धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें

कारणों

छोटे बच्चों के लिए वे जीवन के एक चरण में हैं जहां सीमाओं का परीक्षण किया जा रहा है - और माता-पिता का धैर्य। जब बच्चों को संचार कौशल में सीखने में कठिनाई होती है, तो 3 साल से कम उम्र के बच्चे को धक्का देना, मारना या काटने जैसी चीजें करना सामान्य माना जाता है। एक निश्चित अर्थ में, इकाई रोने या चीखने से अलग नहीं है - यह एक ऐसे बच्चे की प्रतिक्रिया है जो अपना अंक प्राप्त करने के लिए एक और तरीका नहीं ढूंढ पाती है। इसी प्रकार, एक बच्चा यह नहीं समझ सकता कि आवेग चोट नहीं पहुंचा सकता है, और बच्चा जवाब पाने का प्रयास कर रहा है।

संचार

पुश - या अन्य अवांछित व्यवहार से निपटने का एक तरीका - सरल शब्दों में अपने बच्चे के साथ बात करना है। समझने वाली भाषा का उपयोग करके, अपने शब्दों पर बच्चे से निपटने के लिए हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। समझाओ कि इकाई चोट नहीं पहुंचा सकती है, और यह स्वीकार्य व्यवहार नहीं है। दृढ़ रहो लेकिन चिल्लाओ मत। कुंजी आपका बच्चा बच्चे को प्राप्त करना है। एक संदेश को एक से अधिक बार फैलाने के लिए एक ही शब्द का प्रयोग करें और इस संदेश में सुसंगत रहें। सुनिश्चित करें कि दोनों माता-पिता भ्रम से बचने के लिए घटनाओं को धक्का देने के लिए उसी तरह प्रतिक्रिया करते हैं। यदि सभी वयस्क कहते हैं कि संदेश के अंत में एक बच्चे को "हाथ नहीं धक्का देना है"।


से बचने


कभी-कभी, नकारात्मक विचारों को केंद्रीय विचार के रूप में रोकने का सबसे अच्छा तरीका बच्चे को स्थिति से हटाना है। अगर आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे के साथ टकराव में है, तो उसे कमरे से बाहर ले जाएं। आप भी इस तरह के उसे प्रोत्साहित करने कहना है कि मुझे पसंद नहीं है कि "के बजाय एक बढ़ावा के साथ जवाबी कार्रवाई के रूप में वैकल्पिक व्यवहार आपके बच्चे, सिखा सकते हैं। अंत में, अपने बच्चे से चलाता है यह पता लगाने के लिए और अपने आप को एक स्थिति जहां यह जंगली चला सकते में डालने से बचने की कोशिश। अगर वह बिस्तर पर जाना पसंद नहीं करता है और उसे पिता को धक्का देता है जो उसे सोने के लिए प्रयास करता है, तो पिता के कमरे में जाने के लिए यह सबसे अच्छा होगा।

चेतावनी

अनुशासन की किसी भी विधि के साथ, माता-पिता अपने गुस्सा को छोटे बच्चे के साथ खोने से बचना चाहते हैं, और वे निश्चित रूप से हिंसा के साथ हिंसा का जवाब देना टालना चाहते हैं। लेकिन वे यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका बच्चा समझता है कि ऐसे समय होते हैं जब इकाई स्वीकार्य नहीं होती है, साथ ही साथ जब भी यह होता है। एक बच्चा अभी भी सीख रहा है कि भाषा को भ्रमित किया जा सकता है अगर उन्हें एक साथी को धक्का न देने के लिए कहा जाता है और फिर पूछा जाता है कि क्या वह अपने पिता को स्विंग पर धक्का देना चाहेगा। अंत में, अपनी सीमाएं जानें। यदि आपको लगता है के रूप में यदि आप अपने बच्चे के व्यवहार को रोकने के लिए सक्षम नहीं हैं, अपने बच्चों का चिकित्सक या अन्य विशेषज्ञ से बात मार्गदर्शन के लिए एक शिक्षक के रूप में।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बहुत जल्द sphincters के खतरे क्या हैं?बहुत जल्द sphincters के खतरे क्या हैं?
मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
यह जांचें कि आपके बच्चे अपने साथियों के साथ ज़ोरदार हैंयह जांचें कि आपके बच्चे अपने साथियों के साथ ज़ोरदार हैं
मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?मातृभाषा के विकास को क्या हतोत्साहित करता है?
बच्चों को अपने फोन अपने माता-पिता से अलग क्यों करते हैं?बच्चों को अपने फोन अपने माता-पिता से अलग क्यों करते हैं?
» » धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
© 2022 TonMobis.com