किशोरों के लिए पेरेंटिंग तकनीकें

म्यूचुअल सम्मान

अगर आप उससे सम्मान करते हैं तो अपने बच्चे को दिखाएं कि आप उसका सम्मान करते हैं। पारस्परिक सम्मान की भावना विकसित करना ऐसा कुछ नहीं है जिसे आप अचानक तय कर सकते हैं कि क्या करना है। यह एक पेरेंटिंग तकनीक है जिसे बच्चे के जन्म के समय शुरू करने की आवश्यकता होती है। अपने प्रेमी को यह मत कहो कि वह बेवकूफ थी या वह कुछ समझने के लिए बहुत छोटी है। अपने आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को विकसित करने की आपकी क्षमता में विश्वास और मैं अक्सर आपको बताता हूं कि आप उस पर विश्वास करते हैं। उनकी राय का मज़ा न लें, भले ही वे मूर्ख हैं। आपके किशोर को जीवन में कोई अनुभव नहीं है, लेकिन वह नहीं जानता। इसे इंगित करने के बजाय, इसे स्वयं हल करें। वह सम्मान और अधिकार का हकदार है, लेकिन जब वह कर सकता है तो अपने किशोरी के पास लौटने के लिए। अपने किशोरों के लिए दिशानिर्देशों को निर्देशित करने के बजाय नियमों को सेट करने का प्रयास करें, जैसे कि कर्फ्यूज़। बस अपने किशोर को बताएं कि सम्मान पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह दिखाने के लिए जरूरी है कि यह वास्तव में उसे विश्वास दिलाता है।

खुला संचार

अपने बच्चों को रोज़ाना अपने जीवन और समस्याओं के बारे में बात करने के लिए प्रोत्साहित करें। उनके कार्यों के माध्यम से शो जो कुछ भी बात कर सकते हैं। उसे बताकर कि वह आपके पास ऐसी समस्या के साथ आ सकता है जो पर्याप्त नहीं है। आपका व्यवहार और रवैया आपके बच्चे को सिग्नल भेजता है कि वार्तालाप के लिए कौन से विषय उचित हैं या आपको असहज क्या बनाता है। अपने किशोर से बात करते समय अपने निर्णय को अलग करना सीखें। यदि आपसे बात करते समय आप अपमान या शर्म महसूस करते हैं, तो संभवतः यह आपके साथ एक कठिन समस्या नहीं पैदा करेगा और इसके बजाय मदद के लिए अपने दोस्तों या अन्य अविश्वसनीय स्रोतों को बदल देगा।


पहले सुनो


अपनी राय के रास्ते में आने से पहले अपने बच्चे को सुनने का प्रयास करें। ध्यान से सुनो और आसान कौशल की तरह आवाज़ बोलने से पहले सोचें, लेकिन जब आप अपने बच्चे की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं तो भूलना आसान है। उसके बारे में बात न करें या अपनी आवाज उठाएं और रोकने के आग्रह के खिलाफ लड़ें और अपने बच्चे को इस मुद्दे के बारे में बात करने दें। आप अपनी समझ के बिना, अपने निष्कर्ष तक पहुंच सकते हैं। अपने बच्चों की समस्या को हल करने के लिए दबाव डालें या उसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया प्राप्त न करें। अपने किशोरों को यह बताना अच्छा होता है कि निर्णय लेने से पहले आपको इसके बारे में सोचने के लिए थोड़ा समय चाहिए या आपके प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम नहीं है। यह सम्मान किया जाएगा कि आप उस समय पर विचार करने के लिए समय ले रहे हैं जो उन्होंने कहा और सकारात्मक पारस्परिक संचार कौशल जो आप उनके उदाहरण से सीखेंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सौंदर्य उत्पादोंएक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सौंदर्य उत्पादों
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
एक बीमारी के रूप में किशोर मुँहासाएक बीमारी के रूप में किशोर मुँहासा
किशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करेंकिशोरों के लिए व्यवहार अनुबंध कैसे करें
किशोर माता-पिता के लिए सहायता समूहकिशोर माता-पिता के लिए सहायता समूह
किशोरों को जल्द ही नौकरी क्यों मिलनी चाहिए 3 कारणकिशोरों को जल्द ही नौकरी क्यों मिलनी चाहिए 3 कारण
चेहरे के बालों को दाढ़ी देने के लिए किशोर किशोरी का क्या उपयोग कर सकता है?चेहरे के बालों को दाढ़ी देने के लिए किशोर किशोरी का क्या उपयोग कर सकता है?
किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?
अकेले मॉल में एक बच्चा कितना पुराना होना चाहिए?अकेले मॉल में एक बच्चा कितना पुराना होना चाहिए?
बच्चों में आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हस्तक्षेपबच्चों में आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए हस्तक्षेप
» » किशोरों के लिए पेरेंटिंग तकनीकें
© 2022 TonMobis.com