क्षय रोग घर उपचार और जानकारी




क्षय रोग एक जीवाणुरोधी तपेदिक नामक जीवाणु के कारण घातक संक्रमण है। यह एक बेहद संक्रामक बीमारी है जो खांसी और छींकने से संचरित होती है। क्षय रोग (ट्यूबरकल बैसिलस के टीबी के रूप में संक्षेप में) मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है, लेकिन यह गुर्दे, हड्डियों और अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है।

वज़न में कटौती, लगातार खांसी के साथ या बिना, सीने में दर्द, झुकाव के साथ रक्त, बुखार, भूख की कमी सरल नैदानिक ​​संकेत हैं। जैसे ही आप लक्षणों को देखते हैं, आपको जांच चलनी होगी। इस लेख में, आपको तपेदिक के लिए कुछ सरल और उपयोगी घरेलू उपचार मिलेंगे।

क्षय रोग घर उपचार

तपेदिक के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ घरेलू उपचार नीचे दिए गए हैं। इन घरेलू उपचारों में उपयोग की जाने वाली सामग्री हर्बल और प्राकृतिक हैं, और आसानी से आपके रसोईघर या पिछवाड़े में पाई जा सकती हैं।

1. लहसुन (लाहसुन) और वायु-विदंगा (एम्बेलिया currant) उबलते बराबर भागों के लिए एक काढ़ा तैयार करें। डेकोक्शन लें और छाती पर बाहरी रूप से भी लागू करें। यह तपेदिक के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है

2. अंगूर उपयोगी होते हैं क्योंकि वे असाधारण रूप से उम्मीदवार होते हैं और फेफड़ों को भी मजबूत करते हैं।

3. तपेदिक से पीड़ित रोगी को अपने दैनिक आहार में मूंगफली का आटा शामिल करना चाहिए।

4. नीम के पेड़ (मार्जोसा) की छाल में एक तेल पदार्थ होता है जिसे तपेदिक के उपचार में उपयोगी माना जाता है। परत का एक काढ़ा तैयार करें और लगभग ले लो। दिन में दो बार आधा कप।

5. सिफारिश के अनुसार एक डॉक्टर और नियमित उपचार के साथ प्रभावी ढंग से।

6. तपेदिक के रोगियों के लिए आराम और धैर्य सर्वोत्तम है। रिकवरी दोनों के बिना मुश्किल है।

7. कई फल, नट, सब्जियां, डेयरी उत्पाद और मांसाहारी आहार शामिल करें।

8. मसालेदार, तला हुआ और भारी भोजन से बचें।

9. किसी भी रूप में ली गई हनी, मक्खन, तिथियां, किशमिश फायदेमंद होते हैं।

10. रात में 250 ग्राम दूध में हथेली के फल उबालें। फल से बीज निकालें और अच्छी तरह से चबाएं और अतिरिक्त चीनी कारमेल के साथ दूध पीएं। यह तपेदिक के लिए बहुत उपयोगी घर उपाय है।

मुझे आशा है कि ये घरेलू उपचार और सुझाव आपको इस बीमारी की गंभीरता को कम करने और तपेदिक के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे।

अस्वीकरण: इस आलेख के पाठक को इस लेख के घरेलू उपचार पर निर्देशों का पालन करते समय सभी निवारक उपायों का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप इसके लिए एलर्जी हैं तो इन उत्पादों या अवयवों में से किसी एक का उपयोग करने से बचें। जिम्मेदारी पाठक के साथ है, न कि साइट या लेखक के साथ।

कॉपीराइट रयान मठ, सभी अधिकार सुरक्षित। यदि आप इस लेख का उपयोग अपनी वेबसाइट पर या अपने ईज़ीन में करना चाहते हैं, तो सभी यूआरएल (लिंक) सक्रिय करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचारएक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचार
छुट्टियों के बाद मेरा कुत्ता क्षय हो गया हैछुट्टियों के बाद मेरा कुत्ता क्षय हो गया है
घरेलू उपचार छुपा जोखिमघरेलू उपचार छुपा जोखिम
आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?
मुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारमुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
जड़ी बूटी सोरायसिस के लिए घरेलू उपचारजड़ी बूटी सोरायसिस के लिए घरेलू उपचार
गले के गले के लिए घरेलू उपचार, गले के गले से छुटकारा पाने के लिए कैसेगले के गले के लिए घरेलू उपचार, गले के गले से छुटकारा पाने के लिए कैसे
दांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश कीदांतों के लिए घरेलू उपचार 9 शीर्ष उपयोगकर्ताओं को घरेलू उपचार की सिफारिश की
दांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचारदांत दर्द, कारणों और उपचार के लिए घरेलू उपचार
कान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचारकान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचार
» » क्षय रोग घर उपचार और जानकारी
© 2022 TonMobis.com