मैं पिल्ला को शिक्षित करना कब शुरू कर सकता हूं?

मैं पिल्ला को शिक्षित करना कब शुरू कर सकता हूं?

एक पिल्ला है घर पर यह बहुत रोमांचक हो सकता है, क्योंकि उस स्तर पर कुत्ते आमतौर पर बहुत ही चंचल और मजेदार होते हैं, जो कि अपनी उपस्थिति पैदा करने वाली कोमलता के अतिरिक्त होते हैं। हालांकि, एक पिल्ला होने भी प्रशिक्षित करने और अच्छे संस्कार सिखाने के लिए, एक छोटे से विनाशकारी राक्षस या एक जानवर है कि परिवार नियंत्रण करने में असमर्थ है बनने नहीं की खातिर के लिए आवश्यक जिम्मेदारी लेने, एक समस्या बनता जा रहा शामिल है।

यही कारण है कि विशेषज्ञों के लिए हम आपसे बात करना चाहते हैं जब आप अपने पिल्ला को शिक्षित करना शुरू कर सकते हैं . ऐसा करने का सही समय बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपके और कुत्ते के लिए नौकरी आसान हो जाएगी।

आप भी रुचि ले सकते हैं: जब एक कुत्ता पिल्ला होने से रोकता है?
सूची

एक अशिष्ट कुत्ता?

टूटे हुए जूते, दुर्घटनाग्रस्त कुशन, एक गंदे कालीन और पड़ोसियों के पालतू जानवरों के साथ सड़क पर झगड़ा या अगर आप खुद को समर्पित नहीं करते हैं तो क्या इंतजार कर रहा है अपने कुत्ते को सही ढंग से शिक्षित करें चूंकि यह एक पिल्ला है। लोगों के साथ, एक निश्चित उम्र है जिस पर आपके कुत्ते को मुख्य आदेश और बुनियादी आदतों को पढ़ाना आसान होगा जो मानव परिवार और अन्य संभावित पालतू जानवरों के अनुरूप जीवन जीने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। stumbles।

एक पिल्ला जिसे शिक्षा प्राप्त नहीं हुई है, वह समस्या बन सकती है और घर के अलग-अलग सदस्यों के बीच तनाव उत्पन्न कर सकती है, लेकिन हम जानते हैं कि इसे एक आवश्यक मार्गदर्शिका के विपरीत और सही किया जा सकता है।

एक अशिष्ट कुत्ता?

अपने पिल्ला को शिक्षित करने के लिए पल

घरेलू प्रक्रिया के बावजूद वह गुजर चुका है, कुत्ता अभी भी पैक का पालन करने के आदी जानवर है एक छोटी उम्र से वह शिक्षित किया जा सकता है नियमों के बारे में जो झुंड को नियंत्रित करते हैं, भले ही यह एक परिवार के बारे में हो। वे जब तक प्रतीक्षा करें पिल्ला छह महीनों से ज्यादा है या साल दृष्टिकोण घर के नियमों शिक्षण शुरू करने के लिए कई लोगों की तरह,, कीमती समय जो अच्छी तरह से जहां घर में आप कर रहे हैं के बारे में निर्देश प्राप्त हो सकता है बर्बाद कर रहा है निषिद्ध या उनकी जरूरतों को कहां बनाना है, उदाहरण के लिए।

7 सप्ताह के बाद , जब कुत्ते को पहले से ही एक छोटे से मां काता गया है (उस उम्र के बाद उन्हें गोद लेने के लिए ऊपर की सिफारिश की है, उदाहरण के लिए), अपने पिल्ला सह-अस्तित्व और आदेश के पहले नियम जानने के लिए तैयार है आप एक बनने के लिए की जरूरत है परिवार समूह के सदस्य।

अपने पिल्ला को शिक्षित करने के लिए पल

सीखने की प्रक्रिया

कुत्ता अपने पूरे जीवन में सीखता है . यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि आप शिक्षा और प्रशिक्षण की प्रक्रिया पूरा कर लें, अगर आप आप अन्य करने वाला है कि अवांछित हैं, या, वास्तव में, नई स्थितियों कि घर में पैदा करने के लिए आसानी से अनुकूलित का अधिग्रहण कर सकती सावधान नहीं हैं लेकिन इन तक पहुँच गया है वयस्क उम्र इस के बावजूद, पिल्ला शिक्षित से कम उम्र परिवार के साथ समस्याओं से बचने के लिए या एक अनुशासनहीन कुत्ता होने अंत है, लेकिन कम उम्र में प्रशिक्षण शुरू करने के लिए न केवल आवश्यक है जानकारी की अवधारण की सुविधा और इसे और अधिक ग्रहणशील बनाता है की वजह से वयस्क, नई परिस्थितियों में।

बेशक, मनुष्यों के साथ, प्रत्येक चरण में एक अलग कठिनाई का स्तर होता है , इसलिए आपको अपनी पिल्ला को अपनी उम्र में सीखने के लिए अनुकूलित करना चाहिए। इस तरह, हम पिल्ला के प्रशिक्षण को विभाजित कर सकते हैं:

  • 7 सप्ताह के बाद
  • 3 महीने से
  • 6 महीने बाद से
सीखने की प्रक्रिया

7 सप्ताह के बाद




आपका पिल्ला अभी घर आ गया है, या यह पिल्ला की शिक्षा या कूड़े में मां की मदद करने का समय है। इस उम्र में आप अपने पिल्ला को कुछ चीजें सिखा सकते हैं, लेकिन वे बहुत महत्वपूर्ण हैं:

  • काटने को नियंत्रित करें . यह सामान्य है कि पिल्ले अपने रास्ते में जो भी पाते हैं उन्हें काटना चाहते हैं, क्योंकि दांतों के बाहर निकलने से मसूड़ों में असुविधा होती है। उसे अपने निजी सामान को नष्ट करने से रोकने के लिए, इस उद्देश्य के लिए विशेष कुत्ते के खिलौने खरीदें, और जब भी वह उनका उपयोग करता है तो उसे बधाई दें।
  • आपकी जरूरतों को कहां करें . चूंकि आपके पास अभी भी आपकी सभी टीके नहीं हैं, इसलिए आपको यार्ड में या अख़बारों में इसके लिए घर में कुछ जगह असाइन करनी होगी। धैर्य रखें और अपने पिल्ला को उस जगह पर ले जाएं जो खाने के बाद आपका बाथरूम होगा।
  • अगर आप अकेले रहें तो रोओ मत . अगर आपको शिकायतें मिलती हैं क्योंकि जब आप वहां नहीं होते हैं तो आपका कुत्ता छाल या रोता है, बस दिखाओ कि आप बाहर जा रहे हैं और जैसे ही आप अपने moans देखते हैं घर आते हैं। जानवर के प्रति हिंसा के बिना, एक परेशान रवैया को अपनाना, और आप जल्द ही देखेंगे कि आपके अन्यायपूर्ण शोर अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हुए हैं। एक और बहुत ही प्रभावी विकल्प है कि आप पिल्ले के लिए एक कॉंग प्रदान करें ताकि आप उसे मनोरंजन के दौरान मनोरंजन न करें।
  • दूसरों की जगह का सम्मान करें . यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपके पिल्ला लोगों पर स्विंग करें या फर्नीचर पर सोएं, तो इसे एक तेज से दूर दबाएं ldquo-nordquo- इसे कम समय में हासिल करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • कहाँ सो जाओ . यह जरूरी है कि आप बाकी जानवरों के लिए एक जगह परिभाषित करें और आप इस स्थिति में दृढ़ रहें, क्योंकि आप केवल तभी भ्रमित करेंगे यदि एक दिन आप इसे अपने साथ सोते हैं और अगली बार आप इसे अपने बिस्तर पर भेजते हैं।
7 सप्ताह के बाद

3 महीने से

पिछले नियमों के साथ, यह चरण आपके और आपके कुत्ते के लिए आसान होना चाहिए। इस चरण के दौरान, पिल्ला सीख सकते हैं:

  • घर के बाहर अपनी जरूरतें करो . यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि आपके कुत्ते के चलने के दौरान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए, आप पहले से ही अपनी सभी टीकाकरण कर चुके हैं, और आपको आश्चर्य है कि आप अपने पिल्ला को शिक्षित करना कब शुरू कर सकते हैं, यह उम्र यह सब सिखाने का आदर्श है। समाचार पत्रों को घर के बाहर रखकर शुरू करें, उन स्थानों पर जो आपका ध्यान बुलाते हैं और थोड़ा सा, आपको अपना पसंदीदा बाथरूम मिल जाएगा।
  • चलना . चलने के दौरान आपके मानव साथी की लय के बाद पिल्ला के प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा है, जब वह पट्टा पर खींचने लगते हैं तो उसके पीछे दौड़ने से बचें। जब आप देखते हैं कि वह दूर जाने की कोशिश कर रहा है और उसे "अभी भी", "आओ" और "चलना" जैसे आदेशों को पढ़ाना शुरू कर रहा है तो अपनी श्रृंखला खींचें।
3 महीने से

6 महीने बाद से

6 और 8 महीने के बीच, आपका पिल्ला अधिक जटिल आदेश लेने में सक्षम हो जाएगा . पैर देने, झूठ बोलने और अन्य चाल जो आप सीखना चाहते हैं, इस स्तर पर आसानी से समेकित किए जाएंगे। यह शुरू करने के लिए भी एक अच्छा समय है अन्य कुत्तों के साथ बातचीत करें . इसके लिए, हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम आपको बताते हैं कि कैसे अपने पिल्ला को सामाजिक बनाना है।

इस बिंदु से, आपका कुत्ता पहले से ही बुनियादी नियमों को जानता होगा और अपने मानव परिवार के साथ रहने के लिए आवश्यक आदतों को हासिल कर लेगा।

6 महीने बाद से

अपने पिल्ला को शिक्षित करने के लिए उपयोगी टिप्स

उपरोक्त सभी के अतिरिक्त जब आप अपने पिल्ला को शिक्षित करना शुरू कर सकते हैं, तो आपको प्रशिक्षण शुरू करते समय निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • धैर्य रखें . यदि आप परेशान हो जाते हैं जब कुत्ता आपके इच्छित आदेश को पूरा करने में विफल रहता है, तो इसे दबाएं या मजबूर न करें: यह संभव है कि आप जिस विधि का उपयोग कर रहे हैं वह सबसे उपयुक्त नहीं है। उस दिन के लिए छोड़ दें, विश्लेषण करें कि क्या गलत है और अगले दिन फिर से शुरू करें।
  • प्यार करो . स्नेह, मिम्स और बधाई के संकेत जब कुत्ता उससे मिलता है जो आप उससे अपेक्षा करते हैं वह सकारात्मक मजबूती है जिसे उसे तेजी से सीखने की जरूरत है।
  • सुसंगत रहें . पहले दिन से यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते को किस नियम का पालन करना होगा, और इनका पालन पूरे परिवार द्वारा किया जाना चाहिए। संकेतों को मिलाकर केवल जानवर को भ्रमित कर देगा।
  • समझो . लंबे प्रशिक्षण सत्र केवल आपको और कुत्ते को निकाल देंगे। आप आदेश और व्यवहार को मजबूत करना पसंद करते हैं जिसे आप पांच मिनट के लिए पालन करना चाहते हैं, दिन में अधिकतम 10 बार, और परिणाम अधिक ध्यान देने योग्य होंगे।

इन युक्तियों के साथ हमें यकीन है कि आपका पिल्ला बहुत ही कम समय में एक शिक्षित कुत्ते बनने में सक्षम होगा। यदि आपके पास कोई वयस्क कुत्ता है जिसने कभी प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है, निराशा न करें: उसे शिक्षित करना भी संभव है, चाहे आप इसे घर पर करें या पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण कार्यशालाओं में शामिल हों।

अपने पिल्ला को शिक्षित करने के लिए उपयोगी टिप्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मैं पिल्ला को शिक्षित करना कब शुरू कर सकता हूं? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…पिल्ला पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे निःशुल्क: कुत्ते को खरीदने से पहले 4 प्रशिक्षण…
कैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिएकैसे एक पिल्ला कुत्ते का चयन और देखभाल करने के लिए
एक पिल्ला बीगल को शिक्षित करने के लिए कैसेएक पिल्ला बीगल को शिक्षित करने के लिए कैसे
एक पिल्ला प्रशिक्षण के पहले सप्ताहएक पिल्ला प्रशिक्षण के पहले सप्ताह
पिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझावपिल्ला की स्वच्छता शिक्षा के लिए सुझाव
पिल्ला जो हर जगह अपने मालिक का पालन करता हैपिल्ला जो हर जगह अपने मालिक का पालन करता है
काटने वाले पिल्ला की समस्या को कैसे हल करेंकाटने वाले पिल्ला की समस्या को कैसे हल करें
मेरे कुत्ते को एक और कुत्ते के साथ समस्या क्यों हैमेरे कुत्ते को एक और कुत्ते के साथ समस्या क्यों है
एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कैसे कि यह काटने नहीं हैएक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कैसे कि यह काटने नहीं है
एक पिल्ला को अपनाने से पहले आपको क्या पता होना चाहिएएक पिल्ला को अपनाने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए
» » मैं पिल्ला को शिक्षित करना कब शुरू कर सकता हूं?
© 2022 TonMobis.com