कोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं है

कई बार एक कुत्ता, विशेष रूप से अपने पिल्ला चरण में, उन व्यवहारों को विकसित करता है जिन्हें हम नहीं चाहते हैं या जो परेशान हो सकते हैं। इन अनुचित व्यवहारों को संशोधित और सकारात्मक में परिवर्तित किया जाना चाहिए। कुत्तों के पास बहुत सावधान और आसानी से हमारे मन की स्थिति का पता लगाने की विशिष्टता है, इसलिए हम विभिन्न तरीकों से सही तरीके से सिखा सकते हैं, उनमें से एक प्रशंसा के माध्यम से है।

सकारात्मक या हंसमुख स्वर में शब्द, सही समय पर एक सहवास के साथ, आप उस व्यवहार के प्रति उन्मुख होने में मदद करेंगे जो हम उससे चाहते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि हम उसकी उम्र को ध्यान में रखें और यथार्थवादी उम्मीदों पर विचार करें, हम यह नहीं भूल सकते कि सीखने में समय लगता है। इसके अलावा, कुत्ते की ओर अपने व्यवहार के संबंध में स्थिरता और स्थिरता मौलिक हैं।

उनके लिए, एक प्रशंसा ध्यान का कोई रूप है: एक सहवास, एक पेट, मूड में कुछ शब्द इत्यादि। अपने अच्छे व्यवहार की प्रशंसा करने से भावनात्मक रूप से हमारे मित्र को इनाम मिलेगा और उनके अच्छे व्यवहार को मजबूत किया जाएगा। उदाहरणों के साथ इसे चित्रित करना हमेशा बेहतर होता है और यहां कुछ हैं:

  • उसे बताओ अच्छा लड़का या अच्छा कुत्ता एक उच्च ढंके और हंसमुख स्वर में यह उसके लिए एक मौखिक इनाम है। कुत्ते बास टोन को आधिकारिक के रूप में समझते हैं और इसलिए, कई शर्मीली कुत्ते मादा आवाज पसंद करते हैं।
  • उसके कानों के पीछे उसके सिर, पेट या खरोंच को पकड़ना उन्हें दिखाता है कि हम उसके व्यवहार को स्वीकार करते हैं।
  • हम कुत्ते के लिए सुखद कार्रवाई करके प्रशंसा के रूप में इनाम को मजबूत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, गेंद को फेंकना या उसे अपना पसंदीदा खिलौना देना।
  • यदि, इसके अलावा, हम इन इशारे को एक इलाज के साथ जोड़ते हैं, तो मजबूती प्रभाव अधिक होगा। बेशक, हमें इसे तुरंत पेश करना होगा, अन्यथा यह पुरस्कार को अपने अच्छे व्यवहार से संबद्ध नहीं करेगा।



BannerBlog

  • यह महत्वपूर्ण है कि जब हम अपनी इच्छा के अनुसार व्यवहार नहीं करते हैं तो हम उन्हें बिना किसी क्रिया के निष्पादित करते हैं। यदि हम ऐसा करते हैं, तो आप जो भी गलत कर रहे थे वह आपके सामान्य व्यवहार का हिस्सा होगा।
  • मालिक के हिस्से में एक पिल्ला को उचित रूप से शिक्षित करने के लिए कई बुनियादी नियम हैं। हालांकि यह विरोधाभासी प्रतीत होता है, वे उन दिशानिर्देशों के साथ मिलकर मिलते हैं जिनका उपयोग बच्चे की शिक्षा में किया जाना चाहिए:
  • सबसे पहले, आपको हमेशा सुसंगत रहना होगा। हम एक विशिष्ट अवसर पर एक निश्चित व्यवहार को झुका नहीं सकते हैं और किसी अन्य समान को महत्व नहीं देते हैं।
  • पुरस्कार और प्रशंसा को तब खोला जाना चाहिए जब वे वास्तव में व्यवहार का इनाम देते हैं। जब हम अनुपस्थिति के बाद घर पहुंचते हैं तो कुत्ते के साथ कुत्ते को अत्यधिक प्रभावित करना और समझदारी नहीं होती है, क्योंकि हर बार हम अपने रिटर्न में उसे और अधिक उत्तेजित करेंगे और हम अपने दोस्त में असंतुलित व्यवहार को उकसाएंगे।
  • हमें धीरज और सीधा होना चाहिए, कुत्ते को घबराहट या बदलाव में ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि उसके लिए अस्थिरता का लक्षण है।
  • हमारे कुत्ते के लिए हम पैक के नेता हैं और, इस तरह, हमें व्यवहार करना चाहिए, यानी, हमें उसका पालन करने का उदाहरण होना चाहिए, और हमारा व्यवहार उचित और संतुलित होना चाहिए।

संक्षेप में, कुत्ते को शिक्षित करना सामान्य ज्ञान का विषय है।

अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपके पिल्ला के प्रशिक्षण की शुरुआतआपके पिल्ला के प्रशिक्षण की शुरुआत
कुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंगकुत्ते और ऑपरेटर कंडीशनिंग
एक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाएएक पैर को हिलाकर कुत्ते को कैसे सिखाया जाए
कुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालनकुत्तों के प्रशिक्षण के लिए पुरस्कार का संचालन
एक कुत्ते के व्यवहार को सही करेंएक कुत्ते के व्यवहार को सही करें
कुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरणकुत्तों में सकारात्मक सुदृढ़ीकरण
कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएंकुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए: घर पर कदम से कदम उठाएं
अपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करेंअपने कुत्ते के बुरे व्यवहार को संशोधित करें
उपेक्षाउपेक्षा
अपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकेंअपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकें
» » कोई सही कुत्ते नहीं हैं लेकिन कोई सही मालिक नहीं है
© 2022 TonMobis.com