बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार

बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार

बिल्लियों कुत्तों की तुलना में अधिक अलग होने के लिए जाने जाते हैं, वे भी अपने समय की जरूरत है और एक आदर्श शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक बनाए रखने के लिए परवाह (सच्चाई यह है कि आप क्योंकि दोनों में एक पूरी तरह से अलग प्रकृति है तुलना नहीं कर सकते है) और सामाजिक।

सौभाग्य से और तेजी से और अधिक बार हम, और अधिक प्राकृतिक और उनके शरीर संसाधनों में कम आक्रामक न केवल इसलिए कि वे प्रभावी रहे हैं, बल्कि इसलिए भी कि कई बार वे भी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रेरित अभिनय के साथ अपने पालतू जानवरों के इलाज के महत्व के बारे में पता होना शुरू कर दिया।

यदि आप अपने पालतू जानवर को प्राकृतिक तरीके से इलाज करना चाहते हैं, तो इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको सर्वश्रेष्ठ दिखाते हैं बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
सूची

बिल्लियों में पतंग

पतंग परजीवी हैं जो हमारे पर्यावरण में पाए जाते हैं, आमतौर पर खेतों में और लॉन में मौजूद होते हैं और आपकी त्वचा का पालन करने के लिए आपकी बिल्ली का उल्लंघन कर सकते हैं और इस प्रकार उसके रक्त या मोम पर भोजन कि वे श्रवण चैनल में पाते हैं।

पतंग आमतौर पर पतली त्वचा के क्षेत्रों का पालन करते हैं, इसलिए वे आम तौर पर बिल्ली की जांघों के अंदर, अंगुलियों के बीच या उनके कानों में मौजूद होते हैं।

पतंगों द्वारा परजीवी बिल्ली एक निम्नलिखित लक्षण दिखाएगी:

  • उंगलियों के बीच लगातार licks
  • तीव्र और निरंतर खुजली
  • कान में एक काले तरल की उपस्थिति
  • तीव्र खरोंच के परिणामस्वरूप त्वचा घाव

अगर मुझे संदेह है कि मेरी बिल्ली को पतंगों द्वारा परजीवी किया जा सकता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपने अपने घर में अन्य पालतू जानवरों की मेजबानी की है, तो आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है बिल्ली अलग करो उनमें से, चूंकि पतंग सीधे एक संपर्क से एक जानवर से दूसरे में फैल जाते हैं।

अगला हमें चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ निदान को सत्यापित करने के लिए, यह आम तौर पर जानवर द्वारा प्रस्तुत लक्षणों पर आधारित होगा और प्रभावित क्षेत्र में होने वाले मल तरल पदार्थ या विलुप्त होने का विश्लेषण करेगा।




यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप पशुचिकित्सा में जाएं क्योंकि यदि उपद्रव गंभीर है जटिलताओं का कारण बन सकता है जीवाणु संक्रमण या रक्त वाहिकाओं के टूटने के रूप में।

इसके अलावा, पशुचिकित्सक इंगित करेगा कि क्या आपकी बिल्ली के विशिष्ट मामले में प्राकृतिक उपचार लागू करना संभव है या यदि परजीवीकरण की डिग्री से किसी को रासायनिक एसरसाइड का सहारा लेना चाहिए।

अगर मुझे संदेह है कि मेरी बिल्ली को पतंगों द्वारा परजीवी किया जा सकता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार

चलो देखते हैं कि आप अपने बिल्ली में स्वाभाविक रूप से पतंगों का इलाज करने के लिए किस घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं:

  • लहसुन मैकरेशन: हमें एक लहसुन को कुचलना चाहिए और उसे एक कप गर्म जैतून का तेल में शामिल करना चाहिए, फिर इसे रात भर मारना चाहिए। अगली सुबह और एक बूंद की गिनती की सहायता से, हम प्रभावित क्षेत्र में तेल की कुछ बूंदें डाल देंगे, इसे कुछ मिनट तक कार्य करने दें और फिर बाँझ के साथ हटा दें। यह उपचार कम से कम 21 दिन तक चलना चाहिए।
  • चाय पेड़ आवश्यक तेल: यह बिल्ली को हटाने के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यदि त्वचा स्वस्थ है, तो हम हर दिन प्रभावित क्षेत्र पर कुछ बूंदों को लागू कर सकते हैं, हालांकि, अगर त्वचा घाव हो जाती है, तो आवेदन भी दैनिक होगा, लेकिन हमें चाय के पेड़ के आवश्यक तेल को बेस ऑयल (गुलाब, आर्गन) या मीठे बादाम)। बेस तेल के 100 मिलीलीटर में चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की लगभग 20 बूंदें मिलाएं, इस तैयारी के 5 से 10 बूंदों को रोजाना लागू करें। लक्षणों के कुल गायब होने तक उपचार जारी रखा जाना चाहिए।
  • मकई का तेल: यह तेल त्वचा को नरम करता है, घाव भरने को बढ़ावा देता है और पतंगों को भी घुटनों में डाल देता है। सबसे पहले, हम प्रभावित क्षेत्र को साफ करेंगे और फिर, मक्का के तेल में भिगोए गए सूती बॉल का उपयोग करके प्रभावित क्षेत्र को मालिश करेंगे। इसे दिन में एक बार 3 दिनों के लिए लागू किया जाना चाहिए।
  • विटामिन ई के साथ बादाम का तेल: हम बादाम के तेल के साथ एक आंखों की चपेट तैयार करेंगे (हालांकि यह जैतून भी हो सकता है) और हम विटामिन ई के 400 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयां) जोड़ देंगे, जिन्हें आसानी से फार्मेसी में पाया जा सकता है। हम इस मिश्रण को कमरे के तापमान पर गर्म करेंगे। प्रभावित क्षेत्र में कुछ बूंदों को लागू करें। हमें इस उपचार को वैकल्पिक दिनों में 6 दिनों के लिए प्रशासित करना होगा, फिर हम 3-दिन का ब्रेक बनायेंगे और पिछले तरीके से फिर से आवेदन करेंगे। उपचार कुल 6 सप्ताह तक चलना चाहिए।
  • पीला डॉक रूट: हमें पीले डॉक रूट या रोमाज़ा के निकालने की आवश्यकता होगी, हम पानी के एक चम्मच में इस निकालने के 9 बूंदों को पतला कर देंगे। हम इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्र में लागू करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम पूरी तरह से पतंग को खत्म कर दें, हम कई हफ्तों तक वैकल्पिक उपचार पर इस उपाय का प्रशासन करेंगे।
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार

बिल्लियों में पतंगों को रोकें

बिल्लियों में पतंगों को रोकना मालिकों के रूप में हमारी ज़िम्मेदारी है। एक प्रभावी रोकथाम बहुत आसान है , हमें साल में दो बार हमारी बिल्ली को कम करने की ज़रूरत है, अगर उसके बाहर संपर्क नहीं है, या विपरीत मामले में हर तीन महीने।

यही कारण है कि हम आपको सलाह देते हैं समय-समय पर अपनी बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाएं , वह आपको बताएगा कि कौन से उत्पाद सबसे ज्यादा उपयुक्त हैं और कितनी बार आपकी बिल्ली को इस प्रकार के निवारक उपचार की आवश्यकता होती है।

डिस्कवर भी ...

  • बिल्ली की ठंड के लिए घरेलू उपचार
  • बिल्ली fleas के लिए घरेलू उपचार
  • बिल्लियों में आंतों परजीवी के लिए घरेलू उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ कुत्तों के खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ कुत्तों के खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए युक्तियाँबिल्लियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए युक्तियाँ
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में खरोंच का इलाज करने के लिए घरेलू उपचार
घरेलू बिल्लियों के लिए व्यायामघरेलू बिल्लियों के लिए व्यायाम
बिल्लियों में था के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में था के लिए घरेलू उपचार
बिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करें
» » बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com