कुत्तों ने अपने पैरों को चाटना क्यों? 5 सबसे आम कारण

कुत्तों ने अपने पैरों को चाटना क्यों? 5 सबसे आम कारण

निश्चित रूप से आपने कई बार अपने पालतू जानवरों में इस तरह के व्यवहार को प्रकट किया है और आपको आश्चर्य होगा कि कुत्ते अपने पैरों को इतनी बार क्यों चाटना करते हैं, क्योंकि वे इस व्यवहार को कुछ हद तक परेशान कर सकते हैं। कई कारण हो सकते हैं कि एक कुत्ता अपने पैरों पर चाटना या नींबू क्यों कर सकता है।

कुत्तों में अकसर अजीब व्यवहार होते हैं जैसे कि अपने पैरों को लगातार चाट या काटना। हालांकि इन दो उन्माद या व्यवहार जुड़े जा सकते हैं।

अधिकतर मालिक कुत्ते में इस सामान्य व्यवहार को देखते हैं और आश्चर्य करते हैं कि उन्हें चिंता करनी चाहिए या नहीं। विभिन्न मामलों में, कुत्ते धीरे-धीरे चाटना करते हैं लेकिन बार-बार दो पैरों पर एक, लेकिन अन्य कुत्ते अपने पैर की उंगलियों को चबाते हैं, जो कि किसी भी पालतू जानवर के मालिक के लिए अप्रत्याशित हो सकता है।

कुत्तों के पास अपने पंजे, जैसे कि fleas या एलर्जी चाटना करने के लिए एक समझने योग्य कारण हो सकता है। हालांकि, कारण मनोवैज्ञानिक, या यहां तक ​​कि आदत का व्यवहार भी हो सकता है, इसलिए यह इसके साथ पकड़ने लायक है। एक कुत्ता आम तौर पर अपने पैरों को या केवल एक पैर लेता है क्योंकि कुछ आपको परेशान करता है, दर्द होता है या परेशान करता है। या तो एक छोटे घाव से, एक छिद्रित नाखून, कुछ नाखून, और इतने पर।

कुत्तों को आमतौर पर बगीचे में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों के लिए एलर्जी हो सकती है, इसलिए वे पैरों में इन एलर्जी प्रतिक्रियाएं बना सकते हैं और इसी कारण से वे इसे चाटना कर सकते हैं। आप देखते हैं कि एलर्जी खाद्य उत्पत्ति का है।

बहुत से चिंता वाले बहुत से कुत्तों, बहुत अधिक तनाव या बस कुत्ते जो बहुत लंबे समय तक अकेले रहने के लिए ऊब जाते हैं, वे आमतौर पर मनोरंजन के रूप में या जुनूनी व्यवहार के रूप में अपने पैरों को चाटना करते हैं।

तो, क्या आपको चिंतित होना चाहिए? जवाब हाँ है। यह सलाह दी जाती है कि उस पैर को और अधिक अच्छी तरह से समीक्षा करें जो अक्सर संदेह से बाहर निकलने के लिए झुकता है और कुछ उपाय करता है। तो हम देखते हैं कि हमारे कुत्ते भी अक्सर एक पैर या पैर licks, यह आपके पशुचिकित्सा खासकर अगर यह अचानक प्रकट होता है देखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, समय की लंबी अवधि के लिए बनी रहती है, या लालिमा के साथ है, सूजन, गंध, खून बह रहा, लंगड़ा या अन्य संभावित संकेत, क्योंकि वे एकमात्र ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जो हमें किसी भी बीमारी से बाहर निकलने में मदद कर सकें, और निश्चित रूप से, केवल एक ही जो हमें अनुसरण करने के लिए मार्गदर्शन में मार्गदर्शन कर सकता है।
कुत्तों को अपने पैरों को चाटना क्यों कारणों की खोज करना कभी-कभी जटिल हो सकता है, लेकिन कई अन्य, बहुत ही सरल हैं। इसके बाद हम कुछ कारणों के बारे में बात करेंगे जो आपको और दूसरों को अपेक्षाकृत सामान्य चिंता करनी चाहिए।

कुत्तों ने अपने पैरों को चाटना क्यों कर रहे हैं?




1. चोट के कारण दर्द
यदि आपका कुत्ता केवल एक पैर को चाटने के लिए सीमित है, तो इसका मतलब उस क्षेत्र में दर्द हो सकता है, और ऐसा करने की संभावना है क्योंकि किसी भी तरह से वह मानता है कि यह दर्द को शांत करेगा। यह मत भूलना कि कुत्ते थोड़ा आवेगपूर्ण होते हैं, जबकि वे दौड़ते हैं और अपनी सभी मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडन को बहुत कठिन खेलते हैं। कुछ कुत्ते सिर्फ थोड़े या दौड़ने के लिए पैरों के पारिवारिक अस्थिबंधन, या क्षेत्र की कुछ मांसपेशियों को तोड़ देंगे। इसके अलावा, एक और कारण कुछ घाव, कीट काटने, कांटा, एक टूटी हुई नाखून के अलावा अन्य हो सकता है और इसके लिए हमें घर पर इसकी जांच करनी चाहिए।
जब कुत्तों को कोई असुविधा दिखाई देती है, तो वे चाटना करते हैं और संभवतः थोड़ा सा भी घूमते हैं, भले ही केवल कुछ परिस्थितियों में (और दूसरों में ऐसा लगता है कि यह ठीक है)। लेकिन सच्चाई यह है कि नुकसान वहां है और कुछ हल्का और अस्थायी या कुछ गंभीर हो सकता है जिसके लिए पुनर्वास या यहां तक ​​कि कुछ शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।
यद्यपि कुत्तों के पैरों पर मजबूत पैड होते हैं, फिर भी वे कट या स्क्रैप कर सकते हैं, और इसलिए उनके पैरों में या कई पौधों की स्पाइक्स जैसी अपनी उंगलियों के बीच फंसने की संभावना, स्प्लिंटर्स छड़ी या यहां तक ​​कि छोटे तेज पत्थरों हमारे कुत्तों में घाव पैदा कर सकते हैं।

2. ऊब या तनाव
उन कुत्ते जिनके पास बहुत कम शारीरिक और / या मानसिक गतिविधि है, वह निश्चित रूप से बहुत उबाऊ है। यद्यपि यह अब सभ्य प्रतीत हो सकता है, पैतृक कुत्तों को एक सक्रिय शिकार जीवन और व्यायाम के बहुत आदी थे। आज कुत्तों के जीवन में बहुत कम है और कुछ हद तक उबाऊ लग सकता है, खासतौर पर उन कुत्तों के लिए जो दिन के अधिकांश अकेले हैं या पिंजरे में रखे जाते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि दौड़, बहुत कम आकार, सभी कुत्तों को खुद को कब्जा करने और खुश रखने के लिए व्यायाम करने और खेलने की ज़रूरत है।
अपने पैरों को चाटना अक्सर बोरियत का संकेत होता है और विशेष रूप से यदि आपका कुत्ता बाहर जाता है या घर पर बहुत समय बिताता है। घबराहट या चिंतित कुत्तों में, यह व्यवहार आमतौर पर अधिक बार होता है। इसके अलावा, बाध्यकारी व्यवहार, प्रसव के अकेलेपन और अलगाव चिंता भी इस व्यवहार में फंस गई है।
उसके पंजे चाट का कार्य उत्पादन endorphin में बढोतरी करती है, इसलिए जब कुत्ता जोर दिया चुनता अपने पंजों को चाटना और कुछ "राहत" है कि शुरू में शांत हो जाएगा खोजने के लिए महसूस करता है लेकिन समय के साथ हो सकता है कि एक लत में जो मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से दोनों को नुकसान पहुंचाएगा। एक कुत्ता एक तनावपूर्ण परिस्थिति जैसे अजीब यात्राओं, अजीब यात्राओं या बस नसों के रूप में अपने पैरों को चाटने का यह व्यवहार भी प्रकट कर सकता है।

क्यों कुत्ते अपने पंजे चाटना

3. एलर्जी
एक कुत्ता एलर्जी के कारण अपने पंजे को चुनने के मुख्य कारणों में से एक है। यद्यपि यह अपने शरीर के बाकी हिस्सों में अन्य लक्षण नहीं दिखाता है, लेकिन कई कुत्तों को छोटे एलर्जिक प्रकोप होते हैं जो पैरों की खुजली और लाली से प्रकट होते हैं। एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैरों और शरीर के अन्य हिस्सों में छिद्र पैदा कर सकती हैं, और इस कारण से खुजली पैदा होती है, वे चाटना शुरू करते हैं और राहत के एकमात्र उद्देश्य के लिए अपने पैरों को भी काटते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि यह अधिनियम बहुत राहत प्रदान नहीं करता है, इसलिए हम इसे एक लक्षण के रूप में समझने के लिए व्याख्या कर सकते हैं ताकि हम, इसके मालिकों को यह एहसास हो कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है।
इस एलर्जी का कारण, बहुत विविध किया जा सकता है एलर्जी फैलने से सभी जीवित प्राणियों में कहा जाता है, एक खाद्य एलर्जी या घास या मिट्टी जहां, चलना टहलने या खेलने के लिए प्रयोग किया जाता है पर इस्तेमाल किया एक उत्पाद।
हमारे पालतू जानवरों के पैरों में एलर्जी की खोज करना बहुत आसान है, हमें अपने सभी पैरों की जांच करनी चाहिए और देखें कि क्या पैड या पैरों की त्वचा लाल या जंगलों के साथ लाल है। यदि हां, तो हमें सबसे पहले जो करना है वह पशु चिकित्सक के पास है ताकि एलर्जी के लिए अपने वजन के संबंध में आवश्यक एंटीबायोटिक्स निर्धारित किया जा सके।

4. स्वच्छता
यद्यपि हम अक्सर अपने प्यारे पालतू जानवरों को आंशिक रूप से अपनी स्वच्छता और हमारे लिए भी स्नान करते हैं, क्योंकि कई मामलों में वे बहुत सुखद गंध नहीं छोड़ते हैं। सच्चाई यह है कि कुत्तों को भी नियमित रूप से साफ किया जाता है।
हमें आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए जब हम कुत्ते को आधार से अपने पैरों को चाकू से मारते हुए देखते हैं, और उसके बाद अपनी खूबसूरत, इसकी पूंछ, इसके हिस्सों और इसी तरह के साथ जारी रहते हैं। कई बार हम अपने कुत्ते को अपने पैरों को मारने के बारे में चिंता करते हैं जब यह सब कुछ कर रहा है।
एक विशेष रूप से बुद्धिमान या अच्छी तरह से प्रशिक्षित कुत्ता यह समझ सकता है कि उसे पृथ्वी के अंदर धरती को खींच नहीं लेना चाहिए और प्रवेश करने से पहले अपने पैरों की सफाई करनी चाहिए। कुत्तों को साफ करना पसंद है, और उनके पैर आम तौर पर पहली चीज हैं जो गंदे हो जाते हैं।

5. हड्डियों और जोड़ों की समस्याएं
उन्नत या मोटे उम्र के कुत्तों, पैर की अंगुली की हड्डियों में गठिया इस व्यवहार का उत्पादन कर सकते हैं और अपने पैरों को और अधिक चाटना कर सकते हैं। एक एक्स-रे और एक शारीरिक परीक्षा इस विकल्प की पुष्टि करने में मदद कर सकती है। बहुत लंबे नाखून प्रारंभिक गठिया या इस प्रकार के लक्षणों को भी ट्रिगर कर सकते हैं।

इस व्यवहार को सही करने के लिए क्या किया जा सकता है?

सबसे अच्छा तरीका है कारण है जिसके लिए हमारे पालतू पंजे अक्सर चाटते हैं, पता करने के लिए निश्चित रूप से गहन समीक्षा कर रहा है किसी कारण अन्य लोगों के लिए करता है, तो यह देखने के लिए, एक एलर्जी से या बस इसके बारे में व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए और फिर साथ जाने के लिए अपने पशु चिकित्सक आपको उपचार देने के लिए।
जब आपको एहसास होता है कि आप अपने पैरों को बहुत चाट रहे हैं, तो उसे खिलाने के बिना उसे खिलाने या जोर से शोर बनाने की कोशिश करें, क्योंकि इससे मदद नहीं मिलेगी।
यदि आपका व्यवहार चिंता की वजह से है सबसे अच्छा आप इसे अपने स्थान देने है कर सकते हैं, के साथ, कि लगाव है कि इस तरह की चिंता पैदा करता है लेने के लिए भी लंबे समय तक सवारी और मानसिक अभ्यास देने की कोशिश सारा दिन होने का नाटक नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या आप जानते थे कि आपका कुत्ता आपको क्यों लाता हैक्या आप जानते थे कि आपका कुत्ता आपको क्यों लाता है
कुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीकेकुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीके
क्योंकि कुत्तों चाटनाक्योंकि कुत्तों चाटना
कुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे की ओर 6 कदम उठाएंकुत्तों और बिल्लियों के लिए सूखे की ओर 6 कदम उठाएं
बिल्लियों में चाटना द्वारा Acral granulomaबिल्लियों में चाटना द्वारा Acral granuloma
कुत्तों का मुंह वास्तव में हमारे से साफ है?कुत्तों का मुंह वास्तव में हमारे से साफ है?
कुत्ते अपने घावों को चाटना क्यों करते हैं?कुत्ते अपने घावों को चाटना क्यों करते हैं?
6 कारण आपके कुत्ते को खरोंच क्यों करते हैं6 कारण आपके कुत्ते को खरोंच क्यों करते हैं
मेरी बिल्ली मुझे चाटना क्यों करती है और फिर मुझे काटती है?मेरी बिल्ली मुझे चाटना क्यों करती है और फिर मुझे काटती है?
यदि आपको आश्चर्य है कि वे कुत्तों को चाटना क्यों करते हैं, तो हम आपको यह समझाते हैंयदि आपको आश्चर्य है कि वे कुत्तों को चाटना क्यों करते हैं, तो हम आपको यह समझाते हैं
» » कुत्तों ने अपने पैरों को चाटना क्यों? 5 सबसे आम कारण
© 2022 TonMobis.com