प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा

प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा

एक प्रकार का बत्तक-सदृश नाक से पशु यह एक बहुत उत्सुक जानवर है। इसकी खोज के बाद से इसे वर्गीकृत करना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि इसमें बहुत अलग पशु विशेषताएं हैं। उसके बाल हैं, एक बतख, अंडे देता है और अपने युवा को भी बेकार करता है।

यह पूर्वी ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया द्वीप से एक स्थानिक प्रजाति है। इसका नाम यूनानी ऑर्निथोरिनखोस से निकला है, जिसका अर्थ है "एक बतख की तरह".

पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम इस अजीब जानवर के बारे में बात करेंगे। हम जान लेंगे कि शिकार कैसे करें, यह कैसे पुनरुत्पादित करता है और इसकी इतनी अलग विशेषताएं क्यों हैं। पढ़ना और खोजना जारी रखें प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा :

आप में भी रुचि हो सकती है: पशु ovovivíparos - उदाहरण और जिज्ञासा
सूची

प्लैटिपस क्या है?

प्लैटिपस एक है monotreme स्तनपायी . Monotremes स्तनधारियों की विशेषताओं के साथ स्तनधारियों का एक आदेश है, जैसे अंडे डालना या क्लॉआका रखने। क्लोअका यह छिद्र है कि उनके शरीर के पिछले हिस्से में है और जहां मूत्र, पाचन और प्रजनन प्रणाली अभिसरण है।

वर्तमान में मोनोट्रेम्स की 5 जीवित प्रजातियां हैं। प्लैटिपस और एडक्विनास . Edquinas सामान्य urchins के समान हैं लेकिन monotremes की उत्सुक विशेषताओं को साझा करें। सभी अकेले और छिपे हुए जानवर हैं, जो केवल संभोग के मौसम में एक दूसरे से संबंधित हैं।

प्लैटिपस क्या है?

वे जहरीले हैं

प्लैटिपस दुनिया के कुछ स्तनधारियों में से एक है उनके पास जहर है . पुरुषों के पास एक है टखना अपने पिछड़े पैर पर जो जहर जारी करता है। यह क्रूर ग्रंथियों से गुजरता है। मादाएं भी उनके साथ पैदा होती हैं लेकिन वे पैदा होने के बाद विकसित नहीं होते हैं और वे वयस्क राज्य से पहले गायब हो जाते हैं।

यह जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित कई अलग-अलग विषाक्त पदार्थों के साथ एक जहर है। यह छोटे जानवरों के लिए घातक है और बहुत दर्दनाक मनुष्यों के लिए मामलों को देखभाल करने वालों के बारे में वर्णित किया गया है जिन्हें कई दिनों तक तीव्र दर्द का सामना करना पड़ा।

इस जहर के लिए कोई प्रतिरक्षी नहीं है, रोगी को काटने के दर्द से निपटने के लिए केवल पैलीएटिव दिया जाता है। यदि आप इन जानवरों के जहर के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पढ़ें iquest- प्लैटिपस जहर घातक है?

वे जहरीले हैं

electrolocation

प्लैटिपस एक का उपयोग करता है इलेक्ट्रोलोकेशन सिस्टम अपने शिकार का शिकार करने के लिए। वे अपनी मांसपेशियों को अनुबंधित करके शिकार द्वारा उत्पन्न विद्युत क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं। आप इसे धन्यवाद कर सकते हैं विद्युत कोशिकाओं कि वे snout की त्वचा में है। उन्होंने स्नैउट द्वारा भी वितरित किया है मैकेक्ट्रोसेप्टर कोशिकाएं , स्पर्श के लिए विशेष कोशिकाओं।

ये कोशिकाएं मस्तिष्क को गंध या दृष्टि का उपयोग किए बिना खुद को उन्मुख करने के लिए आवश्यक जानकारी भेजने के लिए मिलकर कार्य करती हैं। प्रणाली बहुत उपयोगी है, क्योंकि प्लैटिपस अपनी आंखें बंद कर देता है और शायद ही कभी पानी के नीचे सुनता है। यह उथले पानी में डाइव करता है और इसके स्नैउट की मदद से नीचे खोदता है।

धरती के बीच चलने वाले डैम्स प्लैटिपस द्वारा पाए जाने वाले छोटे विद्युत क्षेत्रों को उत्पन्न करते हैं। यह जीवित प्राणियों को निष्क्रिय पदार्थ से अलग करने में सक्षम है, यह प्लैटिपस के बारे में सबसे उत्कृष्ट जिज्ञासाओं में से एक है।

यह एक है मांसाहारी जानवर , यह मुख्य रूप से कीड़े, छोटे क्रस्टेसियन, गांडुड़ियों और अन्य एनालिड के लार्वा पर फ़ीड करता है।

electrolocation

वे अंडे डालते हैं




जैसा कि हमने पहले कहा था, प्लैटिपस हैं अण्डजस्तनी . वे स्तनधारी हैं जो अंडे डालते हैं। मादाएं जीवन के पहले वर्ष से यौन परिपक्वता तक पहुंचती हैं और एक वर्ष बनाती हैं। संभोग के बाद मादा शरण लेती है Madrigueras तापमान और नमी बनाए रखने के लिए विभिन्न स्तरों के साथ गहरा बनाया गया। यह प्रणाली उन्हें पानी और शिकारियों की बाढ़ से भी बचाती है।

वे पत्तियों और जमा के बीच एक बिस्तर बनाते हैं 1 और 3 अंडे व्यास में 10-11 मिलीमीटर। वे छोटे अंडे पक्षियों की तुलना में अधिक गोलाकार होते हैं। वे 28 दिनों के दौरान मां के गर्भाशय के अंदर विकसित होते हैं और बाहरी ऊष्मायन के 10-15 दिनों के बाद युवा पैदा होते हैं।

जब छोटे प्लैटिपस पैदा होते हैं तो वे होते हैं बहुत कमजोर . उनके बाल नहीं हैं और वे अंधे हैं। वे दांतों से पैदा होते हैं, जो कुछ कम समय में खो जाएंगे, कुछ जंगली प्लेटें छोड़ देंगे।

वे अंडे डालते हैं

वे अपने बच्चों को चूसते हैं

तथ्य यह है कि वे अपने युवाओं को खिलाते हैं स्तनधारियों में आम है। हालांकि प्लैटिपस में निपल्स की कमी है। तो, Iquest- वे स्तनपान कैसे करते हैं?

प्लैटिपस के बारे में एक और जिज्ञासा यह है कि महिलाओं में स्तन ग्रंथियां होती हैं जो पेट में स्थित होती हैं। कोई निपल्स नहीं है, दूध छिड़को त्वचा के छिद्रों के माध्यम से। पेट के उस क्षेत्र में उनके पास ग्रूव होते हैं जहां यह दूध निकाला जाता है क्योंकि इसे निकाला जाता है, ताकि युवा इस दूध को अपनी त्वचा से चाटना कर सकें। युवाओं के स्तनपान की अवधि 3 महीने है।

वे अपने बच्चों को चूसते हैं

हरकत

एक जानवर के रूप में semiaquatic यह एक है उत्कृष्ट तैराक . यद्यपि इसमें चार वेबबेड पैर हैं, लेकिन यह केवल तैरने के लिए सामने वाले लोगों का उपयोग करता है। पीछे पूंछ के साथ एक साथ folds और एक मछली की पूंछ की तरह पानी में जाने के लिए इसका उपयोग करता है।

जमीन पर वे एक सरीसृप के समान चलते हैं। इस तरह, और प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा के रूप में, हम देखते हैं कि उनके पैरों को किनारों पर स्थित है और न ही अन्य स्तनधारियों के साथ निचले हिस्से में। प्लैटिपस का कंकाल बहुत प्राचीन है, छोटे अंगों के साथ, एक ओटर के समान।

हरकत

आनुवंशिकी

प्लैटिपस के अनुवांशिक मानचित्र का अध्ययन करके, वैज्ञानिकों ने पाया कि प्लैटिपस में मौजूद लक्षणों का मिश्रण भी उनके जीनों में दिखाई देता है।

उनके पास केवल उभयचर, पक्षियों और मछली में विशेषताओं को देखा जाता है। लेकिन प्लैटिपस में सबसे उत्सुक चीज सेक्स गुणसूत्रों की प्रणाली है। हमारे जैसे स्तनधारियों में 2 सेक्स गुणसूत्र हैं। हालांकि, प्लैटिपस 10 सेक्स गुणसूत्र हैं.

उनके यौन गुणसूत्र स्तनधारियों की तुलना में पक्षियों के समान होते हैं। इसमें एसआरवाई क्षेत्र की भी कमी है जो पुरुष लिंग को निर्धारित करता है। अब तक यह पता नहीं चला है कि इस प्रजाति में लिंग कैसे निर्धारित किया जाता है।

आनुवंशिकी

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नीली व्हेल खिला रहा हैनीली व्हेल खिला रहा है
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
शार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैंशार्क कैसे पुनरुत्पादित करते हैं
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
आलसी भालू इतनी धीमी क्यों हैआलसी भालू इतनी धीमी क्यों है
पांडा आवास के बारे में सब कुछपांडा आवास के बारे में सब कुछ
आलसी भालू की भोजनआलसी भालू की भोजन
लेमर निवासलेमर निवास
प्लैटिपस जहर घातक है?प्लैटिपस जहर घातक है?
वीज़ल तुरहीवीज़ल तुरही
» » प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा
© 2022 TonMobis.com