क्या आप शुष्क और क्षतिग्रस्त बालों के मुख्य कारण जानते हैं?




यदि आपके पास सूखे और क्षतिग्रस्त बाल हैं तो आप सोच सकते हैं कि यह वास्तव में क्या किया। विभाजन समाप्त हो जाता है, वह भयानक भूसे लग रहा है, और जब भी आप अपने दांतों को ब्रश करते हैं तो बालों को आप लगातार पहनते हैं, वास्तव में एक दुःस्वप्न हो सकता है! यदि आप नहीं जानते कि आपने पहले स्थान पर क्या किया है, तो आप इसे फिर से होने से कैसे रोक सकते हैं?

सूखे बालों के कई कारण

यदि आपने हाल ही में सूखे और क्षतिग्रस्त बालों को विकसित किया है तो कई कारण हो सकते हैं। आपको अब तक सभी चेतावनियों के साथ पता होना चाहिए कि लोहे, हेयर ड्रायर और बालों के कर्लर जैसे विद्युत सामान, यदि आप उचित सुरक्षा का उपयोग नहीं करते हैं तो सभी अपने बालों को सूखते हैं। हालांकि, अन्य कम ज्ञात कारक हैं जो सूखे बालों का कारण बन सकते हैं, इसलिए यदि आप नौकरी की सुरक्षा करने जा रहे हैं और फिर भी आपके पास अभी भी सूखे बाल हैं, तो कई कारण हो सकते हैं।

चिकित्सा की स्थिति

कुछ लोग विभिन्न बीमारियों से पीड़ित होने के बाद सूखे बालों को विकसित करते हैं। आमतौर पर खाने के विकारों के बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं और एनोरेक्सिया वाले लोगों में शुष्क बाल होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बालों को हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन से आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते हैं।

हम जो भी खाते हैं उससे संबंधित सूखे बालों के लिए कुपोषण एक और कारण है। सूखी बाल अक्सर एक संकेत है कि आप इस तरह के सामन और ट्यूना, और अलसी का तेल के रूप में शरीर में पर्याप्त ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो आम तौर पर मछली में पाए जाते हैं, नहीं मिल रहा है है।

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है, और यह बदले में बाल सूख सकता है। एक अन्य हालत जो हाइपोपेराथायरायडिज्म का कारण बनती है, जहां पर्याप्त पैराथीरॉइड हार्मोन और सूखे बालों का निर्माण होता है, अक्सर बीमारी का प्रारंभिक संकेत होता है।

पर्यावरण की स्थिति

सूर्य अक्सर बालों को सूखने का कारण बनता है, क्योंकि नमी पर्याप्त है और गर्मी वास्तव में खोपड़ी में आवश्यक तेलों को अवशोषित करती है। जो लोग बहुत तैरना पसंद करते हैं उन्हें अपने बालों के साथ-साथ सर्दी के मौसम में भी कई समस्याएं होती हैं। तो हमेशा किसी भी समय अपने बालों का ख्याल रखें, और पानी में सूर्य या क्लोरीन के लिए बहुत अधिक खुलासा न करने का प्रयास करें। क्लोरीन, वास्तव में, आपके आवश्यक तेलों के बालों को उजागर करता है और हर बार जब आप तैराकी करना चाहते हैं तो एक हेडसेट की सिफारिश की जाती है।

कब्जे

बहुत से लोग अभी भी मानते हैं कि उनका काम उनके लिए योगदान दे सकता है, सूखे और क्षतिग्रस्त बाल। क्लोरीन के निरंतर संपर्क के कारण विशेष रूप से लाइफगार्ड में समस्या हो सकती है। इसी तरह, जो लोग सभी मौसम स्थितियों में सड़क पर काम करते हैं उन्हें एक समस्या होगी।

धोने और आक्रामक उत्पादों के उपयोग के दौरान

बहुत से लोग अपने बालों को धोने की गलती करते हैं। आप सोच सकते हैं कि यदि आप हर दिन अपने बालों को धोते हैं, तो सूखापन का समाधान हो जाएगा, लेकिन असल में इसे और भी खराब किया जा सकता है। धोने के दौरान यह बालों को अपनी प्राकृतिक नमी से छीनने का कारण बनता है, और इससे बालों को सूखने का कारण बनता है।

बालों पर आक्रामक उत्पादों का उपयोग करना भी एक बुरी चीज है। आप यह भी महसूस नहीं कर सकते कि उपयोग किए जाने वाले उत्पाद कठिन हैं, लेकिन यदि आप शैम्पू या कंडीशनर के पीछे देखते हैं, तो यदि आप अवयवों में उल्लिखित अल्कोहल देखते हैं, तो उत्पाद आपके बालों के लिए बहुत कठिन है।

हर बार जब आप अपने बालों को धोते हैं तो ग्लोबल कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और यह सप्ताह में 2-3 बार होना चाहिए। बेशक, यदि आपका काम सूखे बालों का कारण बन रहा है, तो आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं और आपको हल्के शैम्पू के उपयोग जितना संभव हो सके सुरक्षित रखने की कोशिश करनी चाहिए।

सूखे बालों के कई कारण होते हैं कि अक्सर यह जानना मुश्किल होता है कि आपको पहले क्या लाया गया था। और `इलाज योग्य, हालांकि, और अपने बालों के प्रकार के लिए सही उत्पादों को खरीदना सूखे बालों के इलाज के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
छिद्रपूर्ण, संसाधित और मोटे बालों के लिए बालों की देखभाल के लिए टिप्सछिद्रपूर्ण, संसाधित और मोटे बालों के लिए बालों की देखभाल के लिए टिप्स
अपने बालों को सुरक्षित रखेंअपने बालों को सुरक्षित रखें
लोहे की गाइडलोहे की गाइड
ग्रे बालों की देखभाल कैसे करेंग्रे बालों की देखभाल कैसे करें
बालों के लिए सबसे अच्छा विटामिन क्या हैंबालों के लिए सबसे अच्छा विटामिन क्या हैं
अपने बालों को ब्रश करने के लाभअपने बालों को ब्रश करने के लाभ
कॉयर हेयर ड्रायर-अविश्वसनीय विशेषताएंकॉयर हेयर ड्रायर-अविश्वसनीय विशेषताएं
शुरुआती के लिए बाल उपकरण: फ्लैट लोहा 101शुरुआती के लिए बाल उपकरण: फ्लैट लोहा 101
सुखाने के लिए दस आज्ञाएंसुखाने के लिए दस आज्ञाएं
शुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचारशुष्क खोपड़ी की स्थिति के लिए प्रभावी घरेलू उपचार
» » क्या आप शुष्क और क्षतिग्रस्त बालों के मुख्य कारण जानते हैं?
© 2022 TonMobis.com