एक बुजुर्ग कुत्ते की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड

एक बुजुर्ग कुत्ते की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड

कुत्तों 10 साल से अधिक पुराना पुराने कुत्तों को माना जा सकता है, यानी, वह कुत्ता जो उस उम्र से अधिक है (और विशेष रूप से यदि यह बड़ा है) एक पुराना कुत्ता है।

पुराने कुत्ते कुछ कोमलता देते हैं, आपको यह पता चलेगा कि विशेष रूप से यदि आपके पास कभी भी एक था: पुराने कुत्ते हमें किसी तरह से पिल्ला कुत्ते को अपनी जरूरतों, देखभाल या स्वादिष्टता के लिए याद दिलाते हैं।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको पुराने या बुजुर्ग कुत्तों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और उन्हें अधिक आराम प्रदान करने के लिए सबसे अच्छी सलाह देंगे। खोजने के लिए पढ़ना जारी रखें एक पुराने कुत्ते की देखभाल, आपको जो कुछ जानने की जरूरत है उसकी पूरी मार्गदर्शिका.

आप में भी रुचि हो सकती है: बुजुर्ग बिल्लियों के लिए पूर्ण देखभाल मार्गदर्शिका
सूची

एक पुराने कुत्ते की देखभाल करने के लिए समर्पण और इच्छा की आवश्यकता होती है

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, कुत्तों को 10 साल से अधिक उम्र के पुराने कुत्ते, एक पुराने कुत्ते माना जाता है। अभी भी हमें पता होना चाहिए कि विशेष रूप से मामले के आधार पर छोटे कुत्तों आमतौर पर अधिक लंबे समय तक रहते हैं।

अपने जीवन के इस अंतिम चरण के दौरान (डरो मत, iexcl- कभी-कभी यह बहुत लंबा हो सकता है!) कुत्ते का अनुभव होता है व्यवहारिक परिवर्तन, बहुत अधिक सोते हैं और यहां तक ​​कि बीमारियों का सामना भी कर सकते हैं अगर हम ध्यान नहीं देते हैं तो उसकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए। हमारा लक्ष्य तीन बुनियादी कारकों को ध्यान में रखते हुए आयु के प्रभाव को कम करने का प्रयास करना है:

  • साहस
  • खिला
  • दर्द
एक पुराने कुत्ते की देखभाल करने के लिए समर्पण और इच्छा की आवश्यकता होती है

पुराने कुत्ते की भोजन

पुराने, बुजुर्ग या वरिष्ठ कुत्ते की भोजन बेहद जरूरी है, वयस्क कुत्ते के लिए अलग-अलग ज़रूरतें हैं। इसके लिए इन युक्तियों का पालन करना मूलभूत है:

  • एक पुराना कुत्ता यह उपलब्ध कराया जाना चाहिए , वह मोटापे से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। इष्टतम आकृति को बनाए रखना बहुत फायदेमंद है क्योंकि हम अपने कुत्ते को अपनी हड्डियों और मांसपेशियों पर अत्यधिक वजन ले जाने से रोकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कुत्ता अच्छी तरह से खिलाया गया है, विश्लेषणात्मक और एनीमिया या अन्य समस्याओं को छोड़कर सामान्य समीक्षा करने के लिए हर 6 महीने में पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपका कुत्ता अच्छा शारीरिक आकार में है और बिना किसी समस्या के खाता है तो आपको अपना आहार बदलना चाहिए मुझे लगता है कि प्रकाश या वरिष्ठ . इन फीड्स में कम कैलोरी होती है और यह आपके जीवन के इस चरण के लिए विशिष्ट है। याद रखें कि यह एक गुणवत्ता भोजन होना चाहिए।
  • यदि, दूसरी तरफ, वरिष्ठ कुत्ता बहुत पतला होता है, आदर्श बात यह है कि हम उसे पिल्ले के समृद्ध पिल्लों के लिए भोजन के माध्यम से वजन बढ़ाने की कोशिश करते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि आपका कुत्ता अक्सर पानी नहीं पीता है तो आप फ़ीड में चिकन शोरबा या मछली जोड़ने की कोशिश कर सकते हैं (यदि आप इसे स्वीकार करते हैं)। आप पैट्स की खपत भी बढ़ा सकते हैं और गीला खाना , पानी में समृद्ध
  • आपके कुत्ते में बहुतायत में ताजा और साफ पानी होना चाहिए।
  • आपके जीवन के इस चरण में आपके दांत क्षतिग्रस्त हो सकते हैं, उन्हें कठोर हड्डियों को gnaw देने के बारे में भूल जाओ, इसके लिए एक सेब का उपयोग करना बेहतर है।
  • ऐसा हो सकता है कि कुत्ता खाता है और अपने भोजन को थूकता है, या यह बस खाना नहीं चाहता है। इन मामलों में हम सुझाव देते हैं कि आप उच्च गुणवत्ता वाले फ़ीड की तलाश करें और कभी-कभी घर का बना आहार भी तैयार करें। अगर आप नहीं खाते तो पशु चिकित्सक के पास जाओ .
  • यदि आप मानते हैं कि आपको अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता है, तो आप अपने कुत्ते के आहार में विटामिन जोड़ सकते हैं, आप पशुचिकित्सा या पालतू व्यापार से परामर्श कर सकते हैं कि आपको उन्हें कैसे प्रशासित करना चाहिए।
  • यदि आपका पुराना कुत्ता बहुत तेज़ खाता है और गैस्ट्रिक टोरसन से डरता है तो आप फ़ीड को एक साफ और कीटाणुशोधित मंजिल पर फैला सकते हैं। इस तरह आप उसे गंध का उपयोग करने में मदद करेंगे और वह धीरे-धीरे खाएगा।
  • याद रखें कि कभी-कभी बुजुर्ग कुत्तों जैसे सेनेइल डिमेंशिया जैसी समस्याएं खाने और छोड़ सकती हैं (भूल जाते हैं कि वे खा रहे हैं) इन मामलों में हम सेवन के दौरान निगरानी की सलाह देते हैं।
  • यह भी हो सकता है कि बुजुर्ग कुत्ते से बहने वाले बुजुर्ग कुत्ते को खाने के लिए नहीं खाना चाहिए, अगर आप करीब हैं, तो यह सामान्य है, करीब रहने से आत्मविश्वास प्रदान करना एक अच्छा विचार है।

अगर हम अपने पुराने कुत्ते को सही ढंग से खिला या हाइड्रेट नहीं करते हैं, तो गुर्दे की विफलता या हृदय की समस्या जैसी गंभीर समस्याएं दिखाई दे सकती हैं। यह जांचना और सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि हमारे कुत्ते को उचित रूप से पोषित किया जाता है।

पुराने कुत्ते की भोजन

कितना पुराना कुत्ता चलता है

पुराना कुत्ता वयस्क कुत्ते की तुलना में अधिक घंटे सोता है, लेकिन इसे भ्रमित न करें: आपको किसी अन्य कुत्ते की तरह चलने और सामाजिककरण करने की आवश्यकता है . इसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम आपके ठोस परिस्थिति में शारीरिक व्यायाम को अनुकूलित करें क्योंकि बहुत पुराने कुत्तों की शारीरिक गतिविधि कम हो गई है, लेकिन यह भी बनाए रखा जाना चाहिए।

हम आपको सलाह देते हैं अधिक चलता है लेकिन कम (30 मिनट से अधिक नहीं) विशेष रूप से सूर्यास्त में सुबह या दोपहर में। यदि हम सीधे दोपहर के सूर्य के नीचे हैं तो यह हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह अत्यधिक और अनावश्यक गर्मी पैदा करता है। हमारे कुत्ते के साथ चलने से आपकी मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद मिलती है और मोटापे को नियंत्रित किया जाता है, जो इस चरण में एक जोखिम कारक है। आप पुराने कुत्ते के साथ कई गतिविधियों का अभ्यास कर सकते हैं।

अगर आपका कुत्ता सुनवाई या दृश्य कमियों से पीड़ित है, तो सावधान रहना याद रखें, पर्यावरण के प्रति अधिक संवेदनशील है और इसलिए आपको उसे सुनना चाहिए या देखना चाहिए। एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल के बारे में पता लगाएं।

अंत में यह जोड़ना जरूरी है कि हमें विचारशील होना चाहिए और समझना चाहिए कि हमारे बुजुर्ग कुत्ते इस नए चरण के संबंध में अलग-अलग व्यवहार दिखा सकते हैं। पट्टा पर न खींचें या उसके साथ असमान रूप से व्यवहार न करें, चलने के दौरान उसके साथ धैर्य रखें, भले ही वह धीमा हो या कभी-कभी चलना नहीं चाहता। आपको प्रेरित करने के लिए हमेशा कुछ उपहार लाएं।

कितना पुराना कुत्ता चलता है

लगातार प्रभाव

पुराना कुत्ता अधिक स्वतंत्र, संलग्न होने से व्यवहार बदल सकता है और हम यह भी सराहना कर सकते हैं कि जब हम घर छोड़ते हैं तो वह रोता है: स्नेह के लिए अधिक जरूरत है.




पुराने कुत्तों के साथ होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक यह है कि जब वे बहुत सोते हैं तो उनके परिवारों की व्याख्या होती है कि उन्हें उसे अकेला छोड़ देना चाहिए। यह सच है कि हमें उसे आराम करने देना चाहिए और उसकी नींद में बाधा नहीं डालना चाहिए, लेकिन नियमित आधार पर भावनात्मक होना महत्वपूर्ण है, उसे पुराने कुत्ते के साथ खेलने और मस्ती करने के लिए प्रोत्साहित करें लेकिन उदासीनता, उदासी और परिवार के नाभिक का एक अलग व्यवहार प्रकट हो सकता है।

इसे एक विशेष तरीके से खेलते हैं और इसका इलाज करते हैं, याद रखें कि शायद उनके लिए उत्साहित होना मुश्किल है और उनकी हालत अधिक नाजुक है। जब आप छोड़ते हैं तो उसे खिलौनों या खुफिया खेलों को भोजन के साथ छोड़ दें ताकि वह विचलित हो सके।

लगातार प्रभाव

घर पर

पुराने कुत्ते के लिए घर के भीतर व्यवहार या रवैया बदलना सामान्य बात है, शायद आप ध्यान दें कि यह आपके लिए एक अति अतिरंजित तरीके से अनुसरण करता है: यह आपकी इंद्रियों में कमियों का परिणाम हो सकता है, वे अकेले होने से डरते हैं . हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन्हें आत्मविश्वास प्रदान करें और आप हमेशा रसोईघर या रहने वाले कमरे में जाने के लिए उन पर भरोसा करते हैं, वे आपको धन्यवाद देंगे।

यदि आपके कुत्ते में सेनेइल डिमेंशिया है तो घर के अंदर एक आदेश बनाए रखने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है ताकि आप विचलित महसूस न करें।

इसके अलावा और आमतौर पर, उम्र के कारण कुछ कुत्तों को अपने शरीर में दर्द होता है: हड्डियों, मांसपेशियों की ... उन्हें तापमान को विनियमित करने में भी कठिन समय होता है। इस कारण से यह आवश्यक है कि उनके पास है एक बड़ा, आरामदायक और गद्देदार बिस्तर आराम करने के लिए, याद रखें कि पुराने कुत्ते बहुत सोते हैं।

घर पर

बुजुर्ग कुत्तों के रोग

वृद्ध या बुजुर्ग कुत्तों को समय बीतने से सभी प्रकार की बीमारियां भुगत सकती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रत्येक दिन थोड़ा सा समय समर्पित करें अपने कुत्ते की त्वचा महसूस करें और यह पता लगाने के लिए कि दर्द दर्द है या नहीं , आप इससे भी बेहतर नहीं कर सकते हैं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप पुराने कुत्तों में एक आम समस्या, गुदा ग्रंथियों के खाली प्रदर्शन करते हैं। यदि आप इसे स्वयं करने के लिए प्रशिक्षित नहीं देखते हैं, तो आप इसके लिए कुत्ते पशुचिकित्सा या कुत्ते groomer ले सकते हैं।

बुजुर्ग कुत्ते की कुछ सबसे आम बीमारियां हो सकती हैं:

  • ट्यूमर
  • बहरापन
  • अंधापन
  • असंयमिता
  • अल्सर
  • दांतों का नुकसान
  • गैस्ट्रिक टोरसन
  • हिप डिस्प्लेसिया
  • कैंसर
  • सिरोसिस
  • गठिया
  • गुर्दे की बीमारी
  • गणना
  • दिल के रोग
  • रक्ताल्पता
  • हाइपोथायरायडिज्म
  • hyperadrenocorticism

सामान्य रूप से पशु चिकित्सक को नियमित रूप से देखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक पुराना कुत्ता है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर चीज सही ढंग से काम करती है, हर छह महीने में विश्लेषणात्मक कार्य करने की भी सिफारिश करना चाहती है।

बुजुर्ग कुत्तों के रोग

स्वागत के घर, एक अद्भुत विकल्प

विभिन्न आश्रय या पशु स्वागत केंद्रों में वे जो करते हैं हम एक पालक घर कहते हैं, एक अलग विकल्प: अस्थायी रूप से एक पुराने कुत्ते को अपनाने चूंकि वे त्याग किए गए कुत्तों का खंड हैं जो कम से कम ध्यान आकर्षित करते हैं।

प्रश्न में केंद्र प्रदान करता है मुफ्त में पशु चिकित्सा सेवाएं , सबकुछ इतना है कि कुत्ते को घर में सम्मानित अंत हो सकता है। पता लगाएं कि क्या आपके पास एक केंद्र है जहां वे आपको यह संभावना देते हैं और iexcl- एक पालक घर बन गया!

स्वागत के घर, एक अद्भुत विकल्प

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बुजुर्ग कुत्ते की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड , हम आपको हमारे गेरियटिक्स अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बुजुर्ग बुलडॉग कुत्तों के लिए भोजनबुजुर्ग बुलडॉग कुत्तों के लिए भोजन
कुत्ते को उसकी उम्र के अनुसार खिलाानाकुत्ते को उसकी उम्र के अनुसार खिलााना
पूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिएपूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिए
अपने पुराने कुत्ते को कैसे खिलाया जाएअपने पुराने कुत्ते को कैसे खिलाया जाए
बुजुर्ग कुत्तों के लिए विटामिनबुजुर्ग कुत्तों के लिए विटामिन
कुत्ते में बुढ़ापे के 10 लक्षणकुत्ते में बुढ़ापे के 10 लक्षण
बुजुर्ग कुत्ते की भोजन: 3 चाबियाँबुजुर्ग कुत्ते की भोजन: 3 चाबियाँ
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
बुजुर्ग कुत्तों के लिए गतिविधियांबुजुर्ग कुत्तों के लिए गतिविधियां
पुराने कुत्तों, एक शानदार अनुभवपुराने कुत्तों, एक शानदार अनुभव
» » एक बुजुर्ग कुत्ते की देखभाल करने के लिए पूर्ण गाइड
© 2022 TonMobis.com