कुत्तों को शब्दों को कैसे समझते हैं?

कुत्तों को शब्दों को कैसे समझते हैं?
जब आप अपने कुत्ते से बात करते हैं, तो क्या वह अपना सिर झुकाता है और ऐसा करता है जैसे वह वास्तव में आपको सुनता है? क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपका कुत्ता वास्तव में समझता है कि आप क्या कहते हैं? एक शोध है जो बताता है कि आपका कुत्ता आपको समझ सकता है और करता है। वास्तव में, कई विशेषज्ञ अब मानते हैं कि कुत्तों को 3 साल के बच्चे के समान स्तर पर भाषा समझती है और एक कुत्ता 160 शब्दों के बारे में सीख सकता है। निरंतर प्रशिक्षण के साथ, कुछ कुत्ते 250 या अधिक शब्दों तक मास्टर कर सकते हैं। एक सीमा कोल्ली कुत्ते का मामला है, जिसे चेज़र कहा जाता है, जिन्होंने 1022 शब्दों को सीखा। लेकिन वे यह कैसे करते हैं? कुत्ते एक प्रक्रिया के माध्यम से शब्दों को सीखते हैं जिन्हें "फास्ट मैपिंग" कहा जाता है।

अनिवार्य रूप से तेज़ मैपिंग, जब आप एक शब्द या समूह के शब्दों को लगातार किसी अवधारणा या वस्तु के संदर्भ में उपयोग करते हैं, तो कुत्ते उन शब्दों को उस ऑब्जेक्ट या अवधारणा से जोड़ना सीखता है जिसे आप संदर्भित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कहते हैं कि "चलो चलें" हर बार जब आप इसे चलने के लिए तैयार करते हैं, तो कुत्ता वाक्यांश या शब्द "चलना" को चलने के तथ्य के साथ जोड़ना सीखता है, इसे हर बार दरवाजे पर चलाने के लिए ले जाता है आप उस वाक्यांश का उच्चारण करते हैं।

हालांकि, यह वही प्रक्रिया नकारात्मक संघों को भी जन्म दे सकती है। कई कुत्तों ने "स्नान" और "पशुचिकित्सक" शब्द सुनकर भागने और छिपाने के लिए सीखा है क्योंकि उन शब्दों का उपयोग एक अप्रिय अनुभव से पहले है। यदि किसी शब्द या वाक्यांश से जुड़े एक मजबूत भावनात्मक अनुभव होते हैं, तो बहुत सकारात्मक या बहुत नकारात्मक, एक बार शब्द या शब्दों को सुनने और जोड़ने के लिए पर्याप्त हो सकता है।

dogsandwords1 न केवल आप जो कहते हैं, आवाज का स्वर भी कुत्ते के शब्दों को समझने के तरीके पर एक बड़ा प्रभाव डालता है। जब आप एक गंभीर और दृढ़ स्वर की आवाज़ का उपयोग करते हैं, तो कुत्ते को शब्द नहीं पता हो सकता है लेकिन यह समझ जाएगा कि आप जो भी कर रहे हैं उसे स्वीकार नहीं करते हैं और तदनुसार कार्य करेंगे। इसी तरह, आप इसे एक उच्च और हंसमुख आवाज़ के साथ उच्चारण करके एक शब्द के साथ सकारात्मक सहयोग बना सकते हैं जो अनुमोदन और खुशी का संकेत देता है। अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय आवाज के स्वर का सही उपयोग एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है, आप अपनी आवाज के स्वर को बदलकर अपने कुत्ते के व्यवहार को बदल सकते हैं।

2005 में जर्मन शोधकर्ताओं द्वारा बनाई गई रिको नामक सीमा कॉली पर किए गए एक अध्ययन से संकेत मिलता है कि कुछ कुत्ते न केवल विशिष्ट वस्तुओं से जुड़े विशिष्ट शब्दों को सीखते हैं बल्कि वे यह भी सोचने में सक्षम हैं कि क्या कहा जा रहा है और इसे पर्याप्त समझ में आता है उन्मूलन की प्रक्रिया का उपयोग कर शब्दों को सीखें।




रिको को नाम के रूप में एक और कमरे से खिलौने लेने के लिए कहा गया था। जब एक खिलौना जिसे वह नहीं जानता था उसे रखा गया था और उसे अज्ञात शब्द का उपयोग करके इसे लेने के लिए कहा गया था, रिको ने सही खिलौना लाया, यह दर्शाता है कि वह खिलौनों को खत्म कर अज्ञात शब्द को समझता है जिसे वह पहले से ही जानता था।

इसके बाद, ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने चेज़र के साथ प्रयोग किए। उन्होंने ग्रहणशील भाषा कौशल हासिल करने की उनकी क्षमता निर्धारित करने के लिए 4 विभिन्न प्रयोग किए। पहले प्रयोग में यह दिखाया गया था कि चेज़र ने गहन प्रशिक्षण के 3 वर्षों की अवधि के दौरान, 1022 वस्तुओं के नामों के दौरान सीखा और बनाए रखा। दूसरे प्रयोग में उन्हें तीन आदेशों और 3 नामों के संयोजनों से यादृच्छिक रूप से प्रस्तुत किया गया था, और दिखाया गया कि वे नामों और आदेशों के अलग-अलग अर्थों को समझते हैं। चेज़र समझ गए कि नाम उन वस्तुओं की ओर निर्देशित व्यवहार के बावजूद वस्तुओं को संदर्भित करते हैं। तीसरे प्रयोग ने चेज़र की तीन सामान्य संज्ञाएं सीखने की क्षमता का प्रदर्शन किया, जो श्रेणियों का प्रतिनिधित्व करते हैं। चौथे प्रयोग ने बहिष्कार द्वारा कटौतीत्मक तर्क के माध्यम से शब्दों को सीखने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

यह एक लंबी प्रशिक्षण नौकरी थी क्योंकि कोच ने वस्तुओं के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए बार-बार शब्दों को दोहराया। तीन वर्षों में होने वाले पांच घंटे के दैनिक प्रशिक्षण के परिणामस्वरूप, कुत्ते ने 1022 वस्तुओं के नामों को सीखा।

कुत्तों के कई मालिकों को आश्वस्त किया जाता है कि हमारे पालतू जानवर आमतौर पर विचार से ज्यादा समझते हैं और विज्ञान से पता चलता है कि यह एक पागल विचार नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की बुद्धिकुत्तों की बुद्धि
मेरे कुत्ते का नाम कैसे चुनेंमेरे कुत्ते का नाम कैसे चुनें
कुत्तों और समय की अवधारणा: अलगाव चिंताकुत्तों और समय की अवधारणा: अलगाव चिंता
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता मुझे समझता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता मुझे समझता है या नहीं
कुत्तों की भाषाकुत्तों की भाषा
एक कुत्ते को आदेश कैसे सिखाओएक कुत्ते को आदेश कैसे सिखाओ
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
वर्ष का नायक कुत्तावर्ष का नायक कुत्ता
कुत्ते के शब्दों का शब्दकोशकुत्ते के शब्दों का शब्दकोश
बच्चों के लिए गतिविधियां यूचरिस्टबच्चों के लिए गतिविधियां यूचरिस्ट
» » कुत्तों को शब्दों को कैसे समझते हैं?
© 2022 TonMobis.com