कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण

कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण

एलर्जी वे तब होते हैं जब एक जानवर की रक्षात्मक प्रणाली पर्यावरण में पाए जाने वाले कुछ घटकों या भोजन में होने वाले कुछ घटकों के लिए अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करती है, जो उन्हें जीव के लिए हानिकारक और उन्हें लड़ने के रूप में पहचानती है। इस प्रतिक्रिया में अवांछित परिणाम हैं जैसे कि सूजन या picores, उदाहरण के लिए।

कुत्तों में एलर्जी एक आम समस्या है। इसे हल करने के लिए, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि इस प्रतिक्रिया के कौन से पदार्थ होते हैं, जिसके लिए कुछ परीक्षण करना आवश्यक है। इस कारण से, इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा, हम इसकी समीक्षा करेंगे कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण बनाया जा सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जी
सूची

कुत्तों में एलर्जी के प्रकार

कई पदार्थ हैं, जिन्हें जाना जाता है एलर्जी, एक एलर्जी प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में सक्षम। कुत्तों और उनके कार्य पर किए जा सकने वाले परीक्षणों को बेहतर ढंग से समझने के लिए हम एलर्जी के सबसे आम प्रकारों की संक्षेप में समीक्षा करेंगे:

1. खाद्य एलर्जी

भोजन के कुछ घटकों के लिए एलर्जी वाले कुत्तों की संख्या लोगों के विचार से कहीं अधिक है। आमतौर पर लक्षण शामिल हैं खुजली त्वचा और पाचन विकार, जैसे उल्टी या जानवर के मल में कम स्थिरता।

एक उन्मूलन आहार , खाद्य एलर्जी (हाइपोलेर्जेनिक फ़ीड) वाले कुत्तों के लिए एक विशिष्ट फ़ीड के साथ, यह जानने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि कुत्ते के पास इस प्रकार की एलर्जी है, जैसा कि हम बाद में देखेंगे।

वैसे भी, एलर्जी परीक्षण प्रक्रिया की मौजूदगी की पुष्टि करने और जानवरों को एलर्जी के खाने के बारे में जानने के लिए उन्हें अनुशंसा की जाती है।

2. पिस्सू काटने के लिए एलर्जी

फ्लाई काटने एलर्जी, जिसे इसके संक्षिप्त नाम, डीएपी या डीएपीपी (एलर्जी डार्माटाइटिस से पिस्सू काटने) भी जाना जाता है, यह भी अपेक्षाकृत आम समस्या है।

ऐसा तब होता है जब जानवरों का जीव इन कष्टप्रद परजीवीओं के लार के कुछ घटकों पर प्रतिक्रिया करता है, और इसके अधिकांश प्रतिनिधि लक्षण तीव्र होते हैं खुजली और खालित्य (बालों की कमी) कुत्ते के शरीर के कई स्थानों में, जानवर के पिछले हिस्से में अधिक बार होता है।

हालांकि इन प्रक्रियाओं का निदान जानवर द्वारा प्रस्तुत लक्षणों और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया के आधार पर किया जा सकता है एलर्जी परीक्षण वे बहुत सलाह दे रहे हैं।

उपचार पर आधारित है पिस्सू नियंत्रण कुत्ते और पर्यावरण में जिसमें वह रहता है और उस उत्पाद को प्रशासित करता है जो ऊपर तक हासिल होने तक खुजली को कम करता है।

3. पर्यावरण पदार्थ या एटॉपी के लिए एलर्जी

पर्यावरण में पाए जाने वाले कुछ यौगिकों के लिए एलर्जी, जैसे कि पराग, भी बहुत बार होती है, खासतौर पर अंग्रेजी बुलडॉग, फ्रेंच बुलडॉग या शार पीई जैसी कुछ नस्लों में।

सबसे प्रतिनिधि लक्षण एक तीव्र है खुजली और कुत्ते की त्वचा पर लाली। अक्सर भी होते हैं खालित्य , जो जानवरों की खरोंच से उत्पादित होते हैं।

इस मामले में, एलर्जी परीक्षण वे पिछले प्रक्रियाओं की तुलना में और अधिक अनुशंसित हैं, और उपचार अधिक जटिल है।

आम तौर पर, उपचार में उन सभी उपायों को शामिल किया जाता है जो त्वचा की स्थिति में सुधार और जहां तक ​​संभव हो, इन एलर्जेंस से संपर्क करते हैं। प्रक्रिया को नियंत्रित करने और खुजली से लड़ने में सक्षम फार्माकोलॉजिकल उत्पाद भी हैं, लेकिन इसकी प्रभावशीलता बहुत परिवर्तनीय है।

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स प्रभावी होते हैं लेकिन बहुत सावधानीपूर्वक खुराक का पालन किया जाना चाहिए और उन्हें लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जा सकता क्योंकि कोर्टिसोन के महत्वपूर्ण साइड इफेक्ट्स हैं।

कुत्तों में एलर्जी के प्रकार
स्रोत: yellowdogblog.net

कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण के प्रकार

परीक्षण करने से पहले, मामले की जांच की जानी चाहिए पशु चिकित्सक , अन्य प्रक्रियाओं को छोड़कर जिनके पास पाचन लक्षण (जैसे गैस्ट्रोएंटेरिटिस) हो सकता है या खुजली और खाद के साथ (जैसे जीवाणु त्वचा संक्रमण या कुछ खरोंच) हो सकता है।

एक बार यह हो जाने के बाद, यह जानना अच्छा होता है कि वहां हैं कई प्रकार के परीक्षण यह एलर्जी होने के संदेह वाले जानवरों पर किया जा सकता है, सबसे आम हैं:

  • उन्मूलन आहार
  • Intradermal परीक्षण
  • रक्त परीक्षण



हम इन परीक्षणों और उनके फायदे और नुकसान की समीक्षा करेंगे।

उन्मूलन आहार

जैसा कि बताया गया है, ए उन्मूलन आहार यह जानने के लिए एक विश्वसनीय तरीका है कि कुत्ते के पास भोजन एलर्जी है या नहीं।

हालांकि, इस समस्या वाले कुत्तों के विशाल बहुमत में केवल एक निश्चित भोजन के लिए एलर्जी नहीं होती है, लेकिन कई, और इसके अलावा, वाणिज्यिक फ़ीड में आम तौर पर घटकों की एक विस्तृत विविधता शामिल होती है, जिससे यह विधि खोजना लगभग असंभव है कुत्ते को एलर्जी की विशिष्ट भोजन क्या है, यह मुख्य है कमी.

वैसे भी, यह मुख्य के रूप में प्रस्तुत करता है लाभ एक साधारण परीक्षण होने के नाते और इसका उपयोग यह पता करने के लिए किया जा सकता है कि कुत्ते के पास एलर्जी है या नहीं है (हालांकि यह भोजन नहीं जानता है), जो प्रक्रिया को हटाने और उपचार शुरू करने की अनुमति देता है।

यह केवल पशु को खिलाकर हासिल किया जाता है मुझे लगता है कि hypoallergenic.

इन फीड्स में, खाद्य प्रोटीन हाइड्रोलाइज्ड होते हैं, यानी, छोटे टुकड़ों में "कट" होते हैं, जो एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं। इसलिए, यदि इस प्रकार की फ़ीड को केवल भोजन के रूप में प्रदान करने से लक्षण गायब हो जाते हैं, तो हम एक खाद्य एलर्जी का सामना कर रहे हैं।

इलाज तार्किक रूप से, यह बहुत आसान है, पशु को अपने जीवन भर में केवल इस प्रकार की फ़ीड खिलाओ। इस उपचार की एक और कमी इस प्रकार की फ़ीड की अपेक्षाकृत अधिक कीमत है।

उन्मूलन आहार

Intradermal परीक्षण

Intradermal परीक्षण पारंपरिक रूप से जानवरों और लोगों में इस्तेमाल किया गया है, और पर आधारित हैं त्वचा के नीचे इंजेक्ट करें कुत्ते के कई पदार्थ एलर्जी पैदा करने में सक्षम हैं, और निरीक्षण करें प्रतिक्रिया जानवर के जीव (मूल रूप से लाली और सूजन) का।

कहने की जरूरत नहीं है, यह एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए।

इसका मुख्य लाभ यह है कि यह एक काफी विश्वसनीय विधि है, और, जैसा कि कमी , इसकी असुविधा, क्योंकि आमतौर पर कुत्ते को sedate करना आवश्यक है और त्वचा के नीचे कई इंजेक्शन का अभ्यास करना आवश्यक है (कुछ जानवर के लिए बहुत सुखद नहीं है)।

इसके अलावा, पदार्थों की संख्या का अध्ययन किया जा सकता है यह काफी सीमित है (यदि आप बाद में अन्य एलर्जेंस की जांच करना चाहते हैं, तो आपको परीक्षा दोहराना होगा) और यह खाद्य एलर्जी के खिलाफ उपयोगी नहीं है.

Intradermal परीक्षण
स्रोत: rmvetderm.com

रक्त परीक्षण

इस मामले में, पशुचिकित्सा जानवर से रक्त खींच लेगा और इसे एक भेज देगा प्रयोगशाला , वे कहाँ पता लगाएंगे एंटीबॉडी कुछ एलर्जी के खिलाफ यह जानने के लिए कि उनमें से कौन सा कुत्ता एलर्जी है।

एकमात्र कमी यह है कि वे 100% विश्वसनीय नहीं हैं (पिछले लोग या तो नहीं थे, और वे पशु चिकित्सक के व्यक्तिपरक मूल्यांकन पर बहुत निर्भर थे जिन्होंने उन्हें प्रदर्शन किया)। वैसे भी, हर बार इसकी विश्वसनीयता अधिक होती है, खासकर यदि रक्त को एक विश्वसनीय प्रयोगशाला में भेजा जाता है, तो एलर्जी में विशिष्ट होने में सक्षम होने के लिए।

प्रस्तुत लाभ है कि और अधिक आराम से और कम कुत्ता (सिर्फ एक सरल रक्त ड्रा) के लिए दर्दनाक रहे हैं और पहले की तुलना में बहुत अधिक एलर्जी, खाद्य एलर्जी पैदा करने में सक्षम यौगिकों सहित अध्ययन करने के लिए अनुमति देने के रूप में।

रक्त परीक्षण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
मेरे कुत्ते में एलर्जी प्रतिक्रिया हैमेरे कुत्ते में एलर्जी प्रतिक्रिया है
क्या मेरे कुत्ते को एलर्जी हो सकती है?क्या मेरे कुत्ते को एलर्जी हो सकती है?
कुत्तों में एलर्जीकुत्तों में एलर्जी
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
बिल्लियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएंबिल्लियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं
बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?
हमारी बिल्लियों में एलर्जीहमारी बिल्लियों में एलर्जी
Hypoallergenic पालतू जानवरHypoallergenic पालतू जानवर
एलर्जी के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करेंएलर्जी के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण
© 2022 TonMobis.com