दो साल के लिए क्या प्रतिबंध अच्छे हैं?

टाइम-आउट

प्रतीक्षा समय 2 साल के बच्चों के लिए एक प्रभावी सजा है, क्योंकि इससे उन्हें शांत होने और ठीक होने का मौका मिलता है। अपने घर के एक विशिष्ट क्षेत्र को "प्रतीक्षा समय क्षेत्र" के रूप में नामित करें: एक कोने में एक कुर्सी या मंजिल पर एक चटाई जो अच्छी तरह से काम करती है। जब आपका बच्चा दुर्व्यवहार करता है, तो वह आपको प्रतीक्षा समय पर भेज देगा, लेकिन उसे केवल एक या दो मिनट तक रखें, क्योंकि अधिकतर समय उपयोगी नहीं है। एक बार बच्चा शांत हो जाने के बाद, उससे बात करने के लिए समय निकालें, क्योंकि उसका व्यवहार अनुचित था। यह समझाकर कि उसे प्रतीक्षा समय में क्यों बैठना पड़ा, और उसे भविष्य में दंड से बचने के तरीके को समझने में मदद मिली।

पुन: निर्देशित हो

जब वह दुर्व्यवहार करता है तो बच्चे को पुनर्निर्देशित करें। बच्चे को अवांछित व्यवहार से विचलित करने और स्वीकार्य व्यवहार में संलग्न होने के लिए पुनर्निर्देशन का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा संभावित रूप से खतरनाक वस्तु के साथ खेल रहा है, तो वस्तु को हटा दें और इसे किसी अन्य चीज़ के साथ प्रतिस्थापित करें, जैसे पसंदीदा खिलौना। यदि आपका बच्चा परेशान है क्योंकि वे किसी विशेष गतिविधि में भाग नहीं ले सकते हैं, जैसे कि दीवारों पर चित्रण करना, उन्हें दूसरी गतिविधि में रीडायरेक्ट करना, जैसे प्लास्टाइनिन या अवरुद्ध करना।


प्रलोभन निकालें और सीमाएं डालें


अपने घर को जितना संभव हो सके बच्चे के रूप में बनाकर बुरे व्यवहार को कम करें, प्रलोभन को खत्म कर दें। खतरनाक वस्तुओं या नाजुक वस्तुओं को बच्चे की पहुंच से बाहर ले जाएं या बेहतर, दृष्टि से बाहर। फर्नीचर के तहत बच्चों को रोकने के लिए बाल ताले का प्रयोग करें। अपने बच्चे को कब्जा रखने के लिए बहुत से गेम उपलब्ध और आसानी से सुलभ रहें। प्रलोभन को हटाते समय काम नहीं करते हैं, सीमा निर्धारित करने से डरो मत और आवश्यक होने पर अपने बच्चे को "नहीं" बताएं।

सजा से बचने के लिए

जब वह कुछ गलत करता है तो अपने बच्चे को पिटाई से बचें। 2 साल की उम्र के बच्चे यह नहीं समझते कि शारीरिक दंड उनके दुर्व्यवहार का परिणाम है। इसके विपरीत, जो बच्चे हिट करते हैं वे बुरी तरह व्यवहार कर सकते हैं और स्पैंकिंग के परिणामस्वरूप अन्य व्यवहारिक समस्याएं विकसित कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
अभिभावकों को गीला करने के लिए सलाहअभिभावकों को गीला करने के लिए सलाह
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
जब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करेंजब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करें
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
अपने बच्चे के लिंग का अनुमान लगाने के मजेदार तरीकेअपने बच्चे के लिंग का अनुमान लगाने के मजेदार तरीके
नींद पार्टी के लिए उपयुक्त उम्र क्या है?नींद पार्टी के लिए उपयुक्त उम्र क्या है?
» » दो साल के लिए क्या प्रतिबंध अच्छे हैं?
© 2022 TonMobis.com