मेरे कुत्ते को छूने की अनुमति क्यों नहीं है?

मेरे कुत्ते को छूने की अनुमति क्यों नहीं है?

कुत्ते के छेड़छाड़ को अपने पिल्ला चरण से काम किया जाना चाहिए, अन्यथा जब यह अजनबी दृष्टिकोण करता है, पशु चिकित्सक और यहां तक ​​कि परिवार द्वारा भी व्यवहार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि, हमें उन मामलों को अलग करना होगा जिसमें कुत्ते को उन लोगों में हेरफेर करने की अनुमति नहीं दी गई है जिनमें हमने व्यवहार में बदलाव देखा है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाएंगे कि ऐसा क्यों होता है और क्या करना है जब कुत्ते को छूने की अनुमति नहीं है . हमारी सलाह का पालन करें और एक चिकित्सक या कुत्ते शिक्षक के पास जाना न भूलें यदि यह समस्या स्वयं को हल करने का प्रयास करने के लिए बहुत गंभीर है, तो इसे मत भूलना।

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

कुत्ते को क्यों छुआ नहीं जा सकता?

के रूप में परिचय में बताया गया है, कुत्ते को संभालने आप जगह लेने के लिए जब यह अभी भी एक पिल्ला है, उनके समाजीकरण चरण में सामाजिक संपर्क करने के लिए सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया और उसे मानव परिवार से caresses प्राप्त करने के लिए शुरू करना चाहिए। यदि नहीं, तो अपने वयस्क चरण में कुत्ता एक के रूप में हेरफेर की व्याख्या कर सकते हैं आपकी व्यक्तिगत जगह पर आक्रमण , और दो तरीकों से प्रतिक्रिया: भागने या हमलावर।

अन्य कारक जो इस स्थिति का कारण बन सकते हैं समय से पहले दूध पाना पिल्ला की स्थिति, की स्थिति एक दर्दनाक बीमारी (जो ठीक हो सकता है या नहीं) और यहां तक ​​कि इसके कारण भी शिक्षा . हम ठीक से एक कुत्ता (चोट पहुँचाने, उदाहरण के लिए) को प्रबंधित नहीं किया है या एक तरीके से वह अप्रिय माना जाता है, आप सामाजिक संपर्क है, जो खुद को पुष्ट जब वह भाग जाता है या हम पर हमला करने का प्रयास अस्वीकार करने के लिए शुरू कर सकते हैं।

इस समस्या का सबसे आम कारण पीड़ित है दर्दनाक अनुभव , या तो पशुचिकित्सा, बच्चों और परिवार के सदस्यों के साथ भी, जिन्होंने इसे महसूस किए बिना किया है।

कुत्ते को शरीर के अंगों को छूने की अनुमति नहीं है

यह भी हो सकता है कि एक कुत्ता शरीर के कुछ हिस्सों जैसे पैरों, सिर, कान या पूंछ को छूने से बचने की कोशिश करता है। इन मामलों में हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे कुत्ते को पीड़ित न हो एक स्वास्थ्य समस्या जो अस्वीकृति का कारण बन रहा है।

जाओ उपचार शुरू करने से पहले पशुचिकित्सा यह सुनिश्चित करना आवश्यक होगा कि आपका व्यवहार परिवर्तन संभावित बीमारी के कारण नहीं है। हिप डिस्प्लेसिया, कुत्ते के कान में पतंग या पूंछ के विच्छेदन (एक अभ्यास जो कभी नहीं किया जाना चाहिए) सबसे आम कारण हैं जो दर्द का कारण बन सकते हैं।

यह भी याद रखें कि यदि यह रोग कुत्ते के लिए एक दर्दनाक अनुभव रहा है, तो यह स्मृति की वजह से दर्द से पीड़ित होने पर भी नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकता है। विशेष रूप से यदि यह आक्रामक है, तो हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपने कुत्ते को थूथन में रहने के लिए पशु चिकित्सा केंद्र में जाने में सक्षम हों। इस अभ्यास को जाने से पहले कुछ हफ्तों पहले काम करना चाहिए, इसलिए आप इसे नकारात्मक रूप से नहीं समझते हैं।

कुत्ते को क्यों छुआ नहीं जा सकता?

क्या करना है जब कुत्ते को छूने की अनुमति नहीं है?

हम कुत्ते के शांत संकेतों की पहचान करके शुरू करेंगे, यानी, हमारे सबसे अच्छे दोस्त की शारीरिक भाषा की व्याख्या करना। सामान्य तौर पर, जब उसके सिर मोड़ उसके साथ संपर्क से बचने के लिए, हम वापस या relama nervously, उसे संजोना अगर वह लकवा मार गया लगता है, (अपने पैरों और बचाव के बीच कान वापस, पूंछ) डर के आसन का अधिग्रहण नहीं। हमें समझना चाहिए कि वह हर समय हमसे बात करता है, इसलिए हमें करना है व्याख्या करना सीखो और उसका सम्मान करने के लिए। हमें कुत्ते पर कूदने से भी बचना चाहिए (उसे झुकाएं), इसे खराब करना या इसे एक निश्चित और चुनौतीपूर्ण तरीके से देखना चाहिए।




इसके विपरीत, हमें अपने कुत्ते को हमारे करीब, हमेशा बिना मजबूर किए, पुरस्कार, खिलौनों और उच्च-पिच और बहुत प्यारी आवाज का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। तो हम मिठाई के साथ दृष्टिकोण को पुरस्कृत करेंगे स्वादिष्ट (उदाहरण के लिए फ्रैंकफर्ट के बिट्स के बिना नमक के) या जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है। इस प्रक्रिया का विचार यह है कि, थोड़ा कम करके, वह हमारे पास खुलता है और खुद के लिए शारीरिक संपर्क ढूंढता है।

यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कुछ हफ्तों, महीने भी लग सकते हैं, लेकिन ऐसे विशिष्ट मामले होंगे जिनमें कुत्ते को किसी प्रकार का दृष्टिकोण दिखाने में अधिक समय लगेगा। हमें धीरज रखना चाहिए और मजबूती बनाए रखें और हमारे कुत्ते को हर कदम की सुविधा प्रदान करता है। यह मत भूलना कि यदि आप बाद में किसी भी कारण से और अनुचित रूप से उसे दंडित करते हैं, तो विशेष रूप से बंद होने पर, आपका कुत्ता फिर से डर सकता है और अब तक की प्रक्रिया में आपकी मदद नहीं होगी। आपको कोशिश करनी चाहिए एक मजबूत बंधन बनाएँ अपने कुत्ते के साथ जो किसी भी परिस्थिति में नहीं टूटता है।

एक बार जब आपका कुत्ता शरीर के कुछ हिस्सों से संपर्क करना शुरू कर देता है या खुद को छूने लगता है, तो चौंकाने वाला और आक्रामक न हो, आपको प्रदर्शन करने की कोशिश करनी चाहिए एक प्रगतिशील प्रक्रिया और यह कि कुत्ता "प्रतीक्षा" कर सकता है, उदाहरण के लिए, आप उसके गालों या शरीर को छूना शुरू कर सकते हैं और शरीर के अंत तक आगे बढ़ सकते हैं, हमेशा कम से कम।

इस प्रक्रिया के दौरान हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे कुत्ते किसी भी अनुभव है कि इस तरह के एक बच्चे को पूंछ या एक अजनबी उसे ठोक जहां वह नहीं करना चाहिए की कोशिश की खींच लेंगे रूप में इस प्रक्रिया बालटी सकता है, कष्ट नहीं होता है। हमें इन परिस्थितियों से बचने के लिए तेज़ी से और जल्दी से "कृपया मेरे कुत्ते का काटने के लिए मत आओ", भले ही यह सच नहीं है।

क्या करना है जब कुत्ते को छूने की अनुमति नहीं है?

कल्याण और संवर्धन

साथ ही हम कुत्ते और छेड़छाड़ के दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं, हमें अपने कुत्ते को अतिरिक्त देखभाल के साथ प्रदान करना होगा इस प्रक्रिया में आगे बढ़ने में हमारी मदद करेगा . ये बुनियादी युक्तियां हैं, लेकिन कभी-कभी उन्हें अनदेखा किया जा सकता है:

  • एक चिह्नित दिनचर्या बनाओ चलने और भोजन, हमेशा एक ही समय में, जो कुत्ते को भविष्यवाणी करने में मदद करता है और हमें अधिक विश्वास करने में मदद करता है।
  • प्रस्ताव गुणवत्ता चलती है , आपको सभी प्रकार के पौधों और मूत्रों की गंध करने की इजाजत देता है (चिंता न करें, अगर आपने टीका होने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का पालन नहीं किया है), साथ ही साथ यदि संभव हो तो आप अन्य कुत्तों के साथ बातचीत करने की इजाजत देते हैं।
  • अपने कुत्ते के साथ अभ्यास अभ्यास करें , उदाहरण के लिए पार्क में सुधारित चपलता का एक छोटा सा दौरा करना या इसके साथ समुद्र तट या पहाड़ पर ऊर्जा जलाने के लिए जाना।
  • एक सुरक्षित क्षेत्र बनाओ अपने कुत्ते के लिए, वह एक "घोंसला" है जिसमें आप चाहें शरण ले सकते हैं। यह किसी भी गुजरने वाले क्षेत्र से बहुत दूर होना चाहिए और यह एक साधारण कार्डबोर्ड बॉक्स हो सकता है। उस जगह में आपका कुत्ता कभी परेशान नहीं होना चाहिए।
  • अपने कुत्ते अभ्यास सिखाओ , भले ही वे बुनियादी आज्ञाकारिता के हैं। सकारात्मक सुदृढीकरण के माध्यम से सीखना आपके आदेश को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न आदेश बहुत अच्छे होंगे।
  • मानसिक रूप से उसे उत्तेजित करें कुंग या इंटरैक्टिव खिलौने जैसे खिलौनों के माध्यम से जो कुत्ते के अन्वेषण व्यवहार को बढ़ाते हैं।
  • उसे बहुत प्यार दें और उसका ख्याल रखें, भले ही आप उसे छू न सकें, वह समझ जाएगा।
कल्याण और संवर्धन

मेरा कुत्ता अभी भी छू रहा है

अगर सलाह देने के बावजूद हमने आपको पहले दिया है तो आपका कुत्ता अभी भी छेड़छाड़ नहीं हुआ है, यह समय होगा एक विशेषज्ञ के पास जाओ : कुत्ते शिक्षक, ethologist या प्रशिक्षक, हमेशा सकारात्मक।

चुने गए विशेषज्ञ हमें काम करने में मदद करेंगे व्यवहार संशोधन सत्र नियंत्रित है ताकि हमारा कुत्ता सकारात्मक लोगों और शारीरिक संपर्क से संबंधित सीख सके।

मेरा कुत्ता अभी भी छू रहा है

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को छूने की अनुमति क्यों नहीं है? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता सीढ़ियों से डरता हैमेरा कुत्ता सीढ़ियों से डरता है
मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?
क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?क्या आपका कुत्ता प्रभावशाली है?
मेरा वयस्क कुत्ता मेरे पिल्ला काटता हैमेरा वयस्क कुत्ता मेरे पिल्ला काटता है
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
मेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती हैमेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती है
अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है?
अगर मेरे पिल्ला काट बहुत मुश्किल हो तो क्या करें?अगर मेरे पिल्ला काट बहुत मुश्किल हो तो क्या करें?
मेरी बिल्ली को क्यों छुआ नहीं जा सकता?मेरी बिल्ली को क्यों छुआ नहीं जा सकता?
» » मेरे कुत्ते को छूने की अनुमति क्यों नहीं है?
© 2022 TonMobis.com