Eeoc पर एक नज़र (बराबर रोजगार अवसर कमीशन)

समान रोजगार अवसर आयोग (EEOC) एक सरकारी एजेंसी, 1965 में जो 1964 के नागरिक अधिकार अधिनियम के शीर्षक सातवीं में स्थापित किया गया था और जनादेश EEOC के लिए दिया "के रूप में समान अवसर सुनिश्चित संक्षेपित किया जा सकता है संघीय कानून है कि रोजगार में "पूरा भेदभाव का निषेध लागू करने के लिए बल। इसलिए, EEOC धर्म, जाति, लिंग, रंग, राष्ट्रीय मूल, आयु के आधार पर रोजगार भेदभाव के बारे में संघीय कानून को लागू करने के लिए जिम्मेदार है विकलांगता या अनुवांशिक जानकारी।

इसी समय, EEOC भी मामलों में हस्तक्षेप जहां भेदभाव भेदभाव कर्मचारी की शिकायत है जो एक भेदभाव शिकायत दर्ज की है या एक जांच में भाग लिया या कार्यस्थल में भेदभाव का कारण का एक परिणाम के रूप में होता है।

ईईओसी की संरचना और संगठन

ईईओसी को द्विपक्षीय आयोग माना जाता है, जिसमें राष्ट्रपति, उपाध्यक्ष और तीन आयुक्त सहित पांच राष्ट्रपति नियुक्त सदस्य शामिल होते हैं। इसके अलावा, राष्ट्रपति ईईओसी मुकदमा प्रदान करने के लिए कार्यक्रमों की दिशा, समन्वय और पर्यवेक्षण देने के लिए आयोग को एक सामान्य परिषद का नाम देंगे। हालांकि, आयोग का अध्यक्ष प्रशासन, नीति कार्यान्वयन, वित्तीय प्रबंधन और कमीशन के संगठनात्मक विकास के लिए ज़िम्मेदार है।

उपाध्यक्ष सहित अन्य आयुक्तों, यह भी विकास और आयोग द्वारा नीतियों, भेदभाव के जारी होने की लागत की गोद लेने में शामिल है, और, आवेदन जमा करने को अधिकृत करने के यदि आवश्यक हो तो। ईईओसी का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में स्थित है, जबकि पूरे देश में अपने कार्यों को पूरा करने के लिए क्षेत्र में 53 कार्यालय हैं।




ईईओसी प्राधिकरण की प्रयोज्यता

EEOC के कानूनों द्वारा सुरक्षित, कम से कम 15 कर्मचारियों के साथ सबसे नियोक्ताओं को शामिल किया गया है, जबकि आयु भेदभाव के मामलों में, नियोक्ता अपने कर्मचारियों में 20 से अधिक कर्मचारियों को होना आवश्यक है। आम तौर पर, कार्यस्थल में समान अवसरों से संबंधित कानून भर्ती, फायरिंग, प्रचार, उत्पीड़न, प्रशिक्षण और वेतन के मामले में लागू होते हैं।

ईईओसी की भूमिका

ईईओसी मनमाने ढंग से कर्मचारियों द्वारा भेदभाव के कृत्यों के सभी आरोपों के दावों को दायर नहीं करता है, लेकिन जितना संभव हो सके मध्यस्थता में हस्तक्षेप करेगा। शिकायत के मूल्यांकन पर, ईईओसी अपने कानूनों को कंपनी पर लागू करेगा। यदि आप हस्तक्षेप कर सकते हैं, तो ईईओसी किसी भी प्रकार के भेदभाव के लिए उचित और सटीक आरोपों की जांच करेगा और यदि लागू हो, तो मध्यस्थता के माध्यम से समस्या को हल करने के लिए आवश्यक कदमों का समर्थन करेगा। हालांकि, मध्यस्थता की अनुपस्थिति में, ईईओसी भेदभाव वाली पार्टी की ओर से या जनता की राय की ओर से एक कंपनी के खिलाफ दावा दायर कर सकता है।

साथ ही, ईईओसी जागरूकता बढ़ाने, गतिविधियों, शैक्षिक कार्यक्रमों और तकनीकी सहायता के माध्यम से भेदभाव के कार्यों को रोकने के लिए काम करता है। इसके अलावा, ईईओसी संघीय सरकार के समान अवसर कार्य कार्यक्रम में संघीय एजेंसियों को दिशा और मार्गदर्शन प्रदान करता है। यह मध्यस्थता कार्यवाही में तकनीकी सहायता भी शामिल है, निगरानी और विभिन्न सरकारी एजेंसियों के कार्यक्रमों द्वारा किए गए उन के मूल्यांकन, संघीय क्षेत्र शैक्षिक सामग्री का विकास और समानता के दावों पर संघीय एजेंसियों द्वारा की गई प्रशासनिक निर्णयों के प्रशिक्षण और अपीलीय न्यायाधीशों प्रदान अवसरों का


सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बेबी बूमर्स: नया कैरियर कैसे शुरू करेंबेबी बूमर्स: नया कैरियर कैसे शुरू करें
एक युवा कार्यस्थल में कितने बड़े लोग रोजगार प्राप्त कर सकते हैंएक युवा कार्यस्थल में कितने बड़े लोग रोजगार प्राप्त कर सकते हैं
आवास एडीए की जरूरत हैआवास एडीए की जरूरत है
कार्यस्थल में बच्चों की सुरक्षाकार्यस्थल में बच्चों की सुरक्षा
कार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के पेशेवर दुविधाएंकार्यस्थल में विभिन्न प्रकार के पेशेवर दुविधाएं
केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के काम का एक सिंहावलोकनकेंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) के काम का एक सिंहावलोकन
साक्षात्कार प्रश्न जो नियोक्ता के लिए अवैध हैं पूछते हैंसाक्षात्कार प्रश्न जो नियोक्ता के लिए अवैध हैं पूछते हैं
किशोरों की गोपनीयता पढ़ेंकिशोरों की गोपनीयता पढ़ें
अमेरिकी श्रम विभाग में नौकरियों का एक सिंहावलोकनअमेरिकी श्रम विभाग में नौकरियों का एक सिंहावलोकन
रोजगार की समाप्ति के मामले में एक पुस्तिकारोजगार की समाप्ति के मामले में एक पुस्तिका
» » Eeoc पर एक नज़र (बराबर रोजगार अवसर कमीशन)
© 2022 TonMobis.com