किशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करें


शिक्षा

घर के बाहर रहने वाले जैविक पिता के रूप में, अपने किशोर बच्चे के नियमों और अनुशासन को लागू करने के लिए जिम्मेदार वयस्कों से मिलने के लिए समय का अजनबी।

अपने किशोरी के साथ होने वाली समस्याओं पर चर्चा करें। विभिन्न हितधारकों के साथ उत्पन्न होने वाली विभिन्न स्थितियों में जाल में प्रवेश करने के लिए सभी हितधारकों को अनुमति दें। व्यवहार जिसमें ई-मेल शामिल हैं, में अल्कोहल और नशीली दवाओं के दुरुपयोग, कार और टेलीफोन उपयोग, नियुक्तियां, कर्फ्यू, स्कूल प्रदर्शन और परिवार के सदस्यों का उपचार शामिल है।

एक साथ brainstorm सह कागज में विचारों को लिखें। प्रमुखता के क्रम में प्रासंगिक मुद्दों और मुद्दों की सूची को अंतिम रूप दें। उदाहरण के लिए, संभावित रूप से खतरनाक परिस्थितियों, इस तरह के दमन और शराब के उपयोग के लिए, आपके बच्चे द्वारा फोन पर कितनी बार खर्च किया जाता है, उससे अधिक जरूरी ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

पांच से अधिक उत्तरी व्यवहारों के लिए सूची को संक्षिप्त करें जिन्हें आप अपने किशोरों को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। व्यवहार में उन्हें मूल अनुबंध में शामिल किया गया है और बाद में आपके किशोरों को विकसित करने के लिए बाद में संचित तारीख में दूसरों को शामिल किया गया है।

प्रत्येक व्यवहार के लिए एक वाक्य लिखें जो निर्धारित करता है कि आप अपने बच्चे को दी गई स्थिति में कैसे व्यवहार करते हैं। अपने किशोरी के दृष्टिकोण से निर्णय को पहले व्यक्ति परिप्रेक्ष्य में प्रारूपित करें। सकारात्मक शब्दों और वाक्यांशों का प्रयोग करें।

सकारात्मक परिणामों का निर्णय लें जो निम्नानुसार होंगे यदि आपके किशोर उम्मीदवारों को एक विशेष विशेषाधिकार या इनाम के रूप में पूरा करते हैं। अच्छा व्यवहार, प्राकृतिक विश्वास, सम्मान, स्वास्थ्य और सुरक्षा के प्राकृतिक परिणामों की गणना करने के लिए खुद को सीमित करने के लिए एक शर्ट चुनें।

यह निर्धारित करें कि क्या परिणाम होगा यदि आपका बच्चा इसी तरह से व्यवहार नहीं करता है। उन परिणामों पर विचार करें जो आपके बच्चे के साथ प्रभावी और उचित व्यवहार हैं, इसलिए सह सह अनुशासन विकल्प को लागू करने की आपकी गति को अधिकृत करता है।




सभी उम्मीदों में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों परिणामों की सूची बनाएं। उस अवधि की अवधि निर्धारित करें जिसके दौरान अनुबंध मान्य होगा और अनुबंध के निचले हिस्से में तारीख का पता लगाया गया है।

उम्मीद के साथ एक चार्ट बनाएं जो यह शीर्ष पर सप्ताह के किनारे और दिन पर दिखाई देता है। संबंधित तालिका को पूरा करके अनुबंध की अवधि के दौरान अपने बच्चों के व्यवहार की निगरानी करें।

अनुबंध में शामिल वयस्कों, किशोरों और पूर्व किशोरों के साथ बैठक। अनुबंध की शर्तों की समीक्षा करें और मुद्रित किए गए किसी भी प्रश्न को स्पष्ट करें। किशोरों को रचनात्मक प्रतिक्रिया देने का मौका दें।

शुक्राणु अनुबंध में आवश्यक संशोधन शामिल करें। वे सभी अनुबंध के अंतिम मसौदे पर हस्ताक्षर करते हैं और तारीख करते हैं। प्रत्येक प्रतिभागी के लिए अनुबंध की प्रति की जांच करें।

व्यवहार उपयोग पत्र दैनिक आधार पर आपके बच्चों के व्यवहार की निगरानी करता है। सकारात्मक परिणामों को हर समय प्राप्त करने के लिए अनुबंध की शर्तों को लागू करें।

अनुबंध की समाप्ति के परिणामस्वरूप समझौते का सारांश। मूल किशोरों में संबोधित स्थितियों में सकारात्मक रूप से स्कूलों को स्कोर करने के लिए आपके किशोर शो सह निरंतर क्षमता में नई अपेक्षाओं को जोड़ा जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
शराब की लत का इलाजशराब की लत का इलाज
दवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियांदवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियां
व्यवहार की समस्याओं के प्रकारव्यवहार की समस्याओं के प्रकार
किशोरों की गोपनीयता पढ़ेंकिशोरों की गोपनीयता पढ़ें
उपचार शराब उपचार के चरणोंउपचार शराब उपचार के चरणों
किशोर माता-पिता के लिए सहायता समूहकिशोर माता-पिता के लिए सहायता समूह
किशोरों को जल्द ही नौकरी क्यों मिलनी चाहिए 3 कारणकिशोरों को जल्द ही नौकरी क्यों मिलनी चाहिए 3 कारण
» » किशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करें
© 2022 TonMobis.com