व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां

प्राकृतिक परिणामों का प्रयोग करें

यदि आपका बच्चा आमतौर पर एक खुश, आशावादी प्रकार है और किसी प्रश्न से निपटने के दौरान गलत व्यवहार करता है या बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो प्राकृतिक परिणामों को होने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, अगर आपने अपनी बेटी को प्रकाश बंद करने और बिस्तर पर जाने के लिए कई बार बताया, लेकिन आप अभी भी पढ़ रहे हैं, तो अगली दिन तुम्हारी सजा होने की थकान दें। जब वह देखता है कि वह कितना गड़बड़ है और स्कूल में बैठना कितना मुश्किल है, तो यह स्वाभाविक है कि वह अगली रात से पहले प्रकाश को बंद करना चाहता है।

रूट पर जाओ

यदि आपका बच्चा अचानक सूजन, मूडी, नकारात्मक, वापस ले लिया गया है या अन्य चरम व्यवहार समस्याओं का प्रदर्शन कर रहा है, तो समस्या की जड़ तक पहुंचें। एक सामान्य बच्चा अचानक अपने व्यक्तित्व को नहीं बदलता है, इसलिए ऐसा कुछ होना चाहिए जो इन व्यवहारिक समस्याओं का कारण बनता हो। क्या आपके बच्चे को स्कूल में धमकाया जा रहा है? और उसके पास एक सीखने का विकार है जो अपने आत्म-सम्मान पर खा रहा है? पहेली के लापता टुकड़े को खोजने के लिए अपने बच्चे, अपने शिक्षक और अपने दोस्तों के माता-पिता से बात करें।


अपने नियम लागू करें


दुर्व्यवहार रोकने के लिए उसे आकर्षित करने के लिए कई बार बच्चे को धमकाना केवल दंड के माध्यम से प्रभावी होगा। यदि आपका बच्चा संतोषजनक तरीके से व्यवहार करता है और लगातार धरती को धमकाता है, लेकिन कभी नहीं करता है, तो वह सीख जाएगी कि वह खुद को बहुत गंभीरता से नहीं जानता है। यह आपको सिखाएगा कि आपके बुरे व्यवहार को समाप्त करने का कोई वास्तविक कारण नहीं है।

एक समय निकालो

अपने बच्चे को भेजने के अलावा, आप स्थिति से दूर हो सकते हैं और प्रतीक्षा समय है, इसलिए आपके पास सोचने का समय है। समस्या वास्तव में उतनी ही खराब है जितनी आप इसे ध्वनि बना रहे हैं? यदि नहीं, तो गहरी सांस लें और शांति से निपटने के लिए धैर्य के अपने भंडार इकट्ठा करें। यदि यह वास्तव में बुरा है, तो शांतिपूर्वक प्रासंगिक प्रतिबंधों को ढूंढें और बल के साथ समाप्त करें, लेकिन सम्मान के साथ।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों को अपने शयनकक्षों में सुरक्षित महसूस करने के लिए कैसे करेंबच्चों को अपने शयनकक्षों में सुरक्षित महसूस करने के लिए कैसे करें
बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
जब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करेंजब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करें
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
किशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करेंकिशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करें
व्यवहार की समस्याओं के प्रकारव्यवहार की समस्याओं के प्रकार
नींद पार्टी के लिए उपयुक्त उम्र क्या है?नींद पार्टी के लिए उपयुक्त उम्र क्या है?
» » व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
© 2022 TonMobis.com