पेरिमनोपोज क्या है और हमें क्या जानने की आवश्यकता है?

रजोनिवृत्ति एक महिला की प्रजनन क्षमता का प्राकृतिक अंत है। हैं, तो 12 महीने के भीतर, महिलाओं अवधि है, जो इसे अभी तक रजोनिवृत्ति में नहीं है और गर्भवती होने की संभावना है इसका मतलब है। इसके अलावा, प्राकृतिक और प्रेरित रजोनिवृत्ति है। प्रेरित रजोनिवृत्ति अंडाशय का शल्य चिकित्सा हटाने है। इसलिए, विकिरण या दवा के कारण अंडाशय के बाद यह नुकसान हो सकता है। हार्मोन में तेजी से गिरावट के कारण, रजोनिवृत्ति का कारण बनता है प्रेरित इस तरह के योनि सूखापन और यौन इच्छा की कमी के रूप में गर्म चमक और अन्य लक्षणों के अचानक हमला करता है।

शुरुआती रजोनिवृत्ति (40 साल की उम्र), चाहे प्राकृतिक या प्रेरित हो, हृदय रोग और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है। महिला रजोनिवृत्ति की शुरुआत की उम्मीद कर सकती है, क्योंकि इस अवधि के दृष्टिकोण के साथ उसकी मासिक धर्म अवधि बदल रही है। एक महिला के जीवन में इस अवधि का वर्णन करने वाला चिकित्सा शब्द पेरिमनोपोज है।

पेरिमनोपोज वास्तविक रजोनिवृत्ति से लगभग 6 साल पहले शुरू हुआ। और अंडाशय द्वारा उत्पादित हार्मोन शुरू करने का एक परिणाम के रूप में, महिला के मासिक धर्म चक्र अनियमित और अवधि, घटना और आपरेशन के मोड के समय के संदर्भ में अप्रत्याशित है। गर्म चमक आने वाले रजोनिवृत्ति का संकेत है। रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े अन्य परिवर्तनों पसीना आ रहे हैं, मिजाज, योनि सूखापन, यौन इच्छा (कामेच्छा), विस्मृति, अनिद्रा और थकान की अस्थिरता। जिन राज्यों में रजोनिवृत्ति के लिए कोई सिद्ध लिंक नहीं है, वे लगातार सिरदर्द, चक्कर आना, झुकाव और अवसाद होते हैं।

51 में महिलाओं में प्राकृतिक रजोनिवृत्ति का औसत होता है। यह घटना कठोर रूप से परिभाषित आयु से संबंधित नहीं है। यह पहले या बाद में हो सकता है। पेरिमनोपोज की उपस्थिति को प्रभावित करने वाले कारक विरासत और धूम्रपान हैं। यह पाया गया कि धूम्रपान करने वाली महिलाएं रजोनिवृत्ति उन लोगों की तुलना में कुछ साल पहले आती हैं जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है। महिला के पहले मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति में उसकी उम्र के बीच कोई संबंध नहीं है। इसके अलावा, रजोनिवृत्ति की शुरुआत महिला के वजन और ऊंचाई या पैदा हुए बच्चों की संख्या या गर्भ निरोधकों का उपयोग नहीं करती है।




परंपरागत दवा जिसने ऐतिहासिक रूप से पेरिमनोपोज की शुरुआत से निपटने में महिलाओं की सहायता के लिए हार्मोन प्रतिस्थापन चिकित्सा की सिफारिश की है। हाल के मेडिकल स्टडीज ने कैंसर के विकास के जोखिम के साथ जुड़े अनुसंधान के लिए कुछ प्रकार के हार्मोन प्रतिस्थापन धन्यवाद की उपयुक्तता पर सवाल उठाया। वैकल्पिक चिकित्सा जड़ी बूटियों और हार्मोन प्रतिस्थापन के अन्य प्राकृतिक स्रोतों पर जोर देती है, अब उपलब्ध हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि समुदाय और होम्योपैथिक दवाओं की महिलाएं और अपने शरीर की जरूरतों के अनुरूप होने और उचित संसाधनों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। अच्छा पोषण, पर्याप्त आराम, तनाव प्रबंधन और रचनात्मकता जीवन के लिए स्वस्थ रहने के लिए सभी आवश्यक घटक हैं। पेरिमनोपोज़ में महिलाओं को जीवन की सुखद गतिविधियों का आनंद लेने के लिए गति और समय को कम करना चाहिए। 70 वर्ष और 80 साल के अंत तक रहने वाली औसत महिला की लंबी दीर्घायु और वर्तमान क्षमता के कारण, 50 वर्षीय महिलाओं के पास और ज़िंदगी है। यदि आप पेरिमनोपोज वर्षों में प्रवेश कर रहे हैं, तो आपको अपनी भविष्य की संपत्ति से पहले शुरू करना चाहिए। आप इसके लायक हैं!

हैप्पी विमेन क्लिनिक प्राकृतिक उपचार केंद्र है जिसे आप अपनी व्यक्तिगत स्वास्थ्य समस्याओं की तलाश में हैं। पेरिमेनोपोज रजोनिवृत्ति की शुरुआत से पहले या रजोनिवृत्ति की शुरुआत से पहले एक महिला के जीवन का चरण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओगर्म चमक के लिए प्राकृतिक उपचार के साथ शांत हो जाओ
अवसाद: एक अंधेरा बादल आप पर लूमता है?अवसाद: एक अंधेरा बादल आप पर लूमता है?
अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें 50अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें 50
क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
खमीर संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार जो सरल और प्रभावी हैंखमीर संक्रमण के लिए प्राकृतिक उपचार जो सरल और प्रभावी हैं
हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..
सिट्रोपिन डेटा: सिट्रोपिन एचजी मुक्तिदाता के मुख्य लाभसिट्रोपिन डेटा: सिट्रोपिन एचजी मुक्तिदाता के मुख्य लाभ
मात्रात्मक एचसीजी के लिए सामान्य क्या है?मात्रात्मक एचसीजी के लिए सामान्य क्या है?
डोपो gravidanza के रजोनिवृत्तिडोपो gravidanza के रजोनिवृत्ति
रजोनिवृत्ति और इसके प्रभावरजोनिवृत्ति और इसके प्रभाव
» » पेरिमनोपोज क्या है और हमें क्या जानने की आवश्यकता है?
© 2022 TonMobis.com