अपने काम के जीवन में समय प्रबंधन कैसे पेश करें

समय प्रबंधन काम पर उनके प्रदर्शन को बेहतर करने में मदद करने मास्टरिंग रणनीति है, लेकिन वहाँ है और भी अधिक पुरस्कार, जानते हुए भी आप काम सही और समय पर किया हो रही है कि मन की शांति।


784 588 741 निम्नलिखित युक्तियाँ आपको संतुष्टि का टुकड़ा लेने में मदद करेंगी।

784 588 741 1. लक्ष्य और उद्देश्यों को निर्धारित करें। अपने प्रयासों को मार्गदर्शन करने के लिए मासिक लक्ष्य। यदि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो यह संभावना है कि आप पूरे स्थान पर कूद रहे हों और कार्यों को यादृच्छिक रूप से कर सकें। लक्ष्य आपके जीवन के काम को एक संरचना देते हैं जो आपको अपना समय और अपने परिणाम प्रबंधित करने की अनुमति देता है। उद्देश्य आमतौर पर अल्पकालिक लक्ष्य होते हैं। उनका उपयोग साप्ताहिक या यहां तक ​​कि दैनिक गतिविधि के आपके मासिक लक्ष्य को गहरा बनाने के लिए किया जा सकता है, जो ट्रैक करना आसान है।

2. प्राथमिकता दें। यह जानना कि प्राथमिकता कितनी महत्वपूर्ण है। आप अगर एक काम, जरूरी है, जबकि अन्य महत्वपूर्ण है, लेकिन हानिकारक नहीं है निर्धारित करने के लिए सक्षम होना चाहिए, ताकि आप उम्मीद कर सकते हैं। प्राथमिकता सूची और भी अधिक अर्थ गतिविधियों और संरचना को देखते हुए, के रूप में यह मतलब है कि आप बताएंगे कि आपकी अगली कार्रवाई एक नज़र में होना चाहिए, कीमती समय एक अन्य परियोजना शुरू करने के लिए खर्च करने के लिए बिना ही एहसास है कि कुछ था कर सकते हैं अधिक दबाव।


784 588 741 4. प्रतिनिधि। प्रत्येक व्यक्ति उच्च लाभप्रदता (एचपीए) के साथ अपनी गतिविधियों को परिभाषित करने में सक्षम होना चाहिए। ये वे क्रियाएं हैं जो सामान्य उद्देश्यों में सबसे ज्यादा योगदान देती हैं। बाकी सब कुछ प्रतिनिधि किया जा सकता है, लेकिन इन्हें व्यक्तिगत रूप से संभाला जाना चाहिए। दूसरों की तुलना में छोटे कार्यों को आवंटित करने से उन्हें अपने उच्च लाभप्रदता गतिविधियों पर काम करने के लिए अपना समय बढ़ने और मुक्त करने का मौका मिलता है।
784 588 741 5. अपनी आंतरिक घड़ी को सुनें। हर कोई एक अलग घड़ी पर काम करता है। कुछ सुबह में अधिक केंद्रित होते हैं, जबकि अन्य दोपहर से प्रेरित होते हैं। आपको उस दिन के तीव्र गतिविधि को असाइन करना होगा जिसमें आप आमतौर पर सबसे अधिक उत्पादक होते हैं, ताकि आप अपनी उत्पादकता को अधिकतम कर सकें।
784 588 741 6. मल्टीटास्क मत करो। एक समय में एक से अधिक बात सर्कस कलाकारों के लिए महान हो सकता है, लेकिन जब तक आपके काम चाकू को धोखा देना एक हाथी की पीठ में चल एक उत्साही दर्शकों के चीखने भड़काने के लिए है, जबकि, तो आप शायद एक पर ध्यान देना चाहिए एक समय में बात। एक समय में एक काम है कि आपका ध्यान काम सुनिश्चित करता है और rework के जोखिम को कम देते हैं और लंबे समय में समय की बचत।
784 588 741 7. जो भी आप शुरू करते हैं उसे समाप्त करें। आप "एक स्पर्श" की एक प्रणाली को अपनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आप एक परियोजना शुरू नहीं करना चाहिए यदि आप जानते हैं कि आप शेष समय में समाप्त करने के लिए सक्षम नहीं होगा, बल्कि कुछ छोटे समय को भरने के लिए टटोला। इसका मतलब है आप होमवर्क समय के साथ मिलाया जा रहा है न होगा, लेकिन आप फिर से शुरू कर सकते हैं और फिर गति के साथ आगे बढ़ने।
784 588 741 8. आज के दिन के लिए योजना। इसका मतलब है कि आपको अगले दिन एक योजना सत्र के साथ दिन समाप्त करना होगा। पहले से तैयार योजना के साथ जागने से ज्यादा समय की बचत नहीं हो सकती है।




हर रोज काम कर जीवन में समय प्रबंधन के लिए एकीकृत रणनीति, समर्पण और प्रयास की आवश्यकता है, क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से नहीं आ सकता है, लेकिन निश्चित रूप से अपने कैरियर के दौरान में बड़ा लाभांश भुगतान करते हैं। आप अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने के लिए और के रूप में वाणिज्यिक हो सकता है के रूप में होना चाहते हैं, रिकॉर्डिंग समय प्रबंधन तकनीकों लाभ यह है कि भीड़ से अलग दिखने की जरूरत हो सकती दे सकते हैं।



सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपके शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन 3 दिनआपके शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन 3 दिन
5 स्वाभाविक रूप से सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए प्रक्रिया युक्तियाँ, हम स्वाभाविक रूप से…5 स्वाभाविक रूप से सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए प्रक्रिया युक्तियाँ, हम स्वाभाविक रूप से…
किशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभावकिशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभाव
बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणालीबच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली
बहुत महत्वाकांक्षी क्यों होना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता हैबहुत महत्वाकांक्षी क्यों होना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है
काम पर तनाव से कैसे निपटेंकाम पर तनाव से कैसे निपटें
कार्यस्थल में सहयोग का महत्वकार्यस्थल में सहयोग का महत्व
समय प्रबंधन कौशल प्राप्त करने का आसान तरीकासमय प्रबंधन कौशल प्राप्त करने का आसान तरीका
कार्यस्थल में यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना क्यों महत्वपूर्ण हैकार्यस्थल में यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करना क्यों महत्वपूर्ण है
लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?लेजर रेंज खोजकर्ताओं में क्या हस्तक्षेप करता है?
» » अपने काम के जीवन में समय प्रबंधन कैसे पेश करें
© 2022 TonMobis.com