जानवरों के सार्वभौमिक अधिकार

जानवरों के सार्वभौमिक अधिकार

पशु जीवित प्राणी हैं, जो लोगों की तरह, अधिकार हैं जिन्हें हमें पूरा करना और सम्मान करना चाहिए। इस महान कारण को समझना और समर्थन करना भविष्य की पीढ़ियों को हमारे जैसे जानवरों का आनंद लेने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।

यद्यपि प्रत्येक देश के अपने नियम हैं, फिर भी पशु अधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा है कि प्रत्येक व्यक्ति को पता होना चाहिए।

इसी कारण से, यदि आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं जानवरों के सार्वभौमिक अधिकार ExpertoAnimal में हम उन्हें आपको समझाते हैं। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: जानवरों के दुरुपयोग की रिपोर्ट कैसे करें

अनुच्छेद 1

पहला लेख बताता है कि दुनिया के सभी जानवर समान रूप से पैदा होते हैं, वैसे ही लोग अपने लिंग या जाति के बावजूद करते हैं। वे सब है अस्तित्व के समान अधिकार.

अनुच्छेद 1

अनुच्छेद 2

सभी जानवर वे मनुष्य से सम्मान के लायक हैं . कि मनुष्य के पास अन्य प्रजातियों के मुकाबले बौद्धिक विकास होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह उनके अधिकारों का उन्मूलन, शोषण या उल्लंघन कर सकता है। एक समानतावादी और सम्मानित तरीके से ग्रह को साझा करना जारी रखने के लिए उन्हें मनुष्यों द्वारा देखभाल और संरक्षित किया जाना चाहिए।

ऐसे कई लोग हैं जो मानते हैं कि जानवर कम हैं और सत्य यह है कि वे नहीं हैं। उनके पास गरिमा के साथ विकसित और जीने के समान अधिकार हैं।

अनुच्छेद 2

अनुच्छेद 3

जानवर उन्हें दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए न ही अनावश्यक रूप से पीड़ित हैं। अगर किसी जानवर को त्याग दिया जाना चाहिए तो यह तत्काल, दर्द रहित और इसके बिना पीड़ा के बिना किया जाएगा।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम समझते हैं कि कम बुद्धिमान जानवरों को भी उनके शरीर में दर्द होता है जैसा हम कर सकते हैं। जानवरों का सम्मान करना भी पीड़ा से बचने के लिए है।

अनुच्छेद 3

अनुच्छेद 4

जंगली जानवरों को अपने पर्यावरण में रहने का अधिकार रखने का अधिकार है प्राकृतिक (चाहे स्थलीय, जलीय या हवाई) साथ ही साथ एक ही प्रजाति के अन्य व्यक्तियों के साथ पुनरुत्पादन करना। उनकी आजादी के जानवरों को वंचित करने से इस मौलिक अधिकार के विपरीत है। सिरों के साथ रहो कि यह है। हम Silvestrismo में इस अधिकार का सीधा उल्लंघन पाते हैं।

अनुच्छेद 4

अनुच्छेद 5

जानवर जो मनुष्य के नजदीक पर्यावरण में पैदा होते हैं और विकसित होते हैं, वे जीवित रहने, बढ़ने और रखने में सक्षम होना चाहिए रहने की स्थितियों और उनकी तरह की स्वतंत्रता . हम वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए अपने whim पर जानवरों के जीवन की वृद्धि या गति को संशोधित नहीं कर सकते हैं। यह अपनी प्रकृति का दुरुपयोग है।

फिर भी हमें खेतों पर इस पांचवें लेख के बहुत सारे दुर्व्यवहार मिलते हैं उदाहरण के लिए जहां मजबूती से (चापलूसी) जानवरों को खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, उन्हें अंधेरे से वंचित कर देते हैं और उन्हें खाने के लिए सिरिंज के माध्यम से भी मजबूर करते हैं।

अनुच्छेद 5

अनुच्छेद 6




यद्यपि इसे दुनिया के सभी देशों में अवैध नहीं माना जाता है, लेकिन लेख 6 किसी भी जानवर को त्याग और अपमानजनक कार्य के रूप में त्यागने की निंदा करता है। अगर हमने खुद को भागीदार बनाने के लिए प्रतिबद्ध किया है तो हमें लगातार होना चाहिए और उसके पूरे जीवन में उसके साथ , जो भी इस अवधि की है।

अनुच्छेद 6

अनुच्छेद 7

जानवर वे हमारी सेवा करने के लिए पैदा नहीं हुए थे , हालांकि कुछ मामलों में उन्हें पंजे के रूप में उपयोग किया जाता है, सच्चाई यह है कि वे सभी के हकदार हैं कामकाजी समय की सीमा साथ ही इसकी तीव्रता भी। इन कार्यों और पर्याप्त आराम करने के लिए पर्याप्त रूप से फ़ीड करने के लिए भी।

अनुच्छेद 7

अनुच्छेद 8

जानवरों के सार्वभौमिक अधिकार हैं प्रयोग के साथ असंगत है जो शारीरिक या मनोवैज्ञानिक पीड़ा का तात्पर्य है . हालांकि उद्देश्य चिकित्सा, वैज्ञानिक, वाणिज्यिक या अन्य हैं। वही अधिकार बताता है कि हमें हमेशा विकल्पों का उपयोग और विकास करना चाहिए।

अनुच्छेद 8

अनुच्छेद 9

भोजन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जानवरों को उचित तरीके से खिलाने, जीने, परिवहन और कत्ल करने में सक्षम होना चाहिए चिंता या दर्द का सामना न करें . दुर्भाग्य से यह हमेशा सच नहीं है।

अनुच्छेद 9

अनुच्छेद 10

जानवर मनुष्य के आनंद के लिए उनका शोषण नहीं किया जाना चाहिए , न तो सौंदर्य प्रतियोगिता में और न ही शो में। किसी भी मामले में हम किसी जानवर को हमारे मनोरंजन को पूरा करने के लिए पीड़ित होने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

अनुच्छेद 10

अनुच्छेद 11

हम बिना किसी कारण के जानवर को मार सकते हैं , यह एक अपराध है।

अनुच्छेद 11

अनुच्छेद 12

शामिल सभी मानव कृत्यों कई व्यक्तियों की मौत को नरसंहार माना जाएगा , प्रजातियों के खिलाफ एक अपराध। स्पष्ट आवास सहित प्राकृतिक आवास या प्रदूषण का विनाश है।

अनुच्छेद 12

अनुच्छेद 13

उसे जानें एक जानवर जो मर चुका है उसका सम्मान किया जाना चाहिए . मीडिया में, जैसे फिल्मों और टेलीविजन, जिन दृश्यों में उन्हें पशु अधिकारों के जीवन के खिलाफ प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, उन्हें प्रतिबंधित किया जाना चाहिए। जो लोग पशु कल्याण को बढ़ावा देने का नाटक करते हैं, वे दैनिक वास्तविकता व्यक्त करते हैं।

अनुच्छेद 13

अनुच्छेद 14

सरकारी स्तर पर, जीवों को जंगली, घरेलू या विदेशी जानवरों की सुरक्षा और अभिभावक का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। वे सभी होना चाहिए कानून द्वारा बचाव किया जैसा कि इंसान के हैं।

अनुच्छेद 14

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो संकोच नहीं करें विशेषज्ञ एनीमल द्वारा ब्राउज़ करना जारी रखें यह जानने के लिए कि कैसे चरवाहा का स्वयंसेवक बनना है। हम आपको एक भटक बिल्ली और घर पर पालतू जानवर होने के लाभों को अपनाने के सुझावों पर जाने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जानवरों के सार्वभौमिक अधिकार , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की उत्पत्ति के बारे मेंकुत्ते की उत्पत्ति के बारे में
दुनिया में सबसे मजबूत कुत्ता क्या है?दुनिया में सबसे मजबूत कुत्ता क्या है?
कुत्ते के दरवाजे के साथ हेलोवीन प्रतियोगिता के आधारकुत्ते के दरवाजे के साथ हेलोवीन प्रतियोगिता के आधार
हमारे पालतू जानवर हमें कैसे देखते हैं?हमारे पालतू जानवर हमें कैसे देखते हैं?
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
कैसे स्वतंत्र लेखक धोखाधड़ी से बच सकते हैंकैसे स्वतंत्र लेखक धोखाधड़ी से बच सकते हैं
जानवरों के अधिकारजानवरों के अधिकार
दुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्रदुनिया में सबसे अच्छा पशु वृत्तचित्र
किशोरों की गोपनीयता पढ़ेंकिशोरों की गोपनीयता पढ़ें
Jummm! वे रहने के लिए पहुंचे: मेडेलिन की 5 आक्रमणकारी प्रजातियांJummm! वे रहने के लिए पहुंचे: मेडेलिन की 5 आक्रमणकारी प्रजातियां
» » जानवरों के सार्वभौमिक अधिकार
© 2022 TonMobis.com