ते को सह-अस्तित्व और प्यार करने का भी अर्थ है अपनी प्रकृति का सम्मान करें.

हमारे कुत्तों के शरीर की सतह पर, कई फायदेमंद बैक्टीरिया और yeasts रहते हैं। ये सूक्ष्मजीव त्वचा और बालों से अपशिष्ट पर फ़ीड करते हैं, जो उनके चयापचय के परिणामस्वरूप कार्बनिक एसिड का उत्पादन करते हैं। ये एसिड एक प्रकार का बनाते हैं "सुरक्षात्मक परत" जो जानवरों के शरीर के सभी विस्तार को शामिल करता है। जब हम अपने कुत्ते को गीला करते हैं, तो कार्बनिक एसिड वाष्पित हो जाते हैं और हवा के माध्यम से तेजी से फैलते हैं। यह हमारी नाक को पूरे पर्यावरण में निलंबन में अम्लीय अणुओं का अधिक तीव्रता से पता लगाने का कारण बनता है।

हालांकि, हमें ज़ोर देना चाहिए कि "बुरी गंध" मूल रूप से हमारी धारणा से आती है न कि कुत्ते को गीला करने के कार्य से। की प्राकृतिक घटना कार्बनिक एसिड की वाष्पीकरण यह केवल हवा में अम्लीय अणुओं की एक बड़ी मात्रा की उपस्थिति की ओर जाता है, लेकिन सुगंध को सुखद या बदबूदार के रूप में परिभाषित नहीं करता है। यह हमारा जीव है जो अणुओं की इस एकाग्रता को खट्टा गंध के रूप में व्याख्या करते समय "स्वचालित" अस्वीकृति उत्पन्न करता है।

कुत्तों की बुरी गंध से यह प्राकृतिक अस्वीकृति, हकीकत में, ए विकासवादी अनुकूलन कि मनुष्यों को खराब स्थिति में उपभोग करने वाले पदार्थों या खाद्य पदार्थों से बचने के लिए विकसित किया गया है जो आपके शरीर को नशे में डाल सकते हैं। अगर हम ध्यान देते हैं, कचरा और अवशोषण में अवशेष, उदाहरण के लिए, एक बहुत मजबूत खट्टा गंध छोड़ दें। इसलिए, हमारे आत्म-संरक्षण वृत्ति हमें गीले कुत्ते की गंध से पीछे हटने लगती है, जो कि आखिरकार ए है चयापचय अपशिष्ट बैक्टीरिया और yeasts के।

गीले कुत्ते की गंध से बचने के लिए घरेलू उपचार

लेकिन, iquest- कैसे गीले कुत्ते की गंध से बचने के लिए? या बदतर, iquest- क्या होता है जब एक कुत्ता बुरा लगता है भले ही आप इसे स्नान करते हैं? अब आप साफ करना चाहते हैं सभी क्लोक या सिर्फ खराब गंध से बचने के लिए देखो कुत्ते के पैर , गंध से लड़ने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार और प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं:

  • ऐप्पल साइडर सिरका : सेब साइडर सिरका कुत्तों के लिए घरेलू उपचार में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में से एक है, इसकी मान्यता प्राप्त एंटीसेप्टिक गुणों के कारण। खराब गंध को कम करने के लिए जब आपका कुत्ता गीला हो जाता है, तो आप आमतौर पर शैम्पू में सेब साइडर सिरका जोड़ सकते हैं जिसे आप आमतौर पर स्नान करने के लिए उपयोग करते हैं। एक और विकल्प है अपने घर का बना शैम्पू बनाना और सेब साइडर सिरका के कुछ चम्मच शामिल करना। प्रत्येक 1 लीटर शैम्पू के लिए अनुशंसित अनुपात 1 कप सिरका होता है। याद रखें कि, कुत्ते की त्वचा को बहुत अधिक अम्लीकरण करके, हम एलर्जी प्रतिक्रियाओं और असंतुलन को लाभकारी बैक्टीरिया और yeasts की आबादी का कारण बन सकते हैं जो आपके शरीर की रक्षा में मदद करते हैं, जिससे आप कई बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। अपने कुत्ते को अत्यधिक स्नान न करें, स्नान और स्नान के बीच कम से कम 7 दिन की अनुमति दें।
  • मेंहदी : दौनी एक सुगंधित जड़ी बूटी है जिसे प्राकृतिक उपचार में पानी या तेल के रूप में उपयोग किया जा सकता है। रोज़ेमेरी पानी कुत्तों में घावों को ठीक करने में मदद करने के लिए बहुत फायदेमंद है। Rosemary तेल, इसके सुखद गंध के अलावा, एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और मच्छर प्रतिरोधी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप अधिक व्यावहारिक समाधान पसंद करते हैं, तो आप अपने कुत्ते के शैम्पू में रोज़गार तेल की कुछ बूंदों को भी जोड़ सकते हैं।
  • नारियल का तेल : नारियल का तेल हमारे कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान करता है। एक ओर, यह हमारे प्यारे लोगों के आहार में एक प्राकृतिक पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दूसरी तरफ, यह आपके बालों और त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, साथ ही घावों और जलन के उपचार में मदद करता है। गीले कुत्ते की गंध से बचने के लिए, हम नारियल के तेल और दौनी तेल के आधार पर घर का बना कुत्ता कंडीशनर बनाने की सलाह देते हैं। इसे तैयार करने के लिए, हमें 50 मिलीलीटर अच्छी तरह मिलाएं। दौनी के तेल की 10 बूंदों के साथ नारियल का तेल। फिर, हम अपने कुत्ते को अपने सामान्य शैम्पू के साथ स्वच्छ करने के बाद, एक कंडीशनर के रूप में तैयारी लागू कर सकते हैं। आवेदन के बाद कुत्ते को कुल्ला याद रखें और स्नान के अंत में इसे बहुत अच्छी तरह से सूखाएं।
  • मिंट घर का बना इत्र : यदि आप अपने कुत्ते की गंध में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको मानव या औद्योगिक परफ्यूम का उपयोग नहीं करना चाहिए। इन उत्पादों में उनके सूत्र में शराब है, इसलिए वे एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं और हमारे कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकते हैं। यदि आप अपनी बालों वाली गंध अच्छी तरह से चाहते हैं, तो आप टकसाल पर आधारित घर का बना इत्र विकसित करने के लिए कदम से अपना कदम सीख सकते हैं।

यदि आप पहले से खुद को पाते हैं आपात स्थिति और आपके पास कुत्ते को दोबारा अच्छी गंध करने के लिए स्नान करने का समय नहीं है, इसके अलावा पशु विशेषज्ञ में 3 स्नान करने के बिना कुत्ते की गंध को हटाने के तरीके भी खोजें। iexcl- आप आश्चर्यचकित होंगे!

गीले कुत्ते की गंध से बचने के लिए घरेलू उपचार

गीले कुत्ते की गंध को रोकने के लिए युक्तियाँ




जबकि हमने पहले कुत्ते में खराब गंध से बचने के लिए कुछ घर का बना और प्राकृतिक उपचार का उल्लेख किया है, नीचे हम आपको कुछ देते हैं अतिरिक्त टिप्स बुरी गंध से बचने के लिए भी बहुत उपयोगी:

  • बाथरूम में इसे अधिक न करें यद्यपि शौचालय आपके कुत्ते को स्वच्छ करने और गंध को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं, अतिरिक्त स्नान अक्सर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। यदि आप अक्सर अपने कुत्ते को स्नान करते हैं, तो आप प्राकृतिक तेल (प्रसिद्ध "सेबम") को खत्म कर सकते हैं जो आपके शरीर को रेखांकित करता है। नतीजतन, आपका प्यारा अपनी प्राकृतिक सुरक्षा खो देता है और विभिन्न बीमारियों और जलवायु संबंधी प्रतिकूलताओं से अधिक खुलासा होता है। आदर्श केवल अपने कुत्ते को स्नान करना है जब यह वास्तव में जरूरी है और इसे महीने में एक से अधिक बार करने से बचें।
  • अपने कुत्ते को अच्छी तरह से सूखा याद रखें : त्वचा पर नमी का संग्रह और हमारे प्यारे के बाल न केवल एक अप्रिय गंध छोड़ देता है, बल्कि रोगजनकों के प्रसार का भी समर्थन करता है। इसलिए, प्रत्येक स्नान के बाद या बरसात के दिनों में चलने से लौटने पर अपने कुत्ते को बहुत अच्छी तरह से सूखना न भूलें।
  • समय-समय पर अपने कुत्ते को ब्रश करें : एक कुत्ता अपने फर में अशुद्धियों और मृत बाल जमा करके बुरा गंध सकता है। यदि आप इस बुरी गंध को रोकना चाहते हैं और अपने सबसे अच्छे दोस्त को स्वस्थ और चमकदार बाल दिखाना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रकार के कोट द्वारा आवश्यक साप्ताहिक या दैनिक ब्रश प्रदान करना चाहिए।
  • अपने कुत्ते के दांत नियमित रूप से साफ करें : कुत्तों में हैलिटोसिस बहुत आम है जो उचित मौखिक स्वच्छता प्राप्त नहीं करता है और अपने दांतों और मसूड़ों में कई खाद्य अवशेष जमा करता है। यदि आप नियमित रूप से अपने बालों वाले दांतों को ब्रश करते हैं, तो आप यह समझ पाएंगे कि खराब सांस काफी कम हो जाएगी। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि खराब गंध बनी रहती है या यदि आप अपने कुत्ते के मुंह में टारटर की उपस्थिति का पता लगाते हैं, तो अपने आत्मविश्वास के पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।

यह मत भूलना कि गीले कुत्ते की गंध से बचने के लिए घर की देखभाल और स्वच्छता भी महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आपका घर कुत्ते की तरह गंध करता है, तो आप अनकोमो जा सकते हैं और अपने घर से कुत्ते की गंध को कैसे हटा सकते हैं। iexcl-मिलनसार!

क्या आपका कुत्ता लगातार खराब गंध निकलता है?

कुत्तों द्वारा अन्य अप्रिय अरोमा छोड़ सकते हैं विभिन्न कारण , और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें प्राकृतिक "गीले कुत्ते की गंध" से भ्रमित न करें। कई बार, आपकी त्वचा में, आपके गुदा में, आपके पैरों में या आपके कानों में एक अप्रिय गंध आपके शरीर में असंतुलन के लक्षण के रूप में दिखाई दे सकती है।

याद रखें कि, अवसर पर, कुत्तों में खराब गंध यह बीमारी के कारण हो सकता है , इसलिए, यदि आपका कुत्ता स्नान करने के बाद अत्यधिक खराब गंध जारी रहता है, तो यह सुविधाजनक हो सकता है एक पशुचिकित्सा देखें और इसे छोड़ दें, वास्तव में, खराब गंध पैथोलॉजी के कारण हो सकती है।

कुत्तों जो अपने पाचन तंत्र में पेट फूलना से पीड़ित हैं, कुछ असहिष्णुता या खाद्य एलर्जी के लक्षण के साथ-साथ कुछ रोगविज्ञान के लक्षण के रूप में मैलोरोरस गैसों को छोड़ सकते हैं। यदि आपके बालों में कई गैस हैं, तो उचित उपचार स्थापित करने के लिए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सक के पास जल्दी से जाने में संकोच न करें। इसके अलावा, आप प्राकृतिक उपचार वाले कुत्तों में गैस को रोकने के लिए हमारी युक्तियों पर भरोसा कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, एक प्रदान करना याद रखें पर्याप्त निवारक दवा अपने पूरे जीवन में अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए। इसके लिए, हर 6 महीने में पशु चिकित्सक का दौरा करना, अपनी टीकाकरण और ड्यूमरिंग पत्र का सम्मान करना, संतुलित भोजन प्रदान करना और शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित रखना आवश्यक है।

क्या आपका कुत्ता लगातार खराब गंध निकलता है?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
इसे बिना स्नान किए कुत्ते को कैसे साफ करें?इसे बिना स्नान किए कुत्ते को कैसे साफ करें?
क्या आपका कुत्ता खराब गंध करता है? इससे बचने के 5 तरीकेक्या आपका कुत्ता खराब गंध करता है? इससे बचने के 5 तरीके
बारिश के साथ कुत्ते चलने के लिए युक्तियाँबारिश के साथ कुत्ते चलने के लिए युक्तियाँ
मैं कुत्तों के लिए सोचता हूं - तुलनात्मकमैं कुत्तों के लिए सोचता हूं - तुलनात्मक
कुत्ते के भोजन के प्रकारकुत्ते के भोजन के प्रकार
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
गीले होने से क्षीण युद्ध के खरगोश के सिरगीले होने से क्षीण युद्ध के खरगोश के सिर
फेरेट की बुरी गंध के लिए टिप्सफेरेट की बुरी गंध के लिए टिप्स
बाल देखभाल के लिए वायु सुखाने के तरीकोंबाल देखभाल के लिए वायु सुखाने के तरीकों
अभिभावकों को गीला करने के लिए सलाहअभिभावकों को गीला करने के लिए सलाह
» » गीले कुत्ते की गंध से कैसे बचें?
© 2022 TonMobis.com