कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?

कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?

ExpertoAnimal में हमें कोई संदेह नहीं है कुत्तों को भावनाएं होती हैं . चूंकि आप अपनी बुढ़ापे में पिल्ले को अपनाते हैं, इसलिए वे हमें भावनाओं की एक श्रृंखला दिखाते हैं जो प्यार से ईर्ष्या तक है। जब हम घर आते हैं, तो हम पहली बार हमें खुशी देते हैं और जब हम जाते हैं तो उदासी व्यक्त करते हैं।

यह हमारा व्यक्तिपरक माता-पिता का रूप है, हालांकि, Iquest- विशेषज्ञ क्या कहते हैं? पिछले 25 वर्षों के दौरान, न्यूरोसाइजिस्ट्स ने कैनिन भावनात्मक शिक्षा पर बड़ी मात्रा में डेटा और अध्ययन का योगदान दिया है और दावा किया है कि कुत्ते मनुष्यों की तरह जटिल भावनाओं को पूरी तरह से सक्षम करने में सक्षम हैं।

इस लेख को पढ़ना जारी रखें और प्रश्न का उत्तर जानें " iquest- कुत्तों को क्या भावनाओं महसूस करते हैं? ", आप अपने पालतू जानवरों की भावनाओं के पीछे विज्ञान के बारे में कुछ विचार खोज लेंगे।

आपको भी रुचि हो सकती है: क्या कुत्तों को प्यार महसूस होता है?
सूची

कुत्तों और विशेषज्ञों में भावनाएं

विज्ञान ने विशेष रूप से पशु क्षेत्र में बहुत कुछ बढ़ाया है। हमें यह समझने आया है कि कुत्तों में मस्तिष्क संरचनाएं, हार्मोन और रासायनिक परिवर्तन होते हैं जो मनुष्यों में भावनाएं पैदा करते हैं। हर बार जब हम पाते हैं कि वे कितने जटिल हो सकते हैं। कुत्ते भी उनके पास हार्मोन ऑक्सीटॉसिन है , जिसे हम प्यार करते हैं या दूसरों के लिए स्नेह महसूस करते हैं, जिसे हम अलग करते हैं। उस ने कहा, आप कल्पना करेंगे कि आपके कुत्ते के पास इस हार्मोन का बहुत अधिक हिस्सा है, क्योंकि वह आपको सबसे ज्यादा पसंद करता है, वह आपको स्नेह देता है और आपसे स्नेह लेता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि बुनियादी भावनाओं के संबंध में, मनुष्यों और अन्य पशु स्तनधारियों के समान हैं और ये भावनाएं मस्तिष्क के गहरे क्षेत्रों में होती हैं। इसी प्रकार, वे बनाए रखते हैं कि हालांकि ये पैरामीटर समान हैं, भावनाओं के मामले में जानवर शुद्ध हैं वो लोग

क्या होता है कि कुत्तों के अनुभव की भावना जटिल विचारों से जुड़ी नहीं है। कुत्तों को अपनी भावनाओं पर सवाल नहीं है, वे सिर्फ खुद को महसूस करने के लिए समर्पित हैं। आपकी भावनाएं 100% ईमानदार हैं, आपका कुत्ता कभी आपसे झूठ नहीं बोल सकता है, न ही आप जो कुछ महसूस कर रहे हैं उसके बारे में छुपे हुए उद्देश्य हैं। लेकिन इससे उन्हें कम संवेदनशील नहीं होता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वे तीव्र तरीके से महसूस नहीं करते हैं, वैसे ही हम करते हैं।

कुत्तों और विशेषज्ञों में भावनाएं

खुशी और प्यार

कोई भी कुत्तों से इंकार कर सकता है वे अपने मानव साथी के लिए गहरा प्यार महसूस करते हैं , जिसके परिणामस्वरूप कोई वफादारी नहीं होती है। यदि आप अपने पालतू जानवर के साथ अच्छा और ठोस संबंध बनाते हैं, तो आपका कुत्ता हमेशा प्राप्त करना और प्यार देना चाहता है, आपको अद्वितीय प्रशंसा की आंखों के साथ देखेगा, आपको प्यार और सराहना महसूस करेगा और आपको लगातार दिखाएगा। वह आपको चाटना, आपको चूमने और यदि वह कर सकता है, तो भी आपको गले लगाएगा।

इसी तरह, वह प्यार खुशी से मिश्रित होता है। एक स्वस्थ कुत्ता एक खुश कुत्ता है जो जीवन का आनंद लेता है। वह व्यक्त करने का तरीका है कि वह कितना खुश है, खेल, कूद और शरीर की भाषा और बहुत सहज आवाज़ों के माध्यम से है। बिना किसी संदेह के, कुत्तों को खुशी का अनुभव होता है . प्राकृतिक वैज्ञानिक चार्ल्स डार्विन ने उल्लेख किया: "किसी भी महान खुशी की उम्मीद के तहत, कुत्ते एक असाधारण तरीके से कूदते हैं और खुशी के साथ छाल"।

खुशी और प्यार

भावनात्मक दर्द




कुत्तों को भावनात्मक दर्द महसूस नहीं होता है जैसे लोग करते हैं, लेकिन वे नुकसान और उदासी की भावना का अनुभव करते हैं जब, उदाहरण के लिए, उसके पैक (उसके परिवार) का सदस्य छोड़ देता है या मर जाता है। यद्यपि वे रोते नहीं हैं, वे अपने दुख और पीड़ा को किसी अन्य तरीके से व्यक्त करते हैं, जैसे डर, अवसाद, भूख की कमी, अनिच्छा, चिंता, बहुत ज्यादा या बहुत कम सोना। किए गए एक अध्ययन के मुताबिक, कुत्तों को खोने के बाद कुत्तों को खोने के बाद विभिन्न व्यवहार में परिवर्तन प्रदर्शित हो सकते हैं, जो शोक की प्रक्रिया में प्रवेश कर सकते हैं जो सप्ताह या महीने तक चल सकता है।

भावनात्मक दर्द

डाह

iquest- क्या आप घर आ रहे हैं और आप अपने कुत्तों को सहारा देने जा रहे हैं और आप अपने cuddles और अपने प्यार एकाधिकार करना चाहते हैं? कुत्ते भावनात्मक स्तरों में भी क्षेत्रीय जीव हैं। आप उसका हिस्सा हैं और वह आपका पूरा ध्यान रखना चाहेंगे . यदि आपके पास एक और कुत्ता है या परिवार के लिए कोई नया व्यक्ति आता है, तो आपका कुत्ता इस "आक्रमणकारियों" से ईर्ष्या महसूस करेगा और इसलिए, "कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं" से पहले, यह सबसे आम है।

कुत्तों को प्राथमिकता की सराहना नहीं होती है जब यह किसी अन्य प्राणी की बात आती है, हालांकि, जब उनकी बात आती है तो वे साझा करने के विचार से बहुत सहज महसूस करते हैं। यह नियम नहीं होना चाहिए। यदि आप अपने कुत्तों को उनके चारों ओर बहुत प्यार करते हैं, आत्मविश्वास और आजादी की भावना, उनके मनोरंजक मनोरंजक क्षणों के अलावा, आपको घर पर ईर्ष्यापूर्ण कुत्ता नहीं होना पड़ेगा।

डाह

शर्म की बात है

आपका कुत्ता, ज़ाहिर है, जो जानता है कि उसने कुछ गलत किया है, जैसे कि जहां उसे नहीं करना चाहिए, काटने, तोड़ना या खाने से कुछ नहीं करना चाहिए। सामान्य दोषी चेहरा, पैरों के बीच टकराया पूंछ के साथ, एक गेंद की तरह घुमाओ और अपने बिस्तर पर या कोने में बैठे, स्पष्ट संकेत हैं कि आपका कुत्ता शर्मिंदा महसूस कर रहा है . ये व्यवहार हैं कि कुत्ते के हैंडलर बहुत परिचित हैं। लेकिन कुत्तों के लिए, यह भावना अपराध या मानव शर्म की तुलना में कम जटिल है। सबमिसिव मुद्राएं आपके हिस्से पर क्रोध की चिंतित प्रत्याशा का स्पष्ट परिणाम हैं। आपके प्यारे और भावनात्मक बुद्धिमान पालतू जानता है कि उसके कार्य सही नहीं थे और अनुशासनात्मक कार्रवाई करेंगे। हालांकि, कुत्तों द्वारा महसूस की जाने वाली भावना आमतौर पर स्थायी नहीं होती है, इसलिए इसे करने के कुछ समय बाद व्यवहार को सही नहीं किया जाएगा, क्योंकि कुत्ता भूल गया होगा कि उसने क्या किया है।

शर्म की बात है

डर

कुत्ते भी डर और भय से पीड़ित हो सकते हैं। वे जीवों के लिए बहुत संवेदनशील हैं और अचानक भावनाएं जो अचानक आती हैं। iquest- कितने बार आप अपने कुत्ते के साथ चलने के लिए बाहर नहीं गए हैं और कहीं भी अपने पैरों में नहीं चलते हैं? यह एक स्पष्ट व्यवहार है जो डर व्यक्त करता है, जिसमें आपका कुत्ता आपकी सुरक्षा की तलाश करेगा। आतिशबाजी, वैक्यूम क्लीनर, ट्रक, रहस्यमय वेशभूषा और टोपी और यहां तक ​​कि अंधेरे वाले लोग, केवल कुछ कारक हो सकते हैं जो कुत्तों में डर की भावना पैदा करते हैं। नसों में cravings लाता है, cravings डर और भय डर में परिणाम लाता है। यह एक विशाल श्रृंखला है जिसमें अधिकांश कुत्ते फंस जाते हैं और, उनके देखभाल करने वालों के रूप में, हमें उन्हें प्यार, धैर्य, ध्यान और भावनात्मक शिक्षा के साथ मुक्त करने में मदद करनी चाहिए।

अब जब आप जानते हैं कि कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं, Iquest- क्या आपने देखा है कि आपका एक ऐसा व्यक्ति व्यक्त करता है जो हमारी सूची में नहीं है? iexcl- अपनी टिप्पणी छोड़ने में संकोच नहीं करते!

डर

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैंकुत्ते आपके दिमाग को पढ़ सकते हैं और ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं
क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?क्या कुत्ते लोगों के डर को गंध करते हैं?
जब कुत्ते मुस्कुराते हैं, तो क्या वे वास्तव में खुशी दिखाना चाहते हैं?जब कुत्ते मुस्कुराते हैं, तो क्या वे वास्तव में खुशी दिखाना चाहते हैं?
क्या एक कुत्ता किसी व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ सकता है?क्या एक कुत्ता किसी व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ सकता है?
क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?क्या कुत्ते मनुष्यों को समझते हैं?
क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?क्या कुत्ते ईर्ष्या रखते हैं?
क्या कुत्ते दोषी या पश्चाताप करते हैं?क्या कुत्ते दोषी या पश्चाताप करते हैं?
कुत्ते मानव भावनाओं को महसूस करते हैं?कुत्ते मानव भावनाओं को महसूस करते हैं?
कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?
आपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता हैआपको सबसे ज्यादा कुत्ते या बिल्ली से कौन प्यार करता है
» » कुत्तों को क्या भावनाएं महसूस होती हैं?
© 2022 TonMobis.com