गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में मैं खुद का ख्याल कैसे रख सकता हूं?

भोजन

गर्भावस्था के दौरान एक संतुलित भोजन खाने से जन्म दोषों की संभावना कम हो सकती है और अत्यधिक वजन बढ़ने की संभावना कम हो सकती है, जिससे गर्भावस्था के मधुमेह जैसी असुविधा और संभावित गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान प्रति दिन लगभग 300 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है, और यह महत्वपूर्ण है कि ये कैलोरी स्वस्थ स्रोतों से आती हैं। गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों के दौरान अच्छी खाने की आदतें विकसित करना विकासशील दुनिया में आपके बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है।

मार्च ऑफ डाइम्स ने पौष्टिक संतुलित आहार का एक उदाहरण सूचीबद्ध किया है। यह अनुशंसा की जाती है कि प्रतिदिन पूरे अनाज के छह औंस, 2-3 कप सब्ज़ियां, फोलिक एसिड के लिए पत्तेदार हिरण, फल के 1-2 कप, फलों का रस, 3 कप डेयरी उत्पादों और 5-6 ग्राम प्रोटीन का संतुलित आहार पूर्व विटामिन पूरक के साथ इस आहार को पूरक करें।


खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए

आहार की थीम के साथ हाथ में हाथ उन खाद्य पदार्थों की सूची है जिन्हें आपको गर्भावस्था के दौरान टालना चाहिए। मार्च ऑफ डाइम्स ने सिफारिश की है कि गर्भवती महिलाएं लिस्टरिया नामक जीवाणु के कारण खाद्य विषाक्तता (लिस्टरियोसिस) की संभावना के कारण अनपेक्षित फलों के रस, डेयरी उत्पादों और चीज से बचें। पारा में उच्च मछली से बचें, जैसे कि टाइलफिश, शार्क और मैकेरल।




गर्भावस्था के दौरान, मांस का उपभोग करना बहुत महत्वपूर्ण है जिसे ई-कोलाई, लिस्टरिया और साल्मोनेला जैसे खाद्य पदार्थों के खतरे को कम करने के लिए पूरी तरह से पकाया जाता है। दुर्लभ और कच्चे अंडे से मांस से बचें।

व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान फिट रहना मुश्किल हो सकता है, विशेष रूप से बढ़ते पेट की सीमाओं पर विचार करना। जिन महिलाओं ने नियमित व्यायाम कार्यक्रम पहले से ही लिया है, उन्हें पता चल सकता है कि उन्हें गर्भावस्था के दौरान अपने अभ्यास दिनचर्या को कम करना होगा, हालांकि गर्भवती महिलाओं को एक नई व्यायाम दिनचर्या से फायदा हो सकता है। यह शरीर को जन्म के लिए तैयार करने में मदद करता है और मांसपेशियों की थकान का खतरा कम कर देता है।

अमेरिकी गर्भावस्था संगठन से पता चलता है कि एक डॉक्टर शुरू होने से पहले सभी अभ्यास दिनचर्या मिटा देगा। संपर्क खेल से बचें और मांसपेशी थकान से बचने के लिए वजन उठाने की दिनचर्या को सीमित करें। मांसपेशी टोन में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यह ऊपरी शरीर और पेट की मांसपेशियों पर केंद्रित होता है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान जोड़ अधिक लक्स होते हैं, समर्थन जूते के उपयोग के साथ तनाव से बचने के लिए सावधान रहें और साइकिल चलने, दौड़ने या सवारी करते समय अस्थिर मिट्टी या चट्टान से बचें। यदि सही ढंग से निष्पादित किया जाता है, तो व्यायाम अभ्यास नियमित रूप से गर्भावस्था में सहायता और आराम के लिए आवश्यक मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है, जिससे स्वस्थ और अधिक आरामदायक गर्भावस्था होती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्तन में कमी के बाद गर्भावस्थास्तन में कमी के बाद गर्भावस्था
गर्भावस्था के दौरान मुँहासा के लिए उत्पाद?गर्भावस्था के दौरान मुँहासा के लिए उत्पाद?
पिल्ले और वयस्क कुत्तों के आहार में कैल्शियम। सहयोगी या दुश्मन?पिल्ले और वयस्क कुत्तों के आहार में कैल्शियम। सहयोगी या दुश्मन?
एक गर्भवती कुतिया खिला रहा हैएक गर्भवती कुतिया खिला रहा है
गर्भवती बिल्ली को खिलाानागर्भवती बिल्ली को खिलााना
गर्भावस्था में भोजन कैसे होता हैगर्भावस्था में भोजन कैसे होता है
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
6 अपने कुत्ते के लिए बहुत पौष्टिक सब्जियां6 अपने कुत्ते के लिए बहुत पौष्टिक सब्जियां
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
बिल्ली के विकास के लिए भोजनबिल्ली के विकास के लिए भोजन
» » गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में मैं खुद का ख्याल कैसे रख सकता हूं?
© 2022 TonMobis.com