तंबाकू धूम्रपान कैसे जानवरों को प्रभावित करता है?

तंबाकू धूम्रपान कैसे जानवरों को प्रभावित करता है?

तम्बाकू धुआं भी नकारात्मक रूप से जानवरों को प्रभावित करता है लेकिन, Iquest-up किस बिंदु पर? हम सभी स्वास्थ्य परिणामों को जानते हैं कि धूम्रपान करने वालों में धूम्रपान हो सकता है, हालांकि, iquest- क्या हम जानवरों में होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं? हां, हमारे प्यारे साथी को निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों भी माना जाता है, जैसा कि बच्चों और लोगों के साथ होता है जो धूम्रपान नहीं करते हैं लेकिन जो लोग करते हैं उससे संबंधित हैं।

सिगरेट के धुएं में लगभग 4.7 हजार हानिकारक पदार्थ होते हैं, जिनमें से निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड होते हैं, जो श्वास के दौरान शरीर के लिए अत्यधिक हानिकारक होते हैं। यदि आप इस समस्या से संबंधित सभी जानकारी जानना चाहते हैं और खोजना चाहते हैं कैसे तंबाकू धूम्रपान कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करता है , और बाकी पालतू जानवर, ExpertoAnimal में हम आपको बताते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: केमो कैसे कुत्तों को प्रभावित करता है?
सूची

निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के रूप में पशु

किसी भी निष्क्रिय धूम्रपान करने वाले को निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला माना जाता है अप्रत्यक्ष रूप से इनहेलिंग या तंबाकू धुआं के संपर्क में रहना और, इसके परिणामस्वरूप, इसे लिखने वाले हानिकारक पदार्थों के साथ। हालांकि सीधे सिगरेट का धुआँ नहीं अवशोषित, निष्क्रिय धूम्रपान, धूम्रपान न करने के लिए खुद के रूप में ही जोखिम चला सकते हैं तो जाते ही स्वास्थ्य समस्याओं है कि उनके मालिकों धूम्रपान के संपर्क में हैं।

आम तौर पर, पालतू जानवर अपने मानव साथी के साथ रहते हैं, कुत्तों को हर जगह उनका पालन करना पसंद है और बिल्लियों उन पर झूठ बोलते हैं, उदाहरण के लिए। जानवरों के लिए, अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ हर सेकेंड साझा करने से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसलिए, धूम्रपान करने वालों के साथ रहने पर वे पूरी तरह से इसके सभी परिणामों के संपर्क में आ जाते हैं।

धूम्रपान न करने घर के अंदर धूम्रपान करते थे, तो उस वातावरण में हवा खुद पदार्थों नास ट्रिपल निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड हो सकती है, और अप करने के लिए 50 बार धूम्रपान न करने से साँस धूम्रपान की तुलना में अधिक कैंसर। यह सिगरेट फ़िल्टर की कार्रवाई के कारण है, जो हानिकारक यौगिकों का एक बड़ा हिस्सा स्टोर करता है। इसलिए, हम देखते हैं कि कैसे तंबाकू धूम्रपान अप्रत्यक्ष रूप से जानवरों को प्रभावित करता है, लेकिन यह उतना ही हानिकारक है।

निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के रूप में पशु

जानवरों में तंबाकू धुएं के नतीजे

यदि हम जानवरों की श्वसन प्रणाली का विश्लेषण, हम देखते हैं कि बहुत हमारे जैसे है और इसलिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे एक ही स्वास्थ्य समस्याओं है कि धूम्रपान न करने के लिए एक मानव हाथ धुआं और खुद को पीड़ित हो सकता है मुश्किल नहीं है। मनुष्यों के साथ होता है, जब जानवरों को तम्बाकू के धुएं से लगी एक पर्यावरण के अधीन किया जाता है, तो वे इसे सांस लेते हैं और उनकी त्वचा सभी हानिकारक पदार्थों के साथ निरंतर संपर्क में होती है जो इसे बनाते हैं। अपने शरीर को गंभीर क्षति उत्पन्न करें . इसके बाद, हम विस्तार करेंगे कि कैसे तंबाकू धूम्रपान कुत्तों, बिल्लियों और खरगोशों, गिनी सूअरों, पक्षियों जैसे अन्य पालतू जानवरों को प्रभावित करता है ...

irritations

irritations वे सबसे आम संकेत हैं जानवरों के रूप में निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों द्वारा प्रस्तुत किया गया। इस तरह, हम कुत्तों, बिल्लियों या खुजली आँखों में खांसी, आंख की जलन, संयुग्मशोथ का निरीक्षण कर सकते हैं। इसी तरह, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि तंबाकू के धुएं के समान श्वास जानवरों में मतली और परिणामस्वरूप भूख की कमी का कारण बनता है। इन लक्षणों को बढ़ाया जा सकता है जब जानवर पर्यावरण में रहता है जिसमें धूम्रपान करने वाले घर में धूम्रपान करते हैं, रिक्त स्थान को बंद रखते हैं, क्योंकि विषाक्त यौगिकों की सांद्रता भी अधिक होती है।

श्वसन रोग

मनुष्यों के साथ होता है, जानवरों माना निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों में जहरीले पदार्थ का संचय, एक तथ्य यह है कि श्वसन अंगों के सामान्य कामकाज में एक परिवर्तन का उत्पादन की वजह से दूसरों की तुलना में सांस की समस्याओं पीड़ित लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। ब्रोंकाइटिस और अस्थमा लंबी अवधि के साथी जानवरों में सबसे आम जटिलताओं हैं, जो रोगियों का सही ढंग से इलाज नहीं किया जाता है, वे गंभीर और घातक भी हो सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, बिल्लियों में अस्थमा के लक्षणों और उपचार पर हमारे लेख देखें।

फेफड़ों का कैंसर

यह घातक बीमारी जो जानवरों को भी प्रभावित करती है, लंबे समय तक धूम्रपान को श्वास लेने के परिणामस्वरूप विकसित हो सकती है। तो, यह देखते हुए कि तंबाकू जानवरों को कैसे प्रभावित करता है, हम देखते हैं कि कैसे कैंसर के मामले अधिक ध्यान देने योग्य होते जा रहे हैं।




जब ए फेफड़ों में जहरीले यौगिकों का संचय , कोशिकाओं की आनुवांशिक सामग्री में परिवर्तन हो सकता है, जिससे इसका विकृत और अनियंत्रित विकास होता है, और घातक ट्यूमर के गठन की ओर अग्रसर होता है। इस तरह, हम देखते हैं कि कैसे फेफड़ों का कैंसर सबसे सामान्य है, हालांकि, यह केवल एकमात्र ऐसा नहीं है जिसे उत्पन्न किया जा सकता है।

पुरानी साइनसिसिटिस

धूम्रपान करने वालों के बीच क्रोनिक साइनसिसिटिस सबसे लगातार पथदर्शी है श्वसन म्यूकोसल कोशिकाओं का विनाश विषाक्त तम्बाकू यौगिकों के इनहेलेशन के परिणामस्वरूप, एक तथ्य यह है कि हम साथी धूम्रपान करने वालों में भी दिखाई देते हैं जो निष्क्रिय धूम्रपान करने वालों को मानते हैं। जानवरों के श्वसन श्लेष्म होने से हमारे प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, वे धूम्रपान करने वालों से खुद को विकसित करने और जटिलताओं का अनुभव करने के लिए भी अधिक संवेदनशील होते हैं।

कार्डियोवैस्कुलर विकार

उसी तरह एक धूम्रपान करने वाला विकसित होता है कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां स्नफ की खपत के लिए, आपके पालतू जानवर भी ऐसा कर सकते हैं। समय बीतने के साथ, दिल तेजी से रक्त को पंप करने में कठिनाइयों को प्रस्तुत करता है और धमनी कम लोचदार हो जाती है, जिससे परिवर्तन होता है जिससे जानवर दिल की विफलता और / या वैसीक्युलर पीड़ित हो सकता है। ये परिणाम जटिल हो सकते हैं और जानवरों की उन्नत उम्र जैसे अन्य कारकों से अनुकूल हो सकते हैं।

तंबाकू को जानवरों को प्रभावित करने से कैसे रोकें

अब जब आप जानते हैं कि कैसे तंबाकू धूम्रपान कुत्तों, बिल्लियों और अन्य पालतू जानवरों को प्रभावित करता है, तो आप शायद यह जानना चाहेंगे कि ऊपर वर्णित स्वास्थ्य समस्याओं की घटना से कैसे बचें। खैर, सबसे उचित बात सीधे कारण को खत्म करना होगा धूम्रपान छोड़ना , क्योंकि यह जानवरों और धूम्रपान करने वालों दोनों के स्वास्थ्य में सुधार करेगा। हालांकि, अगर यह विकल्प नहीं किया जा सकता है, तो सलाह दी जाती है कि जानवरों को जितना संभव हो सके तम्बाकू धुएं से दूर रखें। खुली और हवादार जगहों में धूम्रपान , घर के अंदर ऐसा करने से परहेज करें।

कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करने से तंबाकू को रोकने के लिए ध्यान में रखना एक और महत्वपूर्ण कारक है फर्नीचर का सही रखरखाव . धुएं में जहरीले पदार्थ ऐसे कालीन या सोफे, के रूप में सतहों जहां जानवरों त्वचा के साथ सीधे संपर्क किया है और पाला पर जमा, इसलिए उन्हें पूरी तरह से साफ और धूम्रपान से मुक्त रखने यह समस्याओं के विकास को रोकने के लिए आवश्यक है सकते हैं पिछले खंड में उद्धृत

यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो सबसे अच्छा देखभाल और सबसे ऊपर की पेशकश करके अपने सबसे अच्छे दोस्त को संकोच न करें और सुनिश्चित करें कि आप कम से कम संभव मात्रा में तंबाकू या किसी को भी श्वास लेते हैं। याद रखें कि आपका स्वास्थ्य हड़ताल पर है, और आपका भी।

तंबाकू को जानवरों को प्रभावित करने से कैसे रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं तंबाकू धूम्रपान कैसे जानवरों को प्रभावित करता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तंबाकू और कुत्तोंतंबाकू और कुत्तों
तंबाकू धूम्रपान गंभीरता से आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचाता हैतंबाकू धूम्रपान गंभीरता से आपके कुत्ते को नुकसान पहुंचाता है
फारसी बिल्ली कैमियो लाल छायांकनफारसी बिल्ली कैमियो लाल छायांकन
ब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली धुआं क्रीमब्रिटिश शॉर्टएयर बिल्ली धुआं क्रीम
धूम्रपान की बुराईधूम्रपान की बुराई
धूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा हैधूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा है
छोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचोछोड़ने के लिए तैयार हैं? एक्यूपंक्चर के बारे में सोचो
अस्थमा को सुधारने के लिए सुझावअस्थमा को सुधारने के लिए सुझाव
मौखिक कैंसर के चेतावनी संकेतमौखिक कैंसर के चेतावनी संकेत
हम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैंहम क्या जानते हैं कि हम क्या धूम्रपान करते हैं
» » तंबाकू धूम्रपान कैसे जानवरों को प्रभावित करता है?
© 2022 TonMobis.com