मुझे बताते समय मेरे कुत्ते को मुझ पर कूदने से कैसे रोकें

जब वे नमस्ते कहें या जब वे खुश हों तो पिल्ले और युवा कुत्तों आमतौर पर हमारे ऊपर कूदते हैं। यह उनमें एक प्राकृतिक व्यवहार है, लेकिन यह एक बड़ा कुत्ता है जो हमें फेंक सकता है या संतुलन खो सकता है, यह परेशान या खतरनाक हो सकता है। हम इसे कैसे ठीक कर सकते हैं?

हम अपने कुत्तों से लम्बे हैं। जब वे मिलते हैं तो वे अपने चेहरे पर झुकाते हैं, इसलिए जब वे हमें नमस्कार करते हैं तो वे वही करना पसंद करते हैं। प्राकृतिक व्यवहार की भावना में यह पूरी तरह तर्कसंगत है कि कुत्ते हमारे चेहरे तक पहुंचने और हमारा ध्यान, स्नीफ या चाटना पाने के लिए हमारे ऊपर कूदते हैं।

जब समस्या हो जाती है तो हम क्या करते हैं?

हमारे कुत्ते को हमारे ऊपर कूदने के लिए सिखाने की कुंजी केवल उसके साथ बातचीत करना है जब उसके चार पैर जमीन पर हों। जब वह हमें सलाम करता है, तो उसका लक्ष्य हमारा ध्यान रखना और उसे छूना या स्पर्श करना है। यह जानकर, हमें उसे सिखाया जाना चाहिए कि हमें अपना इनाम कमाने के लिए क्या करना चाहिए। दो सिफारिशें:

  • ध्यान न दें और अपने हाथों को अपने कुत्ते से दूर रखें, जब तक कि आपके सामने के पैर जमीन पर न हों।
  • तत्काल इनाम और उसे शांत करें जब वह शांत हो और कूदने के बिना।

उदाहरण के लिए, यदि, घर में प्रवेश करते समय, यह हमारे ऊपर कूदता है, हमें इसे अनदेखा करना चाहिए। अगर यह बनी रहती है, तो हम अपनी पीठ चालू कर देंगे। फिर उसे सामान्य रूप से हमारे पीछे चलना होगा। जिस क्षण आपके अग्रभाग जमीन को स्पर्श करते हैं, शांति से, हम आपको सहारा देंगे और आपको उन शब्दों के साथ पुरस्कृत करेंगे जिनके साथ आपको पुरस्कृत महसूस होता है। यदि वह फिर से कूदता है, तो हम उसे तब तक अनदेखा करेंगे जब तक वह एक बार शांत न हो और उस पल में, हम उसे सहारा देंगे। इस तरह आप जान लेंगे कि आपको हमारा ध्यान आकर्षित करने के लिए कैसे कार्य करना है। अपने दृष्टिकोण को मजबूती से रखते हुए, हमारा कुत्ता जल्द ही अपने व्यवहार और हमारे इनाम के बीच एक कनेक्शन स्थापित करने आएगा।

rottweiler-750550_640




3 प्रशिक्षण अभ्यास

हमारे कुत्ते को सिखाना महत्वपूर्ण है कि हम उसे क्या करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, हम उसे बैठने के बजाय लोगों को बधाई देने के लिए सिखा सकते हैं या खड़े हो सकते हैं। निम्नलिखित अभ्यास बहुत उपयोगी हो सकते हैं:

  1. जब हमारा कुत्ता कूदना शुरू कर देता है, तो अभी भी खड़ा होना महत्वपूर्ण है, कुत्ते को नहीं, और अगर आप अपने पैरों से हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो दूर चले जाओ। उसे कूदने से रोकने के लिए शांत रहें। जब आपके सामने के पैर जमीन को छूते हैं, तो शांत होने के क्षण की तलाश करें और इसे सहारा दें।
  1. जब कुत्ता कूदना शुरू कर देता है, तब भी रहें, आगे देखो, न कहें और चारों ओर मुड़ें। जब वह अभी भी है, उसे बैठने, घुटने टेकने और उसे अपनी ऊंचाई पर पकड़ने का आदेश दें।
  1. अगर हम एक कमरे में प्रवेश कर रहे हैं और हमारा कुत्ता कूदना शुरू कर देता है, तो हम बाहर वापस जायेंगे और हमारे पीछे दरवाजा बंद कर देंगे, जिससे इसे थोड़ा खुल जाएगा। दरवाजे की दरार के माध्यम से, हम आपको बैठने का आदेश देंगे। जब वह चुपचाप करता है, हम वापस चले जाएंगे, घुटने टेकेंगे और उसे सहारा देंगे।

एक बार हमारे दोस्त ने हमें बधाई देना सीखा है, तो हम इस नए व्यवहार को सामान्य बनाने के लिए मित्रों या आगंतुकों के साथ समान नियम दोहराएंगे।

हमें देखकर उनके अत्यधिक उत्तेजना के कारण, कुछ कुत्तों को बैठने की तुलना में खिलौने पर अपना ध्यान केंद्रित करना आसान लगता है। अगर यह हमारे कुत्ते के साथ होता है, तो चलो सामने वाले दरवाजे के पास एक खिलौना है। जब हम घर जाते हैं, तो हम दरवाजा खोलेंगे और कुत्ते के ध्यान को खिलौने पर तुरंत निर्देशित करेंगे। जब आगंतुक घर आते हैं तो हम वही करेंगे।

आम तौर पर, इस प्रशिक्षण के लिए केवल हमारे हिस्से पर धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होती है, लेकिन यदि हमारा कुत्ता विशेष रूप से घबराहट या जटिल है, तो हमारी मदद करने के लिए पेशेवर का उपयोग करने में संकोच न करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहींकुत्ते को सिखाने के लिए 5 कदम मेहमानों पर कूदना नहीं
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
कूदते कुत्ते, मेरा कुत्ता मुझ पर कूदता हैकूदते कुत्ते, मेरा कुत्ता मुझ पर कूदता है
कुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीकेकुत्तों के प्यार को व्यक्त करने के 10 तरीके
चलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनेंचलो अपने कुत्तों के साथ और कुत्ते बनें
मिथकों। अगर यह घर पर किया जाता है तो कुत्ते को सही करेंमिथकों। अगर यह घर पर किया जाता है तो कुत्ते को सही करें
कोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं हैकोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं है
हमारे कुत्ते को पट्टा खींचने के लिए सिखाने की तकनीकेंहमारे कुत्ते को पट्टा खींचने के लिए सिखाने की तकनीकें
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
अति संरक्षण का खतराअति संरक्षण का खतरा
» » मुझे बताते समय मेरे कुत्ते को मुझ पर कूदने से कैसे रोकें
© 2022 TonMobis.com