प्रभावी संचार तकनीक और माता-पिता

विश्वास का निर्माण

शुरुआत से, बच्चे को यह जानने की जरूरत है कि आप जो कहते हैं वह आपके साथ रहता है। निश्चित रूप से, आप शायद इसे अपने अन्य माता-पिता के साथ साझा करने जा रहे हैं, लेकिन अपने दोस्तों, शिक्षकों या बेबीसिटर्स को दोहराना न करें। यदि आप युवा होते हैं तो आप अपने आप में सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप नीचे रहने की अधिक संभावना रखते हैं। जब वह छोटा था तब उसके साथ आंखों के स्तर पर हाथ पकड़ने की कोशिश करें। प्राधिकरण की दृष्टि के रूप में उसे लागू करना हमेशा जरूरी नहीं है, खासकर जब उसके दिमाग में आता है। यह धमकी का समय है, यह साझा करने का समय है।

एक दौर

बच्चे को आपके साथ संवाद करने न दें, खासकर जब वह अपने किशोरों के पास पहुंचे। एक पारिवारिक नियम बनाओ कि जो कोई भी जल्द ही बोल रहा है, वह खत्म हो जाएगा, जो कि दूसरे कूदने से पहले उन्हें कहना है। नियम बनने के बाद, यह अनिवार्य अवसरों पर विशेष रूप से उपयोगी होता है जब यह पुराना होता है और आप सहमत नहीं होते । यदि आप युवा होने पर लगातार अपने बच्चे के बारे में बात कर रहे हैं, तो वह आपको इस प्रतिबंध के बारे में सिखाएगी कि आपके दिमाग में क्या बात है, इस बारे में बात करने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि आप इसे वैसे भी करने में सक्षम नहीं हैं।


अपना ध्यान दें


एक सहकर्मी से बात करते समय आप अपने डेस्क पर फोन या ऑर्डर पेपरवर्क का उपयोग करते समय रसोईघर को साफ करने के लिए, तेजी से विकसित दुनिया में कई कार्यों को करने के लिए दूसरी प्रकृति हो सकती है। लेकिन, वास्तव में, यह थोड़ा कठोर है। आपके दोस्तों को शायद यह पसंद नहीं है, और बच्चा नहीं है। जब बच्चा बोलता है, तो सुनना ही एकमात्र चीज है जो आपको करना चाहिए। वह सीखेंगे कि उसे जो कहना है वह आपके लिए महत्वपूर्ण है। समाचार पत्र को छोड़ दें, टीवी वॉल्यूम कम करें, कपड़े फोल्ड करना बंद करें और अपना ध्यान 100 प्रतिशत दें। और जब तक आप के माध्यम से टिप्पणी नहीं करते हैं तब तक टिप्पणी न करें।

अपनी जीभ को दबाओ

जब यह बात करने की आपकी बारी है, तो अपने बच्चे को कुछ बेहतर सिखाने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में इसका उपयोग न करें, अपने श्रेष्ठ ज्ञान के साथ संवाद करने या बिंदु बनाने के लिए प्रयास करें। ऐसा करने के आपके पास अन्य अवसर होंगे। आप जो बात कर रहे हैं उसका न्याय न करें, खासकर जब पहली बार इसकी बात आती है और बातचीत शुरू होती है। विशेष रूप से किशोरी के साथ, आप नहीं चाहते कि वह यह सोचना शुरू कर दे कि उसके साथ आपके सभी बातचीत एक सबक बन जाएंगी। उसकी दुनिया में क्या हो रहा है और उसकी लड़ाई चुनने के बारे में जानने के लिए उसके साथ वार्तालाप का प्रयोग करें। ड्रग्स, अल्कोहल और ट्रुन्सी जैसी चीज़ों की आपकी अस्वीकृति को वास्तव में मायने रखती है। निष्क्रिय रहें, अगर आप जो करना चाहते हैं वह आपके बाल नारंगी रंग डालना है। आप किसी भी तरह से इससे नफरत कर सकते हैं और इसे वापस रंग सकते हैं, लेकिन इस बीच, यदि आप सभी कारणों से टेंगेंट पर जाते हैं तो आपको यह क्यों नहीं करना चाहिए, आपने दिखाया है कि वह किसी भी चीज़ के बारे में आपसे बात नहीं कर सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनेंटेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनें
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
परिवारों के लिए कंप्यूटरपरिवारों के लिए कंप्यूटर
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
किशोर माता-पिता के लिए सहायता समूहकिशोर माता-पिता के लिए सहायता समूह
आपकी बेटियों के पिता पर आपके किस तरह का असर होगा?आपकी बेटियों के पिता पर आपके किस तरह का असर होगा?
बच्चे जो गोद ले सकते हैं?बच्चे जो गोद ले सकते हैं?
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?किशोर होने के लिए किशोरावस्था में क्या चुनौतियां हैं?
» » प्रभावी संचार तकनीक और माता-पिता
© 2022 TonMobis.com