बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली

अपने प्रयासों को पुरस्कृत करें

अध्ययनों से पता चला है कि जब माता-पिता अपने व्यक्तिगत गुणों के बजाए अपने बच्चों के प्रयासों को महसूस करते हैं, तो यह बच्चों को यह समझने में मदद करता है कि कड़ी मेहनत महत्वपूर्ण है और चुनौतीपूर्ण कार्यों से उनकी दृढ़ता में सुधार करती है। शिकागो का प्रशंसा की पेशकश जो आपके बच्चे की विशेषताओं पर केंद्रित है, जैसे कि "आप इस तरह के एक बड़े लड़के हैं, या" आप इतने स्मार्ट हैं, "आपको विश्वास है कि आपके कौशल तय किए गए हैं, और जब चुनौती दी जाती है, तो वह काम नहीं कर सकता इतनी अच्छी तरह से। बजाय, वे जोर देना जब वह बहुत मेहनत की कुछ पाने के लिए या जब वह अपने सबसे अच्छा, परिणाम के बावजूद। फोकस दे दी है एक जार से प्रत्येक में एक चार्ट या एक संगमरमर पर एक स्टीकर लगाने के रूप में इस तरह के प्रयासों के लिए पुरस्कार का प्रस्ताव पर एक बार जब आप उसे कड़ी मेहनत कर लेते हैं, तो जब चार्ट या बोतल भर जाती है, तो आप उन्हें एक विशेष उपहार के लिए बदल सकते हैं। जब माता-पिता बच्चों के कड़ी मेहनत की प्रशंसा करते हैं तो उन्होंने पांच साल बाद चुनौतियों का सकारात्मक दृष्टिकोण दिखाया, क्योंकि उन्हें सिखाया गया था कि वे कड़ी मेहनत के साथ सफल हो सकते हैं।

एक लक्ष्य निर्धारित करें

प्रभावी प्रतिक्रिया एक निश्चित लक्ष्य बच्चे और कैसे आप इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं से जुड़ा होना चाहिए, शैक्षणिक नेतृत्व में एक लेख के अनुसार। "" जब आप अपने बच्चे की पेशकश जवाब स्पष्ट लक्ष्य है क्या किया जाना चाहिए। यदि आप नहीं जानते कि लक्ष्य क्या है, तो आप इसके बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आपके बच्चे के व्यवहार या गतिविधि के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करते समय दृश्य ग्राफिक्स और सूचियां उपयोगी होती हैं जो उनके लिए मुश्किल होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि वह अपना कमरा साफ रखे, तो एक टेबल बनाएं जो वर्णन करता है कि आप एक इनाम कैसे कमा सकते हैं। एक सप्ताह के लिए हर रात अपने कमरे में एकत्रित एक लक्ष्य निर्धारित करें, और फिर आप खेल के कुछ और मिनटों की तरह कुछ खास कमा सकेंगे। आप जो अपेक्षा करते हैं उसके बारे में स्पष्ट रहें और यह क्यों महत्वपूर्ण है, कहें, "वे कमरे को साफ रखने, टोकरी में गंदे कपड़े धोने और खिलौनों को रखने के लिए जिम्मेदार हैं।"


विशिष्ट रहो


आप सामान्य, के रूप में प्रशंसा की पेशकश जब "अच्छा काम किया," या "बहुत बढ़िया," बच्चे महसूस कर सकते हैं आप ईमानदार नहीं किया जा रहा है, और यहां तक ​​नहीं पता है कि विशेष रूप से महान "के बारे में वे क्या किया है किया गया था। वह एक उत्थान और अधिक सटीक प्रदान करता है उनके प्रदर्शन के रूप में, "नाइस स्विंग। मैं उसकी बाहों या `ई` का विस्तार किया गया था बहुत दयालु आप में से अपनी बहन के साथ अपने पसंदीदा खिलौना साझा करने के लिए। "जब एक इनाम प्रणाली प्रयोग किया जाता है, आप कैसे स्टिकर या टोकन अर्जित कर सकते हैं का सही उम्मीदों की जाँच याद है, और यह भी कैसे हटाया जा सकता है। जब आपका बच्चा गलती करता है, तो उसने जो भी गलत किया है उस पर ध्यान केंद्रित न करने का प्रयास करें। इसके बजाए, यह समझाने में और अधिक प्रभावी हो सकता है कि आप अगली बार कैसे सुधार सकते हैं और आप जो अपेक्षा करते हैं उसके बारे में विशिष्ट होना चाहिए। उदाहरण के लिए, "आप इस बार अपने इनाम में एक संगमरमर फूलदान जीतने वाले नहीं हैं। पहली बार जब मैं जीतने के लिए कहता हूं तो निर्देशों का पालन करना याद रखें।"

ईमानदार रहो

आपके बच्चे को आपके द्वारा बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, लेकिन कुछ नकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए भी समय है। इसके बिना, बच्चा अपनी गलतियों से कभी नहीं सीख सकता है। एक नए कौशल के अधिग्रहण के दौरान, आपके बच्चे के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया और प्रशंसा के दौरान, नकारात्मक प्रतिक्रिया आपको एक बार बेहतर होने के बाद बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। कि एक चिकनी और सूचनात्मक में इंगित त्रुटियाँ, यह आवश्यक कभी कभी के अनुसार, "मनोविज्ञान आज।" है, उदाहरण के लिए, जब अपने बच्चे के साथ गणित पर काम कर रहे, कार्ड के ढेर से अलग होने कि ठीक से जवाब नहीं है मदद कर सकता है यह देखने के लिए कि उसे क्या करना है। उसे बताओ कि उसने उन लोगों के लिए कड़ी मेहनत की और प्रशंसा की है जो जानते थे, लेकिन फिर संकेत देते हैं कि उन्होंने कुछ गलतियां कहाँ की हैं। जब आप जानते हैं कि आपको सुधार करने के लिए क्या करना चाहिए, तो आप अपना सुधार बेहतर तरीके से मना सकते हैं, जब आप इसे करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी 2 महीने पुरानी बिल्ली उसके पेट को सूजन और कड़ी मेहनत करती हैमेरी 2 महीने पुरानी बिल्ली उसके पेट को सूजन और कड़ी मेहनत करती है
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
क्यों कुछ लोगों को कड़ी मेहनत करनी है, जबकि अन्य ने ऐसा किया हैक्यों कुछ लोगों को कड़ी मेहनत करनी है, जबकि अन्य ने ऐसा किया है
» » बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली
© 2022 TonMobis.com