बच्चों में आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हस्तक्षेप

स्तुति का प्रयोग करें

अच्छी तरह से काम के लिए अपने बच्चे की प्रशंसा करें। उन्हें सब कुछ के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है, उच्च स्कोर से वह बास्केटबाल गेम जीतने, अपने कार्यों को पूरा करने या पियानो रीति-रिवाज में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करता है। अपने बच्चे को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने पर बधाई दें, भले ही इससे विफलता हो। बारीकी से देखो, आपको पता चलेगा कि आप कुछ सही करते हैं और इसके लिए प्रशंसा करते हैं। हालांकि, इसे अधिक न करें, बच्चों को पता है कि उनके माता-पिता उन्हें बेहतर महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं। ईमानदार रहो

आलोचकों का ध्यान

आपको अपने बच्चे को सही रास्ते पर रखना है, और कभी-कभी आलोचना की आवश्यकता होती है। अपनी विफलताओं की आलोचना करने के बजाय, अपने प्रयासों को पुरस्कृत करें। इस दृष्टिकोण को आजमाएं: "अगली बार जब हम थोड़ा और अधिक अध्ययन करने की कोशिश करेंगे, और यह सही करें!" हालांकि, "मुझे विश्वास नहीं है कि आप इस सवाल को याद करते हैं!" आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों पर ध्यान दें, नकारात्मक पर कम ध्यान दें, सकारात्मक होने पर और आवश्यक होने पर रचनात्मक आलोचना का उपयोग करता है। अपने बच्चों के नामों को कॉल न करें या स्नेह बनाए रखें, ताकि उन्हें बेहतर तरीके से मदद मिल सके। कुछ नकारात्मक कहने से पहले अपने बच्चे को कुछ सकारात्मक बातें कहें।


हितों और प्रतिभा विकसित करें


अपने बच्चे को अपनी ताकत और क्षमताओं के साथ-साथ उनकी कमजोरियों के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित करें। आप जो हासिल करना चाहते हैं उसके आधार पर एक साथ बैठें और विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें। एक लक्ष्य पूरा होने पर आपका इनाम। एक नियमित, शेड्यूलिंग कार्य, कार्य और अपनी प्रतिभा का अभ्यास करें। जब आप निराश महसूस करते हैं तो यह मदद करता है और आपको नकारात्मक आंतरिक वार्तालाप का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। जब वह कहती है कि वह गणित नहीं कर सकती है, उसे बताओ कि उसे सिर्फ बेहतर समझने की जरूरत है, और फिर उसे मदद करें या ऐसा करने वाले किसी को ढूंढें। उदाहरण बनें, सकारात्मक आंतरिक संवाद और अपने बच्चे का भी प्रयोग करें।

संचार

अपने बच्चे को दिखाएं कि उनकी भावनाएं और राय महत्वपूर्ण हैं। उन्हें चुनने दो कि रात के खाने के लिए क्या करना है। नए लिविंग रूम फर्नीचर पर अपनी राय पाएं। पूछें कि स्कूल में चीजें कैसे चल रही हैं। एक समय में एक खर्च करें, एक फिल्म देखें, खाएं या एक साथ चलें। अपने बच्चे के साथ अकेले समय बिताएं आपको सराहना और प्यार महसूस होगा। वे आपको उदासी, क्रोध, खुशी और सफलता व्यक्त करने की अनुमति देते हैं। अपने जीवन या बचपन के बारे में चीजें साझा करें, और आपका बच्चा आपके साथ साझा करना चाहता है। अच्छी तरफ देखो और जब भी संभव हो विनोद का उपयोग करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फायदे गठन पोटी धड़कता हैफायदे गठन पोटी धड़कता है
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणालीबच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
» » बच्चों में आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हस्तक्षेप
© 2022 TonMobis.com