चपलता में शुरू करो

चपलता में शुरू करो

चपलता एक बहुत ही मजेदार और पूरा खेल है, जो कि 18 महीने से अधिक उम्र के सभी प्रकार के कुत्तों के लिए उपयुक्त है। इसमें एक गाइड (मालिक) का संयोजन होता है जो एक निश्चित आदेश और समय के बाद विभिन्न बाधाओं पर काबू पाने के दौरान पूर्व-स्थापित मार्ग के माध्यम से कुत्ते की ओर जाता है। अंत में न्यायाधीश अपने कौशल और निपुणता के आधार पर विजेता कुत्ते को निर्धारित करते हैं।

यह खेल कुत्ते की बुद्धि, आज्ञाकारिता, चपलता और एकाग्रता विकसित करता है और साथ ही साथ अपनी मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके संबंध को बढ़ावा देता है।

हर कोई चपलता का अभ्यास कर सकता है यदि उनके पास पूर्वाग्रह है, मस्ती करने और पर्याप्त समय की इच्छा है, तो आपको प्रशिक्षक के रूप में उन्नत ज्ञान या महान क्षमता नहीं है। कैसे जानना जारी रखें चपलता में शुरू करो.

आप भी रुचि ले सकते हैं: falconry में शुरू करें
सूची

एफसीआई का विनियमन

चपलता एक प्रकार की प्रतियोगिता है जिसकी एक अंतरराष्ट्रीय विनियमन है एफसीआई ( Fédération Cynologique Internationale) जो आधिकारिक चैंपियनशिप आयोजित करने और बुनियादी नियमों को स्थापित करने के प्रभारी हैं, हालांकि दुनिया भर में हैं गैर अनुमोदित परीक्षण जो आपको इस गतिविधि का स्वतंत्र रूप से अभ्यास करने की अनुमति देता है।

याद रखें कि चपलता का अभ्यास करना आपके पालतू जानवरों के साथ मस्ती करने का मजेदार तरीका है, इसी कारण से आपको इसे केवल एक के साथ करना चाहिए कुत्ते और वयस्क (कम से कम 18 महीने की आयु), जो गर्भवती, बीमार, घायल या नशे की लत नहीं है। जो लोग इस प्रकार के अभ्यास को पूरा करते हैं उन्हें तत्काल निष्कासित कर दिया जाएगा।

कुत्तों की श्रेणियां




जैसा कि हमने पहले ही टिप्पणी की है सभी प्रकार के कुत्ते चपलता का अभ्यास कर सकते हैं , बशर्ते आप स्वस्थ और पूर्वनिर्धारित हों। इस कारण से, आधिकारिक प्रतियोगिताओं में तीन श्रेणियां विकसित की गई हैं:

  • एस छोटा : कुत्ते जो withers पर 35 सेमी से कम ऊंचाई मापते हैं।
  • एम या औसत : कुत्तों पर 35 से 43 सेमी ऊंचे कुत्तों के बीच कुत्तों।
  • एल बड़ा : कुत्ते जो सूखने वालों पर 43 सेमी से अधिक ऊंचाई से अधिक है।
कुत्तों की श्रेणियां

मार्ग और बाधाओं के प्रकार

चपलता पाठ्यक्रमों में उस क्षेत्र में यादृच्छिक रूप से विभिन्न बाधाएं होती हैं जहां प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। बाधाओं की मात्रा और विविधता कठिनाई और गति की डिग्री निर्धारित करती है जिस पर कुत्ते को जमा करना होगा। एक विशिष्ट क्रम में चिह्नित पूरी यात्रा को पूरा करने के लिए एक निश्चित समय सीमा है।

एक चपलता दौरे की आवश्यकताएं

  1. कम से कम 24 x 40 मीटर की जगह है। अंदर का ट्रैक कम से कम 20 x 40 मीटर होगा।
  2. मार्ग की लंबाई 100 से 200 मीटर के बीच होगी और इसमें लगभग 15 या 20 बाधाएं होंगी (कम से कम 7 बाड़ होगी)।
  3. कूद का आकार कुत्ते की श्रेणी के समान होगा जो प्रतिस्पर्धा में भाग लेता है।
  4. बाधाओं के बीच की दूरी भी कुत्ते की श्रेणी के आधार पर तय की जाएगी।
  5. यदि आवश्यक हो तो गाइड प्रत्येक बाधा के दोनों तरफ खड़े होने में सक्षम होना चाहिए।

बाधाओं के प्रकार:

  • कूदते बाड़
  • दीवार या वाइडक्ट
  • पहिया
  • झूला
  • कटघरा
  • गैगवे
  • कैनवास सुरंग
  • कठोर सुरंग
  • स्लैलम
  • लंबी कूद
  • तालिका

मैं चपलता का अभ्यास कहां शुरू कर सकता हूं?

आपके देश के आधिकारिक चपलता प्रतियोगिताओं में आपके और आपके कुत्ते के लिए साइन अप करने से पहले, आपको चपलता में खुद को सही तरीके से शुरू करना होगा और पहुंचना होगा बुनियादी स्तर . यह महत्वपूर्ण है कि यह प्रक्रिया कुत्ते को मजबूर किए बिना या शारीरिक रूप से उसका शोषण किए बिना धीरे-धीरे हो।

इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं, एक क्लब ढूंढें जहां वे आपको चपलता का अभ्यास करने या अपने घर में भ्रमण करने के लिए सिखाते हैं, कुछ के लिए एक बहुत मजेदार लेकिन व्यवहार्य विकल्प।

  • एक क्लब के लिए साइन अप करें यह उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त विचार है जो इस खेल का अभ्यास करना चाहते हैं और आधिकारिक प्रतियोगिताओं में शुरू करना चाहते हैं, क्योंकि शिक्षक आपको मार्गदर्शन करेंगे और आपको तकनीक, प्रेरणा के रूप, सही ताल और अन्य सिखाएंगे। इसके अलावा, कक्षाओं में आप अन्य लोगों के साथ होंगे जो कुत्ते के सामाजिककरण को प्रोत्साहित करेंगे और दूसरों को यह देखने के लिए अपनी पूर्वाग्रह को बढ़ाएंगे।
  • घर पर चपलता दौरे बनाएँ यह उन लोगों के लिए एक शानदार विचार है जो अपने पालतू जानवरों को स्वतंत्र रूप से और दबाव के बिना सीखना चाहते हैं। यदि आपके पास पर्याप्त बड़ा बगीचा है और ऐसा करने के लिए वित्तीय संसाधन हैं, iexcl-आगे! आपके कुत्ते के साथ आपका अच्छा समय होगा।
मैं चपलता का अभ्यास कहां शुरू कर सकता हूं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं चपलता में शुरू करो , हम आपको हमारे खेल अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चपलता के लिए एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेचपलता के लिए एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
हमारे कुत्ते के साथ शीतकालीन खेलहमारे कुत्ते के साथ शीतकालीन खेल
चपलता कुत्ते पोषण में पांच सबसे लगातार गलतियोंचपलता कुत्ते पोषण में पांच सबसे लगातार गलतियों
कुत्ते चपलताकुत्ते चपलता
चपलता। कुत्तों के लिए बाधा खेलचपलता। कुत्तों के लिए बाधा खेल
चपलता: अपने कुत्ते के साथ खेल और मज़ाचपलता: अपने कुत्ते के साथ खेल और मज़ा
मैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लबमैड्रिड में सबसे अच्छा चपलता क्लब
वैलेंसिया में चपलता क्लबवैलेंसिया में चपलता क्लब
कैनिन प्रशिक्षण schutzhundकैनिन प्रशिक्षण schutzhund
बार्सिलोना में सबसे अच्छा चपलता क्लबबार्सिलोना में सबसे अच्छा चपलता क्लब
» » चपलता में शुरू करो
© 2022 TonMobis.com