निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभावों के बारे में बच्चों को सिखाएं

सुरक्षा

यद्यपि निष्क्रिय धूम्रपान से पूरी तरह से बचना असंभव है, अपने बच्चों को खुद को बचाने के लिए सिखाएं, सार्वजनिक स्थानों या सामाजिक संरचनाओं में उनकी सुरक्षा में सुधार कर सकते हैं। स्कूल उम्र के बच्चों को सतर्क रहना चाहिए और धूम्रपान करने वाले व्यक्ति से मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए। यद्यपि अमेरिकी फेफड़े एसोसिएशन का अनुमान है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 10 प्रतिशत छात्र सक्रिय धूम्रपान करने वाले हैं, आपको अपने बच्चों को चेतावनी देना चाहिए कि धूम्रपान करने वाले मित्रों को कैसे रखा जाए। उन्हें छात्रों को सूचित करने के लिए प्रोत्साहित करें कि वे धूम्रपान करते हैं या स्कूल प्रशासक अपनी धूम्रपान नीति को मजबूत और लागू करने के लिए कहते हैं।

स्वास्थ्य के लिए परिणाम

कुछ बच्चों को यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है कि सेकेंडहैंड धूम्रपान सक्रिय धूम्रपान के रूप में खतरनाक है। वास्तव में, दूसरे हाथ के धूम्रपान में कैंसरजनों की उच्च सांद्रता होती है जो पहले व्यक्ति में धूम्रपान करते हैं, क्योंकि अमेरिकी फेफड़ों एसोसिएशन के मुताबिक रसायनों को कम तापमान पर जल रहा है। अपने बच्चों को बताएं कि धूम्रपान करने वालों के पास पांच मिनट या उससे कम समय तक बैठने से भी संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जैसे निमोनिया, अस्थमा और पुरानी खांसी। अब मुझे तंबाकू का उपयोग फेफड़ों, मुंह, गले और गुर्दे के कैंसर का मुख्य कारण है। इन संक्रमणों के अनुबंध के डर के लिए, उन्हें धूम्रपान से दूर रहना चाहिए।


उदाहरण बनो


मुंह के शब्दों के माध्यम से आप अपने बच्चों से क्या कहना चाहते हैं और कार्यों पर निर्णय लेने पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर, कार्यालय या कार में धूम्रपान नहीं करते हैं, तो उन्हें तंबाकू के धुएं के खतरों के बारे में सिखाना आसान है। उन्हें बताओ "देखो, पिता धूम्रपान नहीं करते हैं या धूम्रपान करने वालों के साथ सहयोग नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें नहीं करना चाहिए।" यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें, अन्यथा बच्चों को आपकी समझदार सलाह नहीं मिल सका। तंबाकू मुक्त बच्चों के लिए अभियान अपने बच्चों के साथ अपने धूम्रपान संघर्ष साझा करना चाहते हैं, उन्हें बताएं कि धूम्रपान छोड़ना कितना मुश्किल है।

किशोरावस्था और धूम्रपान करने वालों

किशोरों को बढ़ाना माता-पिता होने का सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है। उन्हें निष्क्रिय धूम्रपान के खतरों के बारे में सिखाया जा सकता है, जबकि वे वास्तव में सक्रिय धूम्रपान करने वाले हैं। धूम्रपान करने वाले किशोर धूम्रपान में अपने छोटे भाई बहनों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य को घातक संक्रमण के लिए जोखिम में डाल दिया जा सकता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा जारी एक 2013 की रिपोर्ट में कहा गया है कि 88 प्रतिशत वयस्क धूम्रपान करने वालों ने किशोरावस्था के दौरान धूम्रपान शुरू कर दिया, लेकिन यह भी सुझाव देता है कि युवाओं के बीच धूम्रपान धीरे-धीरे गिरावट है। यद्यपि यह नवीनतम आंकड़ा आशाजनक प्रतीत होता है, फिर भी उनके बच्चे तंबाकू के उपयोग के लिए बहुत कमजोर हैं। उनके बारे में सख्त रहें और निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभावों के बारे में उन्हें शिक्षित करने और उनके कार्यों को नियंत्रित करने और उनके साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखने के लिए आगे बढ़ें। लड़के अपने छोटे भाई बहनों के लिए ज़िम्मेदारी के उदाहरण हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गम वसंत के पास होटल, वीएगम वसंत के पास होटल, वीए
तंबाकू धूम्रपान गंभीरता से आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचाता हैतंबाकू धूम्रपान गंभीरता से आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचाता है
फारसी बिल्ली कैमियो लाल छायांकनफारसी बिल्ली कैमियो लाल छायांकन
ब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली धुआं क्रीमब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली धुआं क्रीम
धूम्रपान की बुराईधूम्रपान की बुराई
धूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा हैधूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा है
छोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचोछोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो
अस्थमा को सुधारने के लिए सुझावअस्थमा को सुधारने के लिए सुझाव
हम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैंहम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैं
धूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार: cravings आदत से निपटने के लिए कैसेधूम्रपान छोड़ने के लिए तैयार: cravings आदत से निपटने के लिए कैसे
» » निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभावों के बारे में बच्चों को सिखाएं
© 2022 TonMobis.com