मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है




आपको जो भी टूटा नहीं है उसे ठीक करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, और यह परिप्रेक्ष्य है कि चिकित्सक मालिश चिकित्सा के साथ ले गए हैं। यह लगभग 460 ईसा पूर्व से आसपास रहा है, और यह अभी भी, अभ्यास में, आज समाप्त हो रहा है। मालिश चिकित्सक द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक पूर्वी और पश्चिमी संस्कृतियों में भिन्न होती है, जिसमें कुछ परंपरागत रहते हैं, जबकि अन्य अपने क्षितिज को बढ़ा रहे हैं। हर तरह से, एक मालिश चिकित्सक का दौरा किसी के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

मालिश देने का मतलब है शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों को लक्षित करना - इसमें गहरे ऊतक और मांसपेशियों, अस्थिबंधन, अंग, संयोजी ऊतक, त्वचा और यहां तक ​​कि जोड़ भी शामिल हो सकते हैं। दबाव चयनित क्षेत्रों पर लागू होता है, जिसका अर्थ यह हो सकता है कि इन क्षेत्रों में जीवंत, सहज, या केवल आंदोलन लागू हो। शरीर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए अलग-अलग तकनीकें हैं, इस पर निर्भर करता है कि यह गंतव्य में सतही या गहराई कैसे हो सकता है।

व्यक्ति की बीमारियों, दर्द या गंभीर पीड़ा के आधार पर, मालिश के लाभ अलग-अलग हो सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि एक व्यक्ति के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति को लक्षण होना चाहिए। आम तौर पर, यह अभ्यास चिंता को कम करता है, विश्राम को बढ़ावा देता है और दिमाग की अच्छी मानसिक स्थिति को बढ़ावा देता है। कोहनी, घुटनों, हाथों और पैरों के साथ दबाव लागू करके, मालिश को पता है कि कहां निर्देशित करना है कि वह सबसे तनाव मुक्त करेगी।

अभ्यास प्रस्तावों के अधिक विशिष्ट और जटिल लाभ भी हैं। मांसपेशी तनाव वाले किसी भी व्यक्ति की मदद करना बहुत अच्छा है, भले ही यह एक एथलीट, एक मां या कोई दैनिक शारीरिक काम से थक गया हो। यह उन लोगों के लिए उपयोगी भी हो सकता है जो उच्च रक्तचाप या हृदय ताल समस्याओं से ग्रस्त हैं, क्योंकि यह दोनों को काफी हद तक कम कर देगा। एक मालिश के लिए लगातार विचारों का मतलब दीर्घकालिक दर्द राहत का आनंद लेना है।

सेरोटोनिन और एंडॉर्फिन शरीर द्वारा जारी दो रसायनों हैं जो उच्च और उच्च मूड के ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देते हैं। मालिश इन हार्मोन के उच्च नोट्स को निर्देशित करने के लिए पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकती है। कोई भी जिसके पास संयोजी ऊतक के निशान या अत्यधिक उत्पादन होते हैं, मालिश की मदद से इन क्षेत्रों में बेहतर परिणाम देखेंगे। यह और अधिक सोने के लिए पर्याप्त आराम महसूस करने का एक आसान समाधान भी है, जिसमें इसके कई लाभ हैं।

एक व्यक्ति जो मालिश चिकित्सा की तलाश करने के लिए सही होने के लिए दर्द और दर्द नहीं होना चाहिए। अच्छे स्वास्थ्य वाले भी मनोदशा, ऊर्जा, मांसपेशियों के कार्य और रक्त प्रवाह के मामले में अभ्यास से लाभ उठा सकते हैं। एक कारण है कि इस अभ्यास ने कई वर्षों के उपयोग को पार कर लिया है और दुनिया भर में संस्कृतियों में स्वास्थ्य को बनाए रखने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक माना जाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खेल घोड़ों के लिए मालिशखेल घोड़ों के लिए मालिश
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
मालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता हैमालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता है
लक्जरी मालिशलक्जरी मालिश
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
मुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती हैमुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती है
आपको एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करनी चाहिए?आपको एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करनी चाहिए?
एक मालिश चिकित्सक बनने के दस कारणएक मालिश चिकित्सक बनने के दस कारण
मालिश पाठ्यक्रम अल्बर्टामालिश पाठ्यक्रम अल्बर्टा
एक मालिश चिकित्सक कैसे बनेंएक मालिश चिकित्सक कैसे बनें
» » मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
© 2022 TonMobis.com