बिल्लियों दूध पी सकते हैं?

बिल्लियों दूध पी सकते हैं?

iquest- बिल्लियों गाय के दूध पी सकते हैं? iquest- क्या यह उनके लिए अच्छा है या इसके विपरीत, यह हानिकारक है? बिना किसी संदेह के, ये कुछ ऐसे प्रश्न हैं जो हमें पकड़ते हैं जब हम बिल्ली को अपनाने का फैसला करते हैं चाहे आप कितने साल के हों। और यह है कि, iquest- हमने टीवी पर या बड़ी स्क्रीन पर कितनी बार देखा है कि दूध के अच्छे कटोरे का आनंद ले रहे बहुमूल्य फेलिन? खैर, AnimalExpert के इस आलेख में हम जानवर की पाचन तंत्र के बारे में बात करेंगे, हम उन मामलों का विस्तार करेंगे जिनमें इस भोजन की पेशकश करना संभव है, यह कैसे करें और किस प्रकार अधिक उपयुक्त है। Iquest- बिल्लियों दूध पी सकते हैं? iexcl- पढ़ना जारी रखें और जवाब खोजें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरा गिनी पिग नहीं खाता है
सूची

दूध और बिल्लियों

यह इंगित करने से पहले कि क्या बिल्लियों के लिए दूध अच्छा है या नहीं, आपके पाचन तंत्र के बारे में बात करना और बिल्ली इस भोजन को कैसे पाचन करती है। हमें मनुष्यों के साथ के रूप में, पाचन तंत्र लगातार बदल रहा है, खिला जारी रखने के लिए, किया जाता प्रोटीन, वसा, शर्करा, आदि की मात्रा पर निर्भर कुछ एंजाइमों के उत्पादन को संशोधित इस तरह, यह तर्कसंगत है कि ये परिवर्तन विकास के विभिन्न चरणों के अधीन भी हैं। इस संबंध में, के दौरान स्तनपान कराने वाली शिशुओं का उत्पादन लैक्टेज की एक बड़ी राशि लैक्टोज पचाने दूध रचना के लिए जिम्मेदार एंजाइम। प्रातः प्रगति होती है और दूध का सेवन कम हो जाता है के रूप में, पिल्ला के पाचन तंत्र भी लैक्टेज की उत्पादन कम हो जाती है, कुछ मामलों में लैक्टोज असहिष्णुता विकसित करने के लिए।

यह वही प्रक्रिया मनुष्यों में भी हो सकती है, यही कारण है कि लैक्टोज असहिष्णु का प्रतिशत इतना अधिक है। हालांकि, जैसा कि हमने देखा है, सभी बिल्लियों को इतनी मूल रूप से एंजाइम का उत्पादन प्रभावित नहीं होता है, इसलिए, उनमें से कुछ वयस्कता के दौरान दूध को सहन करने की क्षमता रखते हैं। खासतौर पर उन फेलिन जो गाय के दूध के बाद गाय के दूध पीते रहते हैं, वे लैक्टेज उत्पन्न करना जारी रखते हैं। हालांकि, भले ही उनके पास लैक्टोज को सही तरीके से पचाने की क्षमता हो, लेकिन यह ध्यान दिया जाना चाहिए दूध को बिल्ली के पूरे आहार पर कब्जा नहीं करना चाहिए , बाद में हम विस्तार करेंगे कि इस भोजन को सही ढंग से कैसे पेश किया जाए। चूंकि पिल्ला बढ़ता है, अपने आहार को अनुकूलित करने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि नए पोषक तत्व, प्रोटीन, विटामिन इत्यादि को उनके उचित विकास के लिए जरूरी बनाया जा सके।

दूसरी तरफ, हालांकि लैक्टेज एंजाइम उत्पादन घटता है, अगर बिल्ली का बच्चा एक छोटी राशि उत्पन्न करता रहता है तो यह संभव है कि यह छोटी मात्रा में दूध भी सहन कर सके। इसी प्रकार, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पाद, कम मात्रा में लैक्टोज होने से, जानवरों द्वारा मध्यम मात्रा में पचाने योग्य भी हो सकते हैं।

तो, छोटी बिल्लियों दूध पी सकते हैं?

यदि, छोटी बिल्लियों के साथ, हम नवजात पिल्ले का उल्लेख करते हैं, उन्हें आदर्श रूप से स्तन के दूध के माध्यम से खाना चाहिए। यदि, दुर्भाग्य से, आप एक बिल्ली के बच्चे की देखभाल में हैं जो अनाथाश्रम किया गया है, हम गाय के दूध देने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि संरचना स्तन दूध से अलग है और इसलिए, जानवर को पोषक तत्व, लिपिड और प्रोटीन की आवश्यकता नहीं होगी। वर्तमान में हम ऐसी तैयारी कर सकते हैं जो मां के दूध का अनुकरण करे, इसलिए इन मामलों के लिए हम पशु चिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं ताकि बच्चे की उम्र के अनुसार सबसे अच्छा संकेत दिया जा सके। इसके अलावा, "iquest- नवजात शिशु को कैसे खिलाया जाए" पर हमारे लेख को याद न करें?

अब, यदि प्रश्न में बिल्ली अभी भी एक पिल्ला है लेकिन पहले से ही दूध पकाया गया है, तो हम यह देखने के लिए दूध की थोड़ी मात्रा की पेशकश कर सकते हैं कि आपका शरीर इसे सही तरीके से पचता है या नहीं। यदि यह कोई समस्या नहीं पेश करता है, तो हम कह सकते हैं कि छोटी बिल्ली समय-समय पर दूध पी सकती है, हमेशा एक पूरक के रूप में और कभी भी मुख्य घटक के रूप में नहीं।

तो, छोटी बिल्लियों दूध पी सकते हैं?

और वयस्क बिल्लियों, क्या वे गाय के दूध पी सकते हैं?

जैसा कि हमने पहले देखा है, ज्यादातर बिल्लियों को दूध पिलाने के बाद लैक्टेज उत्पादन को धीरे-धीरे कम करना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि, एंजाइम की कमी या इसके पूर्ण गायब होने के कारण, उनमें से कई लैक्टोज असहिष्णुता विकसित कर सकते हैं . Iquest- ऐसा क्यों होता है? बहुत आसान इसे चीनी के लिए लैक्टोज के रूप में जाना जाता है जो दूध बनाता है, जिसमें ग्लूकोज और गैलेक्टोज होता है। पचाने के लिए, शरीर को स्वाभाविक रूप से छोटी आंत लैक्टेज एंजाइम है जो इसे सरल शर्करा में बदलने के लिए है और इसलिए अवशोषण की सुविधा सड़ते के लिए जिम्मेदार है पैदा करता है। एंजाइम अपने कार्य को पूरा नहीं कर सकते हैं, लैक्टोज पचा जा रहा है बिना बड़ी आँत में गुजरता है, और बैक्टीरिया वनस्पति से इस बिंदु पर किण्वित पाचन समस्याओं की एक श्रृंखला विकसित करने,। इस तरह, बिल्लियों में लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षण वे निम्नलिखित हैं:

  • मतली और उल्टी
  • दस्त
  • गैसों
  • पेट क्षेत्र की सूजन

इसलिए, यदि आपकी वयस्क बिल्ली में गाय के दूध की पेशकश करने के बाद आप इन लक्षणों का पालन करते हैं, तो सभी संभावनाओं के साथ यह असहिष्णुता होगी और इसलिए, आपको अपने आहार से लैक्टोज को खत्म करना होगा। दूसरी ओर, वहाँ है लैक्टोज के लिए एलर्जी , एक रोगविज्ञान पिछले एक से बिल्कुल अलग है। जबकि असहिष्णुता पाचन तंत्र शामिल है, एलर्जी के बाद से प्रणाली एक अतिसंवेदनशीलता विकसित करता है और एलर्जी की प्रतिक्रिया का उत्सर्जन करता है जब वह मानते प्रश्न में allergen शरीर में प्रवेश किया है, प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल है। इस मामले में, एलर्जी लैक्टोज होगा, और एलर्जी फेलीन में निम्नलिखित लक्षण उत्पन्न करेगी:

  • पित्ताशय के साथ खुजली
  • सांस लेने में कठिनाई
  • खांसी
  • उल्टी
  • दस्त
  • रक्तचाप में कमी
  • पेट दर्द जो अचानक मेयो में अनुवाद किया जा सकता है



यदि आपकी बिल्ली में से किसी भी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ता है, तो संकोच न करें और तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाएं, खासकर यदि आप देखते हैं कि वह ठीक से सांस नहीं ले रहा है।

अंत में, यह संभव है कि पशु किसी भी मामले को विकसित नहीं करता है ऊपर और इसलिए, लैक्टोज को सही ढंग से पचाने में सक्षम हो। इन मामलों में, हम कह सकते हैं कि बिल्लियों गाय के दूध को बिना किसी समस्या के पी सकते हैं, हमेशा मात्राओं को नियंत्रित करते हैं और एक पूरक के रूप में। इसके लिए, हम छोटे दूध प्रदान करने की सलाह देते हैं और यह देखने के लिए जानवरों का निरीक्षण करते हैं कि आप वास्तव में समय-समय पर इसे ले सकते हैं या इसके विपरीत, इसे आपके आहार से पूरी तरह से हटा दिया जाना चाहिए। अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात हमेशा हमारी बिल्ली को समझने के लिए जानती है और उसे और उसके स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदान करना सीखती है।

एक बिल्ली को दूध कैसे दें

जैसा कि हमने पिछले खंडों में देखा है, अगर ऐसा लगता है कि बिल्ली किसी भी असहिष्णुता या एलर्जी से लैक्टोज से पीड़ित नहीं है, तो हम थोड़ा दूध दे सकते हैं। आम तौर पर, आमतौर पर स्किम्ड या सेमी-स्किम्ड दूध प्रदान करने की सलाह दी जाती है, हालांकि कुछ बिल्लियों बिना किसी कठिनाई के पूरे दूध को सहन करते हैं। इसलिए, हम आपको अपने प्यारे साथी को देखने और देखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है और पता लगाता है कि वह किस तरह का दूध पसंद करता है और बेहतर महसूस करता है।

दूसरी तरफ, अगर आपकी बिल्ली ने असहिष्णुता के संकेत दिखाए हैं लेकिन आप जानना चाहते हैं कि आपकी बिल्ली दूध पी सकती है, तो आपको पता होना चाहिए कि सबसे अच्छा विकल्प लैक्टोज के बिना दूध है , इन मामलों और जानवरों के लिए जो इसे बर्दाश्त करते हैं। मनुष्यों के साथ, लैक्टोज के बिना दूध पचाने में आसान होता है और इसलिए, पाचन तंत्र से संबंधित समस्याओं की उपस्थिति को रोकता है।

बिल्लियों के लिए अनुशंसित दूध की मात्रा के लिए, सच्चाई यह है कि हम मिलिलिटर्स की एक निश्चित संख्या स्थापित नहीं कर सकते हैं, जैसा कि हमने देखा है, सबकुछ प्रत्येक मामले और जानवर की सहिष्णुता की डिग्री पर निर्भर करेगा। हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि, भले ही आपके पास लैक्टोज को पचाने की क्षमता हो या नहीं, आपकी खपत का दुरुपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है . आहार में अधिक मात्रा में कैल्शियम का प्रतिशत बहुत अधिक अनुवाद कर सकता है, जिससे किडनी पत्थरों के विकास का कारण बन सकता है। इस तरह, हम छोटी बिल्ली के कटोरे में, हमारी बिल्ली की जरूरतों के आधार पर दिशानिर्देश स्थापित करने और सप्ताह में दो बार दूध की पेशकश करने की सलाह देते हैं। बेशक, हम जोर देते हैं, उपायों और खुराक तब तक भिन्न हो सकते हैं जब तक यह जानवर के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता।

एक बिल्ली को दूध कैसे दें

और दूध से उत्पादित उत्पाद?

जैसा कि हमने पिछले खंडों में टिप्पणी की है, यदि कोई एलर्जी या लैक्टोज असहिष्णुता नहीं है, तो बिल्ली बिना किसी समस्या के पनीर या दही जैसे डेयरी उत्पादों का उपभोग कर सकती है। बेशक, सभी संसाधित खाद्य पदार्थों के साथ, हमें हमेशा मात्राओं को ध्यान में रखना चाहिए। इस अर्थ में, और हालांकि वे पशु के लिए अच्छे हैं, है ना उनके उपभोग दुरुपयोग, आदर्श, उदाहरण के लिए एक पुरस्कार के रूप में पनीर का एक टुकड़ा नाश्ते के लिए दही का चम्मच की एक जोड़ी प्रस्तुत करते हैं, या सलाह दी जाती है। बेशक, दही प्राकृतिक और चीनी मुक्त होना चाहिए , और पनीर को नरम और मलाईदार होने की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, आप इस प्रकार के डेयरी उत्पादों के सेवन के साथ उसी दिन दोनों खाद्य पदार्थों की पेशकश से बचने के लिए लैक्टोज के बिना दूध की खपत को वैकल्पिक कर सकते हैं।

वास्तव में, विशेष रूप से दही इसके कारण बिल्लियों के लिए एक बेहद फायदेमंद भोजन है प्रोबायोटिक्स में उच्च सामग्री . इस अर्थ में, एक ही कारण के लिए अनुशंसित एक और उत्पाद केफिर है, जिसमें एक उच्च प्रतिशत होता है और जानवर को आंतों के वनस्पति को नियंत्रित करने में मदद करता है, साथ ही सामान्य रूप से पाचन तंत्र भी। बेशक, हम दोहराते हैं, हम दो साप्ताहिक खुराक पारित करने की अनुशंसा नहीं करते हैं, क्योंकि इन उत्पादों को हमेशा एक पूरक के रूप में कार्य करना चाहिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों दूध पी सकते हैं? , हम आपको होममेड डाइट्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञों की मुफ्त ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की पाचन तंत्रकुत्ते की पाचन तंत्र
कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?
बिल्लियों: पर्याप्त पोषणबिल्लियों: पर्याप्त पोषण
क्या बिल्लियों की अच्छी याददाश्त है?क्या बिल्लियों की अच्छी याददाश्त है?
फल और सब्जियां बिल्लियों के लिए अनुशंसितफल और सब्जियां बिल्लियों के लिए अनुशंसित
जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?जब वे अकेले होते हैं तो बिल्लियों क्या करते हैं?
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
बिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिसबिल्लियों में गैस्ट्रोएंटेरिटिस
घर का बना बिल्लियों के लिए केकघर का बना बिल्लियों के लिए केक
क्या दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?क्या दो बिल्लियों एक ही सैंडबॉक्स का उपयोग कर सकते हैं?
» » बिल्लियों दूध पी सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com