नर्सिंग प्रक्रिया के चरण

एक प्रक्रिया "को क्रियाओं, परिवर्तनों या कार्यों की एक श्रृंखला के रूप में परिभाषित किया जाता है, उदाहरण के लिए, पाचन की प्रक्रिया, डिग्री या स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की प्रक्रिया।" एक प्रक्रिया में संचालन की एक श्रृंखला शामिल होती है एक उत्पाद का निर्माण या उपचार, उदाहरण के लिए, वाइनमेकिंग प्रक्रिया में किण्वन के रूप में एक विनिर्माण प्रक्रिया।

784 588 741 देखभाल की प्रक्रिया एक रोगी प्रक्रिया है जो रोगियों पर केंद्रित है, पेशेवरों द्वारा संचालित, समस्याओं को हल करने के लिए एक तकनीक के रूप में उनके रोगियों को इष्टतम देखभाल प्रदान करने के लिए। यह एक गतिशील और निरंतर विधि है, पारस्परिक और व्यवस्थित सहयोग, जो नर्सों को रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करने में मदद करता है। नर्सिंग प्रक्रिया रोगी देखभाल में शामिल सभी चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक और / या सामाजिक समस्याओं को हल करती है। अस्पताल में भर्ती के दौरान रोगियों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं का आकलन करने में नर्सों की सहायता की जाती है। इन आवश्यकताओं के आधार पर नर्सिंग देखभाल योजना परिवर्तनों का निष्पादन दिन-दर-दिन आधार पर किया जाता है।

उद्देश्य नर्सिंग व्यक्ति की अभिन्न देखभाल पर केंद्रित है और देखभाल प्रक्रिया इस लक्ष्य को प्राप्त करने और परिणामों को व्यवस्थित तरीके से मापने का माध्यम है। उपचार प्रक्रिया में पांच घटक या चरण होते हैं:
1) मूल्यांकन
2) निदान
3) योजना
4) निष्पादन
5) मूल्यांकन (आधार पर परिणाम)

रेटिंग: नर्सिंग मूल्यांकन के रूप में जल्द ही नर्स को पूरा करती है या रोगी के रूप में देखता है शुरू होता है। एक व्यवस्थित डेटा स्वास्थ्य की स्थिति और मरीजों की जरूरतों को निर्धारित करने के लिए एकत्र कर रहे हैं। डाटा नीचे दर्ज है, व्यक्तिपरक और उद्देश्य डेटा के रूप में। व्यक्तिपरक डेटा प्रदाता (दर्द, चोट, चिकित्सा के इतिहास) और लक्ष्य के आंकड़ों के रोगी द्वारा स्वेच्छा से है अवलोकन (सूजन, त्वचा मलिनकिरण, घाव) और मापा डेटा (रक्तचाप, दिल की दर पर आधारित है )। डेटा संग्रह चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षा द्वारा किया जाता है।

784 588 741 निदान: नर्सिंग निदान चिकित्सा निदान से अलग है। यह बहुत आसान और बिंदु पर है। एक समस्या की पहचान की गई है और समस्या को हल करने के लिए योजना बनाई गई थी, और, और जटिलताओं से बचें। इसका मुख्य उद्देश्य एक लक्ष्य स्थापित करना और उपचार और रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय करना है। उदाहरण के लिए, अगर एक मरीज को त्वचा के घाव होते हैं। फिर निदान "परिवर्तित कटनीस अखंडता" था। यह अमेरिकन नर्सिंग डायग्नोसिस एसोसिएशन नॉर्थ (NANDA) द्वारा अनुमोदित आधिकारिक नर्सिंग निदान का एक सेट नहीं है।

योजना: समस्या का निदान करने के बाद यह अगला कदम है। देखभाल की योजना निदान के इलाज के लिए डिज़ाइन की गई है। उपचार के चरणों को रोगी की देखभाल योजना में इंगित किया जाता है। देखभाल योजना में सूचीबद्ध संचालन की सूची यह सुनिश्चित करने में सहायता के लिए कि अलग-अलग बदलावों के बीच नर्स बदलने पर भी कोई कार्रवाई न हो।




कार्यान्वयन: रोगी देखभाल कर रहा है। योजना का आवेदन

मूल्यांकन: परिणाम उपायों को देखो। मूल्यांकन करें कि उपचार योजना सफल रही है या नहीं। यदि यह तब नहीं हुआ था, तो और क्या देखना है। तदनुसार योजना को संशोधित करें। उदाहरण के लिए, यदि घाव को तैयार की गई योजना से ठीक नहीं किया गया है, और उसके बाद अन्य कारणों का मूल्यांकन करें जो समस्या में योगदान दे सकते हैं। विभिन्न मरीजों की पोषण संबंधी ज़रूरतें, अलग-अलग बिस्तर, ड्रेसिंग अलग-अलग, और इसी तरह?

मूल्यांकन प्रक्रिया परिणामों की जांच करती है। देखभाल की प्रक्रिया एक सतत प्रक्रिया है, और लक्ष्य रोगी को अपनी आधार रेखा या स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति में वापस करना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विलमिंगटन में त्वचा की अंगूठी कसविलमिंगटन में त्वचा की अंगूठी कस
देखभाल के लिए आवश्यक पारस्परिक कौशलदेखभाल के लिए आवश्यक पारस्परिक कौशल
नर्सों की मदद का ख्याल रखना: कैसे पता चले कि आपके पास सिर का अच्छा तरीका है या नहीं-नर्सों की मदद का ख्याल रखना: कैसे पता चले कि आपके पास सिर का अच्छा तरीका है या नहीं-
नर्सिंग: केस स्टडीज कैसे लिखेंनर्सिंग: केस स्टडीज कैसे लिखें
प्रत्येक प्रकार के रोगी के लिए सैन फ्रांसिस्को कॉस्मेटिक सर्जरीप्रत्येक प्रकार के रोगी के लिए सैन फ्रांसिस्को कॉस्मेटिक सर्जरी
क्या मैं कॉस्मेटिक दंत चिकित्सा की प्रक्रिया के दौरान sedated करना पसंद कर सकते हैं?क्या मैं कॉस्मेटिक दंत चिकित्सा की प्रक्रिया के दौरान sedated करना पसंद कर सकते हैं?
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
एमआरआर सॉफ्टवेयर में आपको किस विशेषताओं की तलाश करनी चाहिए?एमआरआर सॉफ्टवेयर में आपको किस विशेषताओं की तलाश करनी चाहिए?
स्तन वृद्धि सुरक्षास्तन वृद्धि सुरक्षा
एनएच का क्या सुधार आपके लिए हो सकता हैएनएच का क्या सुधार आपके लिए हो सकता है
» » नर्सिंग प्रक्रिया के चरण
© 2022 TonMobis.com