असहाय सीख लिया

सीखा लाचारी एक शब्द है कि एक मानव या पशु है कि "सीखा" की शर्त को संदर्भित करता है कुछ भी ऐसा करने में सक्षम नहीं किया जा रहा के व्यक्तिपरक भावना के साथ निष्क्रिय व्यवहार करने के लिए, और अब से प्रतिक्रिया करता है, भले ही बदलने के लिए वास्तविक अवसर हैं अप्रिय परिस्थितियों, अप्रिय परिस्थितियों से बचने या सकारात्मक पुरस्कार प्राप्त करके। दूसरे शब्दों में, छोड़ना है।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जब किसी व्यक्ति या जानवर को लगातार दंडित किया जाता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे क्या करते हैं, वे सीखा असहायता विकसित करते हैं, तो विषय जवाब देना और कोशिश करना बंद कर देता है।

1 9 65 में, मार्टिन ई। पी। सेलिगमन और स्टीव मायर ने सीखा असहायता और अवसाद से इसके संबंध के साथ प्रयोग किया। इसके बाद, वीडियो में, सिखाए गए असहायता की मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया को फिल्म स्किंडलर की सूची का उपयोग ऑडियोविज़ुअल समर्थन के रूप में समझाया गया है।




हमें लगता है कि हो सकता है कि एक व्यक्ति या कुत्ते सीखा लाचारी बहुत जानवरों या भ्रष्ट हो सकता है और बहुत ही उच्च करने के लिए अपमानजनक सीमा को दंडित करने के लिए होता है ले जाने के लिए है, लेकिन ऐसा नहीं है। के रूप में बुराई के रूप में हमें विश्वास है कि हो सकता है, प्राप्त करने के लिए किसी को देने के लिए कभी कभी बस बहुत कम होने की आवश्यकता नहीं, आप नीचे आने और बेबसी की कि राज्य में प्रवेश।

अब हमें यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि कुत्ते के साथ क्या होता है जब इसे लगातार किसी भी चीज के लिए दंडित किया जाता है हमें हम समझते हैं कि यह गलत है, लेकिन कुत्ते को यह नहीं पता है।

कि सैन्य सवारी है कि कुछ कुत्ते देना होगा कल्पना कीजिए, और जहां वह एक झटका दिया जाता है, तो वह आगे आता है, यदि आप किसी अन्य कुत्ते को देखने के लिए बंद कर दिया है, तो देरी झटका खींच,, झटका सूंघना है, खींच अगर वह बंद कर दिया पेशाब, झटका अगर वह जल्दी से डर से बाहर चला गया, एक और कुत्ता स्वागत करने के लिए रोक कर खींच झटका है क्योंकि वह खरोंच करने के लिए बंद कर दिया, क्योंकि वह कुछ ... कि गाइड "समझता है" कि कुत्ते उसके बगल में चलना चाहिए, उसकी गति की ओर ध्यान दिया और अंत में आप इसे प्राप्त कर सकते हैं लेकिन ... कुत्ते को किस कीमत पर?

learnedhelplessness

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए बुनियादी निर्देश: शांत आदेशकुत्तों के लिए बुनियादी निर्देश: शांत आदेश
इसे मारने के बिना कुत्ते को दंडित करने के लिए कैसेइसे मारने के बिना कुत्ते को दंडित करने के लिए कैसे
कुत्तों में परिचालन कंडीशनिंगकुत्तों में परिचालन कंडीशनिंग
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
सबमिसिव कुत्ते बनाम प्रमुख कुत्तासबमिसिव कुत्ते बनाम प्रमुख कुत्ता
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
कुत्तों की कला (और बिल्लियों): कलाकारकुत्तों की कला (और बिल्लियों): कलाकार
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
» » असहाय सीख लिया
© 2022 TonMobis.com