कुत्तों और बिल्लियों के लिए जन्म देने में आपकी मदद करने के 9 तरीके हैं

यद्यपि आपकी मादा जानवर को प्रजनन नहीं लगता है, गुलाबी या नीले मोजे बुनाई नहीं है या पैड खरीदने के लिए बाहर चला गया है, यह स्पष्ट है कि यह पूर्व-तैयार है। बहुत जल्द, बिल्ली के बच्चे या पिल्ले आपके पेट से निकल जाएंगे और आपके घर को आपके साथ साझा करेंगे।

डरो मत यद्यपि गर्भावस्था को देखते समय पशु चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है, लेकिन निश्चित रूप से आपको प्रसव के लिए दाई या तैयारी कक्षाओं की आवश्यकता नहीं होगी। बिच और बिल्लियों ने लाखों सालों तक जन्म दिया है और उन्होंने हमारी मदद के बिना बहुत अच्छा प्रबंधन किया है। हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं कि बड़ा दिन आने पर सब ठीक हो जाए।

कुत्तों और बिल्लियों के लिए

उसे प्रवेश करने दो . यद्यपि मादा जानवर घर के बाहर अपने अधिकांश जीवन बनाता है, गर्भावस्था के पिछले सप्ताह के दौरान इसे अंदर और सुरक्षित रखना सुविधाजनक है। इस प्रकार, खुला है, जहां पिल्लों या बिल्ली के बच्चे estarГan mГЎs desprotegidos.В महिलाओं को आम तौर पर 57 और 63 के बीच dГas 58 और 63 dГas के बाद © रों concepciГіn का होता है और बिल्लियों के बीच जन्म देने में कोई darГЎ जन्म । आपको पता चलेगा कि जानवर जन्म देने वाला है जब इसकी भूख ध्यान से बढ़ जाती है, जबकि गतिविधि का स्तर घटने लगता है, और इसका तापमान 1 डिग्री सेल्सियस गिर जाता है।

भागों के कमरे तैयार करें . बिल्लियों और बिच के बहुमत बच्चे के जन्म और स्तनपान की अवधि के दौरान एक अलग जगह चाहते हैं। आप एक दुकान artГculos पशु में प्रसव के लिए एक विशेष बॉक्स खरीदने के लिए या तैयार कर सकते हैं एक versiГіn casera.В आप घर पर है, तो एक pequeГ ओएस ± एक plГЎstica पूल niГ ±, podrГЎ एक प्रसव कक्ष ideal.В opciГіn तैयार एक और एक में कटौती के लिए है बड़े कार्डबोर्ड बॉक्स, जैसे टीवी या डिशवॉशर पैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि बॉक्स काफी व्यापक है जिससे माँ को फैलाने और नई चारा घर बनाने की अनुमति मिल सके। इसके अलावा, बॉक्स के एक तरफ इतना कम होना चाहिए ताकि मां कठिनाई के बिना प्रवेश कर सके और बाहर निकल सके, लेकिन पिल्ले या बिल्ली के बच्चे से बचने के लिए पर्याप्त नहीं है। इसे शीर्ष पर खोलें ताकि आप जानवर और उसके संतान पर नजर रख सकें।

अपने आराम की गारंटी आपके द्वारा चुने गए बॉक्स के बावजूद, समाचार पत्र की कई परतों के साथ नीचे कवर करें और शीर्ष पर कई साफ तौलिए जोड़ें। पेपर और तौलिए नमी को अवशोषित करेंगे और पिल्ले या बिल्ली के बच्चे को गर्म और सूखे रहने की अनुमति देंगे। एक बार चारा पैदा हो जाने के बाद, जब भी यह गंदा होता है तो «बिस्तर लिनेन» बदलें।

शोर मत करो जन्म देना आपके कुत्ते या बिल्ली के जीवन में एक महत्वपूर्ण अनुभव है, और वह अंतरंगता की एक डिग्री चाहती है। वह एक शोर जगह या कदम में रहने के लिए स्वीकार नहीं करेगा, इसलिए रसोईघर सबसे सुखद जगह नहीं है। हालांकि, आपके पसंदीदा कमरे का एक कोने, जैसे शयनकक्ष या अध्ययन, एक आदर्श स्थान होगा। यह ड्राफ्ट, सूखे और गर्म से संरक्षित जगह चुनना भी महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों के अनुसार, बिल्लियों के मामले में यह भी अंधेरा होना चाहिए।

उसकी चाल में मदद करें . प्रसव की अपेक्षित तारीख से एक या दो सप्ताह पहले, जानवर को अपने नए बॉक्स में उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। कुछ बिल्लियों और बिट्स इतने उत्सुक होंगे जब वे देखते हैं कि आप इसे तैयार करते हैं कि वे तुरंत अंदर कूद जाएंगे। लेकिन दूसरों को एक प्रोत्साहन की आवश्यकता होगी। जानवर के पसंदीदा कंबल या बॉक्स के अंदर खिलौना डालने से यह अधिक परिचित और आरामदायक लगेगा। ऐसा लगता है कि पहली बार आपको मादा उठाना होगा और उसे अंदर रखना होगा। हालांकि, अगर आप तुरंत छोड़ दें तो आश्चर्यचकित न हों। जब जन्म देने का समय आता है, तो आप निश्चित रूप से अपनी स्वतंत्र इच्छा के बॉक्स पर वापस आ जाएंगे।

बड़े पल के लिए तैयार करें . यह संभावना है कि प्रसव से पहले 6 से 24 घंटे के बीच, मादा चलना, पेंट करना या हिला देना शुरू होता है। अक्सर, मैं एक जगह से दूसरे घबराहट से घूमता हूं, फर्श या कालीन को अपने नाखूनों से खरोंच करता हूं और जन्म देने के लिए एक जगह की तलाश करता हूं। कभी-कभी उसे इस चरण के माध्यम से देखना मुश्किल होता है। लेकिन Гєnico आप कर सकते हैं शांत रहने और आराम sГ अपने ayuda.В की आवश्यकता के लिए आपको संदेह है कि के बारे में महिला estГЎ अपने बिस्तर पर या एक कोठरी, बॉक्स के llГ © मोमबत्ती के अंदर जन्म देने के लिए, तो लगता है कि तैयार किया है यदि आप कहां छोड़ने के लिए अनिच्छुक हैं, तो बॉक्स को चेक करें और उसे दर्ज करने में सहायता करें।

योजनाओं के बदलाव के लिए तैयार करें। प्रसव के लिए एक आरामदायक बॉक्स तैयार करने के दृढ़ संकल्प के बावजूद, यह संभावना है कि मादा इसका उपयोग नहीं करना चाहती है। ऐसे मामले में, उसे कुछ साफ तौलिए दें। फिर आगे दुबला और प्रकृति अपना कोर्स लेते हैं। Гєltimo क्या एक situaciГіn में करने के लिए के रूप में Г © स्टेशन एक जगह है जहाँ वह होना नहीं चाहता है के लिए मां लेने के लिए है, क्योंकि podrГa देरी वितरण, cachorrillos या gatitos.В महिला एक बार करने के लिए इसी खतरे के साथ लक्स दिया है, बॉक्स को संतान ले जाने में सक्षम हो जाएगा। ज्यादातर मामलों में, मां तुरंत पालन करेगी और स्वेच्छा से वहां बस जाएगी।




कैमरा भूल जाओ . कुछ लोग एक फोटोग्राफिक या वीडियो कैमरा के साथ प्रसव को अमर बनाना चाहते हैं। ऐसा मत करो उज्ज्वल रोशनी या अजीब उपकरणों की निकटता बच्चे के जन्म में बदलाव पैदा कर सकती है। हालांकि, अगर जानवर परवाह नहीं लगती है, तो इसे सुरक्षित दूरी पर रखा जा सकता है और देख सकता है कि यह जन्म कैसे देता है। किसी भी मामले में, कम आवाज में बात करने और अपनी गोपनीयता का सम्मान करने की सलाह दी जाती है। अगर मादा दूर जाने की कोशिश करती है या आपको वह परेशानी होती है जो उसे परेशान करती है, तो कृपया। पर्याप्त पास रहें ताकि अगर आपको इसकी ज़रूरत है तो आप अपनी मदद पर भरोसा कर सकते हैं।

एक गैर हस्तक्षेप नीति बनाए रखें . यद्यपि दाई की भूमिका निभाकर मादा की मदद करने के लिए लुभाने के बावजूद, वह निश्चित रूप से आपके हस्तक्षेप के बिना पूरी तरह से प्रबंधन करेगी। असल में, अनावश्यक सहायता प्रदान करना चाहते हैं जटिलताओं को बना सकते हैं। याद रखें कि यद्यपि दृश्य अपरिचित और भयभीत हो सकता है, यह जानवर के लिए पूरी तरह से प्राकृतिक है। कुछ मादाएं - खासतौर पर बिल्लियों के दौरान नाटकीय रूप से "पहले कभी» बिल्लियों "बिल्लियों। कुछ स्क्वैटिंग स्थिति में जन्म देते हैं और बहुमत प्रसव के बाद प्लेसेंटा खाता है। चिंतित मत हो यदि आपको यह जानने के लिए पर्याप्त जानकारी दी जाती है कि प्राकृतिक क्या है और क्या नहीं है, तो आप किनारे पर रह सकते हैं और जानवर को मन की शांति के साथ इस आकर्षक अनुभव को जीने की अनुमति दे सकते हैं।

प्रसव में आपातकाल

हालांकि, सामान्य रूप से, समलैंगिक और बिच बिना मदद के जन्म देने के लिए तैयार होते हैं, कभी-कभी उन्हें आपको मिडवाइफ टोपी डालने और उन्हें हाथ देने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, आप शायद ध्यान दें कि, मां के प्रयासों के बावजूद, पिल्ला या बिल्ली का बच्चा का केवल आधा शरीर निकलता है। इसी तरह, आपको डिलीवरी में हस्तक्षेप करने की आवश्यकता हो सकती है। जबकि किसी व्यक्ति को हमले से बचने के लिए बिल्ली या कुत्ते का सिर होता है, धीरे-धीरे बच्चे को तौलिया में लपेटकर हाथ से ले जाएं और मजबूती से खींचें।

यदि जानवर जल्दी और आसानी से नहीं निकलता है, तो तुरंत पशु चिकित्सक को बुलाओ। एक बार जब आप पिल्ला या बिल्ली का बच्चा, मां सहज romperГЎ amniГіtico बैग (यदि todavГa शरीर को शामिल किया गया), नाल और मजबूती से lamerГЎ cardГіn शरीर cortarГЎ pequeГ ± या respiraciГіn और circulaciГіn प्रोत्साहित करने के लिए पैदा हुआ। हालांकि, अगर आप जन्म के 30 सेकंड के भीतर ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको इस मामले पर कार्रवाई करनी चाहिए।

अम्नीओटिक थैंक को हटाने के लिए, जानवर के मुंह से शुरू करें और अपनी उंगलियों से अलग करके वापस खींचें। धीरे-धीरे मुंह से मुंह से मक्खन को मिटा दें और उसके बाद छोटे बच्चे के शरीर को कई सेकंड के लिए एक रसोई तौलिया या तौलिया के साथ जोर से रगड़ें।

इस बिंदु पर, खड़े हो जाओ ताकि मां युवाओं को चाटना और नाभि को काट सके। यदि आप इसे एक मिनट के लिए नहीं करते हैं, तो आपको यह करना चाहिए। सिलाई धागे के दो टुकड़ों को काटें और उन्हें शराब से मिटा दें। उन्हें कॉर्ड के चारों ओर कसकर पकड़ो- पहले, बच्चे के पेट से लगभग 3 सेमी की दूरी पर, और दूसरा प्लेसेंटा से 6 या 8 सेमी की दूरी पर। तेज और नसबंदी वाले कैंची के साथ धागे के बीच कॉर्ड काट लें। संक्रमण से बचने के लिए आयोडीन के साथ काट अंत गीला करें।

एक बार और, एक तौलिया के साथ पिल्ला या बिल्ली के बच्चे के शरीर को जोर से रगड़ें, नाक और मुंह से स्राव के निर्वहन की अनुमति देने के लिए इसे नीचे रख दें। फिर, अपनी सांस लेने की जांच करें। यदि बछड़ा moans, यह पता चलेगा कि यह पर्याप्त रूप से सांस लेता है, हालांकि यह ध्यान से देखने और श्वसन आंदोलनों का निरीक्षण करने के लिए पर्याप्त होगा।

जब आप सुनिश्चित हों कि बच्चा अच्छा आकार में है, तो उसे मां के निपल्स के बगल में रखें और प्रकृति को कार्य दें।

  1. एक तौलिया या रसोई तौलिया के साथ बिल्ली का बच्चा या पिल्ला लो और धीरे से खींचें।
  2. मुंह से शुरू, अम्नीओटिक थैले को अलग करें।
  3. एक उंगली से मुंह से श्लेष्म निकालें।
  4. एक साफ तौलिया के साथ बच्चे के शरीर को जोर से रगड़ें।
  5. नाभि के चारों ओर निर्जलित धागे के 2 टुकड़े, बच्चे के पेट से लगभग 3 सेमी और प्लेसेंटा से लगभग 6 या 8 सेमी बांधें। नसबंदी कैंची के साथ धागे के बीच कॉर्ड काट लें।

पशुचिकित्सा से परामर्श कब करें

अधिकांश वितरण जटिलताओं के बिना पूरी तरह से विकसित होते हैं। लेकिन, कुछ मौकों पर, आपको तुरंत पशु चिकित्सक को फोन करना होगा। ये अलार्म सिग्नल हैं:

  • प्रसव से पहले मादा एक गहरे हरे तरल को हटा देती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि प्लेसेंटा "क्रैविया के अस्तित्व के लिए एक महत्वपूर्ण अंग" योजनाबद्ध से पहले अलग किया गया है।
  • महिला को जन्म देने के असफल प्रयास करने में 1 घंटे से अधिक समय लगता है, जो यह इंगित कर सकता है कि बच्चा बहुत बड़ा है या ऐसी स्थिति में है जो उसे मदद के बिना छोड़ने की अनुमति नहीं देगी।
  • पार्को के आधा घंटे बाद मादा कमजोर, घबराहट या बेचैन लगती है। इस मामले में, यह संभावना है कि अभी भी कुछ बिल्ली का बच्चा या पिल्ला अंदर है।
  • प्रसव के बाद कई दिन या सप्ताह, मादा का सामना करना पड़ता है, उल्टी हो जाती है या उठने में कठिनाइयां होती हैं। ये एक्लेम्पिया के लक्षण हो सकते हैं, एक खतरनाक लौह की कमी जो कभी-कभी जन्म देने के बाद होती है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बीगल मादाएंबीगल मादाएं
बिल्लियों में प्रसवबिल्लियों में प्रसव
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
एक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजनएक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजन
पिल्लों को जन्म देने के प्रयास के साथ बिल्लीपिल्लों को जन्म देने के प्रयास के साथ बिल्ली
जन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करेंजन्म देने के लिए बिल्ली की मदद कैसे करें
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं4 बिल्ली की डिलीवरी में समस्याएं
एक गर्भवती बिल्ली के लक्षणएक गर्भवती बिल्ली के लक्षण
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
» » कुत्तों और बिल्लियों के लिए जन्म देने में आपकी मदद करने के 9 तरीके हैं
© 2022 TonMobis.com