कुतिया के वितरण में समस्याएं

कुतिया के वितरण में समस्याएं

यदि आपका कुत्ता गर्भवती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कुत्ते में गर्भावस्था के दौरान महत्वपूर्ण सब कुछ बताएं जो आपको चाहिए और जो कुछ भी हो सकता है उसे जान सकें। प्रसव के समय तक, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में पूरी तरह से सूचित हैं कुतिया के वितरण में समस्याएं और आपको जिम्मेदार मालिक के रूप में कैसे कार्य करना चाहिए।

इस लेख में हम आपको उन समस्याओं के बारे में सूचित करेंगे जो डिलीवरी के दौरान हो सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव देते हैं कि वे ऐसा न करें या समय पर कार्य करने के लिए उन्हें कैसे देखें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्ली की डिलीवरी में 4 समस्याएं

एक कुतिया के वितरण में प्रमुख जटिलताओं और समस्याओं

अगर हमने अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा की मदद से गर्भावस्था का पालन किया है, तो वितरण के दौरान समस्याएं मुश्किल हो सकती हैं। लेकिन कुछ दुर्घटना हमेशा हो सकती है और तैयार होना बेहतर है। इसके बाद, हम बेनकाब करते हैं प्रसव में सबसे आम समस्याएं एक कुतिया और परिस्थितियों में जो इसे जटिल कर सकते हैं:

  • कठिनप्रसव: डिस्टोशिया तब होता है जब पिल्ले प्लेसमेंट या किसी प्रकार की बाधा के कारण जन्म नहर के माध्यम से मदद के बिना नहीं छोड़ सकते हैं। यह प्राथमिक डिस्टोशिया है जब यह पिल्ला स्वयं होता है जो ठीक हो जाता है और गलत तरीके से निष्कासित किया जाता है। इसके विपरीत, हम द्वितीयक डिस्टोशिया की बात करते हैं जब बाधा पिल्ला के अलावा किसी अन्य चीज के कारण होती है, उदाहरण के लिए एक आंतों में बाधा जो जन्म नहर की जगह को बहुत कम कर देती है।
  • पिल्ला जाम: यह हो सकता है कि कारण स्थिति पिल्ला उस समय पैदा हुआ है या क्योंकि आपके सिर के आकार के जन्म नाली कुतिया के लिए बहुत बड़ा है, एक जाम पिल्ला दिया जाता है और मनुष्यों से मदद के बिना बाहर नहीं कर सकते करने के लिए मां या पशुचिकित्सक के प्रभारी। हम कभी भी पिल्ला को मजबूती से खींचने की कोशिश नहीं करेंगे। यह केवल हमारे कुत्ते को और बहुत आसानी से पिल्ला की मौत का कारण बन जाएगा।
  • Brachycephalic दौड़: बुलडॉग जैसे इन नस्लों में कई श्वसन और हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं। यही कारण है कि कुत्तों के लिए श्रम करने में असमर्थ होना बहुत आम है। इसके अलावा, न केवल वजह अपर्याप्तता पीड़ित करने के लिए सामान्य रूप से प्रयास नहीं कर सकते, लेकिन संभावना है कि बहुत बड़े सिर के साथ किया जा रहा दौड़, पिल्ले आकार से जन्म नाली के माध्यम से फिट नहीं है कर रहे हैं उसके सिर का यह अत्यधिक किसी भी जटिलताओं कि दौड़ इस प्रकार सीधे पशु चिकित्सक पर सीज़ेरियन अनुसूची से बचने के लिए सिफारिश की है।
  • अम्नीओटिक बैग से पिल्ला को हटाने और नाड़ीदार कॉर्ड को काटने में समस्याएं: यह संभव है कि यदि जन्म देने वाला पिल्ला पहली बार होता है या बेहद थका हुआ या बीमार होता है, तो पिल्ले को अपने बैग से हटाने और कॉर्ड को काटने में कठिनाई होती है। इस मामले में हम इसे स्वयं या पशुचिकित्सक करेंगे, क्योंकि छोटे बच्चे को अपनी मां के बाहर होने के बाद यह कुछ जल्दी होना चाहिए।
  • एक पिल्ला सांस नहीं ले सकता है: इस मामले में हमें शांतिपूर्वक और प्रभावी ढंग से कार्य करना चाहिए। हमें नवजात शिशु को पहली बार सांस लेने में मदद करने के लिए पुनर्मिलन करना होगा। यह हमेशा बेहतर होता है अगर एक अनुभवी पशुचिकित्सा इसे घर पर बजाए करता है। इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि वितरण घर पर या क्लिनिक में पशु चिकित्सक द्वारा भाग लिया जाए।
  • रेपरफ्यूजन सिंड्रोम: ऐसा तब होता है जब एक पिल्ला अभी बाहर आ गया है और मां को अत्यधिक खून बह रहा है। यह सबसे आम जटिलताओं में से एक नहीं है, लेकिन यदि ऐसा होता है तो यह कुतिया के लिए बेहद खतरनाक है क्योंकि यह एक पल में बहुत अधिक रक्त खो देता है।
  • गर्भाशय का टूटना: यह सबसे सामान्य नहीं है, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो कुत्ते का जीवन और पिल्लों का जीवन खतरे में पड़ता है। इसलिए, एक पशुचिकित्सक को तत्काल बुलाया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि पिल्लों का वजन मां के लिए अत्यधिक होता है। ऐसे मामले में, अगर गर्भाशय टूट नहीं गया था, तब भी जटिलताएं होंगी क्योंकि मां पिल्लों को अच्छी तरह से निष्कासित नहीं कर सकती थी क्योंकि वे बहुत बड़े थे।
  • सीज़ेरियन और पोस्टऑपरेटिव में समस्याएं: संज्ञाहरण के तहत किसी भी ऑपरेशन के साथ, रोगी के स्वास्थ्य के लिए जोखिम हैं। यह सामान्य नहीं है लेकिन संक्रमण हो सकता है, संज्ञाहरण और रक्तस्राव के साथ जटिलताओं। सीजेरियन सेक्शन के बाद वसूली के साथ एक समस्या हो सकती है, लेकिन अगर कुत्ते अच्छे स्वास्थ्य में जन्म से पहले था और सिजेरियन डिलीवरी के दौरान कोई कठिनाई थे, वसूली किसी भी तरह से जटिल हो जरूरत नहीं है।
  • प्री-डिलीवरी बीमारियां: यदि जन्म होने से पहले कुत्ता बीमार है, तो यह निश्चित रूप से कमजोर होगा और उसके लिए खुद को डिलीवरी करने में बहुत मुश्किल होगी। इसके अलावा, अगर प्रसव कुछ समय बीमार है तो प्रसव के दौरान जटिलताओं की संभावना है। यदि यह मामला है, तो यह सर्वोत्तम है कि आप पशु चिकित्सा क्लिनिक में सभी बेहतरीन संभव नियंत्रण के साथ जन्म दें।
एक कुतिया के वितरण में प्रमुख जटिलताओं और समस्याओं

हमारी कुतिया के वितरण में उत्पन्न होने वाली समस्याओं से कैसे बचें

जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, इन समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है गर्भावस्था का उचित अनुवर्ती हमारे वफादार साथी का। इसलिए, हमें कम से कम एक पूर्ण समीक्षा के लिए हर महीने पशु चिकित्सक को ले जाना चाहिए जिसके साथ समय में संभावित समस्याएं पाई जा सकती हैं। इन पशु चिकित्सा परीक्षाओं के दौरान अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण जैसे कई परीक्षण किए जाने चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है पता है कि उनके रास्ते पर कितने पिल्ले हैं डिलीवरी के समय इसे ध्यान में रखना, क्योंकि यदि उन्होंने कम छोड़ा है और ऐसा लगता है कि प्रक्रिया बंद हो गई है तो हम जान जाएंगे कि कोई फंस गया है।




जिस क्षण हम पहले कुत्ते और संकेतों को ध्यान में रखना शुरू करते हैं कि हमारे कुत्ते श्रम में हैं, हमें करना होगा सभी आवश्यक सामग्री तैयार करें साफ तौलिए के रूप में, हमारे हाथ और लेटेक्स दस्ताने प्रक्षालक पशु चिकित्सा आपात स्थिति, बाँझ कैंची, रेशम धागे की संख्या गर्भनाल टाई यदि आवश्यक हो, मौखिक सीरिंज एमनियोटिक द्रव को निष्कासित करने के पिल्लों मदद करने के लिए, और अधिक उपकरणों। इस प्रकार हम अपने साथी को प्रसव की पूरी प्रक्रिया में मदद करने के लिए तैयार होंगे और जटिलताओं के मामले में उन्हें ठीक से हल करने में सक्षम होंगे। लेकिन, अगर कोई जटिलता या समस्या नहीं है तो हमें प्रसव की प्राकृतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।

फिर भी, एक महत्वपूर्ण सिफारिश के रूप में और चूंकि हम पशु चिकित्सा या चिकित्सा विशेषज्ञ नहीं हैं, यह हमारे कुत्ते और उनके पिल्ले दोनों के लिए सबसे सुरक्षित होगा प्रसव में आपके सामान्य पशुचिकित्सा और अधिमानतः पशु चिकित्सा क्लिनिक में भाग लिया जाता है हाथ में सभी आवश्यक सामग्री और ज्ञान के साथ।

हमारी कुतिया के वितरण में उत्पन्न होने वाली समस्याओं से कैसे बचें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुतिया के वितरण में समस्याएं , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सेटर कुत्ते की डिलीवरीसेटर कुत्ते की डिलीवरी
बुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबुलडॉग की मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
जटिल वितरण के साथ चिगुआगुआजटिल वितरण के साथ चिगुआगुआ
जन्म देने के लिए समस्याओं के साथ कुत्तेजन्म देने के लिए समस्याओं के साथ कुत्ते
अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?अंग्रेजी बैल टेरियर में कितने पिल्ले हैं?
पहली कुतिया के वितरण के लिए सलाहपहली कुतिया के वितरण के लिए सलाह
बीगल मादाएंबीगल मादाएं
4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं
एक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करेंएक गर्भवती कुतिया की देखभाल कैसे करें
बिट्स के वितरण में जटिलताओंबिट्स के वितरण में जटिलताओं
» » कुतिया के वितरण में समस्याएं
© 2022 TonMobis.com