कुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीके

कुत्ते हजारों सालों से हमारे साथी रहे हैं, उनका इतिहास और हमारा निकटता से जुड़े हुए हैं। और पृथ्वी पर किसी अन्य जानवर की तरह, कुत्तों के साथ हमारे साथ एक विशेष संबंध है। इस दोस्ती और पारस्परिक प्रेम की उत्पत्ति हुई है कि कुत्ते और मनुष्य एक-दूसरे को समझते हैं। तो हमारे प्रति कुत्तों के इस स्नेह या प्यार को आसानी से पहचाना जा सकता है 10 सबसे आम तरीकों से कुत्तों को अपने प्यार का पर्दाफाश करना पड़ता है।

1. पूंछ चलाना

हम अक्सर कुत्तों को अपनी पूंछ ले जा सकते हैं और हम आसानी से संकेत दे सकते हैं कि यह खुशी का संकेत है, लेकिन यह केवल सत्य का हिस्सा है। एक कुत्ते की पूंछ कई अलग-अलग भावनाओं, जैसे खुशी, भय, तनाव या यहां तक ​​कि आने वाले हमले से संचार करती है। आम तौर पर, यदि आपके कुत्ते की पूंछ ढीली और अधिक आराम से है, तो यह इंगित करता है कि आपका कुत्ता आराम और शांत है। जब आपका कुत्ता खुश होता है, तो वह अपनी पूंछ को अपनी पूरी पीठ से भी लपेटता है, जबकि अगर उसके पैरों के बीच पूंछ है तो यह इंगित करता है कि आपका कुत्ता शर्मिंदा या डरावना है।

2. हर जगह आप के बाद

यदि आपका कुत्ता हर जगह आपका अनुसरण करता है, तो आपकी छाया जैसा दिखता है, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह केवल उसकी सामाजिक प्रकृति है। मनुष्य भी सामाजिक प्राणी हैं, लेकिन कुत्तों के विपरीत हमें थोड़ी सी जगह चाहिए और अकेले रहें। लेकिन कुत्तों में एक ही चीज नहीं होती है, वे अकेलेपन की तलाश नहीं करते हैं बल्कि इसके विपरीत वे अपनी भक्ति और प्यार को अपने सबसे प्यारे (मानव) के साथ हर समय रहना चाहते हैं।

3. अपना चेहरा चाटना

कुत्तों ने विभिन्न कारणों से लोगों के चेहरे चाटना, लेकिन कई मामलों में यह प्यार और स्नेह का संकेत है। जब वे वयस्क कुत्ते के सामने होते हैं तो पिल्ले चाटना करते हैं। यह व्यवहार तब जंगली कुत्तों से निकलता है, जहां पिल्ले ने भूख के संकेत के रूप में मां को चाट दिया।

एक कुत्ता भी विनम्र तरीके से चाटना कर सकता है, यह बताने के लिए कि यह कोई खतरा नहीं है। और निश्चित रूप से, यदि आपका कुत्ता आपको बहुत पसंद करता है तो इसका मतलब है कि वह आपको बहुत प्यार करता है।

4. कूदते हुए

कूदते आम तौर पर कुत्तों के अवांछित व्यवहार के रूप में माना जाता है, और अधिकांश लोग प्रशिक्षण के माध्यम से इस आदत को खत्म करने की कोशिश करते हैं। यह मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कुछ हद तक हम इसे प्यार के संकेत के रूप में पहचानते हैं। यह आम बात है कि बहुत से लोग एक कुत्ते को पसंद करते हैं जो उनके लिए दरवाजे पर इंतजार करता है और फिर उनकी कूद और उनका स्वागत प्राप्त करता है, हालांकि हमें कुत्ते की तीव्रता और ताकत से बहुत सावधान रहना चाहिए, इसलिए कुत्ते को शिक्षित करने की सलाह दी जाती है उसके प्यार कूदने के साथ थोड़ा और नाजुक।

5. वफादारी

यदि कुत्ते की कुछ और विशेषता है तो आप किसी भी समय (अच्छे समय और बुरे में) पर भरोसा कर सकते हैं। हर कोई जानता है कि कुत्ते ग्रह पर सबसे वफादार प्राणियों में से एक हैं। वफादारी उस समय से भी जुड़ी हुई है जब वे savages थे, यह भेड़िये की कुछ प्रजातियों में स्पष्ट रूप से देखा जाता है, जो केवल उनके जीवन में एक साथी है।

इसलिए कुत्ते के पास परिवार की इकाई से संबंधित मजबूत प्रवृत्ति होती है और मृत्यु तक वफादार रहती है।


6. आप के साथ सो जाओ

जंगली में, एक भेड़िया दूसरे के बगल में snuggled हो जाता है। कुत्तों के पास यह वृत्ति भी होती है और चूंकि आप उनका सबसे अच्छा दोस्त और परिवार हैं, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि वह आपके बगल में सोना चाहता है। लेकिन यह कई मामलों में अक्सर एक बुरी आदत के रूप में देखा जाता है जिसे समाप्त किया जाना चाहिए। यह निश्चित रूप से सापेक्ष है, अगर कोई व्यक्ति अपने कुत्ते को अपनी तरफ से सोता है, तो किसी भी तरह से यह कोई समस्या नहीं है, इसके विपरीत यह कुत्ते और व्यक्ति के बीच एकता और प्यार का बंधन है।

7. जब आप बीमार हों तो सावधानी बरतें

चूंकि कुत्ते स्वाभाविक रूप से सामाजिक जानवर हैं, इसलिए उनके पास अपने पैक की देखभाल करने के लिए एक वृत्ति है, जैसे भेड़िये अपने परिवारों की देखभाल करने पर भरोसा करते हैं। प्रकृति में, अक्सर भेड़िया दूसरे के घावों को लाता है, और कुत्तों ने इस वृत्ति को बरकरार रखा है। कुत्तों ने आपको एक वास्तविक जख्म चाटना कर सकते हैं, लेकिन, लेकिन आपकी देखभाल करने की उनकी आवश्यकता भी आपको बीमार महसूस करने और आपके ऊपर देखने के लिए पहचानने के लिए बढ़ा सकती है।

8. आप पर दुबला

जब आप काम कर रहे हों, पढ़ रहे हों या एक महत्वपूर्ण गतिविधि कर रहे हों तो यह परेशान हो सकता है। कुत्ता यह नहीं समझ सकता कि आप व्यस्त हैं और सचमुच आपके पैरों के नीचे या आपकी तरफ से झुकाव करते हैं। कुत्ता जितना बड़ा होगा, समस्या उतनी बड़ी होगी। हालांकि आपके कुत्ते के दिमाग में यह स्नेह का संकेत है। यह स्नेह दिखाने और ध्यान देने के लिए एक तरीका है। जब ऐसा होता है, तो आपको अपने कुत्ते को पालतू करने के लिए बस एक पल लेना चाहिए और उसे यह बताना चाहिए कि आप भी उससे प्यार करते हैं।

9. मुस्कुराओ

यह अजीब या मजाक लग सकता है, लेकिन कुत्ते वास्तव में मुस्कुराते हैं। यदि आपने कभी सोचा है कि आपका कुत्ता मुस्कान का एक फ्लैश दिखाता है, तो आप शायद सही थे। एक कुत्ते की मुस्कुराहट मनुष्यों की तरह, किसी व्यक्ति को प्यार और स्नेह का संकेत हो सकती है। वास्तव में, शोध से पता चला है कि कुत्ते कई चेहरे की अभिव्यक्तियों का उपयोग उसी तरह करते हैं जैसे हम करते हैं।

10. बजाना

कुत्ते के स्नेह दिखाने के लिए एक छोटा सा खेल एक छोटा सा तरीका है। यह केवल स्वस्थ नहीं है, बल्कि आपके कुत्ते के सामाजिक विकास में भी एक आवश्यक हिस्सा है और आपके कुत्ते और आप के बीच संबंध बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेशक, कभी-कभी अचानक खेल बहुत दूर जा सकते हैं, इसलिए आपको अपने कुत्ते को अपनी ताकत और काटने की तीव्रता को मापने के लिए सिखाया जाना चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Pitbull पूंछ उठाना नहीं चाहता क्योंकि यह दर्द होता हैPitbull पूंछ उठाना नहीं चाहता क्योंकि यह दर्द होता है
कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता आपको प्यार करता है?कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता आपको प्यार करता है?
कुत्तों की पूंछ क्या है?कुत्तों की पूंछ क्या है?
कुत्ते मुस्कुरा सकते हैं? उत्तरकुत्ते मुस्कुरा सकते हैं? उत्तर
कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?कुत्तों के साथ संवाद करें: यह कैसे किया जाता है?
कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?कुत्ते की पूंछ की गति क्या है?
कुत्ते की पूंछ का आंदोलन, अर्थ और महत्वकुत्ते की पूंछ का आंदोलन, अर्थ और महत्व
अपने कुत्ते की पूंछ: खोजने के लिए एक भाषाअपने कुत्ते की पूंछ: खोजने के लिए एक भाषा
कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?कुत्ते कैसे अपना प्यार दिखाते हैं?
आप कैसे जानते हैं कि आपका कुत्ता खुश है या नहींआप कैसे जानते हैं कि आपका कुत्ता खुश है या नहीं
» » कुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीके
© 2022 TonMobis.com